IhsAdke.com

परीक्षा अध्ययन के लिए अच्छी आदतें कैसे बनाएं

टेस्ट लेना तनाव और चिंता का कारण बन सकता है अगर आपने इस वर्ष के दौरान अध्ययन नहीं किया है क्योंकि आप प्रत्येक टेस्ट के आखिरी मिनट में पढ़ाई पूरी करेंगे और भीतर की सुबह पढ़ाई करेंगे। स्कूल वर्ष के दौरान थोड़े समय के प्रबंधन के साथ, आप न केवल परीक्षण के मौसम में तनाव को कम करते हैं बल्कि उत्पादकता और परिणाम भी अधिकतम करते हैं।

चरणों

परीक्षा के लिए अच्छी पढ़ाई की आदत बनाएं शीर्षक से चित्र चरण 1
1
वर्ष की शुरुआत में, प्रत्येक विषय के लिए एक अतिरिक्त नोटबुक खरीदें, ताकि कक्षा में एक अध्याय के अंत में, आप तुरंत उस नोटबुक में नोट्स और सारांश लिखते हैं। कक्षा अभी भी आपके मन में ताजा होगी, इसलिए परीक्षण के मौसम में आपको नोटबुक घर लेना होगा एक कार्ड पर प्रत्येक पाठ में मुख्य विषयों को जानें। यह आपके मन को दिन के महत्वपूर्ण तथ्यों को बनाए रखने में मदद करता है। सप्ताहांत पर, कार्ड पर एक नज़र डालें। अपने माता-पिता या मित्रों से उनसे पूछें ताकि आप उनके बारे में प्रश्न पूछ सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदत बनाएं चरण 2
    2
    एक डिजिटल वॉयस रिकॉर्डर या अन्य डिवाइस पर अपने नोट्स रिकॉर्ड करें (आप अपने फोन का उपयोग भी कर सकते हैं), अपने खाली समय में उन्हें सुनें, जैसे कि वे एक ऑडियबूक थे शब्दों पर ध्यान दें और उन्हें याद रखने की कोशिश करें जैसे आप उन्हें सुनते हैं। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि नींद के दौरान ध्वनि सुनने में मदद करता है स्मृति
  • परीक्षा के लिए अच्छी पढ़ाई की आदत बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    मन मानचित्र, पावरपॉइंट प्रस्तुतीकरण और अन्य मौनिकी बनाने के बारे में जानें। मन के नक्शे एक विषय के चित्रमय चित्र हैं और स्मृति के लिए एक महान उपकरण, खासकर साक्ष्यों के लिए। यह उपकरण फ़्लैश कार्ड बनाने और स्मृति में सीखने को बनाए रखने के लिए महान हैं
  • चित्र शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें बनाएं चरण 4
    4
    एक बार जब आप कोई विषय समाप्त कर लें, तो पुस्तकालय से एक पुस्तक ले लीजिए और इसके बारे में अधिक पढ़ें। आपके द्वारा किए गए प्रश्नों के लिए खोजें और विषय सीखते समय हो सकता है किसी भी भ्रम को पूर्ववत करने का प्रयास करें। नोट्स बनाओ ताकि आप परीक्षण के मौसम के पहले और दौरान उनका उल्लेख कर सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदत बनाएं चरण 5
    5
    निबंधों के लिए ड्राफ्ट नहीं लिखें। बस एक बार में अच्छा संस्करण करते हैं, लेकिन एक ही ध्यान के साथ। एक परीक्षण की स्थिति में, आपके पास एक पूरे स्केच लिखने का समय नहीं होगा, इसलिए एक समय में एक अच्छी प्रतिलिपि लिखने का अभ्यास करें। सुनिश्चित करें कि संस्करण साफ है, विराम चिह्न और वर्तनी सही है, और यह जानकारी समझ में आता है।
  • उदाहरण के लिए, परीक्षाओं के लिए अच्छी पढ़ाई का अभ्यास करें शीर्षक चरण 6
    6
    एक कैलेंडर पर उन्हें लिखकर परीक्षण तिथियों के लिए एक शेड्यूल बनाएं ताकि आप परीक्षण के करीब आने पर तैयार हो सकें।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें बनाएं चरण 7
    7
    अपनी कक्षाओं और उन में शामिल विषयों की सूची बनाएं। जब आप किसी विषय का अध्ययन करते हैं, तो इसे याद रखें, जिसे आप पहचानते हैं, यह याद रखने के लिए कि कौन से विषय पहले ही पढ़े गए हैं।



  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें बनाएं चरण 8
    8
    हर दिन अध्ययन करने के लिए समय ले लो, जब आप बहुत थका नहीं होते हैं, या बहुत भूखे हैं यदि आप एक लंबी अवधि के लिए अध्ययन करने जा रहे हैं, तो ब्रेक लेने के लिए याद रखें, अधिमानतः हर 20 मिनट
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदत बनाएँ चरण 9
    9
    एक अध्ययन समूह बनाएं अध्ययन समूह नोट, विचार और विचार साझा करता है या किसी विशेष समस्या को हल करने या समझने के तरीके के बारे में बताता है। सबक के नियमों का पालन करना सुनिश्चित करें क्योंकि समूह में कौन सी कार्य किया जा सकता है और जो नहीं हो सकता
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदत बनाएं चरण 10
    10
    अपने लिए योजनाबद्ध नकली आपको केवल एक समय सीमा के भीतर अपने पुराने परीक्षणों में से एक को फिर से करना है। कागज और कलम को छोड़कर सब कुछ के अपने डेस्क को सफाई, सबूत की जलवायु दर्ज करें
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें बनाएं चरण 11
    11
    अपनी शैक्षिक सफलता की योजना बनाएं और दृढ़ता से योजना को अंजाम दें बशर्ते आप स्वस्थ हैं, तो आप चलाना चाहिए अपनी योजनाओं आप मजबूत या कमजोर, थक या ऊर्जावान, आलसी या प्रेरित महसूस कर रहे हैं, ध्यान केंद्रित या, विचलित हतोत्साहित या प्रोत्साहित किया। ध्यान दें कि आप पर निर्भर अपने क्षणों के लायक हैं बनाने के लिए और न दें अपनी भावनाओं को आप कम सक्षम महसूस करने के लिए ले जाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें तैयार करें चरण 12
    12
    रात में पर्याप्त नींद लें रात को छह घंटे से भी कम रात में सोते समय ध्यान केंद्रित करना कठिन होता है सुबह में आठ से दस घंटे की गहरी नींद के बीच सोएं, वास्तव में सशक्त बनाने और सुबह में कुछ भी करने के लिए तैयार होने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें तैयार करें चरण 13
    13
    जब अलग-अलग विषयों को अध्ययन करने के लिए चुनते हैं, तो कम से कम सुखद या मुश्किल शुरू करें इस मामले को मास्टर करें और आप इसे पूजा करेंगे। बहुत कम से कम, आपको उसे बाद में छोड़ने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी जब तक कि बहुत देर हो चुकी न हो, क्योंकि आप उसे पसंद नहीं करते।
  • पिक्चर शीर्षक से परीक्षाओं के लिए अच्छी आदतें तैयार करें चरण 14
    14
    दैनिक शेड्यूल का पालन करें पहले दिन, यह एक चुनौती होगी - दूसरे दिन, यह एक अभ्यास बन जाएगा, और तीसरे दिन, यह एक आदत बन जाएगा यह एक सतत काम नैतिकता के लिए वातानुकूलित होने का मामला है जो कभी-कभी तीव्र, अकादमिक क्षेत्र में सही प्रदर्शन करेगा।
  • युक्तियाँ

    • परीक्षणों में, सवाल खाली छोड़ने से बचें एक स्मार्ट अनुमान बनाने के लिए जितना संभव हो उतना प्रयास करें निकटतम प्रतिक्रिया ले लो, लेकिन याद रखें कि एक ही आइटम का जवाब देने के लिए अपना अधिक समय व्यतीत न करें। अगर आपके पास समय हो तो परीक्षण वापस करने के बाद वापस जाएं और अपने उत्तरों की समीक्षा करें
    • किसी भी सामाजिक नेटवर्क पर जाने से बचें यह परीक्षणों के बाद किया जा सकता है
    • हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण हैं सबसे बुरे के लिए तैयार हो जाओ और सबसे अच्छे के लिए प्रतीक्षा करें
    • खुद को तनाव मत करो यह आपके दिमाग को धीमी बना देता है
    • परीक्षण के दिन पर आतंक न करें। दौड़ से पहले और दौड़ की सुबह, अपने नोट्स को कई बार पढ़ो, फिर उन्हें एक तरफ सेट करें
    • परीक्षण के लिए अपनी तैयारी में, पिछले सालों से साक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास करें। इन्हें अपने वास्तविक साक्ष्य से पहले करने से आपको पता चलेगा कि आप किस चीज का सामना करेंगे और जो कुछ भी आपको अभी भी जांचने की आवश्यकता है उसे उजागर करेंगे।
    • अपने आहार का ख्याल रखें और शराब पी लो मत करो
    • यदि आपने पर्याप्त अध्ययन नहीं किया है तो आतंक न करें बस इसके बारे में सोचो और आप अपने शिक्षक ने आपको सिखाया कुछ याद कर सकते हैं। आखिरकार, आप उन चीजों का अध्ययन कर रहे हैं जो पहले ज्ञान के बिना पुरुषों और महिलाओं की खोज कर चुके हैं
    • संख्या, संक्षिप्त, स्मरक कविताओं, कहानियों और पागल असाधारण इमेजरी का उपयोग वास्तव में एक लगभग अविस्मरणीय तरह से जीवन के लिए सामग्री लाने के लिए संबंधित जानकारी को याद रखने की पूरी भावना के रचनात्मक तरीकों को अपनाने।
    • क्या आपने सुना है? "अपने परीक्षण पर शुभकामनाएँ!" यह एक झूठी आशा है, आपको अच्छे परीक्षण करने के लिए भाग्य की एक बूंद की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, और अगर आपको वास्तव में अच्छी किस्मत की आवश्यकता है तो आप स्पष्ट रूप से पर्याप्त नहीं तैयार कर चुके हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपने परीक्षण के लिए पर्याप्त तैयार नहीं किया है, तो अवधि के दौरान और दौड़ की पूर्व संध्या पर, उम्मीद है कि आपने क्या लगाया है।
    • सफेद देना संभवतः एक ऐसी चीज है जो दौड़ के दौरान हो सकती है। गोरे किसी भी मामले में हो सकते हैं, लेकिन आप उन्हें दूर कर सकते हैं। उन पर काबू पाने का एकमात्र तरीका मस्तिष्क को अपने उन्मत्त राज्य से बाहर निकालने और लेने के लिए है। परीक्षण कक्ष में, अपनी आँखें बंद करें, 5 सेकंड के लिए श्वास लें और अपने मुंह के माध्यम से हवा के प्रवाह को स्वचालित रूप से दो। इसे दोहराएं जब तक कि आप अपनी स्मृति में वापस क्रॉल करने वाले तथ्यों को महसूस न करें।
    • बहुत ज्यादा पढ़ाई पर्याप्त नहीं पढ़ी जा सकती है, क्योंकि जब मन बहुत ज्यादा जानकारी रखता है तो मन बंद हो जाता है।
    • छड़ी न करें यह बहुत बेईमान और अशिष्ट है
    • Flunk एक परीक्षण एक बहुत ही दर्दनाक शर्मनाक और शर्मनाक अनुभव हो सकता है, भले ही आप खुद को भुनाने के लिए अन्य अवसरों है, तो आप यह सुनिश्चित करना है कि आपके डोमेन एक अध्ययन क्षेत्र आप के साथ पारित करने के लिए के लिए पर्याप्त है अपने सबसे अच्छे करना चाहिए गर्व।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com