IhsAdke.com

अध्ययन में रुचि कैसे बनाएं

अध्ययन। कुछ हर किसी का सामना करना पड़ता है, वर्ष के बाद वर्ष। एक काम के रूप में शिक्षा के बारे में सोचने के बजाय, और आपको कुछ करना है, अपने जीवन के शुरुआती (और सबसे महत्वपूर्ण) वर्षों को अधिक लाभदायक क्यों न करें? यह लेख आपको अपनी पढ़ाई में रुचि पैदा करने के बारे में कुछ सुझाव देगा।

चरणों

स्टडीज में रुचि बनाएं, शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एहसास है कि स्कूल नहीं है तुम्हें बोर करने के लिए वह आपकी मदद करने और कामकाजी जीवन के लिए तैयार करने के लिए है। अपनी योग्यता के बिना, भविष्य में आपके लिए उपलब्ध अवसरों की किस्में सीमित हैं एक सकारात्मक दृष्टिकोण सफलता की कुंजी है
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ चित्र 2 शीर्षक
    2
    समझे कि स्कूल एक प्रतियोगिता नहीं है कई छात्रों को अधिक लागू छात्रों के रूप में दूसरों के द्वारा दबाव महसूस होता है, हालांकि, स्कूल एक दौड़ नहीं है, आप गति के स्तर पर काम करते हैं जो आपके लिए उपयुक्त है।
  • स्टडीज में रुचि बनाएं, शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    मदद के लिए पूछें समय-समय पर आप अपने आप को एक मूर्ख सवाल के साथ देख सकते हैं। पूछने से डरो मत! शिक्षक आपकी सहायता करने के लिए है, भविष्य के परीक्षणों और परीक्षाओं के लिए एक विषय का बयान करना महत्वपूर्ण है।
  • स्टडीज में ब्याज बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 4



    4
    व्यवस्थित रहें अध्ययनों को पसंद करना कठिन हो सकता है जब आपकी सामग्री को चारों ओर फेंक दिया जाता है और मिलना कठिन होता है अपने संसाधनों को एक क्षेत्र में रखें और अपने अध्ययन क्षेत्र को साफ रखने का प्रयास करें एक भीड़ भरे टेबल आकर्षक नहीं है और केवल आपको विचलित कर देगा
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने विक्रय को प्रबंधित करें अपना काम करने के लिए हर दिन एक विशिष्ट समय की अनुमति दें और उस समय स्वयं को रखें। इस समय के दौरान, अपने फोन और अन्य चीजें जो आपको विचलित कर सकती हैं, को बंद करें अगर आपको कंप्यूटर की आवश्यकता है, तो कार्य पर ध्यान केंद्रित करना सुनिश्चित करें नियुक्ति अवधि पर कार्य करें और जितना संभव हो उतना इसे पूरा करें। याद रखें कि अपनी पढ़ाई समाप्त न करने के लिए अपने खाली समय के दौरान दोषी महसूस करने के बजाय, अपना काम पूरा करने के बाद अपना खाली समय लेना सर्वोत्तम है।
  • स्टडीज में रुचि बनाएँ, शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    इसे मजेदार बनाओ यदि आपको घर पर अध्ययन करने के लिए पर्याप्त प्रेरित करने में परेशानी हो रही है, तो समीक्षा सत्र को अधिक लाभदायक बनाने के कई तरीके हैं:
    • एक मित्र के साथ अध्ययन करें एक मित्र होने से अध्ययन सत्र को और अधिक मजेदार बना सकते हैं, हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप विचलित नहीं हो जाते और ध्यान केंद्रित न रहें!
    • इसे एक गेम में बदलें सही उत्तरों के लिए कार्ड और स्कोर अंक का प्रयोग करके अपने साथ प्रश्नोत्तरी करें! यह एक प्रतियोगिता के लिए दोस्तों के साथ भी किया जा सकता है
    • इस विषय की अच्छी समझ विकसित करें बेहतर है कि आप किसी विषय पर हैं, जितना आसान आप इसे जब्त करेंगे। प्रारंभिक अध्ययन जितना मजेदार नहीं हो सकता है, इसके साथ रहना और आपको जल्द ही बेहतर होगा।
  • शीर्षक से चित्र अध्ययन में रुचि बनाएं चरण 7
    7
    प्रयास करना जारी रखें किसी बुरे नोट से हतोत्साहित न करें, यह हम सभी के साथ होता है इसके बजाय, इसे काबू पाने के लिए, अगली बार अध्ययन करें, या भूरे रंग के क्षेत्रों को रोशन करने के लिए देखें, और आप बहुत अच्छी तरह से करेंगे!
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन करते समय, महत्वपूर्ण शर्तों और सूत्रों को याद करते हैं, उदाहरण के लिए अवकाश के स्थान पर एक स्टिकर डालते हैं। जब आप आराम कर रहे हैं, तो इन शर्तों का संदर्भ लें
    • अध्ययनों का यह मतलब नहीं है कि आपको सिर्फ किताबें पढ़नी चाहिए। कभी-कभी इंटरनेट से भी सीखना अच्छा होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com