IhsAdke.com

अध्ययन पर फोकस रखते हुए

क्या आपको अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही है? खैर, चिंता न करें - यह सबसे अच्छा छात्रों के लिए भी होता है। पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आप अपने अध्ययन पैटर्न को समायोजित एक शांत और कोई distractions जगह के लिए देखो एक नई तकनीक की कोशिश या बस जब भी आवश्यक एक आराम अनुमति देने के लिए प्रभावी अध्ययन की एक योजना विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है। जब तक आप पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है, तब तक इसका प्रयास करें। सही नियोजन के साथ, यह ध्यान केंद्रित करना आसान होगा

चरणों

भाग 1
अधिक ध्यान देने के लिए एक वातावरण बनाना

स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 1
1
सही जगह चुनें एक शांत वातावरण सबसे उपयुक्त है कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपका बेडरूम या लाइब्रेरी है, पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक शांत, व्याकुलता रहित वातावरण चुनें। टीवी और अपने पालतू जानवरों से दूर रहें, और जो कुछ भी आपको विचलित कर सकता है अच्छे प्रकाश व्यवस्था के साथ वातावरण में बैठने के लिए एक आरामदायक जगह भी होनी चाहिए। आपकी मुद्रा भी महत्वपूर्ण है तुम्हारी पीठ, गर्दन या आँखें बहुत मुश्किल नहीं हो सकती हैं, क्योंकि दर्द भी एक व्याकुलता है।
  • उदाहरण के लिए, टीवी के सामने अध्ययन न करें अन्यथा, आप केवल अपने होमवर्क करेंगे जब प्रोग्राम विज्ञापनों में होगा। इसके बजाय, आप क्या कर सकते हैं, अपनी अध्ययन सीमा में टेलीविजन पर एक त्वरित तिरछी झलक लेना, पीने के पानी का लाभ उठाना और कुछ हवा में लेना
  • एक डेस्क या डेस्क पर बैठकर अध्ययन करें अपने बिस्तर में अध्ययन न करें, जब तक कि उचित रोशनी से सोते समय पढ़ना न हो, जैसा कि आप शायद नींद महसूस करेंगे। इसके अलावा, सहयोगी अध्ययन और कमरे में निश्चित रूप से कुछ बचा जाना चाहिए।
  • एक स्टैंड-अप टेबल कार्य पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ नीचे बैठने के बजाय एक स्वस्थ विकल्प भी है।
  • चित्र शीर्षक पर ध्यान दें अध्ययन 2 चरण
    2
    हाथ से अध्ययन करने के लिए आपको सब कुछ छोड़ना चाहिए आपकी पेंसिल, कलम, मार्कर और पुस्तकों को आपकी पहुंच के भीतर होना चाहिए ताकि आप अपनी पढ़ाई के मध्य में विचलित न हो जाए। स्थान को व्यवस्थित करें, यदि आवश्यक हो, ताकि गंदगी आपके एकाग्रता को प्रभावित न करे। एकाग्रता के अपने पल को खड़ा करने और बाधित करने के लिए कोई कारण नहीं होना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको नहीं पता कि आपको एक निश्चित वस्तु की ज़रूरत है, तो इसे अपने "अध्ययन स्थान" में छोड़ दें सभी नोटबुक, किताबें, और कागजात (जैसे नोट्स और अध्ययन नोट्स) आस-पास होने चाहिए। यह सफलता के रहस्यों में से एक है अपने कंप्यूटर का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो। अगर आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, तो इसे पास न रखें।
  • चित्र शीर्षक पर ध्यान केंद्रित स्टडीज चरण 3
    3
    हाथ से त्वरित नाश्ता करें सरल, आसान खाने वाले खाद्य पदार्थों जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, नट्स, सेब के टुकड़े या आधा-चॉकलेट चॉकलेट बार चुनें हमेशा पानी की बोतल छोड़ दो। बहुत ज्यादा कॉफी, कैफीन या ऊर्जा चाय पीना न करें, अन्यथा आप सोएंगे और जल्द ही आपको तत्काल थकान महसूस होगी, इनकी अनदेखी करना मुश्किल होगा
    • कार्यात्मक फूड्स की तलाश है? अध्ययन बताते हैं कि ब्लूबेरी, espinagre, कद्दू, ब्रोकोली, चॉकलेट और मछली मस्तिष्क को काफी उत्तेजक है, जो आपको और अधिक कुशलता से अध्ययन कर देगा रहे हैं।
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 4
    4
    अपने अध्ययन लक्ष्यों को नीचे लिखें आज आप क्या करना चाहते हैं? आपको ऐसा महसूस करने के लिए क्या किया जाना चाहिए जैसा आपने किया है? ये आपके लक्ष्य हैं और आप उन्हें लिखने के लिए लिखना चाहिए, जब आप पढ़ रहे हों, तब का पालन करें।
    • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आपको इस सप्ताह 100 पृष्ठों को पढ़ने की जरूरत है, प्रति दिन पढ़ने के लिए 20 पृष्ठों को अलग करें। आप को संभाल सकते हैं उससे अधिक करने की कोशिश मत करो। अपने समय को भी ध्यान में रखें यदि आपके पास केवल एक घंटे का समय है, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या किया जाना चाहिए?
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 5
    5
    अपने सेल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें यह किसी कार्य के मध्य में रोकना और अपनी योजना को बीच में आने के लिए प्रलोभन से बचने में मदद करेगा। अपने कंप्यूटर का उपयोग केवल तभी करें जब पढ़ाई के लिए जरूरी हो, अन्यथा, इसे छोड़ दें अपने सेल फोन के लिए, इसे हवाई जहाज़ मोड में छोड़ दें, जब तक आप इसे किसी आपात स्थिति के लिए नहीं चाहिए
    • ऐसे वेबसाइट ब्लॉकर्स हैं, जैसे कि आत्मरक्षा, स्वचंट्रोल और सोचें जो आपको ऐसी साइटें न डालने में मदद कर सकती हैं जो आपके लिए व्यर्य हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अध्ययन करते समय आपको फेसबुक का उपयोग करने के लिए लॉक की आवश्यकता नहीं है। और चिंता न करें, आप बाद में अपने सोशल नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 6
    6
    नरम गीतों को खेलने के लिए विचार करें कुछ लोगों के लिए, संगीत आपको अधिक एकाग्रता प्राप्त करने में मदद करता है। दूसरों के लिए, यह बहुत मदद नहीं करता है इसे देखें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है थोड़ा सा पृष्ठभूमि शोर आपको भूलने में मदद कर सकता है कि आप बस पढ़ाई कर रहे हैं और मज़ेदार नहीं हैं।
    • याद रखें कि अध्ययन करने के लिए सबसे उपयुक्त गीत हो सकता है कि आप सुनने के लिए आदी हो। परंपरागत रूप से, अपरिचित गाने बेहतर होते हैं क्योंकि जिन गीतों को आप पहले से जानते हैं, वे आपको गाना चाहते हैं, जिससे विचलन होता है।
    • पक्षियों, बारिश, नदियों, हवाओं या अन्य सुखद ध्वनियों जैसे प्रकृति की आवाज़ के साथ पृष्ठभूमि शोर जनरेटर का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि आपको ध्यान केंद्रित कर सकें आपके लिए कई मुफ्त साइटें और प्लेलिस्ट हैं
  • भाग 2
    ध्यान केंद्रित करना

    स्टडीज़ पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 7
    1
    एक समयरेखा इकट्ठा करें यदि आपके पास आगे की पढ़ाई की लंबी रात है, तो उस पल के लिए एक योजना बनाएं पांच से दस मिनट के प्रत्येक अंतराल पर एक पंक्ति में 30 से 60 मिनट का अध्ययन करें। आपके मस्तिष्क को ठीक करने के लिए कुछ समय चाहिए। यह आलस्य के बारे में नहीं है - यह आपके मस्तिष्क को आराम करने और जानकारी को बेहतर अवशोषित करने के बारे में है।
    • ऊब और संतृप्त होने से बचने के लिए हर घंटे या फिर विषयों के बीच स्विच करने का प्रयास करें। किसी विषय में बहुत अधिक सामग्री केवल आपके मस्तिष्क को स्वत: मोड में जाने का कारण बन सकती है। एक नया विषय आपके मन और आपकी प्रेरणा को जागृत करेगा।
  • स्टडीज़ पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 8
    2
    सोचने और अन्य बातों के बारे में चिंता करने के लिए समय निकालें। कभी-कभी यह अध्ययन करना मुश्किल है क्योंकि असली दुनिया में चीजें हमारे सिर के माध्यम से चल रही हैं, चाहे वह अच्छा या बुरा हो। ऐसा लगता है कि हमारे विचारों पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है, लेकिन हम करते हैं अपने आपको बताएं कि आप इस समस्या के बारे में सोचेंगे या उस लड़की या लड़के को पढ़ाई के बाद ही देखेंगे। आपको कुछ राहत महसूस होगी जब आपको पता चलेगा कि आप इस बारे में बाद में सोच सकते हैं। और जब समय आता है, तो शायद चिंता पहले से ही पारित हो चुकी है
    • यदि आप अपना मन भटकने लगते हैं, तो एक पल के लिए रुको। फिर से फिर से अध्ययन करने के लिए कुछ मिनट लगें। आपके पास शुरू करने की क्षमता थी, इसलिए भी समाप्त करने की क्षमता है।
    • कागजात और कलम को आसान रखें और अध्ययन सत्र के दौरान आपके सिर के माध्यम से जो कुछ भी हो वह नीचे लिखें। जब आप अपने ब्रेक में होते हैं तो इन चीज़ों के बारे में सोचें या सोचें
  • स्टडीज़ पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 9
    3
    सीखने के तरीकों के बीच वैकल्पिक। मान लें कि आप सिर्फ एक पुस्तक के 20 पृष्ठों को पढ़ते हैं। आखिरी चीज आपको एक अलग पुस्तिका से दूसरे 20 पेज पढ़ी जानी चाहिए। इसके बजाय, विषय से संबंधित अभ्यास करें या मेमोरी कार्ड का उपयोग करें आपके द्वारा ली गई जानकारी को याद रखने में सहायता के लिए टेबल बनाएं जिस भाषा में आप अध्ययन कर रहे हैं, उस पर संवाद के साथ ऑडियोज को सुनो। अन्य कौशल और अपने दिमाग के विभिन्न वर्गों का अभ्यास करें। इस तरह, आप कम ऊब हो जाएगा।
    • आपका मस्तिष्क प्रक्रिया को अधिक आसानी से संसाधित करेगा I कौशल के बीच स्विचिंग मस्तिष्क को तेजी से अवशोषित और बनाए रखने में मदद करता है समय तेजी से गुजरता है और आपको याद होगा कि आपने क्या पढ़ा है। क्या यह महान नहीं है?
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र 10
    4
    अपने आप को पुरस्कार दें कभी-कभी हमें जारी रखने के लिए इलाज की आवश्यकता होती है यदि अच्छा ग्रेड प्राप्त करना पर्याप्त पुरस्कार नहीं है, तो अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रहने में आपकी मदद करने के लिए कुछ और बनाएं। शायद कुछ कैंडी खाएं या उदाहरण के लिए, थोड़ा टीवी देखिए? शॉपिंग के लिए मॉल की यात्रा? एक मालिश या झपकी? अध्ययन करने के लिए आप क्या प्रेरित महसूस करेंगे?
    • यदि संभव हो, तो अपने माता-पिता को शामिल करें। क्या वे कुछ प्रोत्साहन के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं? संभवत: बेहतर ग्रेड प्राप्त करने से आपको घर पर उस उबाऊ दास को नहीं करना पड़ सकता है जिसे आपको पसंद नहीं है या कौन जानता है, आप अपने भत्ता पर बोनस सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आप अधिक अध्ययन करते हैं तो पूछें कि क्या वे किसी भी इनाम में योगदान देने के लिए तैयार हैं। यह कुछ भी नहीं है
  • पिक्चर शीर्षक पर ध्यान केंद्रित स्टडीज चरण 11
    5
    अगर आपको इसकी आवश्यकता है तो वापस जाएं क्या आपको पत्रों का एक ढेर मिल गया है और यहां तक ​​कि उन्हें भरना है, लेकिन पता नहीं था कि इसका क्या मतलब है? कभी-कभी अध्ययन करना उस तरह से हो सकता है जब आपको वापस जाने और चीजों को थोड़ी सी सरल बनाने की आवश्यकता है तो उसे पहचानो यदि आप मूल बातें नहीं मानते हैं, तो मुश्किल भागों को अवशोषित करने की कोशिश न करें। शुरुआत की समीक्षा करें, सबसे पहले
    • अगर "जससिलिनो कुब्त्शेक की लक्ष्य योजना क्या थी?" जैसे कोई सवाल है, तो यह जानना उपयोगी है कि जूसिलिनो क्यूबिचेक कौन था। इस जानकारी का पता लगाएं और फिर सवाल ही देखें
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 12
    6
    अध्ययन अधिक सक्रिय करें पढ़ना कष्टप्रद हो सकता है, खासकर यदि यह एक ऐसा विषय है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं या हावी नहीं करते हैं शिक्षक यह जानते हैं, लेकिन शायद ही कभी इसके बारे में बात करते हैं। अपने अध्ययन को और अधिक कुशल और पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आसान बनाने के लिए, सक्रिय पठन तकनीकों का उपयोग करें। यह आपके मस्तिष्क को उतारा जाएगा, और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए आप सामग्री को बेहतर ढंग से अवशोषित करेंगे। यहां कुछ विचार हैं:
    • अपने प्रश्न पूछें जैसे आप पढ़ते हैं
    • पृष्ठ को देखना बंद करो और संक्षेप में बताएं कि आपने अभी कितनी जोर से पढ़ा है।



  • पिक्चर शीर्षक पर ध्यान केंद्रित अध्ययन 13 कदम
    7
    अवधारणाओं, लोगों, परिदृश्यों या वर्णित घटनाओं के बारे में नोट्स बनाएं अपने आप को व्यक्त करने के लिए न्यूनतम शब्दों का प्रयोग करें अपने कुछ नोट्स को छोटा करें पुस्तकों के पृष्ठों, खिताब और लेखकों की संख्या को नीचे लिखे, यदि आपको किसी संदर्भ या अन्यत्र में उनको कोई संदर्भ बनाने की आवश्यकता हो।
    • अपने नोट्स से एक क्विज़ बनाएं और सामग्री की समीक्षा करने के लिए इसे बाद में उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक पर ध्यान केंद्रित स्टडीज चरण 14
    8
    इंटरनेट पर जाएं, लेकिन अपने ब्रेक के अंत में स्कूल में वापस जाएं ब्रेक के दौरान, यह आपके ऑनलाइन समय का मूल्य बनाएं। फेसबुक खोलें अपने फोन पर सूचनाओं की जांच करें कुछ भी तुरंत जवाब न दें, जब तक कि आपातकालीन स्थिति नहीं है अपनी पसंदीदा गतिविधियां करें, लेकिन केवल कुछ ही मिनटों के लिए थोड़ा आराम करो और अध्ययन करने के लिए वापस जाओ। आप "प्लग इन" थोड़ी देर के बाद भी बेहतर महसूस करेंगे, भले ही यह कुछ मिनटों के लिए ही हो।
    • यह थोड़ा आराम सत्र ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता पर चमत्कार करेगा। आपको लगता है कि यह आपको विचलित कर सकता है, लेकिन यह सिर्फ विपरीत है। आपका कार्य अधिक भुगतान करेगा (जब तक आप अंतराल का आनंद लेते हैं)।
  • भाग 3
    ध्यान केंद्रित करना आसान बना रहा है

    स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 15
    1
    अपने शरीर को सुनो हमारे पास पूरे दिन स्पाइक और ऊर्जा की बूंदें हैं तुम्हारा कब हैं? यदि संभव हो, तो हमेशा अभ्यास करें जब आप अधिक सक्रिय महसूस कर रहे हों। आप बेहतर ध्यान केंद्रित करने और प्राप्त ज्ञान को बनाए रखने में सक्षम होंगे। किसी भी अन्य समय यह और अधिक कठिन बना देगा
    • कुछ लोगों के लिए, यह सुबह जल्दी हो सकता है, क्योंकि वे इस तरह से दिन शुरू करना पसंद करते हैं। दूसरों के लिए, सबसे अच्छा समय रात में होता है जब वे अधिक जागते रहते हैं। आपके समय जो भी हो, इस समय आपके शरीर और अध्ययन को सुनो।
  • चित्र शीर्षक पर ध्यान केंद्रित स्टडीज चरण 16
    2
    पर्याप्त नींद जाओ नींद के लाभ अतुलनीय हैं न केवल आपके हार्मोन को विनियमित किया जाएगा और जानकारी संसाधित की जाएगी, लेकिन आप अगले दिन भी अधिक तैयार रहेंगे, भी। वास्तव में, थकान के समय पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना लगभग जब तुम नशे में हो यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं रह सकते हैं, तो थकान हो सकती है।
    • ज्यादातर लोगों को हर रात सात से नौ घंटे नींद की ज़रूरत होती है कुछ को थोड़ी अधिक की जरूरत है, कुछ थोड़ा कम जब आप अलार्म घड़ी का उपयोग न करते हैं तो आपको कितने घंटे की आवश्यकता होती है? हर रात सोने की समान राशि प्राप्त करने की कोशिश करें और थोड़ी देर पहले सो जाओ।
  • अध्ययन शीर्षक पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 17
    3
    अच्छा खाओ आप जो भी खाते हैं, वे सब क्या हैं यदि आप स्वस्थ भोजन खा रहे हैं, तो आप एक स्वस्थ व्यक्ति होंगे। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, दुबला मांस और नट्स खाएं, साथ ही अच्छे वसा जैसे कि कड़वा चॉकलेट और जैतून का तेल में पाए जाते हैं। एक संतुलित आहार आपको अधिक सक्रिय, अधिक मानसिक क्षमता के साथ छोड़ देगा।
    • रोटी जैसे सफेद आटे के साथ-साथ आलू, वसा और चीनी जैसी खाद्य पदार्थों से बचें ये खाद्य पदार्थ कार्यात्मक नहीं हैं और आप अपनी पढ़ाई के दौरान थकान के चोटियों के कारण हो सकते हैं।
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 18
    4
    अपने विचारों को नियंत्रित करें आप प्रेरणा का मुख्य स्रोत हैं यदि आप अपने आप को समझते हैं कि आप ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं, तो आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं सकारात्मक विचारों को विकसित करें और कहें कि आप कर सकते हैं आपके रास्ते में कुछ भी नहीं है, लेकिन खुद को।
    • "पांच प्लस" नियम को आज़माएं अपने आप को बताओ कि आप सिर्फ पांच काम करेंगे या देने से पहले एक और पांच मिनट के लिए प्रयास करें। जब आप कर लें, तो पांच और करो विखंडन कार्यों चीजों को आसान बनाने और आप एकाग्रता खो रोकने के लिए, और आप लंबे समय तक के लिए प्रेरित छोड़ दें।
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 1 9
    5
    पांच कम सुखद कार्य पहले करें जब आप अधिक प्रेरित होते हैं, तो आप कार्यों को अधिक कठिन बनाने के लिए एकाग्रता के अपने उच्चतम स्तर का उपयोग कर सकते हैं। सबसे आसान लोगों को बाद में किया जा सकता है यदि आप पहले उन्हें करते हैं, तो आप हर समय मुश्किल कार्यों के बारे में सोचेंगे, अपनी उत्पादकता और ध्यान केंद्रित करने की क्षमता को कम कर देंगे।
    • इसलिए, रीडिंग के साथ फंसने से बचें या किसी विशेष विषय या मुद्दे पर फंस जाएं। कभी-कभी काम का कम वांछनीय हिस्सा आपके बहुत अधिक समय ले सकता है, आपके सभी उपलब्ध समय के साथ समझौता कर सकता है इसलिए यदि आवश्यक हो, तो आसान मामलों को शेड्यूल और आगे बढ़ने की कोशिश करें।
  • भाग 4
    अपने लाभ के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना

    स्टडीज़ पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 20
    1
    देखें कि अल्फा लहर ध्वनि आपको अध्ययन, अन्य गतिविधियों के लिए अपना फ़ोकस, मेमोरी और एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकता है। BiNaural बीट से संबंधित वीडियो के लिए यूट्यूब को देखो और यदि आवश्यक हो तो अपने हेडफ़ोन का उपयोग करें। यदि बीनाऊरल बीट्स आपके लिए सहायक हैं, तो आपकी पढ़ाई जादू जादू की तरह सुधारेगी!
    • जब आप पढ़ते हैं तो वीडियो और ऑडियोज़ को सुनो सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मात्रा को मध्यम से कम समायोजित करें लंबे समय तक उपयोग हानिकारक नहीं है।
  • स्टडीज पर ध्यान केंद्रित चित्र चरण 21
    2
    अधिक ध्यान देने के लिए सभी युक्तियों का पालन करें। जब एक अच्छा समयरेखा, नींद, भोजन और बाकी सब कुछ जो आपकी पढ़ाई को लाभ पहुंचा सकती है, आपकी मेमोरी के लिए काम करेगा। अध्ययन जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है और ध्यान केंद्रित और एकाग्रता बनाए रखने के लिए सीखना एक ऐसा कौशल है जिसे आप जीवन के लिए प्रेरित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक पर ध्यान केंद्रित अध्ययन 22 कदम
    3
    BiNaural बीट के साथ ऑडियोज़ को सुनने के बाद पर्यावरण की जांच कैसे करें कुछ घंटों के लिए सुनने के बाद, आपके कानों को पर्यावरण की आवाज को समायोजित करने के लिए कुछ मिनटों की आवश्यकता होगी। थोड़ा विकृत सुनवाई सामान्य हो रही है BiNaural बीट के साथ कई अन्य संभावित प्रभाव हैं, लेकिन अधिकांश के लिए यह काम करता है।
    • अवधि में 25 मिनट तक की सिरदर्द होना सामान्य है आपका मस्तिष्क हरा को समायोजित कर रहा है यदि यह 30 मिनट के भीतर नहीं आती है, तो इस तकनीक को अपने दिनचर्या से समाप्त करें
    • ध्वनि अधिक सुखद बनाने के लिए हरा के साथ गाने भी खेला जा सकता है और यहां तक ​​कि आपको अधिक एकाग्रता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • युक्तियाँ

    • सबसे महत्वपूर्ण शब्द और वाक्यांशों को हाइलाइट करें और सामग्री को बनाए रखने के लिए हमेशा उनकी समीक्षा करें। पुस्तक को बंद करें और इसे ज़ोर से बोलें या इसे कहीं कहीं लिख दें
    • किसी विशेष अवधि को अपने कार्य को किसी निश्चित अवधि में पूरा करने के लिए प्रत्येक दिन के लिए निर्धारित करें।
    • सामग्री को सुदृढ़ करने के लिए नोट्स या पृष्ठों को रीरेड करना, अपनी पसंदीदा अध्ययन की आदतें जानें।
    • मानना ​​है कि आप अच्छे ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं और आप उन्हें प्राप्त करने में सक्षम होंगे। अपनी अध्ययन सामग्री पर ध्यान केंद्रित करें और न सिर्फ सजाने, बल्कि विषय को समझें।
    • दृढ़ता मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए सफलता का रहस्य है अपने विकसित करने के लिए काम करना शुरू करें कौशल और बेहतर हो आपकी प्रतिभाओं को बढ़ाने के लिए अपनी इच्छाओं का पालन करें
    • अगर आपको बुरा ग्रेड मिलता है या असफल हो जाता है तो क्या होगा, इसके बारे में सोचने में सहायक हो सकता है। इसके बारे में सोचो और आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित किया जाएगा
    • उपभोग किए गए खाद्य पदार्थों के बीच स्विच करें फल का एक टुकड़ा खा लो, फिर कुछ प्रोटीन का एक टुकड़ा भूख टालना करने के लिए और हाइड्रेटेड रखने के लिए, ताकि आप संतुष्ट, सक्रिय, सतर्क और अध्ययन जारी करने के लिए तैयार लग रहा है।
    • आवधिक लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करने के लिए कार्य करें। हमेशा याद रखें कि हम जो वास्तव में विश्वास करते हैं वह सब हासिल कर सकते हैं। यदि आप लक्ष्यों को निर्धारित करते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए कदम उठाते हैं, तो वे आपके सपनों और इच्छाओं को पूरा कर सकते हैं, चाहे वे कॉलेज, कैरियर या परिवार से संबंधित हों
    • कुछ विश्वविद्यालय पुस्तकालयों में कैफेटेरिया के इलाके होते हैं, ताकि लोग अपनी पढ़ाई के दौरान खा सकें और सारी रात खुली रह सकें। * आपके अध्ययन के माहौल को हमेशा आपकी आँखें केंद्रित रहने में मदद करने के लिए अच्छी तरह से जलाया जाना चाहिए


    चेतावनी

    • लंबे समय तक अध्ययन न करें क्योंकि आपका मस्तिष्क लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं है। जल्द ही आप अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू करेंगे और वह सामग्री जो आप पढ़ रहे हैं उसे अवशोषित नहीं कर सकेंगे।
    • कई घंटों तक बैठो मत अपने स्वास्थ्य से समझौता न करने के लिए समय-समय पर खुद को बढ़ाएं
    • यदि आप सिरदर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो ब्रेक लें आम तौर पर, यह दर्द एक संकेत है कि आपकी आंखें थक गई हैं और बहुत देर तक संघर्ष कर रही हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पानी की बोतल-
    • छोटा नाश्ते (कम कैलोरी) -
    • उनके नोट्स और किताबें-
    • कागज, पेन और पेंसिल-
    • एक शांत जगह (उपयुक्त सेटिंग) -
    • Calculadora-
    • ऑनलाइन शब्दकोश या पेपर-
    • कलाई या दीवार घड़ी

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com