IhsAdke.com

कैसे अपने गृह कार्यालय को व्यवस्थित करें

व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को संतुलित करने की कोशिश करना मुश्किल हो सकता है- स्वास्थ्य समस्याओं के विकास में तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन यह एक उपयुक्त संगठन के माध्यम से आपके जीवन से समाप्त हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, घरेलू प्रबंधन में समय प्रबंधन सफलता की कुंजी है। कभी-कभी घर से काम करना अधिक तनावपूर्ण हो सकता है, और संगठन में अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है। घर से काम करने का मतलब यह नहीं है कि आपको उत्पादक या पेशेवर काम करने वाले वातावरण को छोड़ना होगा! हालांकि यह आपके घर को अपने रहने की जगह से अलग करने के लिए एक चुनौती की तरह लग सकता है, आपको बस थोड़ी सी समय, सोच और रचनात्मकता की आवश्यकता है। अपने घर कार्यालय को सुखद, कुशल और संगठित कार्य स्थान में बदलने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

आपका होम ऑफिस चरण 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
1
सही स्थान खोजें गृह कार्यालय का आयोजन करने का एक हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आपके गृह कार्यालय के रूप में विशेष रूप से सेवा करने के लिए आपके पास एक उपयुक्त स्थान है। यदि आप कहीं भी उपयोग करते हैं, जैसे कि रसोई तालिका, या आपके बच्चों की मेजबानी स्कूल में होने पर यह काम नहीं करेगा सही स्थान की तलाश में खलनायकों की तरह अभिनय करने के बजाय, यात्रियों को रास्ते के बाहर से स्थान का चयन करें, शोर या हस्तक्षेप के अन्य स्रोतों से अप्रभावित, और यह आपके लिए एक स्थायी कार्यालय हो सकता है एक टेबल या काउंटर (अपनी आवश्यकताओं के आधार पर) खरीदें, जिसका उपयोग केवल आपके कार्य कार्यों के लिए किया जा सकता है
  • आपका होम ऑफिस चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ आपके लिए एर्गोनॉमिक रूप से उपयुक्त है निराश हो जाना आसान है और जब आपके कार्य-व्यवस्था में आपको असहज महसूस होता है, तो गड़बड़ करना शुरू करना आसान है। एक कुर्सी जो आपके पैरों को सुन्न बनाता है या एक ऐसा टेबल जिसमें आवश्यक जगह नहीं है, जल्द ही आपको घूमने और घर के अन्य भागों का प्रयास करने के लिए प्रयास करने और आराम के स्तर में सुधार करने की कोशिश करेगा। यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो एर्गोनॉमिक्स के संबंध में अपने कार्यक्षेत्र का मूल्यांकन करें और अपने आराम सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त परिवर्तन करें। आप अपने लिए यह करने के लिए एक पेशेवर को अपने घर में आने के लिए भी कह सकते हैं या आप ऑनलाइन मार्गदर्शन के जरिए इसका मूल्यांकन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पढ़ने से कैसे एक Ergonomically सही कार्य केंद्र बनाने के लिए.
    • यदि आप ऑनलाइन या घर पर वस्तुओं को बेचते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पैकिंग, छँटाई और अपने सामानों को संग्रहीत करने के साथ ही आपके कंप्यूटर और संबंधित कार्य सामग्री के लिए उपयुक्त स्थान बनाते हैं। यदि आपको बहुत सारी रैपिंग, पैकेजिंग और सॉर्टिंग करने की आवश्यकता है तो एक ईमानदार तालिका बहुत उपयोगी हो सकती है
      आपका होम ऑफिस चरण 2 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • आपका होम ऑफिस चरण 3 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अनावश्यक निकालें अव्यवस्था एक घर के कार्यालय में आयोजित रहने के लिए असंभव बना देगा। अपने क्षेत्र में उदाहरण के लिए, आलीशान खिलौने, कपड़े के टुकड़े, किताबें अपने काम से संबंधित नहीं, छोड़ दिया बातें - घर में आप चीजों को अपने काम के अपने कार्य क्षेत्र के लिए "विस्थापित" से कोई संबंध नहीं है का एक बड़ा खतरा चलाने दूसरों के लिए काम और खुद को स्वयं-अनुशासन की कमी से उत्पन्न होने वाली चीजें नौकरी के लिए उपयोगी नहीं है कि हर वस्तु से छुटकारा पाने के द्वारा इसके साथ सौदा। उन चीजों पर नज़र डालें जिनसे आप काम कर रहे हैं और सावधानीपूर्वक परिभाषित करें कि आपको क्या चाहिए और आप क्या नहीं करते। और कलम कि अधिक- बेकार लेखन औजार जब आप नए लोगों के लिए देखने की जरूरत है काम नहीं करते अपने समय के कई मिनट खो सकते हैं नहीं मिलता है। हाउसकीपिंग के अंत में, आप बहुत सारे अंतरिक्ष आरक्षण प्राप्त करेंगे!
    • ज़रूरत से ज़्यादा हटाने के बाद, तीन वस्तुओं की अनुमति दें सुंदर अपने कार्यक्षेत्र को सजाना और आप को प्रेरित करने के लिए। अपने आप को 3 या उससे कम संख्या में सीमित करें, अधिक नहीं यदि आप प्रेरणादायक वस्तुओं को ले जाना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
      आपका होम ऑफिस चरण 3 बुलेट 1 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
  • आपका होम ऑफिस चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने केबलों को प्रबंधित करें आप शायद अनुभव के माध्यम से पाया गया कि केबल अपनी मेज के नीचे कुंडलित तीन चीजें हासिल करने के लिए महान हैं: धूल गेंदों पकड़ो, आप बेतरतीब देखने के लिए और अपने पैरों को पकड़ कभी कभी इस प्रक्रिया में कुछ और ही दस्तक बनाते हैं! कि चूहों अपने काम-स्टेशन के पीछे गुप्त केबलों का घोंसला के साथ रहती नहीं है, भले ही आप अपने कार्यालय केबल सीधा करने के लिए संभव हो सकता है कभी नहीं लगता है कि, इसे आजमाइए। यह परियोजना हल करने के लिए बहुत आसान है (शुरुआती के लिए भी), और परिणाम बहुत पुरस्कृत हैं:
    • थोड़ा समय, कड़ी मेहनत और रचनात्मकता है!
    • आपके केबल प्रबंधन को करने के तरीके के कई असंख्य हैं - प्रत्येक व्यक्ति इसे किसी भिन्न तरीके से करता है। आप सरल और को छोटे से छोटा बातें पसंद है, केबल फास्टनर का उपयोग करें, या उन्हें जमीन से पूरी तरह से निकाल केबल स्टिकर dowels के साथ अपने डेस्क के तहत उन्हें खींच। अधिक जटिल व्यक्तित्वों के लिए, सभी प्रकार के केबल प्रबंधन प्रणालियां हैं जो सीधे आपके कार्यालय या आस-पास की दीवार पर बढ़ी जा सकती हैं बड़ी बालकनी क्या कर रही है जो आपके लिए काम करती है, जब तक आप इन केबलों का आयोजन करते हैं!
  • आपका होम ऑफिस चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक वायरलेस नेटवर्क बनाएँ अब जब आपने अपने डेस्क के नीचे गड़बड़ी को साफ कर दिया है, तो उस सतह पर केबलों के अव्यवस्था से छुटकारा पाने के बारे में सोचें, जहां आप काम करते हैं वायरलेस कीबोर्ड और चूहों महान डिवाइस हैं जो आपके स्थान और आंदोलन को मुक्त कर देंगे। अपने माउस से फिर से केबल को अनप्लग न करें! यदि आपके पास पहले से वायरलेस नहीं है, तो इसमें निवेश करें - अब अतिरिक्त अतिरिक्त स्थान इसके लायक है। पर विचार करें, तथापि, कि एक कुंजीपटल और वायरलेस माउस समय-समय पर रिचार्जिंग और नई बैटरी की आवश्यकता होगी, और इन उपकरणों में से कुछ "जागो" गैर उपयोग की एक लंबी अवधि के बाद में देरी की है।
    • अपने प्रिंटर को अपने कार्यस्थान, डेस्क या डेस्क से बाहर रखें इसके बजाय अपने प्रिंटर के लिए उपयुक्त तालिका खरीदें या ढूंढें। अगर इस डेस्क में कागज और स्याही कारतूस रखने के लिए अलमारियां हैं, तो अभी तक बेहतर है।
  • आपका होम ऑफिस चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र



    6
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था है दिन के सभी घंटों में सही देखने के लिए घर कार्यालय को अच्छी रोशनी की जरूरत है यदि आप तहखाने में फंसे हैं या सामान्य से कहीं अधिक गहरा है, तो अपने कार्यक्षेत्र को हल्का करने के लिए गरमागरम प्रकाश बल्ब का उपयोग करने पर विचार करें और आपको लगता है कि प्रकाश अधिक प्राकृतिक है। यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त रूप से प्रकाश बल्ब प्राप्त करें कि आपका काम ठीक से जलाया जा रहा है, टाइप करना, ब्राउज़िंग, पढ़ना, सिलाई, शिल्प, या जो भी हो
  • आपका होम ऑफिस चरण 7 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    सब कुछ लेबल! अपनी फ़ाइलों के लेबल्स पर स्क्रैप पढ़ने और लेबलिंग मशीन में निवेश करने के लिए चुप रहना बंद करें! एक लेबल निर्माता केवल अपने कोठरी की सामग्री को कुरकुरा और पेशेवर, लेकिन यह भी डिस्क, कार्यालय आपूर्ति और मंत्रिमंडलों के आयोजन के लिए बहुत उपयोगी देखते रहो नहीं होगा। टुकड़े टुकड़े किए गए लेबल, जैसे कि भाई ब्रांड द्वारा निर्मित, विशेषकर अच्छे और बरकरार रहने के लिए अच्छे हैं I आप एक ही समय में एक से अधिक लेबल प्रिंट कर रहे हैं, एक प्रिंटर से लेबल का एक समूह एक सस्ती विकल्प है, लेकिन पता है कि प्रिंट एक समय में एक लेबल हो, तो प्रिंटर के माध्यम से चिपकने वाला लेबल की एक आंशिक रूप से पूरी शीट एक चिपचिपा जेली बना सकते हैं - महंगी प्रिंटर पर यह कोशिश न करें। कंप्यूटर से कनेक्ट होने वाली मशीनों को लेबलिंग, डेटा को कम्प्यूटर कुंजीपटल से इनपुट या कंप्यूटर पर डेटाबेस या अन्य फाइल से इनपुट करने के लिए बहुत समय बचाता है।
  • आपका होम ऑफिस चरण 8 को व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    पुस्तकें स्टोर करने के लिए अलमारियों का उपयोग करें आप अपने काम में पुस्तकों का उपयोग करते हैं, अलमारियों या अपने डेस्कटॉप के पास बजाय, छोड़ उन्हें अपने डेस्क पर या फर्श पर ढेर उन्हें और उनके लिए सुविधाजनक बनाने के लिए उपयोग को व्यवस्थित करने के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करेगा। अलमारियों को साफ और अच्छी तरह संगठित रखने की कोशिश करें।
  • आपका होम ऑफिस चरण 9 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    दर। दस्तावेजों को व्यवस्थित करें और जो आपको जरूरत नहीं है उसे नष्ट कर दें। हम सभी इस के साथ सौदा करते हैं: कागज पहाड़ की छंटनी के स्थगन, कागजी कार्रवाई और अवांछित पत्राचार से। सबसे पहले, इस कागजी कार्रवाई को रोकने से रोकने के लिए आप पर निर्भर है!
    • पत्राचार और संचित दस्तावेज़ों को व्यवस्थित करने के लिए अपने साथ एक साप्ताहिक बैठक सेट करें।
    • उन चीज़ों को फ़ाइल करें जिनकी आपको ज़रूरत है और बाकी को फेंक दें
    • व्यक्तिगत जानकारी (आप एक ही समय में अव्यवस्था और पहचान की चोरी को रोकेंगे) जिसमें दस्तावेज़ों को हटाने के लिए पास के कागज़ात तकलीफ रखने का हमेशा एक अच्छा विचार है
    • अगर मुद्रित सामग्री इंटरनेट पर उपलब्ध है, तो उसे फेंक दें और जानकारी ऑनलाइन स्टोर करें। यदि आप चिंतित हैं कि साइट जानकारी को नहीं बरत सकते हैं, तो इसकी एक प्रति बनाएं और इसे अपने कंप्यूटर पर या क्लाउड में फाइल स्टोरेज स्पेस में सहेजें।
    • अब से, निम्न सिद्धांत का उपयोग करें: केवल एक बार खेलें जैसे ही वे उन्हें मिलते हैं, कागज़ात के साथ डील करें: उन्हें फाइल करें या उन्हें फेंक दें। और एक फाइलिंग प्रणाली विकसित करें जो आपके लिए काम करती है- कोई फर्क नहीं पड़ता कि, जब तक यह आपको जल्दी की आवश्यकता होती है, तब तक!
  • आपका होम ऑफिस चरण 10 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    10
    वर्णानुक्रमिक क्रम (या अन्य तर्कशास्त्र) में स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य टैब वाले फ़ोल्डर्स रुको करें। संगठन फाइलों में तेजी से पहुंच की अनुमति देता है। उन्हें कैबिनेट में शिथिल रूप से स्थान दिया जाना चाहिए ताकि उन्हें मिटाने के लिए इस्तेमाल नहीं की जा रही अन्य फाइलों की आवश्यकता न हो। व्यक्तिगत फ़ाइलों को समय-समय पर हटाया जा सकता है, समय-समय पर आंतरिक रूप से संगठित और शुद्ध किया जाता है - इस सामग्री को लगातार नई सामग्री जोड़कर सुविधा प्रदान करें, जैसा कि अब तक किया गया है। उदाहरण के लिए, पुराने सामग्रियों को साल-दर-साल के लिए स्टेपल किया जा सकता है।
  • आपका होम ऑफिस चरण 11 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    प्रत्येक दिन के अंत में सब कुछ रखो। अपना दिन समाप्त करने से पहले, थोड़ा साफ़ करें अपने कार्यस्थल को साफ और उत्पादक रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक, अपने कार्यस्थल को साफ करने के लिए प्रत्येक दिन के अंत में पांच मिनट लगाना है: कागजात दर्ज करें, पुस्तकों को अलमारियों में वापस लौटाएं, अपने पेंस और मार्कर को रखें उचित सीटें- और समय-समय पर अपने कीबोर्ड को भी मिटाएं! आदेश में सब कुछ प्राप्त करने के लिए बस कुछ ही मिनट देने से, आप दिन के लिए अपने दिन से एक उपयोगी परिवर्तन करने दिया जाएगा, और यह सुनिश्चित करना कि अपने कार्यालय अगले दिन वापस आने के लिए एक बहुत अच्छा स्थान है।
  • युक्तियाँ

    • अपने कार्यस्थल पर दूसरी कुर्सी रखने पर विचार करें, जो पढ़ने के लिए आरामदायक और आरामदायक है। एक हल्का बल्ब सीधे पर रखो और कुर्सी पर पढ़ने के लिए ब्रेक लेने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यहां तक ​​कि अगर आपके घर काम शिल्प, सिलाई या अन्य विनिर्माण नौकरियों के लिए उपकरणों के इस्तेमाल में होते हैं, फिर भी ऐसा समय है जब आप एक आरामदायक कुर्सी में आराम और अपने काम के लिए विचारों के बारे में पढ़ा एक स्वागत तोड़ हो जाएगा हो जाएगा।
    • जब आप घर से काम कर रहे हैं, तो आप आरामदायक कार्यालय तैयार करके समस्याओं को कम कर सकते हैं। आपके घर के कार्यालय में आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले फर्नीचर की गुणवत्ता बहुत ही उपयोगी है, और आपकी उत्पादकता और आपकी टीम की उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
    • अपने कंप्यूटर फ़ाइलों और ईमेलों का आयोजन भी रखें। यह आपके कार्य को सुविधाजनक बनाने में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा
    • अपने घर कार्यालय में पौधे जोड़ें ये आंतरिक वायु को शुद्ध कर सकते हैं, अंतरिक्ष को सुशोभित कर सकते हैं और आपको भला हो सकता है, बस अपने आस-पास होने के द्वारा।
    • सुनो क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है - अपने वर्तमान डेस्क या कार्यस्थान व्यवस्था के प्रति आपकी प्रतिक्रिया एक मार्गदर्शिका होना चाहिए कि आप अपने पक्ष में रहने के लिए कार्यस्थान को कैसे पसंद करते हैं, आपके खिलाफ नहीं।
    • एक घर-कार्यालय के वातावरण में वैकल्पिक रूप से सुखद परिवर्धन में शामिल हैं scents (धूप, मोमबत्ती सुगंधित डिफ्यूज़र, या सुगंधित दीपों का उपयोग करें) और पृष्ठभूमि संगीत अगर यह आपको विचलित नहीं करता है

    चेतावनी

    • एक अच्छी तरह से संगठित कार्यालय के महत्व का न्याय करना आसान हो सकता है, लेकिन घर से काम करने के लिए कार्यक्षेत्र की जरूरतों पर स्व-देखभाल और ध्यान के समान मानकों की आवश्यकता होती है, चाहे वह किसी कार्यालय, खुदरा या विनिर्माण वातावरण में काम कर रही हो। अंतरिक्ष, फर्नीचर और आपूर्ति की गुणवत्ता के महत्व को अनदेखी न करें
    • फ़ाइल अलमारियाँ बहुत भारी हो सकती हैं और उनके एक्स्टेंसिबल ड्रेर्स के कारण, गलती से छोड़ने में आसानी होती है। सुनिश्चित करें कि वे दीवार पर ताकत के लिए लंगर डाले जाते हैं यदि बच्चों को आस-पास है छोटे अलमारियाँ कम कर सकती हैं, लेकिन इस खतरे को खत्म नहीं करें।

    आवश्यक सामग्री

    • पेपर टुकड़े
    • लेबलिंग मशीन
    • केबल ग्रंथियों, केबल संबंध और सरल लोचदार
    • भंडारण अंतरिक्ष
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com