IhsAdke.com

बालवाड़ी छात्रों के लिए कक्षा बनाने के लिए कैसे करें

4 से 6 वर्ष के बच्चों के लिए एक सुरक्षित और मजेदार वातावरण बनाना मुश्किल हो सकता है, चाहे आप पहली बार शिक्षक हो या छुट्टी पर वापस आ सकते हों। यह चाल कक्षा को सुंदर, रंगीन और कुशल बनाने के लिए है, जबकि सुनिश्चित करना कि यह सीखने के लिए सुरक्षित और आकर्षक है। आपकी कक्षा को स्थापित करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं

चरणों

एक किंडरगार्टन क्लासरूम चरण 1 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
1
लिखने के लिए कुछ है बहुत से लोगों का तर्क है कि ब्लैकबोर्ड अधिक क्लासिक और मूल है, लेकिन दूसरों का कहना है कि स्मार्टबॉड्स अधिक सुविधाजनक और कुशल हैं। आम तौर पर, बालवाड़ी में सफेद बोर्डों को अच्छी तरह से स्वीकार किया जाता है, क्योंकि इसमें लिखना और मिटाना बहुत आसान है, और अब भी बच्चों के लिए रंग का उपयोग किया जा सकता है किसी भी तरह, सुनिश्चित करें कि आपके पास कहीं लिखना है जो बच्चों द्वारा देखा जा सकता है।
  • कई शिक्षकों को उनके कक्षाओं में सभी तीन प्रकार के चित्र हैं। यद्यपि आवश्यक नहीं है, यह अच्छा है, क्योंकि आप एक फ्रेम पर लिखे कुछ छोड़ सकते हैं और दूसरे का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक शब्द भित्ति बनाने पर विचार करें यह छात्रों को कुछ शब्दों को दिखाने में मदद करता है, सीखने को ठीक करता है। यह आसान है - बस कुछ शब्द दर्ज करें, उन्हें जितना बड़ा हो उतना प्रिंट कर सकते हैं और उन्हें दीवार पर डाल सकते हैं, इसलिए बच्चे आसानी से पढ़ सकते हैं
  • विज्ञापन और अन्य सजावट रखने के लिए एक फ्रेम रखें
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 2 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक बैठक क्षेत्र शामिल करें यह एक जगह होना महत्वपूर्ण है जहां आप बच्चों को कुछ समझाने के लिए इकट्ठा कर सकते हैं। कई शिक्षकों के पास रंगीन कालीन हैं, बीच में एक ही कम तालिका के साथ।
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 3 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    काम करने के लिए बच्चों के लिए एक जगह है सीटें चिह्नित करें, पर्स की जगह, जगह की मेजएं और एक आकर्षक सेटिंग बनाएं तेज किनारों से बचने के लिए तालिकाओं को परिपत्र या कुंद होना चाहिए। हर किसी के लिए पर्याप्त कुर्सियाँ और कुछ अतिरिक्त होना चाहिए - कुर्सियों के लिए सबसे अच्छी सामग्री धातु है, प्रतिस्थापन से बचने के लिए, और याद रखें कि उन्हें छोटा होना चाहिए।
    • लेखन सामग्री प्रदान करें - पेंसिल के साथ तालिकाओं पर जगह कप, या आप चाहते हैं कुछ भी (पेंसिल दिन-प्रतिदिन के लिए पसंद किया गया है)
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 4 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक बच्चे को अपना स्थान होना चाहिए। कई शिक्षकों ने प्रत्येक बच्चे के लिए पत्र और पत्र रखने के लिए बहुत कम काम किया। आपके पास जैकेट, बैकपैक्स और ऐसे छोटे-छोटे लॉकर्स रखने के लिए एक जगह भी होनी चाहिए, जो आम तौर पर अधिक कुशल होते हैं। भ्रम से बचने के लिए प्रत्येक बच्चे के पास अपना दरवाजा जैकेट होना चाहिए।
    • एक शिक्षक के रूप में अपना स्थान रखें कक्षा में आपको अपना डेस्क और कंप्यूटर होना चाहिए, और यह सुनिश्चित कर लें कि बच्चों को उन्हें छूना न पड़े।
  • एक बालवाड़ी कक्षा 5 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    5



    रुम पोस्टर और कमरे में नौकरियां कार्यों में चित्र, शिल्प, आदि शामिल हैं कुछ कक्षाओं में, यह काम छत से लटका हुआ है इसके अलावा एक पोस्टर जिसमें वर्णमाला, संख्याएं, जानवर, कक्षाएं पढ़ रही हैं और स्मरण दिलाने के लिए उपयोगी चीजें हैं, और आगंतुकों को आप जो शिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, उसका एक विचार दें।
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 6 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    दिन के लिए अपना एजेंडा पोस्ट करने पर विचार करें बालवाड़ी कार्यक्रम आमतौर पर हर दिन बदलते हैं, लेकिन हर सुबह प्रवेश करने से पहले, आप प्रत्येक विषय को सही क्रम में रख सकते हैं, उन्हें लिखकर या भित्ति पर एक नोटिस सेट कर सकते हैं।
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 7 सेट शीर्षक वाला चित्र
    7
    पुस्तकों के लिए एक जगह है यदि आपके विद्यालय में कोई लाइब्रेरी है, तो यह कदम जरूरी नहीं है- कक्षा में किताबें डालने के लिए कुछ जगह खोजें और उन्हें व्यवस्थित करने का सबसे प्रभावी तरीका पता लगाएं (शीर्षक, लेखक का नाम, लेखक का उपनाम, आदि) यदि आपकी विद्यालय में कोई लाइब्रेरी, या बच्चों की किताबें नहीं हैं, कुछ खरीदते हैं, अपने छात्रों के लिए पर्याप्त हैं, और अपनी कक्षा में एक छोटी लाइब्रेरी स्थापित करें किताबें बचपन की शिक्षा के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि चुनी गई विधि की परवाह किए बिना, साहित्यिक स्रोत के लिए आसान पहुंच है
  • एक बालवाड़ी कक्षा चरण 8 सेट करें
    8
    अपने क्लासरूम बच्चे को सबूत दें यद्यपि बालवाड़ी के छात्र पूर्व-विद्यालय के छात्रों से बड़े होते हैं, बच्चों के लिए एक सुरक्षित और उपयुक्त कमरा बनाने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय आग लगने वाला और हाथ पर प्राथमिक चिकित्सा किट है। सभी खिड़कियां और पर्दे सुरक्षित रूप से प्रबंधित करना सुनिश्चित करें ताकि वे अनजाने में खुले, दस्तक या किसी पर गिर न जाएं - जांच करें कि क्या हीटर या एयर कंडीशनर अच्छी तरह काम कर रहा है या नहीं। छोटी चीज़ों पर ध्यान दें, जैसे सुरक्षित जगहों में तेज वस्तुओं को छोड़ना, कंप्यूटर के केबल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स को बन्द करना, तालिकाओं को रेत करना ताकि वे दांतेदार किनारों या छिद्र न हों, जो बच्चों के कपड़े आदि जा सकें।
    • सुनिश्चित करें कि आपको अपने कमरे में स्टॉक की ज़रूरत है, जैसे पेपर टॉवेल, ऊतक आदि। माता-पिता को दान के लिए पूछें, बहुत से मदद करने के लिए तैयार हैं! कुछ स्कूलों, स्कूल जिलों, या माता-पिता और शिक्षक संगठन कई चीजों के साथ मदद करेंगे।
  • एक बालवाड़ी कक्षा 9 सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    कक्षा कार्यक्रम बनाएँ कुछ स्कूलों में "रहस्यमय पाठक" होता है, एक ऐसा कार्यक्रम जिसमें एक माता पिता वर्ग में पढ़ता है और पढ़ता है, अपने बेटे या बेटी को खुशी के साथ उज्ज्वल करता है, या पिता बच्चों की गतिविधियों, रंग, खेल, आदि में मदद करता है। अपनी पसंद के बावजूद, आप अपने बालवाड़ी वर्ग को सक्रिय करने में सक्षम होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • बच्चे रंग प्यार करते हैं उदाहरण के लिए, रंगों के साथ अपनी कक्षा भरें, रंगीन कालीन रखें। अपनी कक्षा में मिक्स और रंगों को मिलाएं
    • अच्छे विचार प्राप्त करने और अपना निर्माण करने के लिए अन्य कक्षाओं को देखें।
    • आपको अपनी जेब से सब कुछ खरीदने की ज़रूरत नहीं है! पैसे के लिए अपने प्रिंसिपल से पूछें, जब तक कि आप उदार न हों और अपने लिए इसे खरीदना चाहते हों अगर आप पैसे के लिए पूछ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल वही खर्च करते हैं जो आपको चाहिए, या हो सकता है, थोड़ा अधिक।

    चेतावनी

    • आग, अलार्म, और तूफानों के लिए स्कूल की प्रक्रियाओं के बारे में जानें
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास बालवाड़ी वर्ग के लिए आवश्यक है: प्राथमिक चिकित्सा किट, टेलीफोन, वार्ड या पुलिस को फोन करने के लिए, एक आग बुझाने की कल इत्यादि। विशेष आवश्यकताओं, जैसे हाइपोग्लाइसीमिया, मधुमेह, विशेष आवश्यकता वाले छात्रों आदि के बारे में जानें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com