IhsAdke.com

चौथा वर्ष का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक कैसे बनें

चौथी कक्षा के वर्ग को पढ़ना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। यह इस वर्ष है कि ज्यादातर छात्र छात्र प्रभाव का आकलन करने के लिए मानकीकृत परीक्षण करना शुरू करते हैं। यह प्राथमिक विद्यालय से पहले पिछले वर्षों में से एक है। इस लेख में शिक्षक को अपने छात्रों के साथ शामिल होने में मदद करने और किसी बच्चे की शिक्षा में इस महत्वपूर्ण समय पर उनकी प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं।

चरणों

विधि 1
सकारात्मक सीखना पर्यावरण बनाना

बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
छात्रों से बात करें उन्हें होमवर्क देने की कोशिश न करें इस समय के अधिकांश बच्चे ध्यान की बहुत कमी से ग्रस्त हैं उन्हें सीखने के लिए प्रोत्साहित करें इससे उन्हें अपनी शिक्षा में और अधिक भाग लेना होगा, और जब कक्षा में बोलने की बात आती है तो उन्हें अधिक आत्मविश्वास दिलाया जाएगा।
  • छात्रों से बात करने की कोशिश करें, भले ही आप विशेष रूप से कुछ सिखा रहे हों। बच्चों को पता है कि आप उन्हें कक्षा में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रश्न पूछें अपने विद्यार्थियों को तर्क के लिए प्रेरित करने की कोशिश करें जीवन के बारे में प्रश्न पूछें, दुनिया के बारे में, और कक्षा में पढ़ने वाली चीजों के बारे में पूछें। जितना अधिक प्रश्न आप पूछेंगे, उतना ही उन्हें विषय के बारे में सोचने और अपने स्वयं के उत्तरों पर आने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    लचीला होना अलग-अलग छात्र विभिन्न तरीकों से सीखते हैं यह पहचानना महत्वपूर्ण है, और कक्षा में कुछ लचीलेपन की अनुमति देने के लिए यदि छात्रों को किसी विशेष विषय में स्पष्ट रूप से दिलचस्पी है, तो मूल योजना की तुलना में उनके लिए अधिक समय व्यतीत करें। यदि आपके द्वारा बनाई गई गतिविधि से कक्षा के हित को उकसाया नहीं गया है, तो दूसरी कक्षा में स्विच करें हमेशा उस विकल्प का चयन करें जो क्लास में शामिल छात्रों को रखता है। छात्रों को उन चीजों को करने के लिए मजबूर करने से अनियोजित गतिविधियों को बनाना बेहतर होता है, जो उनकी रुचि नहीं रखते हैं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    अपने छात्रों का काम शोकेस यदि वे मूल्यवान और पुरस्कृत महसूस करते हैं तो वे अधिक उत्साहित होंगे। सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में अपना काम प्रदर्शित करें ताकि वे जान सकें कि आप उनका मूल्य मानते हैं। इससे आपके छात्रों को उनकी उपलब्धियों पर गर्व होने में मदद मिलेगी, और उनके काम के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    विभिन्न विषयों को सिखाने के लिए विभिन्न रणनीतियों को अपनाना कोई भी एक ही नहीं है, और प्रत्येक व्यक्ति एक निश्चित शिक्षण पद्धति का लाभ उठाता है जितना अधिक आप चौथे वर्ष के लिए पढ़ते हैं, उतना स्पष्ट होगा। इस विषय पर कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • पुर्तगाली। चौथे वर्ष में, पुर्तगाली शिक्षण में शब्दावली और वर्तनी के साथ बहुत सारे अभ्यास शामिल होते हैं। एक बच्चे को उनकी शब्दावली को सुधारने में मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक अच्छा पुराने तरीके है।
    • सामाजिक अध्ययन चौथे वर्ष में, सामाजिक अध्ययन में जो कुछ भी सीखा जाता है, उसमें तारीखों, स्थानों, लोगों और ऐतिहासिक घटनाओं के साथ क्या करना है इन विषयों को याद रखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए यह शैक्षणिक वीडियो दिखाने में मददगार हो सकता है जो छात्रों को संघों को बनाने में सहायता करता है।
    • विज्ञान। जब भी संभव हो, विज्ञान इस उम्र के छात्रों के लिए मार्मिक होना चाहिए। उनके लिए विज्ञान परियोजनाएं बनाने, या किसी भी अन्य गतिविधियों को सीखने में शामिल करने के लिए अवसर प्रदान करें।
  • विधि 2
    सीखने मजेदार बनाना

    बेस्ट चौथे ग्रेड टीचर चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    सीखने के उपकरण के रूप में गेम का उपयोग करें हर एक बार थोड़ी देर में, हर कोई मानक कक्षा मॉडल से ऊब जाता है। बच्चों का ध्यान बहुत सीमित है - इसलिए यही तरीका चौथा ग्रेडर के साथ इतनी अच्छी तरह से काम करता है। सीखने की प्रक्रिया में अधिक सीखने वाले खेलों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • शैक्षिक खेलों के कई उदाहरण हैं जो आप इंटरनेट पर पा सकते हैं। कुछ लोगों को ढूंढें जो आपको लगता है कि आपके छात्रों की रुचि होगी, और यदि आवश्यक हो, तो उन्हें अनुकूलित करें। जैसा कि आप इस पद्धति का प्रयास करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि आपकी कक्षा में क्या काम करता है या नहीं। समय के साथ, आप सीखेंगे कि आपके शिक्षण शैली के लिए कौन-से गेम सबसे उपयुक्त हैं यदि आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो निम्न साइटों पर सहायक टिप्स खोजें:
      • learninggamesforkids.com
      • funbrain.com
      • abcya.com
      • knowledgeadventure.com
      • education.com
      • vocabulary.co.il
      • jumpstart.com
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    प्रोत्साहनों के रूप में प्रोत्साहन का उपयोग करें दुर्भाग्य से, इस युग के कई छात्रों ने अब तक सीखने की खुशी की खोज नहीं की है। एक पुरस्कार प्रणाली को लागू करने की कोशिश करें जो आपके छात्रों को कड़ी मेहनत करने और अपनी परियोजनाओं को संतोषजनक ढंग से पूरा करने के लिए प्रेरित करे।
    • जब नौकरी और गतिविधियां गुजरती हैं, तो अंतिम परिणाम (जैसे नोट्स और स्कोर) को छोडने के बजाय, प्रारंभिक प्रोत्साहनों (उन चीजों को जो एक विशेष कार्य पर अधिक समय बिताना पड़ता है) प्रदान करने का प्रयास करें। यह बहुत बेहतर काम करता है क्योंकि छात्रों को यह नियंत्रित कर सकते हैं कि वे कुछ गतिविधियों को कितना खर्च करते हैं, लेकिन किसी निश्चित श्रेणी के बारे में ज्यादा सोचने से पीड़ित नहीं हैं। यदि आप कुछ ऐसी चीजों के आधार पर प्रोत्साहन प्रदान करते हैं जो विद्यार्थी नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो उन्हें शिक्षण कार्यक्रम से भ्रमित किया जा सकता है और उनकी प्रेरणा खो सकती है।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने छात्रों के साथ एक संयुक्त गतिविधि करो सबसे चौथा ग्रेडर सीखने की प्रक्रिया के साथ बातचीत करने का अवसर प्राप्त करते समय सबसे अच्छा सीखते हैं। विषय से संबंधित कक्षा में किसी वस्तु को लाने के लिए कहें। इससे उन्हें उचित आइटम ढूंढने के लिए विषय और उनके दैनिक जीवन के बारे में सोचना होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप ब्राजील के इतिहास को पढ़ रहे हैं, तो छात्रों को इस विषय से संबंधित किसी वस्तु का पता लगाया गया है और इसे कक्षा में लाना है। एक विकल्प उन्हें ऑब्जेक्ट को आकर्षित करने या उत्पादन करने के लिए पूछना होगा। महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें इसके बारे में सोचना चाहिए।
  • विधि 3
    स्पष्ट निर्देश प्रदान करना

    बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    प्रत्यक्ष रहें किसी कार्य को बताए या किसी विषय को सिखाते समय, स्पष्ट और विशिष्ट हो यह मत सोचो कि आपके छात्र लाइनों के बीच में पढ़ सकते हैं या कुछ ऐसा अनुमान लगा सकते हैं जो आप स्पष्ट रूप से राज्य करते हैं। बताएं कि आप क्या करना चाहते हैं, और आप इसे कैसे करना चाहते हैं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2



    उदाहरणों का उपयोग करें छात्रों को सीखने की कई अलग-अलग शैलियों हो सकती हैं। कुछ दृश्य शिक्षार्थी हैं, जबकि दूसरों को सीखना जो भी मामला है, सभी शिक्षण शैलियों को पूरा करना महत्वपूर्ण है ऐसा करने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक, उदाहरण दिखा रहा है, जिससे कि छात्रों को पढ़ाने वाले किसी भी कौशल का अभ्यास करने में सहायता मिल सके। कौशल को सिखाओ, और फिर दिखाएं कि इसका इस्तेमाल करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप विद्यार्थियों को अंशांकन करने के लिए पढ़ रहे हैं, तो कई उदाहरणों की समीक्षा करने के तुरंत बाद एक समस्या को हल करने के तरीके को सिखाना महत्वपूर्ण है। आप यह काम के माध्यम से कर सकते हैं और बोर्ड पर कई अभ्यास डाल सकते हैं ताकि वे अभ्यास और सीख सकें।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कभी-कभी बच्चे पहली बार समझ नहीं आते हैं वास्तव में, वे अपना ध्यान खो सकते हैं, या यह भी जान सकते हैं कि आपने पहली बार क्या कहा था। इसलिए सुनिश्चित करें कि वे ध्यान दे रहे हैं और निर्देशों को दूसरी बार दोहराएं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    अपने छात्रों को सवाल पूछने की अनुमति दें कुछ निर्देश देने के बाद, उन्हें सवाल पूछने के लिए पर्याप्त समय दें यह कुछ भी स्पष्ट करने का मौका है जिसे समझा नहीं गया है।
  • विधि 4
    पढ़ने के साथ छात्रों को उलझाने

    बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    एक पुस्तकालय में जाओ पुस्तकालय पढ़ने और सीखने में छात्रों के हित को विकसित करने के लिए एक बढ़िया स्थान है। उन्हें नई किताबें चुनने दें, पुराने लोगों को वापस लौटें, और बहुत समय बिताने का समय दें।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    कक्षा पढ़ने के लिए एक क्षण बनाएं उन्हें अपनी सीट पर बैठकर थोड़ा सा पढ़ने दें। आप यह तय करते हैं कि इस समय पुस्तकों को पढ़ने के लिए घर लाया जा सकता है, या पुस्तकालय में उन लोगों से चुना जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात, इच्छुक छात्रों को कक्षा में पढ़ने का समय है। इससे पता चलता है कि पढ़ना एक महत्वपूर्ण कौशल है।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    कक्षा के साथ एक पुस्तक को पढ़ें यह अनुभव बहुत मजेदार हो सकता है, और अधिकांश वर्ग द्वारा प्रतीक्षा की जा रही है। छात्र एक-दूसरे के साथ-साथ पढ़ने के बारे में चर्चा कर सकते हैं, जब तक वे उसी समय एक ही किताब पढ़ रहे हैं। इससे बच्चों के ध्यान और समझ में सुधार करने में मदद मिलेगी, कौशल जो वे स्कूल की गतिविधियों पर लागू कर सकते हैं।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अभ्यास करने के लिए अपने छात्रों को प्राप्त करें अध्ययन बताते हैं कि अभ्यास इस उम्र में सीखने का प्राथमिक तरीका है। यह आवश्यक है कि बच्चों को सबक के लिए महत्वपूर्ण कौशल का अभ्यास करने के लिए समय है, और आपको अपने कर्तव्यों और गतिविधियों के साथ सीखना चाहिए।
  • विधि 5
    कक्षा रूटीन के माध्यम से संरचना प्रदान करना

    बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 17 का शीर्षक चित्र
    1
    एक योजना बनाओ और उसके पास रहो छात्रों को सबसे अच्छा काम करते हैं जब उनका पालन करने के लिए एक नियमित होता है यह दिनचर्या है जो उन्हें स्थिरता की भावना और क्लासरूम में अधिक आरामदायक होने की अनुमति देता है।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड टीचर बीस द बेस्ट पिक्चर शीर्षक
    2
    छात्रों की लय और धीरज पर विचार करें अंतराल के आकार, गतिविधियों की समय सीमा आदि के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। लेकिन सावधान रहें: अधिक नियोजन से उत्पादकता में भारी गिरावट हो सकती है। एकाग्रता के बहुत लंबे समय के दौरान स्नैक के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेना अच्छा होता है। यदि आपके पास यह ध्यान में रखा गया है, तो आप अपने छात्रों की सक्रिय और निष्क्रिय भागीदारी को संतुलित करने, एक कुशल कक्षा संरचना बनाने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित होंगे।
  • बेस्ट चौथे ग्रेड शिक्षक चरण 1 का शीर्षक चित्र
    3
    छात्रों को पूरे दिन कुछ घूमने की जरूरत है। बढ़ती रक्त परिसंचरण में बच्चों की एकाग्रता में काफी वृद्धि हो सकती है।
    • अपने सबक के दौरान आंदोलन को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, गणित कक्षाओं के दौरान, छात्रों को टेबल स्विच करने और अन्य छात्रों के साथ समस्याओं को हल करने के लिए कहें।
  • युक्तियाँ

    • एक इनाम सिस्टम के माध्यम से अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करें ये पुरस्कार कक्षा में एक गोल्डन स्टार से एक पार्टी तक कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com