IhsAdke.com

कैसे नए साल की शाम बनाने के लिए

अध्ययन करना आपकी प्राथमिकता नहीं हो सकती है, लेकिन इससे आपको साल भरने से रोकना नहीं चाहिए! यदि आप कक्षा में ध्यान देते हैं और कक्षा में अपना सबसे अधिक समय बनाने के प्रयास करते हैं, तो आप बिना पढ़े पास कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जो सीख रहे हैं और जो आप जानते हैं, के बीच संबंध बनाकर, आप परीक्षण के दिन महत्वपूर्ण अवधारणाओं को याद करने की आपकी क्षमता बढ़ा सकते हैं। यादों को याद रखें, अपना होमवर्क करें, और साल के दोहराव और दोहराने के बीच अंतर बनाने के लिए अतिरिक्त अंक अर्जित करने के अवसरों का लाभ उठाएं।

चरणों

विधि 1
कक्षा में ध्यान देना

वास्तव में अध्ययन चरण 1 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक चित्र
1
सामने बैठो कमरे के सामने बैठने के लिए करीब पांच मिनट की कक्षा में पहुंचें। पहले तीन पंक्तियों में एक स्थान की तलाश करें ताकि आप शिक्षक को देख सकें और सुन सकें। सामने में, आप शिक्षक से मौखिक और दृश्य संकेत प्राप्त करते हैं जो दिखाता है कि कक्षा के कौन से भाग सबसे महत्वपूर्ण हैं
  • इसके अलावा, हर दिन एक ही स्थान पर बैठने की कोशिश करें। ऐसा करने से टेस्ट दिनों पर स्मृति को सक्रिय करने में मदद मिल सकती है।
  • वास्तव में अध्ययन चरण 2 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक वाला चित्र
    2
    विचलन को कम करें अपने सेल फोन, नोटबुक, टैबलेट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की तरह ध्यान भंग रखें। यदि आवश्यक हो, तो मफलर पर फोन रखें या इसे बंद करें। तो आप अपना ध्यान वर्ग और शिक्षक को बदल सकते हैं।
    • इसके अलावा, उन लोगों के आसपास बैठने से बचें, जो कक्षा में ध्यान नहीं दे रहे हैं, क्योंकि वे आपको विचलित कर सकते हैं।
  • वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें चित्र 3
    3
    अच्छे नोट्स बनाएं एक नोट सिस्टम बनाएं जो आपके लिए काम करता है विषयों की सूची बनाएं, नोटबुक पर नोट दर्ज करें, आरेख बनाएं, या यदि आप कर सकते हैं तो कक्षा लिखें शिक्षक के कहने वाले सब कुछ लिखने की कोशिश न करें - प्रमुख शब्दों को लिखना, मुख्य विचारों के साथ लघु वाक्यों को लिखना, और मुश्किल अवधारणाओं को समझाने के लिए उपयोग करने वाले उदाहरण
    • इसके अलावा, अपने स्वयं के शब्दों में नोट लिखने की कोशिश करें, वह कहता है कि जब वह विराम करता है तो शिक्षक क्या कहता है। इस प्रकार, दौड़ के दिन महत्वपूर्ण अवधारणाओं को याद रखना आसान होगा।
    • शब्दों को तेज़ी से लिखने के लिए संक्षिप्त करें और भ्रम से बचने के लिए समान संक्षिप्ताक्षर का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • वास्तव में चरण 4 के बिना एक कक्षा पास करें चित्र का शीर्षक
    4
    प्रश्न पूछें जब भी आपको किसी अवधारणा को समझ नहीं आता है या शिक्षक जो कुछ स्पष्ट नहीं करता है, वह संदेह स्पष्ट करने के लिए कहें किसी दूसरे उदाहरण का उपयोग करने या अन्यथा समझने के लिए शिक्षक से पूछें। आप अपने नोट्स को स्पष्ट करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं
    • उदाहरण के लिए: "टीचर, मैं यहाँ उल्लेखनीय है कि एक अच्छी तरह से संरचित निबंध कम से कम पांच घटकों :. परिचय, समर्थन और पूरा यह सही है के तीन पैराग्राफ है, या मैं कुछ याद किया?"
    • यदि शिक्षक जल्दी से बोलता है, तो उसे शर्म न दें कि आप क्या कहें, धीमा या दोहराएं।
  • विधि 2
    पूरा करने के लिए सबक का मजा लेना

    वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें
    1
    सभी कक्षाओं में भाग लें सभी कक्षाओं, प्रयोगशालाओं या चर्चाओं पर जाएं, भले ही उनकी आवश्यकता न हो। यदि आप इसे याद करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी को याद कर सकते हैं, जो कुछ आप कठिनाई का अध्ययन नहीं करना चाहते हैं, ऐसा नहीं कर सकते।
    • उदाहरण के लिए, पाठ के दौरान, शिक्षक परीक्षण पर क्या घटित होने पर सुझाव दे सकता है।
    • इसके अलावा, यदि आप कमरे में चर्चा या वैकल्पिक प्रयोगशालाओं में जाते हैं, तो आप शिक्षक के साथ निजी तौर पर बात कर सकते हैं। इस समय कमरे में प्रयुक्त सामग्री, परीक्षणों और अतिरिक्त बिंदुओं को प्राप्त करने के अवसरों के बारे में प्रश्न पूछने के लिए इस समय का उपयोग करें।
  • वास्तव में पढ़ाई चरण 6 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने सहपाठियों के साथ विषयों पर चर्चा करें। एक या दो सहयोगियों के साथ अपने नोट्स की तुलना करें, जो ध्यान देना भी हैं, अच्छे नोट्स बनाएं और पूछें। उन बातों में मतभेदों के बारे में चर्चा करें और मामले की आपकी समझ को गहरा करने के लिए अमूर्त अवधारणाओं का पालन करें।
    • जोर से चर्चा में भी मदद मिलेगी आप व्यक्तिगत अनुभवों के बीच संघों बनाने के लिए और कोई फर्क, में मदद मिलेगी जो आपको बेहतर दौड़ दिन पर महत्वपूर्ण विचारों याद है।
  • सचमुच अध्ययन चरण 7 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक चित्र
    3
    कक्षा चर्चाओं में भाग लेना जब भी कोई विषय आपको और आपके सहपाठियों को एक विषय पर चर्चा करने के लिए समूहों में बांटता है, तो जटिल विचारों के साथ काम करने के लिए उस समय का उपयोग करें। इसके अलावा, जब कक्षा के लिए सवाल पूछते हैं, तो उन्हें उत्तर देने की कोशिश करें भले ही आप उत्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं। तो आप अपने ज्ञान की जांच कर सकते हैं कि आप क्या सोचते हैं कि आप जानते हैं कि आप वास्तव में क्या जानते हैं।
  • वास्तव में अध्ययन चरण 8 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक वाला चित्र
    4



    शिक्षक से बात करें अपने आप को यह कहकर मत भूलो कि आप कक्षा से सीखने की क्या अपेक्षा करते हैं और अपने शिक्षण की शैली के बारे में पूछ रहे हैं। इस तरह, आप कक्षा के लिए तैयार करने और अधिक उपयोगी नोट्स बनाने में बेहतर सक्षम होंगे।
    • शिक्षक के ऑन-कॉल समय का उपयोग करें या कक्षा में उसके पास बात करें अगर उसके पास बदलाव शेड्यूल नहीं है। उस समय, अवधारणाओं को स्पष्ट करें, अपने नोट्स, परीक्षणों और कार्यों पर प्रतिक्रिया मांगें, और रुचि के विषयों पर चर्चा करें।
    • आप कक्षा सहायक या मॉनिटर से बात कर सकते हैं अगर आप शिक्षक से बात करने में सहज महसूस न करें।
  • विधि 3
    जानकारी के बीच कनेक्शन बनाना

    वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें शीर्षक 9 चित्र
    1
    अपने प्रश्न पूछें, जैसे कि आप सीखते हैं, कक्षा में नोट लेते हैं और नई अवधारणाओं को सीखते हैं इस तरह से आप जो पहले से ही जानते हैं और जो आप सीख रहे हैं, उसके बीच संबंध बना सकते हैं। जब परीक्षा का दिन आता है, तो संघों आपको इस मामले को बेहतर याद रखने में मदद करेगी।
    • अपने आप से पूछें: "कैसे इस अवधारणा को कुछ मैं पहले से ही पता से संबंधित है" "यह अन्य डेटा, टिप्पणियों, कहानियों या विषय से जुड़ा हुआ है", "कैसे इस जानकारी मैं क्या कक्षा में सीखा है अब तक से कनेक्ट करता है? "
    • इसके अलावा, जब आप एक नई अवधारणा सीखते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप समझते हैं यदि नहीं, तो अपने आप को और अधिक प्रश्न पूछने के लिए यह जानने के लिए कि आप क्या सीख रहे हैं, यह कैसे फिट होता है।
  • वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें चित्र 10
    2
    अवधारणाओं का एक नेटवर्क बनाएं जब आप उन लोगों के साथ नई अवधारणाओं को जोड़ना शुरू करते हैं, जो आपने पहले से ही सीखा है, उन दोनों के बीच के संबंध को स्पष्ट करने के लिए नेटवर्क खींचना। नोटों के बीच में नई अवधारणा लिखकर शुरू करें और इसके चारों ओर एक मंडली खींचें। फिर संबंधित अवधारणाओं के साथ कनेक्शन बनाने के लिए सर्कल से बाहर आने वाली रेखाें ट्रेस करें। ये द्वितीयक विचार हैं माध्यमिक अवधारणाओं को मंडल करें और तृतीयक अवधारणाओं के लिए कनेक्शन बनाएं। संघों के अंत तक जारी रखें
  • वास्तव में अध्ययन के बिना एक कक्षा पास करें शीर्षक चरण 11
    3
    विभिन्न अवधारणाओं को जोड़ने के लिए रूपकों का उपयोग करें वे उन विचारों को कनेक्ट करने में आपकी सहायता करेंगे, जो अलग-अलग दिखते हैं। जटिल विचारों को याद करने का यह एक शानदार तरीका है
    • यदि आप अर्थशास्त्र के चक्रों के बारे में सीख रहे हैं, तो उन्हें सागर में एक लहर के गठन के बारे में बताएं। उदाहरण के लिए, लहरें धीरे-धीरे बढ़ती हैं, उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाती हैं और फिर गायब हो जाती हैं, बस अर्थव्यवस्था की तरह।
  • विधि 4
    अध्ययन समय घटाना

    वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें
    1
    आपकी याददाश्त को मजबूत करने के लिए गीत, गाया या आद्याक्षर का प्रयोग करें नए विचारों और अवधारणाओं के साथ एक गाना बनाने के लिए एक परिचित या मनोहर राग का प्रयोग करें। नई कहानी को बेहतर ढंग से याद रखने के लिए आप कविता और श्लोक भी उपयोग कर सकते हैं पूरे दिन अपने लिए कविता या संगीत दोहराएं। इसलिए जब परीक्षण का दिन आता है, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी को याद रखने के लिए इन यादगार तकनीकों का उपयोग करने में सक्षम होंगे।
    • उदाहरण के लिए, Xuxa वर्णमाला या डोना अरान्ह की ताल का उपयोग करके महत्वपूर्ण अवधारणाओं के साथ एक गाना बनाएं।
  • सचमुच पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें चित्र 13
    2
    कक्षा से पहले अपने नोट्स की समीक्षा करें पहले या उससे पहले की कक्षा में, पिछली कक्षा में आपने जो लिखा है उसकी समीक्षा करने के लिए दस से 15 मिनट का समय खर्च करें। इस समय का प्रयोग उन अवधारणाओं को पहचानने के लिए करें, जो अभी भी भ्रमित या अस्पष्ट हैं और प्रश्नों को लिखकर आप प्रश्न को स्पष्ट करने के लिए शिक्षक से पूछ सकते हैं।
    • इसके अलावा, पाठ्यक्रम सामग्री में अपनी प्रतिक्रियाओं या विचारों को लिखें। कक्षा में इन छापों को साझा करने और अपने सहपाठियों और शिक्षक के साथ चर्चा करने के लिए साझा करें इससे महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विचारों को मजबूत करने में मदद मिलती है
  • वास्तव में पढ़ाई के बिना एक कक्षा पास करें श्रेणी का चित्र 14
    3
    अपना होमवर्क करो यह पाठ्यपुस्तक, पूरा तालिकाओं का एक अध्याय पढ़ रहे हैं या प्रश्नावली का जवाब शामिल हैं: आप का आकलन आप कितना बात के बारे में पता है और क्या आप पहले से ही पता सुदृढ़ करने के लिए मदद कर देगा होमवर्क करना।
    • जैसा कि आप होमवर्क करते हैं, कक्षा में प्रस्तुत करने के लिए अवधारणाओं के बारे में सवाल उठाएं
  • वास्तव में अध्ययन चरण 15 के बिना एक कक्षा पास शीर्षक चित्र
    4
    अतिरिक्त बोनस अवसरों को देखें दौड़ या अंतिम औसत के कुछ अतिरिक्त बिंदु वर्ष के उत्तीर्ण और दोहराव के बीच एक बड़ा अंतर बना सकते हैं। देखें कि उपलब्ध अतिरिक्त बोनस अवसर क्या हैं यदि वे कहीं भी नहीं लिखे जाते हैं, तो शिक्षक से पूछें कि क्या वह सेमेस्टर के दौरान ऐसा कुछ घोषित करना चाहता है
    • शिक्षक अतिरिक्त अंक देने के लिए नहीं चाहता है, यदि आप एक विषय, एक चर्चा या क्षेत्र से संबंधित अधिक अंक अर्जित करने के लिए एक फिल्म के बारे में निबंध लिखने में सक्षम हो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com