IhsAdke.com

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कैसे करें

कौन सबसे अच्छा स्कूल / अपनी पसंद के संस्थान में अध्ययन करना कभी नहीं चाहता था? हालांकि, इसके लिए संभव है कि प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की एक श्रृंखला से गुजरना आवश्यक हो। इसलिए, आपको इन सभी आकलनों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। हमारे माता-पिता, शिक्षक, दोस्तों, सलाहकार, रिश्तेदार, संक्षेप में, हमारे और हमारे भविष्य की परवाह करने वाले सभी लोग हमेशा हमें लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि यह एक आसान काम नहीं है इसके साथ ही कहा गया है, प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं के लिए तैयार करने और सफल होने के लिए यहां कुछ सुझाव और सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र चरण 1
1
एक अच्छी तैयारी स्कूल में दाखिला करें। जबकि एक विषय की संपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए व्यक्तिगत परीक्षा किसी भी परीक्षा के लिए सबसे अच्छी विधि है, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कुछ तैयारी विद्यालय तैयारी के व्यापक ढांचे की पेशकश करते हैं जिसके लिए आपको अनुकूलित करना चाहिए। एक अच्छा स्कूल / संस्थान चुनना एक और सिरदर्द हो सकता है, इसलिए अपनी पसंद बनाने से पहले कुछ प्रासंगिक बिंदुओं पर विचार करें:
  • शिक्षकों और उनकी शिक्षण विधियों की योग्यता का स्तर क्या है? शिक्षण विधियों के बारे में जानने के लिए और प्रत्येक शिक्षण क्षेत्र में शिक्षकों की योग्यता पर स्कूल / संस्थान के आउटरीच सामग्री को देखने के लिए एक प्रदर्शन वर्ग देखें।
  • ट्यूटोरियल, क्विज़, चर्चा पत्र, अध्ययन सामग्री, समस्या बैंक आदि सहित शिक्षण कार्यक्रम के बारे में अधिक जानने के लिए स्कूल / संस्थान के छात्रों से बात करें।
  • आधिकारिक शिक्षा निकायों द्वारा प्रकाशित शिक्षण रैंकिंग में स्कूल / संस्थान की स्थिति और शीर्षक देखें।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 2
    2
    परीक्षाओं के मानकों को जानिए विभिन्न विषयों और विषयों के लिए उपयोग किए जाने वाले दृष्टिकोण और शिक्षण विधियों के बारे में अधिक जानने के लिए पाठ्यक्रमों के लिए निर्धारित मानकों पर अपना स्वयं का अनुसंधान करना महत्वपूर्ण अवधारणाओं पर और अधिक ध्यान दें और समय-समय पर उनकी समीक्षा करें ताकि आपके प्रश्न समय पर साफ़ हो जाएं।
    • सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए और प्रासंगिक शब्दों को रेखांकित करें और उन्हें महत्वपूर्ण के रूप में चिह्नित करें
    • सूत्र, समीकरण और अवधारणाओं को लिखने के लिए एक अलग नोटबुक रखें।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3
    3
    ध्यान और शांत रहें अपने मन की सभी अवधारणाओं और विषयों का अध्ययन करने के लिए, आपको शांत और केंद्रित रहने की आवश्यकता है। यदि आपके पास थोड़े समय में करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं तो आतंक न करें ध्यान के महत्व को स्वीकार करें यदि आप दिन में आधे घंटे का ध्यान कर सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके द्वारा पूरा करने के लिए लगभग चार घंटे लगने वाली सभी गतिविधियों को आधे समय में पूरा किया जा सकता है।
    • 45 मिनट के अध्ययन सत्र के बाद हर बार 2-5 मिनट के अंतराल पर जाएं एक वैज्ञानिक अध्ययन यह साबित करता है कि हमारे मन प्रत्येक अध्ययन सत्र की शुरूआत के बाद 45 मिनट के लिए बेहतर जानकारी को ठीक कर सकते हैं, उसके बाद सभी सामग्री हमारे दिमाग में गड़बड़ी करने लगती है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    व्यायाम और स्वस्थ भोजन खाएं जटिल मुद्दों को सुलझाने के प्रयास में स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए मत भूलना एक स्वस्थ मन एक स्वस्थ शरीर में रहता है तो सुबह में व्यायाम करें और अपने शरीर को अलग-अलग अंतराल पर खिंचाव दें जब आप पढ़ रहे हों। एक स्वस्थ आहार ग्रहण करें जो आपके दिमाग को सक्रिय करता है और अध्ययन सत्रों के दौरान आपके शरीर को सशक्त बनाए रखता है। निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:
    • हाथों, पीठ और आंखों के क्षेत्रों के उद्देश्य से अभ्यास करने पर ध्यान दें, जो इन सभी को आपके शरीर के महत्वपूर्ण भाग होते हैं और अध्ययन के लंबे घंटों से सीधे प्रभावित होते हैं।
    • कुछ भी उपभोग न करें फास्ट फूड. इन खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से बचें, जो आपके दिमाग की गति की गति को धीमा करने के साथ ही आपकी महत्वपूर्ण सोच क्षमता को साबित कर दिया गया है।
    • सुबह बादाम खाओ, यह माना जाता है कि दैनिक खपत मेमोरी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
    • पोषक तत्वों से भरा संतुलित आहार रखने के लिए बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    अनुशासित / अनुसूची का पालन करें - प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय अनुशासन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। एक कैलेंडर बनाएं और इसे सही तरीके से पालन करने का प्रयास करें ताकि अध्ययन अवधि तैयार करने के लिए संघर्ष करने का कोई कारण न हो और अपने लक्ष्यों को पूरा न करें। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय, अध्ययन से दूसरी चीजों को करने के लिए परीक्षा करना सामान्य है। तो, निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:
    • हर 45 मिनट के अध्ययन के लिए 5 मिनट का ब्रेक लें, ताकि आप अपनी अध्ययन सामग्री से ऊब नहीं हो पाएं और पढ़ाई जारी रखने के लिए आपको आवश्यक ऊर्जा की भरपाई कर सकें।
    • अपने दिन के सभी घंटे का अध्ययन करने के लिए एक कार्यक्रम सेट नहीं करने का प्रयास करें अवकाश और आराम के लिए खुली सीमाएं रखें लेकिन जब भी आप अपने अवकाश पर होते हैं, तो टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने से बचें।
    • इसके बजाय, मज़ा गतिविधियों में भाग लेने आउटडोर खेल या घर के अंदर बनाने, सड़क नीचे टहलने, एक व्यक्तिगत शौक के लिए समय लेने के लिए, आप एक शौक अपने मूड में सुधार और अपने मन में अच्छी तरह से विश्राम किया जाने के लिए होगा।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर चरण 6
    6
    सक्रिय और प्रेरित रहें प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए प्रेरणा की आवश्यकता है और अधिक आंतरिक प्रेरणा, बेहतर, ताकि बाह्य प्रेरणा केवल थोड़े समय के लिए काम करे। आप को पता होना चाहिए कि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तैयार क्यों हैं। तो सक्रिय रहो ताकि आप उत्साहित और अध्ययन करने के लिए प्रेरित हो।



  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    7
    एफएफएए विश्लेषण क्या आपने एफएफओ एनालिसिस शब्द के बारे में सुना है (SWOT विश्लेषण, अंग्रेजी में)? यह शब्द फोर्स विश्लेषण, कमजोरियों, अवसरों, और धमकियों के लिए खड़ा है। इसका मतलब है कि आपको पहले इन चार चर को खुद में खोजना होगा। ताकत और कमजोरियां आपके भीतर आंतरिक चर हैं पहले से ही अवसर और धमकियां बाह्य चर हैं, जो बाहरी वातावरण में हैं या आपके पास हैं। उस ने कहा, निम्नलिखित युक्तियों पर विचार करें:
    • अपनी शक्तियों की खोज करें, उन पर फोकस करें और उन्हें प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तैयार करने में आपकी मदद के लिए अपने सर्वोत्तम लाभ का उपयोग करें।
    • अपनी कमजोरियों का पता लगाएं ताकि आप उन पर काम कर सकें। आपके पास एक बुरा पत्र हो सकता है, धीमी गति से पाठक हो सकता है, अन्य उदाहरणों के बीच, आप लंबे समय तक अपनी एकाग्रता को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अपनी कमजोरियों पर काम करें ताकि आप प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षाओं के लिए तैयारी कर सकें, क्योंकि ये संकेत बाधाओं में नहीं होते हैं।
    • आपके हाथों के अवसरों की पहचान करें अन्य बातों के आप इस लक्ष्य, इस अभ्यास आप प्रयास करने के लिए प्रेरित और काम रखने के लिए काम करेगा जो करने के लिए प्राप्त करने के बाद कर सकते हैं एक प्रतियोगी परीक्षा और क्या में बाहर खड़े करने के लिए कुछ कारकों है कि आप एक सकारात्मक रास्ते में मदद कर सकते हैं की एक सूची बनाएँ सफल होने में मुश्किल
    • साथ ही रास्ते में कुछ खतरे भी हो सकते हैं। किस तरह की चीजें आपको अच्छी तरह से तैयार करने या प्रतिस्पर्धी परीक्षा में भाग लेने से रोक सकती हैं? आपको यह सब जानने की भी आवश्यकता है।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र चरण 8
    8
    हर दिन अध्ययन और व्यायाम करें अपनी योजना से हटना मत! और असफल होने के बिना हर दिन उसका पीछा करने का प्रयास करें। एक आराम से छात्र के विचार की रेखा का पालन न करें बेशक यह आपको एक दिन का समय लेने से और फिल्मों में जाने या दोस्तों के साथ बाहर जाने से नहीं रोक देगा। जब तक आप ऐसा करते हैं तब तक आप बाहर जाकर मज़े कर सकते हैं, पढ़ाई का पूरा दिन याद नहीं रखें। अपना समय प्रबंधित करने के लिए जानें ताकि आपको अपना अध्ययन या अपने खाली समय को छोड़ देना न पड़े।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार शीर्षक वाले चित्र चरण 9
    9
    अपने ठिकानों को अच्छी तरह से जानें हर छात्र को अपने मूल ज्ञान से अपनी पढ़ाई शुरू करनी चाहिए जड़ों से शुरू, अधिक जटिल मुद्दों को हल करने में सही कूदने की कोशिश मत करो। वास्तव में, मूलभूत परीक्षा किसी भी परीक्षा में नहीं पड़ सकती है, लेकिन किसी भी मामले में, यह पूर्व ज्ञान अध्ययन के विषय को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करेगा। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • अपने विषयों के लिए एक अध्ययन रणनीति विकसित करें, जो खरोंच से शुरू करना असंभव है। इस प्रक्रिया के दौरान समय बचाने के लिए आपकी आवश्यकताओं को फिट करने वाला शेड्यूल बनाएं।
    • अपने शिक्षकों या सलाहकारों के साथ अपने मूल ज्ञान के बारे में कोई प्रश्न पूछें इससे आपके भविष्य के अध्ययनों के लिए आधार समेकित होगा।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    10
    समय प्रबंधन यह सफलता की कुंजी है यदि आप जानते हैं कि अपना समय कैसे प्रबंधित करें, आधा काम पहले से ही किया गया है। समय प्रबंधन ही आपकी तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है, न केवल प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय बल्कि ऐसा परीक्षा भी करता है समय आपके पास अब है, क्योंकि यह खत्म हो जाने के बाद आप उसे वापस नहीं प्राप्त कर सकते। यहां तक ​​कि जो सेकंड इस लाइन को पढ़ते हुए पारित हो गए हैं और उन्हें वापस लेना असंभव होगा, इसलिए अपने समय का अच्छा उपयोग करें। कुछ लोगों का कहना है कि समय पैसा है, लेकिन समय खुद की तुलना में अधिक मूल्यवान है, जिसके लिए आप पैसे वसूल कर सकते हैं, लेकिन समय नहीं। इसके साथ, कुछ चीजों को ध्यान में रखें:
    • अपना समय बर्बाद मत करो कभी-कभी, जब किसी समस्या का समाधान करने पर विचार करते हैं, तो आप अपना ध्यान हटाने के द्वारा दूसरे विश्व में खुद को खो सकते हैं।
    • 5 मिनट का अंतराल ठीक 5 मिनट तक होना चाहिए। इसे एक घंटे तक नहीं खींचें
    • परीक्षा प्राप्त करते समय, प्रत्येक के आकार के अनुसार प्रश्नों के लिए समय अवधि निर्दिष्ट करें कलम, पेंसिल, इरेज़र की तलाश में समय बर्बाद मत करो, सभी आवश्यक सामग्री को हाथ में और एक जगह और आसान पहुंच रखें।
    • अपनी कलाई पर एक पहनने के बजाय अपने डेस्क पर एक नजर रखें अपने हाथों को देखकर रखने की तुलना में सिर्फ अपनी आंखों को स्थानांतरित करने के लिए बेहतर है, जो आपको विचलित कर सकते हैं।
    • केवल आपके परीक्षा पर अपना ध्यान रखें जितने लोग आप के सामने बैठे या पीछे बैठे हैं, उतने ही उतने ही दोस्त हैं, हर कोई अपना रास्ता दिखाएगा और आपको अपना पालन करना चाहिए। यह परीक्षा आपके जीवन का निर्धारण करेगी, इसलिए इसे महत्व दें।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र चरण 11
    11
    और अंत में, सबसे महत्वपूर्ण बात - परीक्षा से पहले कुछ दिन पहले सभी विषय की एक सामान्य समीक्षा का अध्ययन किया और परीक्षा के दिन पहले रात को अच्छी तरह याद रखना भी याद किया।
  • प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    12
    गुड लक!
  • युक्तियाँ

    • आशा मत खोना
    • अपने आप में भरोसा रखें सब कुछ बाहर काम करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com