IhsAdke.com

कैसे ध्यान केंद्रित करें

आपकी एकाग्रता में सुधार करने से आपको एक बेहतर छात्र या कर्मचारी बनने के अलावा, आपको खुश और अधिक संगठित करने के अलावा यदि आप अपनी एकाग्रता में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको कार्य करने के लिए शुरू होने से पहले अव्यवस्था से बचने और फ़ोकस-केंद्रित योजना तैयार करना सीखना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि लेजर के रूप में कैसे ध्यान केंद्रित किया जाना है, तो चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
आपके एकाग्रता में सुधार

चित्र शीर्षक फोकस चरण 1
1
अपने फोकस का प्रतिरोध बढ़ाएं प्रत्येक व्यक्ति "फोकस प्रतिरोध" के एक निश्चित राशि से शुरू कर सकता है - शांत रहें, यह समय के साथ बेहतर हो सकता है अपना प्रतिरोध बनाने के लिए, अपने आप को एक निश्चित समय दीजिए - कहते हैं, 30 मिनट - कुछ भी करने के लिए नहीं बल्कि एक विशेष कार्य पर काम करना। जब समय समाप्त हो जाता है, तो काम करना जारी रखो ताकि आप देख सकें कि आप कितनी दूर जा सकते हैं - भले ही वह अवधि पांच मिनट या आधे घंटे का हो।
  • यदि आप इस प्रक्रिया को दोहराते हैं, तो आप देखेंगे कि आप एक ही कार्य पर अधिक से अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जब तक आप को रोकने की आवश्यकता महसूस नहीं करते, तब तक काम करना जारी रखें और अगले दिन अधिक समय पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 2
    2
    ध्यान। ध्यान केवल आराम करने का एक शानदार तरीका नहीं है, लेकिन अगर आप इसे 10 या 20 मिनट के लिए दैनिक अभ्यास करते हैं तो यह एकाग्रता में सुधार भी करता है जैसे आप ध्यान करते हैं, आप मन को साफ करने और शरीर और श्वास पर ध्यान केंद्रित करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। आप आसानी से इन मानसिक सफाई कौशल को स्थानांतरित कर सकते हैं और हाथ में नौकरी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप बिस्तर पर या दोनों मौकों पर जागने या आश्वासन पर ध्यान कर सकते हैं।
    • एक अपेक्षाकृत शांत वातावरण खोजें ताकि आप शोर से विचलित न हों।
    • आरामदायक सीट ढूंढें और अपने घुटनों या अपनी गोद पर हाथ रखें।
    • शरीर को आराम देने पर फोकस, एक समय में एक हिस्सा, जब तक कि सभी हिस्सों को आराम न हो।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 3
    3
    और पढ़ें। पढ़ना एकाग्रता बनाने का एक शानदार तरीका है तीस मिनट के लिए कुछ नॉन-स्टॉप को पढ़ने की कोशिश करें, और जब तक आप एक या दो घंटे तक कुछ छोटे ब्रेक लेने के लिए पढ़ सकते हैं तब तक अपने प्रतिरोध का प्रयोग करें। सामग्री पर ध्यान केंद्रित करना, चाहे वह एक उपन्यास या जीवनी है, आपको काम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
    • जैसा कि आप पढ़ते हैं, कुछ पन्नों को पास करने के बाद अपने आप से सवाल पूछिए कि क्या आप वास्तव में सामग्री को समझते हैं। इस प्रकार, आपको पता चल जाएगा कि आपकी एकाग्रता और ऊर्जा काम कर रही है या नहीं।
    • सुबह पढ़ना मन को जगाने का एक शानदार तरीका है बिस्तर से पहले पढ़ना बिस्तर से पहले आराम करने का एक शानदार तरीका है।
    • एक लक्ष्य के रूप में, एक और तीस मिनट के लिए पढ़ना और कम से कम तीस के लिए टीवी देखना पढ़ने के द्वारा बनाई गई एकाग्रता को दूरदर्शन कार्यक्रमों और उनके कई विज्ञापनों के कारण खो जाने वाले ध्यान से बाधित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 4
    4
    इसे एक ही बार में मत करो जबकि बहुत से लोग यह पाते हैं कि सब कुछ एक साथ करने से कार्यों को तेज करने का एक शानदार तरीका है, ऐसी प्रक्रिया वास्तव में उनकी एकाग्रता के लिए हानिकारक है। एक ही बार में कई चीजें करने से, आप सोच सकते हैं कि आप अधिक हल कर रहे हैं - लेकिन आप किसी भी काम पर अपना ध्यान और ऊर्जा नहीं डाल रहे हैं, जो वास्तव में एकाग्रता से रोकता है।
    • एक समय में केवल एक चीज करके कार्य करें। आप देखेंगे कि आपके कार्य तेजी से कैसे खत्म होंगे।
    • काम करते समय ऑनलाइन दोस्तों के साथ बात करना सबसे खराब संभव व्यवहार में से एक है। किसी मित्र के साथ बात कर आपकी उत्पादकता को आधे से घटा सकता है
    • यदि आप घर से काम कर रहे हैं, तो काम करते समय या अध्ययन करते समय घर का काम करने के लिए प्रलोभन से बचें। आप भी बर्तन धोने के लिए तैयार हो सकते हैं, लेकिन आपकी उत्पादकता बहुत ही कम हो जाएगी
  • विधि 2
    तैयार हो रहा है

    चित्र शीर्षक फोकस चरण 5
    1
    को दर्शाते हैं। क्या आपने पूरे दिन "काम" बिताया है और यह सोचकर समाप्त हो गया कि आप कुछ नहीं कर सकते हैं? यदि यह आपके साथ हुआ है, तो आपको एक और अनुत्पादक दिन शुरू करने से पहले अनुभव पर विचार करना चाहिए। काम शुरू करने से पहले, एक बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने के लिए अपने अध्ययन / कार्य सत्र के दौरान जो सभी चीजें थीं और काम नहीं कर रहे हैं उन्हें लिखें।
    • क्या आपको अध्ययन करना चाहिए, लेकिन अपने सहयोगी से बात करने में अपना समय व्यतीत करना चाहिए? अगली बार अकेले अध्ययन करने की तलाश करें
    • मैं आपके कार्यालय में काम कर रहा था, लेकिन क्या वाकई अपनी समस्याओं से निपटने के बजाय सहयोगियों की मदद करने में सारा दिन खर्च किया है? तो अगली बार, आपको कम मदद करना चाहिए और थोड़ा अधिक स्वार्थी होना चाहिए।
    • क्या आप फेसबुक पर यादृच्छिक पदों को पढ़ने, दोस्तों से बात करने, या उन्हें पाठने के लिए पूरे दिन बिताते हैं? इन बातों को करना बेहतर है के बाद काम खत्म करो
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 6
    2
    एक ठोस पूर्व-कार्य दिनचर्या रखें भले ही आपको पुस्तकालय या कार्यालय में 8 घंटे बिताना पड़ता है या नहीं, इससे पहले कि आप अपने दिन को अच्छी शुरुआत करने के लिए काम करना शुरू करने से पहले एक ठोस रूटीन रखना महत्वपूर्ण है दिनचर्या के साथ, आपको सब कुछ खत्म करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • पर्याप्त नींद जाओ उठो और एक ही समय में बिस्तर पर चले जाओ। आपका शरीर जागरूकता पर अधिक सतर्क और ताज़ा हो जाएगा, थक नहीं और चक्कर आना नहीं।
    • एक स्वस्थ नाश्ता करें नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है - इसलिए काम करना शुरू करने के लिए पर्याप्त रूप से खाएं, क्योंकि अतिशयोक्ति आपको धीमा या थकाएगी। अपना दिन शुरू करने के लिए ओट या पूरे अनाज जैसे अंडे या दुबले टर्की जैसे स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट लें- और कुछ फलों या सब्जियां।
    • संक्षिप्त अभ्यास करने के लिए समय निकालें सिर्फ 15 या 20 मिनट की पैदल दूरी पर, एरोबिक्स या स्क्वेट्स और बैठो-बैठे आप को बिना थके हुए अपने खून चला सकते हैं
    • कैफीन से सावधान रहना हालांकि कॉफी आपको जाग सकता है, एक दिन में एक से अधिक गिलास पीने की कोशिश न करें - अन्यथा आपको दोपहर के अंत तक एक विलक्षण ऊर्जा की बूंद लग जाएगी। चाय की कोशिश करें, या कैफीन से पूरी तरह से दूर हो जाओ अगर आप वास्तव में एक उत्पादक दिन चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 7
    3
    सही क्षण और स्थान चुनें। यहां तक ​​कि अगर आपके पास हमेशा से चुनने की लक्जरी नहीं होती है कि जब आप किसी कार्यालय में काम करते हैं, तो अपनी सेवाओं को शुरू और खत्म करते हैं, जब आपके पास अधिक लचीली कार्यक्रम हैं, तो आपको अधिक सतर्कता महसूस करने पर काम करने का प्रयास करें। साथ काम करने के लिए एक अच्छा वातावरण चुनें
    • याद रखें कि प्रत्येक का सबसे अधिक उत्पादक समय भिन्न होता है कुछ लोग अधिक जागरूक होते हैं जब वे जागते हैं, जबकि दूसरों को सतर्क महसूस करने से पहले उन्हें तैयार करने के लिए अधिक समय लगता है। वह क्षण चुनें, जब आपका शरीर कहने के लिए तैयार है "चलो चलें!" और नहीं "चलो सो जाओ।"
    • सही काम करने का माहौल जानने के लिए यह महत्वपूर्ण है। कुछ लोग घर पर बेहतर काम करते हैं क्योंकि वे इस तरह के माहौल में और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, जबकि अन्य को कैफेटेरिया या पुस्तकालयों में अधिक प्रेरित किया जाता है - उन जगहों पर जहां हर कोई काम कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 8
    4
    अपनी आवश्यकताओं का अनुमान लें आप और अधिक ध्यान केंद्रित है और संभव के रूप में उत्पादक होने के लिए चाहते हैं, आप इससे पहले कि आप पढ़ाई शुरू, या अपने मन भटकने के लिए करता है, तो शरीर को काम के अलावा कुछ चाहता है शुरू कर देंगे अपनी आवश्यकताओं का अनुमान लगाने की जरूरत है।
    • नट्स खरीदने के लिए उठने के बिना काम करने के लिए नट्स, सेब, केले और गाजर जैसे स्वस्थ नाश्ते के साथ अपने आप को बांधाएं।
    • हमेशा हाइड्रेट अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमेशा अपने साथ पानी की एक बोतल लें।
    • लाओ या अधिक कपड़े पहन लो यदि पर्यावरण बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, तो आपको अधिक कपड़े निकालने / तैयार करने के लिए तैयार करना चाहिए। आप कुछ भी करने में सक्षम होने के बिना पसीना / झटकों से एकाग्रता खोना नहीं चाहते।
  • विधि 3
    संगठित करना

    चित्र शीर्षक फोकस चरण 9
    1



    एक टू-डू सूची बनाएं यदि आप बेहतर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आपको एक ठोस दस्तावेज रखने के लिए एक दैनिक आधार पर एक सूची तैयार करने की ज़रूरत है जो कार्यों को पूरा करने का संकेत देती है। आपके काम को पूरा करने के लिए आपके पास एक बड़ी दिशा होगी। लक्ष्य के बिना बैठने के बजाय, आपके पास कार्रवाई करने की एक सूची होगी, और आपको उन्हें पूरा करने के बारे में थोड़ा गर्व महसूस होगा।
    • कम से कम तीन चीजें लिखें जो दिन में करने की आवश्यकता होती है - तीन चीजें जो अगले दिन करने की आवश्यकता होती हैं- और तीन चीज़ें जो इस सप्ताह की आवश्यकता होती हैं उन चीजों पर चर्चा करें जिन्हें पहले उस दिन पूरा करने की ज़रूरत है - यदि आपको पहले से दूसरे कार्यों को हल करने का समय है तो खुश रहें।
    • ब्रेक के साथ खुद को पुरस्कृत करें अपने आप को एक बार हर बार जब आप अपनी सूची से एक आइटम खरोंच दे दो।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 10
    2
    अपने कार्यों को प्राथमिकता दें सुबह में सबसे कठिन या रचनात्मक कार्य करना याद रखें जब आप ऊर्जा और प्रेरणा से भरे हों चीजों को आसान बनाते हैं - जैसे नियुक्तियों को समय-निर्धारण, पुरानी दस्तावेजों को सहेजना, या काम के क्षेत्र को साफ करना - देर की दोपहर में जब आपकी ऊर्जा इतनी ऊंची नहीं होती है
    • दिन के अंत के लिए कार्य को अधिक कठिन न छोड़ें या आप अगले दिन के लिए रवाना हो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 11
    3
    अपने स्थान का क्रम रखें। अपना स्थान संगठित करना ध्यान केंद्रित करने का रहस्य है यदि आप जानते हैं कि आपके कार्यालय / डेस्क / बैकपैक / या सामान्य वर्कस्पेस में सब कुछ है, तो यह फ़ोकस करना बहुत आसान होगा एक संगठित स्थान होने पर आपको बहुत समय बचाएगा जब आपको कुछ ढूंढना होगा और आपको अपना काम खत्म करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।
    • जो भी आपके कार्यालय के काम से संबंधित नहीं है, उसे निकालें। कुछ तस्वीरों के अलावा, आपके कार्यालय / कार्यक्षेत्र में सब कुछ संबंधित काम होना चाहिए - यह कागज़ात, कलम या स्टेपल्स हो।
    • अगर काम पर जरूरी नहीं है तो अपना मोबाइल फ़ोन बंद करें आप इसे हर एक से दो घंटे देख सकते हैं, लेकिन इसे अपने डेस्क पर न रखें। आप इसे हर समय देखने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं।
    • एक संगठित फाइलिंग प्रणाली है पता है कि सभी दस्तावेज पूरे दिन आपको कितने समय से बचाएंगे।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 12
    4
    अपना समय प्रबंधित करें प्रबंध समय फोकस बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जब आप एक नया दिन नौकरी शुरू करते हैं और अपनी कार्यसूची लिखते हैं, तो लिखें कि आपको लगता है कि प्रत्येक कार्य को पूरा करने में कितना समय लगेगा। यह आपको एक विचार देगा कि दिन कैसा होगा। पहले सबसे अधिक समय लेने वाली गतिविधियां करने का प्रयास करें ताकि आप उन्हें रास्ते से बाहर कर सकें।
    • प्रत्येक कार्य के लिए उचित उम्मीदें बनाएं आपको कुछ ऐसा करने के लिए खुद को बीस मिनट नहीं देना चाहिए जिससे एक घंटे लग सके। आप निराश हो सकते हैं कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर सकते
    • यदि आप एक असाइनमेंट जल्दी पूरा करते हैं, तो थोड़ा आराम करने के लिए शेष समय का उपयोग करें। यह आपको नये काम को खत्म करने के लिए प्रेरित करेगा
  • फोकस स्टेप 13 नामक चित्र का शीर्षक
    5
    अपने शेड्यूल में स्लॉट शेड्यूल करें कुछ ब्रेक लेना कार्य को खत्म करना महत्वपूर्ण है। दिन की योजना बनाते समय उत्पादकता के फट शामिल होते हैं, इसके बाद छोटे विराम होते हैं। यदि आप पूरे दिन बिताए बिना "सॉर्ट ऑफ़ काम" करते हैं, तो आप अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • प्रत्येक घंटे के काम के बाद खुद को कम से कम 10 या 20 मिनट का विश्राम दें। आप इस समय त्वरित फोन कॉल करने, मित्रों के ईमेल का जवाब देने या चाय के कप के लिए बाहर जा सकते हैं।
    • ब्रेक के साथ खुद को पुरस्कृत करें काम समाप्त करने के लिए प्रेरणा के रूप में ब्रेक का उपयोग करें। यदि आप सोचते हैं, "जैसे ही मैं यह नौकरी खत्म करता हूँ, तब तक मैं महान कैंडी खा सकता हूं," आप किसी भी परिप्रेक्ष्य के बिना काम करने की तुलना में कहीं अधिक प्रेरित होंगे।
    • प्रकाश व्यायाम के लिए एक ब्रेक का उपयोग करें 15 मिनट की पैदल चलने या सीढ़ियों की पांच उड़ानों पर चढ़ने से आपका दिल तेजी से हरा सकता है, जिससे आप अधिक सतर्क और सक्रिय हो सकते हैं।
    • ब्रेक लें या ताज़ा हवा में श्वास लें। कार्यालय या घर पर लॉक किए गए पूरे दिन खर्च न करें थोड़ा सा बाहर निकल जाओ और ताजी हवा में सांस लीजिए - सुबह की हवा का आनंद लें- या सूरज की रोशनी को अपना चेहरा मारने दें आप अधिक ध्यान केंद्रित और काम पर वापस लाने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • विधि 4
    अव्यवस्था से बचना

    चित्र शीर्षक फोकस चरण 14
    1
    विक्षेपण ऑनलाइन से बचें इंटरनेट दिलचस्प और बहुमूल्य जानकारी से भरा हो सकता है, लेकिन जब यह काम की दुनिया की बात आती है तो यह समय का क्रूर उपभोक्ता हो सकता है। अगर आप वाकई नौकरी खत्म करना चाहते हैं, तो आपको फेसबुक से बचने और अपने दोस्तों से बात करना होगा। यदि आपको आवश्यकता है तो अपने ईमेल को केवल कुछ ही दिन में जांचें
    • एक दिलचस्प लेख की पहचान करते समय, अपने आप को बताएं कि आप इसे अपने ब्रेक के दौरान पढ़ सकते हैं - लेकिन अब नहीं।
    • जब आप काम करते हैं तो निजी ईमेल भेजने से बचें यह आपको विचलित करेगा और आपके इरादों से अधिक समय लगेगा।
    • अगर आपको काम करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है, तो तुरंत डिस्कनेक्ट करें आप प्रत्येक एक से दो घंटों तक एक नज़र रखने के लिए फिर से कनेक्ट कर सकते हैं।
    • ऑनलाइन विकर्षण से बचना अवश्य है जो समय लेता है यदि आप हर 15 मिनट में फेसबुक और ईमेल जांचते हैं, तो उन्हें हर 30 मिनट में जांचें उसके बाद, देखें कि क्या आप विकसित हो सकते हैं जब तक कि आप उन्हें केवल दो या तीन बार नहीं देखते हैं। अंत में, यह सबसे अच्छा होगा यदि आप फेसबुक से बच सकते हैं
    • अगर आपको काम करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता है, तो एक समय में पांच से अधिक टैब खोलने की कोशिश न करें आप को पढ़ना और आगे बढ़ने की आवश्यकता पर फ़ोकस करें। यदि आपके पास कई पेज एक बार खुले हैं, तो आपका मन मल्टीटास्किंग मोड में जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 15
    2
    दूसरों को विचलित न करें अन्य लोग बहुत ध्यान भंग कर रहे हैं, चाहे आप किसी कार्यालय या लाइब्रेरी में काम कर रहे हों उन्हें अपने लक्ष्य से न रखें। यद्यपि यह कई बार सामूहीकरण करने के लिए प्रेरित होता है, जो काम होना चाहिए, यह आपको धीमा करने की अनुमति देगा, जिससे आपको काम करने के लिए और अधिक समय मिलेगा।
    • अपने आस-पास के सभी को यह पता चले कि नौकरी खत्म करना कितना ज़रूरी है, भले ही आप परिवार या दोस्तों के करीबी काम कर रहे हों या नहीं। यदि वे अपना समर्पण देख रहे हैं तो वे आपको कम परेशान करेंगे
    • कॉल या टेक्स्ट संदेश स्वीकार न करें, जब तक कि आप उनसे बच नहीं सकते। वास्तव में महत्वपूर्ण स्थितियों में केवल अपने मित्रों और परिवार को संपर्क में आने के लिए कहें यह आपको कम संदेश देगा
    • यदि आपके पास सहयोगी या अध्ययन समूह है, तो सुनिश्चित करें कि प्रत्येक व्यक्ति कार्य पर केंद्रित है। जब भी कोई व्यक्ति कार्य के महत्व के हर किसी को याद दिलाने के लिए फोकस खो देता है, तब भी आप एक ताड़ लगा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 16
    3
    पर्यावरण को विचलित न करें यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो कोई भी कार्य वातावरण आपको विचलित कर सकता है। लेकिन सही मानसिकता के साथ, आप अपने लाभ के लिए किसी भी कार्य वातावरण का उपयोग कर सकते हैं यह कैसे करें यह कैसे करें:
    • यदि आप एक शोर सार्वजनिक स्थान पर काम कर रहे हैं, तो शोर-रद्द करना हेडफ़ोन में निवेश करें या ध्यान केंद्रित करने के लिए वाद्य संगीत को सुनें।
    • जगहों को स्विच करें यदि आप किसी पर चर्चा कर रहे हैं या एक गर्म चर्चा में फ़ोन पर कुछ दोस्तों से बात कर रहे हैं।
    • यदि आप टीवी के साथ किसी जगह पर काम कर रहे हैं, तो एक घंटे से ज्यादा के लिए इसे आकर्षित न करें।
  • चित्र शीर्षक फोकस चरण 17
    4
    प्रेरित रहें यदि आप विकर्षण से बचने और अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो कार्य का अंत होने तक प्रेरित रहने का सबसे अच्छा तरीका है। आपको यह कारण लिखना चाहिए कि आपको इस कारण से कई बार एक दिन से परामर्श करके नौकरी खत्म करने के लिए प्रेरित किया गया है। आपको याद रहेगा कि ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण क्यों है और विक्षेपों के कारण परीक्षा न करें।
    • अपने काम के महत्व पर विचार करें अपने आप से बताएं कि नोट्स देने पर विद्यार्थियों के उत्तर देने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि आप एक परियोजना स्थापित कर रहे हैं, तो यह आपकी कंपनी की सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा।
    • अपने आप पर विचार करें नौकरी के अंत में आपके व्यक्तिगत लाभ क्या होंगे? यदि आप एक परीक्षण के लिए अध्ययन करते हैं, तो आपको एक अच्छा ग्रेड मिलेगा और आपके पुनरारंभ में सुधार होगा। यदि आप किसी ग्राहक के साथ एक महत्वपूर्ण अनुबंध बंद करते हैं, तो आप एक पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं।
    • मज़ेदार चीजों पर विचार करें जो आपकी नौकरी खत्म करते ही आप का इंतजार करते हैं। जैसे ही आप काम खत्म करते हैं, चाहे आप योग रात की कक्षा में भाग लें, अपने दोस्तों के साथ आइसक्रीम करें, या अपने आधे भाई के साथ भोजन करें, मज़ेदार चीजें याद रखें।
  • युक्तियाँ

    • व्यायाम आमतौर पर एकाग्रता को बेहतर बनाने में मदद करता है। 20-मिनट की दौड़ लंबी नहीं है और बहुत अच्छी तरह से काम करता है।
    • अपने दिमाग को गहरे विश्राम की स्थिति में रखने की कोशिश करें ताकि आप उन चीजों के बारे में न सोचें जो आपको परेशान करते हैं।

    चेतावनी

    • ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता हमेशा आलस्य या प्रेरणा की कमी की बात नहीं होती है। कुछ चिकित्सा समस्याओं, जैसे कि एडीएचडी, शारीरिक रूप से एक को ध्यान से रोका जा सकता है। यदि आपने सब कुछ ध्यान केंद्रित करने की कोशिश की है लेकिन नतीजे नहीं हैं, तो आपको पेशेवर सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com