IhsAdke.com

क्लासूम कैसे म्यूट करें

क्या आप अपने छात्रों को क्लास के बारे में चुप और ध्यान रखने के लिए सीखना चाहते हैं? समय-समय पर, हर शिक्षक कक्षाओं पर नियंत्रण खो देता है - यही वजह है कि छात्रों को शांत करने वाले तरीकों का विकास करना आवश्यक है। आरंभ करने के लिए, युवाओं के समूह के लिए अपनी रणनीति तैयार करें उदाहरण के लिए, बच्चों, रचनात्मक और अप्रत्याशित गतिविधियों के साथ स्वयं का मनोरंजन करते हैं - बड़े लोग, बदले में, अधिक प्रत्यक्ष संचार चैनल पसंद करते हैं। अंत में, शांत रहें और पाते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

चरणों

विधि 1
सभी छात्रों को शांत करना

पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 1
1
अपने हाथ से चुप्पी का चिन्ह बनाओ क्लास के साथ एक संकेत है कि यह मौन के लिए समय है। हर बार जब आप इसे दोहराते हैं, तो आप सभी की प्रतिक्रिया को ऊंचा किए बिना उम्मीद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप "शांति" चिह्न का उपयोग कर सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 2
    2
    अपने हाथ ताली यह क्लास का ध्यान आकर्षित करने का एक शानदार तरीका है। कमरे के मोर्चे पर जाएं या पंक्तियों के बीच चलें, बहुत धीरे से ताली बजाओ। आप एक ताल का पालन करना शुरू कर सकते हैं और छात्रों को दोबारा पीटने के लिए कह सकते हैं, जैसे कि उन्हें एक को हराकर इंतजार करना। यह पद्धति युवा छात्रों के लिए और अधिक आदर्श है, लेकिन किशोरों के साथ भी काम करती है (खासकर जब आश्चर्यचकित हो जाती है)
  • पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 3
    3
    कुछ शब्दों में चुप्पी के लिए पूछें आप तीन का उपयोग कर सकते हैं (जैसे "रोकें, देखो और सुनो") या पांच शब्दों तक (जैसे "फोकस, शांत हो जाओ, रोकें, देखो और सुनो")। लिविंग रूम भित्ति पर इन शब्दों के साथ एक पेपर गोंद करें और जब आप सभी का ध्यान चाहते हैं तो "तीन" या "पांच" कहें। इसके अलावा, एक बार में अपना हाथ कक्षा में और कम एक अंगुली उठाएं क्योंकि हर कोई आज्ञाओं को दोहराता है
  • पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 4
    4
    आपसे कुछ कहने के लिए कक्षा को पूरा करने के लिए कहें आप पूर्व-निर्धारित वाक्यांश या शब्द भी चुन सकते हैं - जिसके लिए पूरे कमरे को एक साथ जवाब देना है। इस तरह, आप एक बार में अपने सामान्य ध्यान को कैप्चर करने में सक्षम होंगे। बस उन शर्तों का चयन करें जो संदर्भ के लिए आसान और उचित हैं। उदाहरण के लिए, अगर छात्र 11 वर्ष से कम उम्र के होते हैं, तो "यह समय है ..." कहें और उनके लिए "साइलेंट हो!"
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किशोरों के साथ काम करते हैं, तो आप "कवियों से नफ़रत नफरत" जैसी कुछ कह सकते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे "युद्ध पर युद्ध करें" के साथ पूरा करें। यह वाक्यांश चिली कवि पाब्लो नेरुदा को जिम्मेदार ठहराया गया है।
  • पिक्चर का शीर्षक चुप एक क्लासरूम चरण 5
    5
    ब्लैकबोर्ड पर मूक निर्देश लिखें। दोस्ताना हो, लेकिन मुखर हो यह लिख कर समाप्त करें कि जिन छात्रों का मानना ​​नहीं है, वे किसी तरह का दंड भुगतेंगे। इसके अलावा, लेखन समाप्त करने से पहले कक्षा को शांत करने का प्रयास करें
    • उदाहरण के लिए, "सामग्री को अंदर जाने के लिए हमें चुप रहने की ज़रूरत है। यदि आप बात करना चाहते हैं, तो आपको पांच मिनट के लिए संकेत मिलने के बाद मुझे पकड़ना होगा।
  • पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 6
    6
    रोशनी बंद करें स्विच पर जाएं और कमरे में रोशनी बंद करें। एक पल के लिए, भीड़ और भी ज्यादा शोर करने जा रहा है - क्योंकि आपको क्या हुआ से हैरान होंगे कुछ समय बाद, सभी शांत हो जाएंगे लगभग एक मिनट के लिए सब कुछ अंधेरा छोड़ो - यह केवल दीपक चमकती नहीं है
    • रोशनी बंद करने के ठीक बाद, कहते हैं, "ठीक है, अब, कृपया चुप रहो ताकि मैं बात कर सकूं।"
  • पिक्चर शीर्षक चुप ए क्लासरूम चरण 7
    7
    स्टॉपवॉच पर समय को चिह्नित करें। कक्षा के लिए घड़ी दिखाने के लिए अपने कंप्यूटर और एक प्रोजेक्टर का उपयोग करें 5-10 सेकंड डायल करें और कमरे को दिखाएं जिससे आप उम्मीद करते हैं कि जब कोई समय शून्य तक पहुंच जाए तो सभी शांत हो जाएंगे।
    • आप कक्षा को भी इनाम दे सकते हैं यदि वे शून्य से पहले शांत करते हैं या उन्हें सज़ा देते हैं यदि वे घड़ी की उपेक्षा करते हैं
  • विधि 2
    युवा छात्रों को शांत करना

    पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 8
    1
    विद्यार्थियों से कल्पना करें कि वे पूर्ण हैं। यह रणनीति युवा छात्रों के लिए बहुत मज़ेदार है यदि भीड़ शोर कर रही है, तो "एक कैंडी खाओ।" तब सबको पूछें कि वे कैंडी चबा रहे हैं। इसलिए वे कुछ ही समय में चुप होंगे। अंत में, आप काल्पनिक कैंडी आप उपयोग में भिन्न हो सकते हैं
    • आप कक्षा के साथ कुछ काल्पनिक चीज़ों पर चबाने का भी दावा कर सकते हैं। जब छात्र शांत हो जाते हैं, तो उनकी गतिविधियां जारी रखें।
  • पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 9
    2
    शोर बनाओ यह युवा छात्रों की कक्षाओं के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है। खरीदें और रेनकोट (खड़खड़ जैसी यंत्र) या धातु त्रिकोण खेलें। छात्र स्वाभाविक रूप से यह देखना चाहते हैं कि आप क्या कर रहे हैं। उस पल में, मौन के लिए पूछने का मौका लें।
    • समय के साथ ही, छात्रों को देखने के साथ-साथ छात्रों को टोन शुरू करना शुरू हो जाएगा, जैसे वे आपको उपकरण चुनते हैं। इसलिए चुप्पी के लिए पूछने की पूरी प्रक्रिया भी तेज हो जाएगी



  • पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 10
    3
    एक सस्ता संगीत बॉक्स खरीदें और उपयोग करें प्रत्येक कक्षा की शुरुआत में इसे वापस लें और हर बार जब क्लास शोर करता है तो उसे चलाने के लिए सेट करें छात्रों को जल्दी से शांत करने के लिए प्रोत्साहित करें - इसलिए अभी भी संगीत आपके लिए रिवाइंड किए बिना दिन के अंत में खेल रहा है।
  • पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 11
    4
    कमरे के एक कोने में एक खिलौना यातायात प्रकाश स्थापित करें इसे चालू करें जब छात्र शोर करेंगे और आपको मौन चाहिए। कहें कि "पीले" एक चेतावनी है कि उन्हें "लाल" स्वर को कम करना होगा, चुपचाप इंगित करता है- बदले में "हरे" का अर्थ है कि वे सामान्य रूप से बात कर सकते हैं
    • चीजों को आसान बनाने के लिए, आप पूरे कक्षा में हरे रंग की रोशनी में प्रकाश छोड़ सकते हैं और रंग बदल सकते हैं क्योंकि छात्रों ने बात करना शुरू कर दिया है।
  • विधि 3
    शांत कक्षा के माहौल का निर्माण

    पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 12
    1
    व्यवहार के नियम बनाने के लिए छात्रों से सहयोग करने को कहें। कक्षा के साथ कक्षा के पहले कुछ दिनों में, छात्रों से बात करें और पूछें कि वे किस नियम का पालन करना चाहते हैं। फिर प्रत्येक सुझाव का विश्लेषण करें और जो चर्चा योग्य है और सीखने में सुधार कर सकते हैं। इस प्रकार, छात्रों को प्रक्रिया में और अधिक शामिल महसूस होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि जब वे नौकरी कर रहे हों, जो ध्यान और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, तब सभी को नीचे बोलने की जरूरत होती है
    • यदि छात्र छोटे होते हैं, तो आप सामान्य तरीके से नियमों के महत्व के बारे में बात करने का अवसर ले सकते हैं और उन्हें शिक्षकों पर ध्यान देना होगा।
  • पिक्चर शीर्षक चुप ए क्लास रूम चरण 13
    2
    प्रस्ताव समूह पुरस्कार यदि छात्र आपके निर्देशों का पालन करते हैं और चुप रहते हैं, तो आप उन्हें कुछ प्रोत्साहन दे सकते हैं। उदाहरण के लिए: एक बिंदु प्रणाली बनाओ, जहां एक निश्चित अंक तक पहुंचने पर इनाम मिलते हैं - एक विशिष्ट कार्य दिवस के लिए व्यवहार किए जाने के बाद क्षेत्र की नौकरी का सुझाव दें आदि।
    • आप वर्गों को कक्षा में भी अलग कर सकते हैं और उन्हें पुरस्कार चुनने का मौका दे सकते हैं।
  • पिक्चर का नाम चुप ए कक्षा चरण 14
    3
    कक्षा में तनाव और तनाव को दूर करने में सहायता करें यदि छात्र नियंत्रण से बाहर हैं, तो सभी को खड़े होने और खड़े होने के लिए कहें हो सकता है कि उनके पास बहुत अधिक ऊर्जा जमा हो जाए - उस स्थिति में, उन्हें थोड़े से अनलोड करने का मौका दें। आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि वे कुछ कठपुतलियों बनाते हैं जब वे समाप्त हो जाते हैं, सामग्री फिर से शुरू करें
  • पिक्चर का नाम चुप एक क्लासरूम चरण 15
    4
    कुछ एप्लिकेशन का उपयोग करें कुछ मोबाइल ऐप डाउनलोड करें जो कक्षा में शोर स्तर को मापता है - यह जानने के लिए कि जब छात्रों को स्वीकार्य माना जाने वाला स्तर पर एक्सट्रपलेशन होता है इस प्रकार के संसाधन उन शिक्षकों के लिए महान हैं जो कक्षा से कुछ स्थिरता की अपेक्षा करते हैं। कुछ प्रोग्राम खोजें जो एक अलार्म का उत्सर्जन करता है और संकेत करता है कि यह सभी के लिए शांत होने का समय है
    • आम तौर पर, युवा छात्रों का एक समूह 60-70 डेसिबल शोर बना सकता है - बड़े शहरों के ट्रैफ़िक की तरह कुछ
  • पिक्चर का नाम चुप एक कक्षा चरण 16
    5
    घर पर रिहर्सल यदि आपकी शिक्षण पद्धति अनुकूल है और आसान है, तो आपको मुखर होना मुश्किल हो सकता है। घर पर, एक दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अपनी पसंद के कुछ तरीकों को प्रशिक्षित करें। अपनी आवाज के स्वर पर ध्यान दें और आत्मविश्वास और नियंत्रण दिखाने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक चुप ए क्लासूमर चरण 17
    6
    शांत रहें और चिल्लाओ मत। अपने धैर्य खोने से आपके विद्यार्थियों के सम्मान शिक्षक के रूप में ही कम हो जाएगा। यदि आप निराश हो जाते हैं, तो आप कमरे में आराम करने और एक पल के लिए एक गहरी सांस लेते हैं। यदि आप चिल्लाते हैं, तो कक्षा शायद सोचें कि आप ऐसा कर सकते हैं - और इस तरह एक दुष्चक्र बना सकते हैं।
    • इस प्रश्न पर वर्ग के साथ बहस मत करो। यह स्पष्ट करें कि नियम सभी के अच्छे के लिए होते हैं और उनका अनुसरण करना होगा।
  • युक्तियाँ

    • हास्य की भावना है इस तरह, आपके छात्र आपको और भी अधिक पसंद करेंगे, और उन्हें अपने अन्य कमांडों को सुनने और उनका सम्मान करना आसान बनाते हैं।
    • विद्यार्थियों को उनके निर्देशों का पालन करने के लिए प्रशंसा करें, लेकिन सहकर्मियों के सामने उन्हें शर्मिंदा न करें।

    चेतावनी

    • छात्र आपके आदेशों का पालन करेंगे, यदि वे जानते हैं कि आपके पास कक्षा के साथ भविष्य की योजना है। कक्षा के दौरान हर दिन इसके बारे में बात करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com