IhsAdke.com

नोट्स एडजस्ट करने के लिए कैसे करें

एक नोट वक्र एक मूल्यांकन प्रक्रिया है जो पूरे के रूप में क्लास के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम प्रदान करती है। इस प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए शिक्षक के लिए कई कारण हैं उनमें से एक, उदाहरण के लिए, क्या अधिकांश विद्यार्थियों को उम्मीद से नतीजे से नतीजा था, जिसका अर्थ था कि काम या परीक्षा कक्षा द्वारा अपेक्षित कठिनाई से बाहर थी। कुछ ग्रेडिंग विधियों को यह गणितीय रूप से किया जाता है, जबकि अन्य छात्रों को आकलन के दौरान याद किए गए कुछ बिंदुओं को हासिल करने के लिए अवसर प्रदान करते हैं। विस्तृत निर्देशों के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1
समायोजन नोट्स गणितीय

चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 1
1
सर्वोच्च नोट "100%" पर सेट करें नोट्स का समायोजन करते समय यह सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। उसे कक्षा में उच्चतम ग्रेड खोजने के लिए शिक्षक की जरूरत होती है और इसे मूल्यांकन के "नया" 100% (या शीर्ष निशान) के रूप में परिभाषित करता है। इसका अर्थ है कि आप "परिपूर्ण" काल्पनिक मूल्य से कमरे में उच्चतम कक्षा घटाना होगा और फिर प्रत्येक रेटिंग के लिए अंतर शामिल करेंगे, जिसमें सबसे अच्छा अंक मिलेगा। यदि यह सही ढंग से किया जाता है, तो उच्चतम ग्रेड वाले छात्र का सही आकलन होगा और अन्य सभी ग्रेड बड़े होंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक परीक्षा में उच्चतम ग्रेड 95% था इस मामले में, 100-95 = 5 के रूप में, हम जोड़ देंगे 5 प्रतिशत अंक सभी छात्रों के ग्रेड के लिए इससे 95% ग्रेड को 100% तक समायोजित किया जा सकता है, जिससे अन्य सभी ग्रेड 5% से अधिक बड़े होते हैं।
  • आप प्रतिशत के बजाए संख्यात्मक नोट्स का उपयोग भी कर सकते हैं यदि उच्चतम ग्रेड 28/30 था, तो आपको प्रत्येक श्रेणी के लिए ग्रेड पर 2 अंक जोड़ना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 2
    2
    रैखिक स्केल वक्र को लागू करें यह तकनीक नोट्स समायोजित करने के सरलतम तरीकों में से एक है यह विशेष रूप से उपयोगी है जब मूल्यांकन में कुछ सवाल है कि वर्ग के विशाल बहुमत में नहीं है। इस प्रक्रिया को करने के लिए, सभी छात्रों के ध्यान में अंकों की समान संख्या जोड़ें। यह मान उस मद के अंक की संख्या हो सकती है, जो कि अधिकतर वर्ग को याद किया जाता है या मनमानात्मक अंक के बराबर होते हैं जो आपको उचित लगता है।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि पूरे वर्ग को 10 अंक की समस्या का सामना करना पड़ा। उस स्थिति में, आप प्रत्येक छात्र के ग्रेड में 10 अंक जोड़ना तय कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि क्लास समस्या के हर बिंदु के लायक नहीं है, तो केवल 5 अंक देने पर विचार करें
    • यह विधि पिछले पद्धति से बेहद संबंधित है, लेकिन यह वास्तव में समान नहीं है। यह कक्षा में उच्चतम अंक को सही ग्रेड के रूप में सेट नहीं करता है, अधिकतम ग्रेड प्राप्त करने के लिए कोई मूल्यांकन नहीं होने की संभावना की अनुमति देता है, और 100% से अधिक ग्रेड की अनुमति भी दे सकता है!
  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 3
    3
    एफ के लिए निम्न सीमा सेट करें यह विधि इस प्रभाव को कम करती है कि कुछ कम ग्रेड एक छात्र के रिपोर्ट कार्ड पर हो सकते हैं यह विशेष रूप से उपयोगी है जब एक छात्र (या एक पूरी कक्षा) कुछ मूल्यांकन में विफल हो गया है लेकिन एक स्पष्ट सुधार दर्शाता है और, उसकी राय में, असफल होने के लायक नहीं हैं। इस मामले में, पत्र नोटों (ए के लिए 90%, बी के लिए 80%, एफ के लिए 50-0% तक आदि) के लिए मानक प्रतिशत का उपयोग करने के बजाय, आपने अस्वीकृति के नोट्स के लिए एक निचली सीमा निर्धारित की है, एक नोट न्यूनतम शून्य से अधिक है इससे विद्यार्थियों के अच्छे ग्रेड के साथ औसतन औसत स्तर पर ले जाकर निम्न ग्रेड को कम सख्त प्रभाव पड़ता है। दूसरे शब्दों में, यह संभव है कि कुछ खराब ग्रेड पूरी तरह से छात्र के बुलेटिन को चोट न पहुंचे।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि छात्र पूरी तरह से अपनी पहली मूल्यांकन में विफल रहा है, एक 0. हो रही हालांकि, बाद से तो वह कठिन है का अध्ययन कर, और अन्य दो टेस्ट मैचों में 70% और 80% प्राप्त करते हैं। उपयुक्त समायोजन के बिना, अब इसमें 50% रेटिंग होगी, जो अस्वीकृति के लिए पर्याप्त है। अगर हम 40% में विफलता के लिए एक कम सीमा निर्धारित करें, अपने नए औसत 63.3%, एक डी नहीं एक महान टिप्पणी हो जाएगा, लेकिन यह शायद बस को बनाए रखना छात्रों को, जो मूल्यांकन के दौरान प्रगति से पता चला है की तुलना में न्यायपूर्ण है।
    • आप रेटिंग्स के लिए निचले सीमा को अलग करने का विकल्प चुन सकते हैं जो बनाम बनाये गए हैं। उन जो नहीं हैं उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि अस्वीकृति के लिए निचली सीमाएं समीक्षाओं के लिए 40% हैं और उन लोगों के लिए 30% जो नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 4
    4
    गाऊसी का उपयोग करें सामान्यतया, कुछ मूल्यांकन के लिए ग्रेड की श्रेणी घंटी जैसी तरीके से वितरित की जाती है: कुछ छात्र उच्च ग्रेड प्राप्त करते हैं, लेकिन ज्यादातर ग्रेड मध्यम ग्रेड प्राप्त करते हैं और एक अन्य अल्पसंख्यक बहुत कम ग्रेड प्राप्त करते हैं। इस वितरण को वितरण कहा जाता है साधारण या गाऊसी. क्या 60% के आदेश और 40% पर सबसे कम स्कोर में अगर, उदाहरण के लिए, उच्च कठिनाई के साथ एक परीक्षण, कुछ नोट 80% के क्रम में अधिक होती है मध्यवर्ती नोटों क्या होगा? कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बी प्राप्त करने के लायक हैं और औसत छात्रों को डी प्राप्त करने योग्य हैं? शायद नहीं। घंटी वक्र के साथ समायोजक का उपयोग करके आप एक सी के रूप में मध्यम वर्ग को परिभाषित, जिसका अर्थ है कि सर्वश्रेष्ठ छात्रों A और F सबसे खराब, उनके निरपेक्ष नोटों की परवाह किए बिना प्राप्त करना होगा।
    • ग्रेड बिंदु औसत का निर्धारण करके शुरू करें सभी नोट्स को जोड़ें और इसे खोजने के लिए छात्रों की संख्या से विभाजित करें। मान लीजिए कि ऐसा करने से, हम औसतन 66% मिलते हैं।
    • इस प्रतिशत को औसत रेटिंग के रूप में सेट करें, सी। आपके द्वारा उपयोग किए गए नोट्स केवल आप पर निर्भर करते हैं, आप औसत के रूप में सी, सी +, या बी-सेट भी कर सकते हैं। मान लें कि हम चाहते हैं कि हमारे 66% सी हो।
    • अगले चरण यह है कि यह परिभाषित करना कि कितने बिंदु आपके घंटी सेटिंग में अक्षर अलग करते हैं। आम तौर पर, बड़ी रेंज के अंक का मतलब है कि आपकी सेटिंग कम ग्रेड वाले छात्रों की सहायता करती है। मान लें कि हमारे समायोजन में, हम अपने अंक को 12 अंक से अलग करना चाहते हैं। इसका अर्थ है कि 66 + 12 = 78 हमारी नई बी बदल जाता है, जबकि 66 - 12 = 54 में हमारा नया डी और इसी तरह बदल जाता है।
    • नई सेटिंग के अनुसार नोट वितरित करें



  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 5
    5
    मूल्यांकन के एक रैखिक फिट लागू करें जब आप वांछित नोट डिस्ट्रीब्यूशन का एक बहुत विशिष्ट विचार रखते हैं, लेकिन नोट्स यह वितरण के लिए उपयुक्त नहीं हैं, तो आप एक रैखिक समायोजन का उपयोग कर सकते हैं। यह विधि आपको नोट वितरण को समायोजित करने की अनुमति देता है ताकि औसत वही है जहां आप चाहते हैं। हालांकि, यह एक व्यापक गणितीय प्रक्रिया है और तकनीकी रूप से प्रत्येक छात्र के लिए ग्रेड समायोजन का उपयोग करता है, जिसे अनुचित के रूप में देखा जा सकता है।
    • सबसे पहले, 2 छात्रों के ग्रेड का चयन करें और निर्धारित करें कि आप किन श्रेणियों को समायोजन के बाद चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि रेटिंग का औसत औसत 70% है और आप चाहते हैं कि यह 75% हो, जबकि सबसे खराब रेटिंग 40% है और आप चाहते हैं कि यह 50% हो।

    • 2 अंक बनाएं (एक्स, वाई): (एक्स1, y1) और (एक्स2, y2)। एक्स का प्रत्येक मान मूल नोट्स में से एक होगा, जबकि वाई का प्रत्येक मान नोट के अनुरूप होगा, जिसे आप मूल नोट करना चाहते हैं। हमारे मामले में, हमारे अंक (70,75) और (40,50) हैं

    • निम्न समीकरण में मानों को बदलें: f (x) = y1 + ((वाई2-y1) / (एक्स2-एक्स1)) (एक्स-एक्स1). किसी भी सबस्क्रिप्ट के बिना अकेले "x" को नोट करें, इसे प्रत्येक छात्र के मूल नोट के साथ बदलें अंतिम मूल्य जिसे आप f (x) के लिए मिलते हैं वह एडजस्टेड नोट है। आपको प्रत्येक छात्र के लिए एक बार इस समीकरण का उपयोग करना चाहिए

      • हमारे मामले में, मान लें कि हम एक ऐसे मूल्यांकन को समायोजित कर रहे हैं जो 80% प्राप्त हुआ है। हम निम्नानुसार समीकरण को हल करेंगे:
        • एफ (एक्स) = 75 + (((50-75) / (40-70)) (80-70))
        • एफ (एक्स) = 75 + ((-25) / (-30)) (10))
        • एफ (एक्स) = 75 + 0.83 (10)
        • एफ (एक्स) = 83.3 इस मूल्यांकन का 80% अब है 83.3%.
  • विधि 2
    छात्रों को अतिरिक्त सहायता देना

    चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 6
    1
    समीक्षाओं को फिर से करने के अवसर प्रदान करें आप अपने छात्रों के नोट में एक जटिल विधि लागू करने के लिए, लेकिन अभी भी कुछ मूल्यांकन करने के लिए नोट सुधार करने के लिए एक मौका देना चाहते हैं नहीं करना चाहते हैं, वर्गों वे गलत थे रीमेक करने का अवसर की पेशकश पर विचार करें। उन्हें मूल्यांकन प्रदान करें और उन्हें गलत समस्याओं को फिर से करने दें। उसके बाद, समस्याओं के नोट को फिर से दोहराएं। समस्याओं को दोबारा बनाने और उन्हें कुल स्कोर में जोड़ने के प्रयास में अर्जित अंक का एक प्रतिशत प्रदान करें।
    • मान लीजिए कि छात्र एक परीक्षण पर 100 में से 60 अंक लेकर आए थे- हम फिर से परीक्षण की पेशकश कर सकते हैं, जो समस्याओं को फिर से किया गया है पर आधा अंक देते हैं। छात्र फिर समस्याओं को फिर से दोहराता है, और 30 अंक प्राप्त करता है। हम 30/2 = 15 और अंक देते हैं, 60 + 15 = 75 अंकों के साथ अंतिम स्कोर छोड़कर।

    • उन्हें पहले से ही किए गए काम को ठीक करने न दें। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से समझते हैं कि उन्हें गलत चीजों को फिर से लिखने से शुरू से समस्याओं को हल करने के तरीके को समझना है।

  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 7
    2
    कृपया समीक्षा से एक प्रश्न निकालें और नोट दोबारा दें। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ शिक्षक कभी-कभी भ्रम या अनुचित मामलों को उनके आकलन में भी कहते हैं। यदि, परीक्षा के बाद, आपको लगता है कि छात्रों को एक या अधिक प्रश्नों में कठिनाई होती है, तो इन मदों को छोड़ देना उचित हो सकता है और सबूत को पुन: सौंपेगा जैसा कि वे शामिल नहीं थे। यह आमतौर पर एक अच्छा विचार होता है जब कोई समस्या उन छात्रों को अवधारणाओं का उपयोग करती है जो कक्षाओं के समाधान की उम्मीदों से अधिक नहीं होती है। ऐसे मामलों में, नोट्स दें जैसे कि ये समस्याएं शामिल नहीं थीं।
    • ध्यान दें, हालांकि, यह तरीका उन मुद्दों पर अतिरिक्त वजन देगा जो कि शामिल किए गए हैं। हो सकता है कि जिन विद्यार्थियों को सवाल सुलझाया गया हो, वे नाराज़ हो जाएं। आप हिट के लिए कुछ अतिरिक्त बिंदुओं की पेशकश कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वक्र ग्रेड चरण 8
    3
    अतिरिक्त समस्याएं दें यह एक कक्षा के ग्रेड को समायोजित करने के लिए सबसे पुरानी तकनीकों में से एक है। एक आकलन है कि कुछ (या सभी) छात्रों, प्रस्ताव वर्ग एक विशेष समस्या नहीं है, एक परियोजना या कार्य है, जो अगर पूरी की, उनके ग्रेड बढ़ा देंगे करने के लिए भयानक परिणाम था के बाद। यह एक अतिरिक्त समस्या हो सकती है जो रचनात्मक सोच, अतिरिक्त मूल्यांकन या एक प्रस्तुति की भी आवश्यकता होती है, रचनात्मक बनें!
    • लेकिन सावधान रहें, ऐसे छात्रों को, जिन्हें अधिक सहायता की आवश्यकता होती है, आम तौर पर उन लोगों के होते हैं जिन्हें कठिन प्रश्नों को सुलझाने में सबसे अधिक कठिनाई होगी। अतिरिक्त मूल्यांकन के आवेदन अधिक प्रभावी हो सकते हैं यदि आप कक्षाओं की अवधारणाओं को अतिरिक्त पाठ्यचर्या परियोजनाओं में शामिल करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कविता वर्ग पढ़ रहे हैं, तो छात्रों को अपने पसंदीदा गीतों में एक कविता योजना का विश्लेषण करने के लिए कहकर एक अतिरिक्त मूल्यांकन प्रदान करना उपयुक्त हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नहीं चाहते कि कोई भी छात्र नोट समायोजन लागू करते समय 100% से अधिक हो, तो ऊपरी सीमा के रूप में उच्चतम चिह्न का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि 3 से अधिक अंक वाली एक सेटिंग 100% से अधिक के छात्र के निशान को छोड़कर समाप्त होती है, तो समायोजन को केवल 3 अंक तक सीमित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com