IhsAdke.com

होम ऑफिस कैसे बनाएं

एक घर के कार्यालय को कार्यात्मक और व्यावहारिक होना चाहिए आप इस माहौल में कई घंटों के लिए काम करेंगे, यह महत्वपूर्ण है कि यह यथासंभव आरामदायक है।

चरणों

  1. 1
    अपना स्थान चुनें। पहले आपको यह तय करना होगा कि कार्यालय कहां होगा। यदि आपके पास इसके लिए पूरी तरह से कमरा नहीं है, तो आपको विचलन और शोर से जितना संभव हो उतना दूर क्षेत्र खोजने की जरूरत है। कैसे सीढ़ियों के नीचे, एक विस्तृत कमरे के कोने में या तहखाने में कुछ खाली जगह? यहां तक ​​कि एक बड़ी कोठरी भी अच्छी योजना के साथ एक कार्यालय में बदल सकता है
  2. 2
    योजना की योजना बनाएं आपको यह योजना करने की आवश्यकता है कि फर्नीचर और उपकरण कहाँ रहेगा। देखने के लिए एक स्केच बनाएं आउटलेट, लाइट, वेंटिलेशन, एक्सेस और स्टोरेज स्पेस जैसे पहलुओं को ध्यान में रखें। अपनी योजना का परीक्षण करें जब तक कि आपके पास सब कुछ ठीक से काम न करे।



  3. 3
    अपने काम और भंडारण क्षेत्र को व्यवस्थित करें पर काम करने के लिए सही तालिका का चयन आवश्यक है। यह आपके कंप्यूटर को समायोजित करने का सही आकार होना चाहिए और हो सकता है कि प्रिंटर, कीबोर्ड और माउस जैसे अन्य चीजों और आपके द्वारा उपलब्ध स्थान में फिट हो। कंप्यूटर के लिए पर्याप्त स्थान होने के अलावा, डेस्क पर आपके पास कागज पर नोट लेने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। इसमें कम से कम एक दस्तावेज़ डिपार्टमेंट भी होना चाहिए, जिसे आपको कार्यालय की आपूर्ति के लिए तुरंत और दूसरे छोटे से एक से परामर्श करना चाहिए। जांचें कि आपके पास टेबल के नीचे अपने पैरों के लिए पर्याप्त जगह है और आप आराम से बैठ सकते हैं। केबल संबंधों या शासकों का उपयोग करके तारों और तारों का आयोजन और बाहर रखें।
  4. 4
    इसे मज़ेदार और कार्यात्मक बनाएं जब आप कार्यालय डिजाइन कर रहे हैं, तो अपने काम के क्षेत्र को कस्टमाइज़ करें - यह आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करने और समय गुजारने के लिए एक सुखद स्थान होगा। कुछ पोस्टर या फोटो को प्रिंट करें अपने मिशन और अपने लक्ष्यों को प्रकट करें सिर्फ डेस्कटॉप को गड़बड़ न करने के लिए सावधान रहें भ्रम से अधिक मुक्त, यह आसान संगठित किया जाना है और आप अपने कार्यालय में अधिक केंद्रित और उत्पादक महसूस करेंगे।
  5. 5
    एर्गोनॉमिक्स से अवगत रहें दर्द और दृश्य थकान को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि आप सही आसन के साथ बैठे हैं और पर्याप्त प्रकाश है आपकी कुर्सी का अच्छा काठ का समर्थन होना चाहिए और सही ऊंचाई पर होना चाहिए आपको अपने पैरों के साथ फर्श पर बैठने में सक्षम होना चाहिए और अपने घुटनों को नब्बे डिग्री के कोण पर मुड़े। कंप्यूटर स्क्रीन के ऊपर आपकी आंखों के स्तर पर होना चाहिए। आमतौर पर कार्यालय के लिए चुने गए क्षेत्र में प्रकाश नौकरी के लिए अपर्याप्त है। आपको अतिरिक्त रोशनी स्थापित करने या एक अच्छा टेबल लैंप का उपयोग करना पड़ सकता है जो आवश्यक प्रकाश की मात्रा प्रदान करता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com