IhsAdke.com

पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन का संतुलन कैसे करें

पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन को संतुलित करना हमेशा आसान नहीं होता है अधिकांश वयस्क व्यक्तिगत और पारिवारिक रिश्तों में व्यावसायिक या शैक्षणिक हस्तक्षेप से पीड़ित हैं। आपके जीवन के इन दो महत्वपूर्ण हिस्सों के बीच एक संतुलन को हड़ताल करने के लिए इसमें बहुत सारी तैयारी और फोकस लगते हैं, लेकिन प्रयास उपयोगी होंगे क्योंकि आप अधिक उत्पादक और कम थका हुआ व्यक्ति बनेंगे।

चरणों

विधि 1
समय नियंत्रित करना

बैलेंस आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
मज़ा से अलग काम आजकल, इंटरनेट की मदद से घर से अध्ययन और काम करना बहुत आसान है और अधिक लचीली जीवन जीता है। समस्या यह है कि पेशेवर पक्ष अपने स्थान और अपनी निजी जिंदगी पर हमला कर रहा है। घर और कार्यालय के बीच शारीरिक जुदाई के बिना घर पर काम करते समय विरोध करना मुश्किल हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए, आपको एक अलग कार्य वातावरण की आवश्यकता है।
  • यदि आप करते हैं घर कार्यालय या एक दूरी से अध्ययन, यह एक अच्छा विचार है एक पुस्तकालय, कैफेटेरिया या जाने के लिए सहकार्य उत्पादकता बढ़ाने के लिए अंत में, आप शारीरिक रूप से पर्यावरण से वापस ले सकते हैं, जो व्यक्तिगत जीवन के संक्रमण में मदद करता है।
  • यदि आपको घर के अंदर काम करने की ज़रूरत है, तो इसके लिए एक अलग वातावरण बनाएं, जैसे कार्यालय या रसोई तालिका के विशिष्ट कोने जाहिर है, अगर आपको समय-समय पर किसी दूसरी जगह का उपयोग करने की आवश्यकता है तो अपने सिर को गर्म मत करना।
  • यदि आप किसी पारंपरिक कार्यालय में काम करते हैं, तो दिन के अंत में व्यावसायिक जीवन से कर्मचारियों तक आराम करने का प्रयास करें। संगीत सुनें या सार्वजनिक परिवहन पर एक किताब पढ़ो, उदाहरण के लिए एक और विकल्प, जो सभी दिन बैठे काम करने के लिए महान हैं, घर लौटने से पहले जिम में पास करना है।
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 2
    2
    कार्यों को प्राथमिकता देना सीखें व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच अच्छी तरह से स्थानांतरित करने के लिए, जीवन के पहलुओं को प्राथमिकता देना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपातकालीन या तत्काल स्थिति में, आपको पता चल जाएगा कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
    • अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं की एक सूची बनाएँ, जिसमें परिवार, प्रेम संबंध, काम, आध्यात्मिकता, शारीरिक गतिविधि, दोस्ती और अपनी खुद की अन्य भावनाएं शामिल हैं।
    • सूची की समीक्षा करें और आइटम को अपने महत्व के अनुसार व्यवस्थित करें ताकि आप यह जान सकें कि आप प्राथमिकता क्या करते हैं। अब, आपको पता चल जाएगा कि आपके कार्यों को शेड्यूल करने में अधिक प्रयास कहां हैं।
  • बैलेंस आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक समयरेखा बनाएं और उसका अनुसरण करने का प्रयास करें। यदि आपके घरों की पहचान करने में सक्षम होने के बिना आपके हफ्ते उड़ान भरते हैं, तो सबकुछ रिकॉर्ड करने के लिए जर्नल की कोशिश करें अपनी सभी गतिविधियों को लिखने के एक हफ्ते के बाद, आपको बेहतर होगा कि आप प्रत्येक चीज के लिए कितना समय आरक्षित रखेंगे।
    • आदर्श, एक साप्ताहिक कार्यक्रम सेट करना है जिसमें अन्य सामयिक गतिविधियों के साथ सभी निरंतर गतिविधियों (कार्य, अध्ययन और सामाजिक घटनाओं) शामिल हैं। प्रत्येक दिन के अंत में, अगले दिन के कार्यक्रम की जांच करें और ऊपर बताए गए प्राथमिकताओं के अनुसार अपने कार्यों को व्यवस्थित करें।
    • दैनिक शेड्यूल के लिए, तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को हाइलाइट करें (कार्य और अध्ययन के अलावा, जाहिर है)। वे पेशेवर हो सकते हैं, जैसे काम के लिए एक प्रस्तुति तैयार करना, या निजी, जैसे कि आपकी बेटी के दंत चिकित्सक या प्रतिभा दिखाने के लिए।
    • यदि आप केवल तीन महत्वपूर्ण कार्यों को उजागर नहीं कर सकते हैं, तो दो अलग-अलग सूचियां, एक पेशेवर और एक अन्य व्यक्तिगत बनाएं जब तक आप प्रति दिन तीन से छह कार्य करने में सक्षम होते हैं, तब तक आप खुद को उत्पादक मान सकते हैं।
  • आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन शेष चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    विलंब को कम करें यह एक बहुत ही आम और गंभीर समस्या है जो पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन को बाधित करती है। हो सकता है कि आपके दो जीवन एकजुट हो रहे हैं और घूम रहे हैं क्योंकि आप समय के आख़िरी में सब कुछ करने के लिए छोड़ देते हैं। इस वजह से, आप बाद में जागने या निजी चीज़ों के लिए काम पर विचलित हो जाते हैं।
    • विलंब को दूर करने के लिए एक बहुत ही कुशल तकनीक कागज पर अपने पेशे का पालन करने के लिए अपने कारणों को डाल देना है उदाहरण के लिए, यदि आप लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो अपने कार्य को उस आंतरिक उद्देश्य से पूरा करें, जो वह लक्ष्य प्राप्त करने में आपकी मदद कर रहे हैं। सूची को डेस्कटॉप पर नजर रखो ताकि आप जब भी अनमोटित हों तब आप इसे देख सकें।
    • एक और विकल्प छोटे कार्यों में बड़ी परियोजनाओं को विभाजित करना है इसलिए गतिविधि कम डरावना लगता है और आप इसे पूरा करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे।
  • बैलेंस आपका व्यावसायिक और पर्सनल लाइफ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    विकर्षण से छुटकारा पाएं अध्ययनों के मुताबिक, ज्यादातर लोगों को प्रति घंटा 20 मिनट हर समय अनियोजित विकर्षण से निपटने का सामना करना पड़ता है। आप आश्चर्यचकित होंगे कि विक्रय आपकी उत्पादकता को कैसे रोका जा सकता है: प्रत्येक दिन के दो घंटों में विकर्षण के बाद पुनःफोक करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप काम के माहौल में विकर्षण को कम कर सकते हैं, तो आप उन्हें अपने निजी जीवन से हस्तक्षेप करने से रोकेंगे। निम्नलिखित टिप्स आज़माएं:
    • महत्वपूर्ण, गैर-तत्काल कार्यों पर ध्यान दें तत्काल प्रतिक्रियाशील है, जबकि महत्व सक्रिय है।
    • अपने फोन पर नोटिफिकेशन बंद करें
    • एक स्वच्छ और संगठित कार्य वातावरण बनाएं
    • सेल-
    • उन प्रोग्रामों को बंद करें, जो आप उपयोग नहीं कर रहे हैं।
    • भौतिक व्यवधान से बचने के लिए अपने नियमित ब्रेक के दौरान पानी, नाश्ता पीना या बाथरूम में जाना।
  • बैलेंस आपका व्यावसायिक और पर्सनल लाइफ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    रचनात्मक रहें चाहे आप कितना मुश्किल पेशेवर और निजी जीवन को संतुलित करने की कोशिश करते हैं, यह हमेशा संभव नहीं होता है दूसरे की उपेक्षा के बिना एक जीवन की प्राथमिकताओं को चलाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रतिदिन ओफ़्टाइम काम कर रहे हैं और अपनी प्रेमिका को अक्सर डेट नहीं कर सकते हैं, रोमानी डिनर के दौरान अतिरिक्त प्रयास कर सकते हैं या आपके लिए मुफ्त में रात को एक फिल्म देखने के लिए एक फिल्म चुन सकते हैं। आप ज्यादा समय बर्बाद नहीं करेंगे और आपके साथी को उपेक्षित नहीं लगेगा।
    • देखें कि क्या आप कुछ परियोजनाओं को छोड़ सकते हैं या उन्हें अपने लोड को हल्का करने के लिए सहकर्मी के साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप कम काम नहीं कर सकते, तो अपने पति या पत्नी के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाने या परिवार को व्यावसायिक घटनाओं में लेने का प्रयास करें
  • विधि 2
    स्पष्ट सीमाओं को परिभाषित करना

    चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 7
    1
    स्थिति पर अच्छा नज़र डालें एक समय या किसी अन्य समय में, पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन मिक्स होता है, खासकर जब किसी के पास बच्चे होते हैं उन परिस्थितियों की पहचान करने का प्रयास करें जिन में ऐसा हो सकता है, अपने परिवार और आपकी निजी ज़िम्मेदारियों के बारे में सोचो। कार्य करने के दौरान इन लोगों को कितनी बार आपके ध्यान की आवश्यकता होती है?
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं, तो आपको अपने काम के अनुसार कार्यक्रम व्यवस्थित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अपने बच्चों की देखभाल करते हैं और घर से काम करते हैं, तो संभावना है कि आपको बच्चों की मदद के लिए कुछ ब्रेक लेना होगा।
    • अन्य मामलों में, आपको काम करने के लिए कुछ निजी गतिविधि को रद्द करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक बड़ी देखभालकर्ता के रूप में काम करते हैं, तो आपको एक समय या किसी अन्य समय में आपातकालीन कॉल करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 8
    2
    स्वास्थ्य की देखभाल करना याद रखें दूसरों की जरूरतों के लिए आपकी शारीरिक आवश्यकताओं को बोझ करने के लिए यह बहुत आम है स्वास्थ्य को छोड़ने से भविष्य में गंभीर परिणाम हो सकते हैं, जिससे आप सामाजिक कार्यकलापों का अध्ययन, पढ़ाई और उनकी उपस्थिति से बच सकते हैं। दुनिया को गले लगाने की कोशिश करने के लिए भी चिंतित होने से केवल तनाव का कारण होगा यदि आप तनाव का ख्याल नहीं रखते हैं, तो निश्चित रूप से आप इसे एक समय या किसी अन्य पर खटखटाएंगे।
    • व्यायाम करने के लिए सप्ताह में कई बार अभ्यास करें और अपने शरीर को मजबूत करें। जिम पर जाएं, अपनी पत्नी के साथ ब्लॉक के चारों ओर जाएं या दोस्तों के साथ फुटबॉल खेलें!
    • व्यायाम के अतिरिक्त, यह अच्छी तरह से खाएं, पर्याप्त नींद आना और काम से बाहर कुछ शौक है।
  • बैलेंस आपका व्यावसायिक और पर्सनल लाइफ स्टेप 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने जुनून को सुरक्षित रखें! जब व्यावसायिक जीवन और पारस्परिक संबंधों की भी मांग होती है, हम दूसरों की मांगों को पूरा करने के लिए शौक और निजी हितों को छोड़ देते हैं समस्या यह है कि, इस तरह, हम तनाव से राहत को समाप्त करते हैं। धीमा करने और आराम करने के लिए खाली समय का लाभ उठाना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • अपने काम के एक महत्वपूर्ण हिस्से को पूरा करने के बाद एक शौक का अभ्यास करने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लें।
    • अपने जुनून को सुरक्षित रखने का एक और तरीका यह है कि उन्हें अपने दैनिक अनुसूची में शामिल करें। अपनी खुद की मिट्टी के बर्तनों के वर्ग को उसी तरह से शेड्यूल करें ताकि आप पेशेवर परियोजनाओं और परिवार के दायित्वों को क्रमादेशित कर सकें।
  • आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन शेष 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आवश्यक हो तो "नहीं" कहने के लिए जानें कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना स्वार्थी लग सकता है, कुछ परियोजनाओं और अवसरों को नकारने का यह एक बहुत ही मुक्ति की स्थिति है उन अनुरोधों के लिए "हां" कहें जो आपकी प्राथमिकताओं को ठीक करते हैं और अपने पहले ही पूर्ण समय-सारिणी में गड़बड़ न करें। कुछ युक्तियां "नहीं" कहने के लिए:
    • दिखाएं कि आप अनुरोध के महत्व को समझते हैं जैसे "यह एक अच्छा मौका है, लेकिन ऐसा लगता है ..."
    • "ईमानदारी से, यह मेरी सीमा से थोड़ा कम है" या "मैं अभी परियोजनाओं के साथ बहुत ही फंस गया हूँ।"
    • वैकल्पिक रूप से सुझाव देते हैं, जैसे "देखो, मैं परियोजना को स्वीकार नहीं कर सकता, लेकिन मैं एक ऐसे व्यक्ति को जानता हूं जो इसके लिए अच्छा होगा।"
  • आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन शेष चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कार्रवाई करें यदि आपको अपने कैरियर और निजी जीवन को संतुलित करने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एक की प्राथमिकता को कम करने की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, आप पर जोर दिया और दुखी हो जाएगा अपने समयरेखा का विश्लेषण करें और देखें कि किन पक्षों को स्पष्ट सीमाओं की आवश्यकता है
    • क्या आपको कर्तव्य होना चाहिए जब आप काम करने के लिए बुलाया जाता है? क्या आपका बॉस फाइल के अंतिम मिनट में अपनी मेज पर नई नौकरी चलाता है? क्या आप कम काम कर सकते हैं और फिर भी वित्तीय रूप से रहेंगे? यदि आपने उपरोक्त सवालों पर सकारात्मक उत्तर दिया है, तो यह संकेत है कि काम आपकी व्यक्तिगत जिंदगी पर हमला कर रहा है और यह कि आपके कार्यभार को कम करने के लिए अपने मालिक से बात करना संभव हो सकता है।
    • यदि आप काम कर रहे हैं, तो अपने बच्चे को उठाने और स्वस्थ रहने के लिए समय सीमा को कम करना आवश्यक हो सकता है। मेरा विश्वास करो, आप शायद खुश होंगे।
    • क्या आपकी पार्टनर अक्सर कामकाजी घंटों के दौरान आपको व्यक्तिगत समस्याओं से निपटने में बाधा डालती है जो आपातकालीन नहीं हैं? क्या आपकी पेशेवर प्रदर्शन खराब हो गई है क्योंकि आप पार्टी में सारी रात बिताते हैं? क्या आप घर में चीजों की देखभाल करने के लिए काम छोड़ देते हैं? यदि आपने उपरोक्त प्रश्नों के लिए सकारात्मक उत्तर दिया है, तो यह संकेत है कि आपकी व्यक्तिगत जिंदगी काम पर परेशान कर रही है। अपने घर के लोगों के साथ सीमाएं निर्धारित करना महत्वपूर्ण है
  • विधि 3
    सोशल नेटवर्क से निपटना

    बैलेंस आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 12



    1
    अलग प्रोफाइल बनाएं जैसा कि सामाजिक नेटवर्क तेजी से व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में निहित हैं, इस बात के दोनों पक्षों को अलग करना मुश्किल हो जाता है। यदि आप इंटरनेट पर सक्रिय हैं, तो दो जानकारियों को अलग करना महत्वपूर्ण है ताकि आप यह सोच सकें कि आप अपने प्रत्येक पक्ष पर ऑनलाइन क्यों डाल रहे हैं।
    • बहुत से लोग अकादमिक और व्यावसायिक संबंधों के लिए लिंक्डइन का इस्तेमाल करते हैं, सिर्फ मित्रों और परिवार के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम छोड़ते हैं।
  • आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन शेष चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेशेवर और व्यक्तिगत डेटा का उपयोग अलग-अलग करें यदि आप घर से काम करते हैं, तो आपकी कंपनी की डेटा डिविजन नीतियों को देखना ज़रूरी है। कुछ कंपनियां होम ऑफिस के कर्मचारियों के लिए कंप्यूटर और मोबाइल फोन उपलब्ध कराती हैं, उदाहरण के लिए, जबकि अन्य आपको व्यक्तिगत डिवाइस का उपयोग करने की अनुमति देते हैं
    • आगे बढ़ने के तरीके के बारे में अपने वरिष्ठों से बात करें। यदि आप एक निजी कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी का बैक अप याद रखें।
  • बैलेंस आपका व्यावसायिक और पर्सनल लाइफ 14
    3
    आभासी गतिविधियों के लिए विशिष्ट विशिष्ट अवधि। यदि आप सोशल नेटवर्क के साथ काम करते हैं, तो आप अपने व्यावसायिक कार्यों के लिए जरूरी की तुलना में अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। हर बार एक अधिसूचना दिखाई देने पर नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त करने से आपके काम को बाधित हो जाएगा।
    • प्रत्येक दिन कुछ घंटों के लिए डिस्कनेक्ट करने का प्रयास करें। यदि आप चाहें, तो दोस्तों और अनुयायियों के साथ बातचीत करने के लिए एक छोटी अवधि को अलग करें, बाकी दिन के लिए प्रवेश करें।
  • विधि 4
    घर से काम करना

    बैलेंस आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन शीर्षक चरण 15
    1
    एक निश्चित समय निर्धारित करें हर दिन इसी अवधि के लिए काम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन थोड़ी सी कोशिश के साथ, आप घर के जीवन से काम को व्यवस्थित और अलग करने में सक्षम होंगे। यथार्थवादी कार्यक्रम निर्धारित करें और उन्हें पत्र में पालन करें, हमेशा से।
    • कार्य अनुसूचियां व्यक्तिगत कार्यक्रमों पर आक्रमण न करें। जब समय समाप्त हो जाता है, तो कंप्यूटर बंद करें और अपना कार्य वातावरण छोड़ दें।
    • एक समय निर्धारित करें जो आपके निजी जीवन के लिए काम करता है उदाहरण के लिए, सप्ताहांत पर काम न करें यदि आप जानते हैं कि आप अपने परिवार से बाहर जाना या यात्रा करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 16
    2
    काम के लिए पोशाक, घर पर भी जब आप जागते हैं, तो अपने कपड़े बदल दें, क्योंकि बिस्तर से बाहर निकलने और पजामा में काम करने से "पेशेवर मानसिकता" के संक्रमण को कम किया जाता है। वही काम करने वालों के लिए काम करता है!
    • अपने शेड्यूल किए गए कार्य समय से कम से कम आधे घंटे तक जागने की कोशिश करें तो आपके पास पैक करने और काम करने के लिए समय है।
    • जब काम के बाद आराम करने का समय लगता है, तो अपने काम के कपड़े हटा दें।
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 17
    3
    दोपहर के भोजन के लिए ब्रेक लें बाहर काम करते समय खाने का समय अनिवार्य है और आवश्यक है। जब कर रहे हैं घर कार्यालय, जब आप काम करते हैं तो खाने पर खाने या खाने को खत्म करना भूलना आसान है। इस आम गलती के लिए मत गिरो!
    • दोपहर के भोजन के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें, हर दिन यदि आप एक घंटे नहीं करना चाहते हैं, तो कम से कम 30 मिनट के लिए बंद करें
    • यदि आवश्यक हो, तो किसी रिश्तेदार से आपको यह याद दिलाने के लिए कहें कि खाने का समय कब है, अगर आपको लगता है कि आप भूल जाएंगे
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 18
    4
    कार्यालय के घंटों के दौरान घर का काम न करें यह फोन का जवाब देने या व्यंजन करने के लिए काम करना बंद करना है, लेकिन यह अंततः काम और घर के बीच संबंध को कम करता है
    • कार्य के दौरान, कुछ भी नहीं जो संबंधित काम नहीं करता है। यदि आपको कुछ करने की ज़रूरत है, तो इसे पोस्ट करें और इसे अपने डेस्क पर छोड़ दें ताकि दिन के अंत में याद रखें। अधिनियम के रूप में यदि आप कार्यालय में थे: आप कमरे में धूल नहीं कर सकते अगर आप घर नहीं थे, है ना?
    • याद रखें कि हर कोई अलग है अगर पिछले कपड़े तह तुम्हारे लिए आराम कर रहे हैं, तो काम के ब्रेक के दौरान करो!
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 1 9
    5
    दिन के अंत में खुद को इनाम। टहलने के लिए बाहर चलो, चाय का प्याला लें, किसी मित्र से बात करें, या कुछ भी करें जो आप पसंद करते हैं और मजबूत करते हैं कि फाइल खत्म हो गई है
    • यदि संभव हो तो, कुछ सामाजिक गतिविधियां करें, क्योंकि घर से काम एक अलग अनुभव हो सकता है अपने साथी से बात करें, किसी मित्र से मिलें या जिम पर जाएं
  • विधि 5
    पिता के जीवन को संतुलित करना और काम करना

    आपके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन के चरण 20 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अधिक लचीली समय-सारिणी बनाने की कोशिश करें हर कोई पूर्व-निर्धारित समय पर काम नहीं कर सकता, खासकर जब छोटे बच्चे होने पर आपको अपने बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ कार्यों को जल्द या आगे बढ़ाए जाने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, आपको दिन के दौरान क्या करने के लिए घंटे के बाद काम करना पड़ेगा।
    • घर कार्यालय करते समय काम और निजी जीवन को संतुलित करने के लिए आपको अलग-अलग समय पर काम करना पड़ सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं जो काम में घर पर रहते हैं, तो आपको दोपहर में बिताए गए समय के लिए बच्चों को नींद लेने के लिए रात में काम करना पड़ सकता है।
    • जाहिर है, निर्णय लेने से पहले अपने मालिक से बात करो देखें कि बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक लचीला समय पर काम करना संभव है या नहीं। यदि आप एक सेवा प्रदाता हैं तो आपको सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने की संभावना होगी।
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 21
    2
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें किसी व्यक्ति को कुछ घंटों के लिए बच्चों की देखभाल करने का आग्रह करना एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आपके सेवानिवृत्त माता-पिता अपने नाती-पोतियों की देखभाल करने के लिए तैयार हैं, तो इस अवसर का लाभ क्यों न लें?
    • देखें कि आपके और दूसरे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है आप छोटे बच्चों को एक हफ्ते में अपने माता-पिता के घर ले सकते हैं, या जब आप काम करते हैं तो वे आपके साथ घर पर रह सकते हैं।
    • एक भरोसेमंद नानी भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आप उस विलासिता को खरीद सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि किसी ने मित्रों और परिवार के लिए दिशा-निर्देश पूछे
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 22
    3
    खिलौने के बहुत सारे के साथ छोटे लोगों को विचलित। यदि आपके पास बच्चों की देखभाल करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आप काम करते समय उन्हें मनोरंजन करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने का एक अच्छा तरीका खिलौने से भरा ट्रंक स्थापित करके और चीजें हैं जो छोटे लोगों को विचलित कर सकती हैं।
    • खिलौने के अतिरिक्त, आप बच्चे को कब्जा रखने के लिए क्रैंस, मॉडलिंग मिट्टी, रंग भरने वाली किताबें, पहेली पहेली, और अन्य गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं।
    • छाती को रात से पहले तैयार करें जाहिर है, आपको इसके लिए ट्रंक खरीदने की ज़रूरत नहीं है: खिलौने और गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए किसी कार्डबोर्ड बॉक्स का उपयोग करें। समय-समय पर, उसकी रुचि को रखने के लिए नई चीजों के साथ छोटे से एक को आश्चर्य होता है
    • एक थीम्ड छाती बनाने की कोशिश भी करें यदि आप अपने बच्चे को रंगों के बारे में सिखाना चाहते हैं, तो अलग-अलग रंगों से अलग आइटम के साथ कुछ बक्से बनाएं। एक और विकल्प अपने पसंदीदा पात्रों पर छाती का आधार है।
  • चित्र शीर्षक से आपका व्यावसायिक और व्यक्तिगत जीवन चरण 23
    4
    अपने बच्चों के समान स्थान पर कार्य करें। यह आपको उन पर निगरानी रखने और आवश्यकतानुसार नए मनोरंजन विकल्प देने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक होम ऑफिस में काम करते हैं, तो अपने बच्चे को चारों ओर रखने के लिए कुछ खिलौनों के साथ फर्श पर गलीचा लगाओ।
    • आप काम करते समय अपने बच्चों के साथ बातचीत करना सीखना होगा। एक ही समय में दोनों को करने के लिए आपको प्रयास और धैर्य की आवश्यकता होगी। रुको, आप वहां जाते हैं!
    • अगर आपके पास एक खेल का मैदान या घर के नजदीक पार्क है, तो थोड़ी देर में सड़क पर काम करने का प्रयास करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com