IhsAdke.com

कैसे कक्षा के दौरान बात नहीं

कुछ छात्रों को कक्षा में चुप रहने में कठिनाई होती है। यदि आप बहुत बात करते हैं, तो आप बहिर्मुखी हो गए हैं और आपको भी इस कठिनाई का सामना करना है, शांत रहना कई सरल रणनीतियों हैं जो आप चुप रहने और परेशानी से बाहर रहने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अपनी आदतों को बदलकर - शांत छात्रों के बगल में बैठकर - और मदद मांगने के लिए, आप कक्षा के दौरान बात करने में सक्षम नहीं होंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी आदतों को बदलने

शीर्षक वाला चित्र स्कूल को सुखद और मजेदार बनाना चरण 3
1
स्थान स्विच करें यदि शिक्षक छात्रों को अपने स्थान का चयन करने की अनुमति देता है, तो उन्हें पता नहीं है उनके सहयोगियों के पास बैठो। चुप रहने और एक दोस्त के बगल में बैठे ध्यान केंद्रित करने में काफी मुश्किल होगा। इसके अलावा, कमरे के सामने एक जगह चुनें शिक्षक के करीब रहना, उससे बात करना अधिक मुश्किल होगा, क्योंकि वह मौन के लिए पूछेगा।
  • एक और अच्छा विचार एक जगह शांत छात्र के बगल में बैठना है तो वह कक्षा के दौरान आपके साथ बात नहीं करेगा, क्योंकि आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा
  • स्कूल स्टेप 2 में एक ग्रेट छात्र बनने वाला चित्र
    2
    एक शांत छात्र के उदाहरण का पालन करें अपने सहपाठियों पर ध्यान दें और आपको कम से कम एक जो कि आरक्षित है और कक्षा के दौरान शायद ही कभी बोलता है। इस छात्र को पालन करने के लिए एक उदाहरण के साथ, कक्षा में उसके जैसा व्यवहार करना देखें। अगर वह ध्यान से बैठे हैं, किताब खोलने के साथ, वही करो।
  • एक हॉट क्लासरूम में ध्यान केंद्रित चित्र चरण 6
    3
    बोलने से पहले सोचो अपना मुंह खोलने से पहले, सोचो "क्या मैं इस बारे में बाद में बात करूं?" या "यदि मैं कक्षा में बाधा डालता हो तो शिक्षक परेशान हो जाएंगे?" कई छात्र वर्ग के दौरान बात करते हैं क्योंकि वे अपने मुंह खोलने से पहले विचारों को फ़िल्टर नहीं करते हैं: यह परिणाम बोलने के आवेगपूर्ण व्यवहार में होता है जो कमरे में सभी के लिए दिमाग में आता है। सोचें कि क्या आप के बारे में बात करना चाहते हैं प्रासंगिक है अगर यह एक असुविधा है, "यह सामान उबाऊ है। क्या इसकी समाप्ति के करीब की कक्षा है?" बात मत करो।
    • एक अच्छी रणनीति है जब आप किसी चीज़ के बारे में बात करेंगे शिक्षक की अनुमति के लिए इंतजार करते समय, इस विषय के बारे में सोचें कि क्या यह इस विषय से प्रासंगिक है। यदि यह कक्षा के बारे में नहीं है, तो अपना हाथ नीचे रखें और चुप रहें।
    • जब विषय के बारे में कोई सवाल है तो हमेशा अपना हाथ बढ़ाएं। कक्षा के दौरान बात नहीं करने का मतलब यह नहीं है कि विषय पर आपका प्रश्न अनुत्तरित रहना चाहिए।
  • चित्र श्रेणी एडजस्ट टू कॉलेज क्लासेस स्टेप 4
    4
    लिखें। अगर आपके पास बहुत सी बातें हैं तो कहें कि चुप रहना असंभव लगता है, इसे लिखिए। कई छात्रों को चुप रहना मुश्किल लगता है जब उन्हें लगता है कि उन्हें बताने के लिए एक अच्छा मजाक है लेखन इस तरह की इच्छाओं को बनाए रखने में मदद करेगा और क्लास के दौरान लगातार मित्रों से सवाल पूछने की इच्छा भी करेगा।
    • बात करने के बजाय, कागज का एक टुकड़ा लें और सभी चुटकुले और प्रश्नों को लिखें। यदि, उदाहरण के लिए, आपको याद है कि आपकी माँ ने मित्र को रात में अपने घर पर रात में बिताने की अनुमति दी, नोटबुक ले ली और "जॉन से बताओ कि मेरी मां आपको सप्ताहांत में घर पर सो रही है।"
  • शीर्षक वाली छवि अपना गृहकार्य न करने के लिए परेशानी से बचें चरण 12
    5
    फोन को रखें भले ही इसमें भाषण सम्मिलित न हो, संदेश भेजना भी एक अच्छा विकल्प नहीं है कक्षा के दौरान कभी भी अपना सेल फोन न रखें, क्योंकि यह आपको विचलित कर देगा और कक्षा को परेशान कर लेगा जब शिक्षक को रोकने और डिवाइस को स्टोर करने के लिए आपसे पूछना होगा। अपना सेल फ़ोन एक सुरक्षित जगह पर रखें, जैसे कि आपकी जेब या बैकपैक में।
  • हू फन ऑन ए क्लास फील्ड ट्रिप टू द मूवीज़ चरण 9
    6
    सवालों के जवाब देने से बचें कभी-कभी आप चुप हो सकते हैं, लेकिन आप अपने सहयोगियों के सवालों के जवाब नहीं दे सकते। कक्षा से पहले, सहपाठियों को विनम्रता से बताएं कि आप कक्षा के दौरान बात करने में सक्षम नहीं होंगे। लिविंग रूम में, उनकी टिप्पणियों की उपेक्षा करें वे जल्द ही महसूस करेंगे कि आप कक्षा के दौरान अब बात नहीं करेंगे और विषय को खींचने से रोकेंगे।
    • कक्षा से पहले, अपने सबसे भाषणपूर्ण वर्गमित्रों को कुछ बताएं जैसे "मैं कक्षा के दौरान अब और बात नहीं करूंगा। क्या हम तोड़ने के समय में बात कर सकते हैं?"
    • एक कमरे में किए गए टिप्पणियों को अनदेखा करना कठिन हो सकता है, खासकर यदि ऐसा कुछ है जो आपको परेशान करता है क्लास को गड़बड़ी करने और परेशान करने के बजाय, इसे कागज़ पर लिखें और फिर उस व्यक्ति को बताएं कि उसने आपको परेशान किया।



  • भाग 2
    मदद मांगना

    मस्तिष्क चरण 7 में बचें होमवर्क से बचें
    1
    मदद के लिए अपने दोस्तों से पूछें कमरे में बात करने के लिए मदद मांगने में कोई शर्म नहीं है। जब भी आप बात करना शुरू करते हैं, किसी मित्र से आपको एक सिग्नल देने के लिए कहें यह खांसी, या कंधे पर एक थप्पड़ हो सकता है जो भी हो, यह बातचीत में शामिल नहीं हो सकता है, या यह मदद के उद्देश्य को खत्म कर देगा।
  • एक स्कूल समय अनुसूची चरण 4 पर वापस जाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    सलाह के लिए शिक्षक से पूछिए ऐसा लगता है कि आपका शिक्षक हमेशा बात करना बंद कर रहा है, लेकिन अगर आप पूछें तो यह बहुत मदद कर सकता है समझाएं कि कक्षा के दौरान बात करने के लिए मुश्किल नहीं है और देखें कि वह क्या सुझाव देता है।
    • कक्षा के बाद, शिक्षक को बताओ "मैं वास्तव में कक्षा के दौरान बात करना बंद करने की कोशिश कर रहा हूँ, लेकिन यह अभी भी बहुत कठिन है। क्या आप मेरी मदद कर सकते हैं, कृपया?" वह आपको कुछ सुझाव देने के लिए बहुत खुश होने की संभावना से अधिक है
  • पिक्चर का शीर्षक ऐस आपका वॉकबुलरी टेस्ट स्टेप 3
    3
    एक दृश्य सहायता करें मेज पर एक चिपचिपा नोट रखो और आपको याद दिलाने के लिए कुछ नहीं लिखना जब भी आप बात करने की तरह महसूस करते हैं, नोट को देखें
    • लिखें "मैं कक्षा के बाद बात कर सकता हूँ" या "मौन सुनहरा है।"
  • एसे गणित फाइनल का शीर्षक चित्र 6
    4
    निराश मत हो. कक्षा के दौरान चुप रहने की कोशिश करते रहें इन नई तकनीकों को सीखने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन हार न दें!
    • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें क्योंकि आप रातोंरात बात करना बंद नहीं कर पाएंगे। हताशा और निराशा से बचने के लिए, कक्षा की पहली छमाही के दौरान बात करने पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें। जब आप यह स्वाभाविक रूप से कर सकते हैं, तो पूरी कक्षा के दौरान बात करने की कोशिश न करें।
  • एक फ़र्बी चरण 8 की तरह अधिनियम शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आप को एक पुरस्कार दें जब आप किसी लक्ष्य तक पहुंचते हैं, तो कक्षा के बाद एक मीठी या 10 मिनट के विश्राम के समय खुद को इनाम दें। इस तरह सकारात्मक सुदृढीकरण अच्छे काम को बनाए रखने में मदद करेंगे।
  • चेतावनी

    • दोस्तों के साथ कठोर मत बनो, जब वे आपसे बात करते हैं हमेशा दयालु रहें जब आप उन्हें पूछें कि वे रास्ते में नहीं आते हैं।
    • हमेशा कहा जाता है जब कहा जाता है
    • कमरे में चिल्लाना "पीएसयूयू" एक बातचीत के रूप में ज्यादा परेशान कर सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • कागज या चिपकने वाले (वैकल्पिक) -
    • पेंसिल या पेन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com