IhsAdke.com

कैसे सिखाओ

व्यावहारिक व्यवहार विज्ञान पर आधारित कला एक अच्छी कला है निश्चित रूप से ऐसी तकनीकें हैं जो ठेठ "बैठो और सुने" व्याख्यान से बेहतर साबित हुई हैं यहां बताया गया है कि आप एक सार्थक और दीर्घकालिक तरीके से सीखने में सहायता कैसे कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आवश्यकताओं की पहचान करें

चित्र शीर्षक सिखाओ चरण 1
1
महत्वपूर्ण शैक्षणिक कौशल की पहचान करें उन कौशलों के बारे में सोचें जो आपके छात्रों को अपने जीवन को बेहतर रहने के लिए नियोजित करने की आवश्यकता होगी। उन कौशलों के बारे में सोचो जो आप एक वयस्क के रूप में उपयोग करते हैं और आप अपने कौशल को इन छात्रों को कैसे सिखा सकते हैं। ये ये ज्ञान हैं, कि यदि छात्र नहीं हैं, तो समाज में उनकी ज़िंदगी क्षतिग्रस्त हो जाएगी। पढ़ना और बुनियादी गणित कौशल अच्छे उदाहरण हैं। इस को प्राथमिकता दें।
  • इमेज का शीर्षक सिखाओ चरण 2
    2
    माध्यमिक कौशल को पहचानें जो जीवन की गुणवत्ता को सुधारते हैं। महत्वपूर्ण कौशल की पहचान करने के बाद, माध्यमिक कौशल बताते हैं जो विद्यार्थियों के जीवन में काफी सुधार होगा। यदि आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को एक खुश और उत्पादक जीवन जीना चाहें तो इस ज्ञान को भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उदाहरणों में रचनात्मक कौशल शामिल हैं जो आपके विद्यार्थियों को बेहतर समस्या समाधान में बदल देंगे, जिससे उन्हें भावनात्मक सहजता मिलेगी जो उनके जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ चरण 3
    3
    भावनात्मक और सामाजिक कौशल की पहचान करें यह सिर्फ शैक्षणिक कौशल नहीं है जो लोगों को कार्यात्मक मनुष्य बनाते हैं। छात्रों को आत्मविश्वास, आत्मसम्मान, तनाव और निराशा से निपटने के स्वस्थ तरीके विकसित करने की आवश्यकता होगी, और अन्य तरीकों से उत्पादक रूप से बातचीत करने के तरीके भी होगा। विचार करें कि आप अपने कौशल में छात्रों को इन कौशल का विकास करने के लिए अपने कक्षा में क्या तकनीक लागू कर सकते हैं।
  • विधि 2
    लक्ष्य सेट करें

    चित्रा शीर्षक से सिखाओ चरण 4
    1
    कुल लक्ष्यों को निर्धारित करें एक बार जब आप कुछ महत्वपूर्ण कौशल की पहचान कर लेते हैं तो आपके छात्रों को जीवन में सफल होने के लिए सीखने की ज़रूरत होती है, उन कौशल के आधार पर कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें। यदि आपके पास बालवाड़ी में कई बच्चे हैं, जो अंततः पढ़ना सीखने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि उन्हें वर्णमाला जानने और सरल शब्दों को पहचानने में सक्षम हो।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ चरण 5
    2
    विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें एक बार जब आप जानते हैं कि आपकी कक्षा के लिए समग्र लक्ष्य क्या हैं, तो विशिष्ट लक्ष्यों के बारे में सोचें, जो यह दर्शाते हैं कि कुल लक्ष्यों को पूरा किया गया है। उदाहरण के लिए, बालवाड़ी में अपने छोटे-छोटे लोगों को वर्णमाला को शुरू से अंत तक पढ़ना और लिखना और बुनियादी तीन अक्षर शब्द पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से पढ़ो चरण 6
    3
    इन लक्ष्यों को कैसे हासिल किया जाएगा, इसका वर्णन करें अब जब आप जानते हैं कि आपके छात्रों को क्या करने में सक्षम हैं, उन छोटे कौशल को विभाजित करें जिन्हें उन बड़े लक्ष्यों में लाने के लिए आवश्यक होगा। ये मिनी-लक्ष्य होंगे, और एक रोड मैप के रूप में काम करेंगे। बालवाड़ी के बच्चों के साथ, इन मिनी लक्ष्यों का एक उदाहरण व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक अक्षर सीखना होगा, समग्र ध्वनियों की पहचान करना सीखना होगा, और फिर एक साथ ध्वनियों के क्रम को सीखना होगा।
  • विधि 3
    सबक योजनाएं विकसित करें

    चित्र शीर्षक 7 सिखाओ
    1
    सीखने के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए पाठ्यक्रम को रूपरेखा। अब जब आपके पास अपना शैक्षिक रोड मैप है, तो एक सबक योजना बनाएं, जो विशेष रूप से संबंधित है कि आप उस पथ के प्रत्येक चरण के माध्यम से मार्गदर्शन कैसे करेंगे। उन कौशलों को प्राप्त करने के लिए प्रत्येक कौशल को महारत हासिल करना होगा, जिसे नियोजित और लिखा जाना चाहिए।
  • स्टेप 8 नामक चित्र शीर्षक
    2
    शैलियों सीखने पर विचार करें अपनी सबक योजना बनाते समय, सीखने की शैलियों को ध्यान में रखें प्रत्येक छात्र अलग तरीके से सीखता है, और यदि आप चाहते हैं कि आपके पूरे वर्ग को सफलता के समान अवसर मिलें, तो आपको इसके साथ काम करने के बारे में जानना होगा। जब भी संभव हो, अपने व्याख्यान और पाठ के साथ, ध्वनि, दृश्य प्रभाव, शारीरिक गतिविधियों और लिखित सामग्री का उपयोग करने की योजना बनाएं
  • चित्रा
    3
    कई कौशल बनाने के लिए विषयों को मिलाएं यदि आप ऐसे वातावरण में हैं जहां आप विज्ञान और अंग्रेजी या गणित और इतिहास जैसे विषयों को मिला सकते हैं, तो ऐसा करें। इससे विद्यार्थियों को यह समझने में सहायता मिलेगी कि जानकारी कैसे लागू की जाती है, और प्रस्तुत करता है, और अधिक स्वाभाविक रूप से, वे स्थितियों को वास्तविक दुनिया में मिलेंगे। सब के बाद, जीवन कक्षाओं में विभाजित नहीं है। अपने छात्रों को अधिक जटिल और आकर्षक सबक प्रदान करने के लिए अन्य शिक्षकों के साथ सहयोग करने के तरीके ढूंढें
  • विधि 4
    छात्रों को व्यस्त रखें

    स्टेप 10 सिखाने वाली तस्वीर
    1
    दृश्य एड्स का उपयोग करें अपने पाठों में यथासंभव कई दृश्य एड्स प्रस्तुत करें वे छात्रों को उन चीजों का एक अधिक ठोस उदाहरण देंगे, जिन पर आप चर्चा कर रहे हैं। जटिल अवधारणाओं को अक्सर कल्पना करना कठिन होता है - इसलिए काम करने के लिए एक छवि होने से बहुत से छात्रों को चर्चा को समझने से विचलित होने की बजाय सामग्री के साथ सता रहे रहना होगा।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ चरण 11
    2
    गतिविधियों को व्यवस्थित करें एक समय में 15 मिनट से अधिक समय तक व्याख्यान कभी नहीं करना आम तौर पर सबसे अच्छा होता है आप हमेशा अपने सक्रिय छात्रों को सामग्री और सीखने की प्रक्रिया के बारे में सुनना चाहते हैं। आप इसे गेम्स, फेस-टू-फेस चर्चा, या क्यू एंड ए गतिविधियों (चाहे आप या वे सवाल पूछें) जैसे हाथों की गतिविधियों को व्यवस्थित करके ऐसा कर सकते हैं।
    • प्रश्नों और उत्तरों को चुनते समय एक ऐसी प्रणाली बनाएं, जिसमें हर कोई आपकी बारी जानता है यह छात्रों को कक्षा से भटकने से रोकता है जबकि अन्य शामिल होते हैं। एक विधि एक जार रखने के लिए एक popsicle छड़ी पर लिखा छात्रों के नाम के साथ होगा बेतरतीब ढंग से जार से एक नाम ले लो, और इस छात्र को एक सवाल पूछने या जवाब देना चाहिए। इंटरकॉल में खुले हुए प्रश्नों के साथ कोई भी पूछ सकता है या जवाब दे सकता है
  • सिखाना चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामग्री को बाहर की दुनिया से संबंधित करें चूंकि सीखने का मुख्य मुद्दा रोजमर्रा की जिंदगी के लिए कौशल हासिल करना है, इसलिए आप अपने कक्षा में छात्र के जीवन में कौशल और जानकारी और भविष्य में उन चीजों को प्रभावित करना चाहते हैं जो भविष्य में प्रभावित होंगे। सवाल पूछ रहा है कि उन्हें जो सामग्री वे सीख रही हैं, उन्हें सीखने की ज़रूरत है, और यदि आप एक वास्तविक दुनिया का उदाहरण नहीं दिखा पा रहे हैं, तो आपको इसे पढ़ाने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
    • गणित कौशल बिल से भुगतान करना, अच्छा बंधक प्राप्त करना, और भविष्य के कार्य कार्यों जैसी चीजों से संबंधित होना चाहिए। अंग्रेजी का ज्ञान कवर पत्र लिखने या अनुदान प्रस्ताव लिखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। विज्ञान के कौशल का उपयोग किया जा सकता है भरा हुआ सिंक ठीक करने या बीमारियों का मूल्यांकन करने के लिए। राजनीतिक मूल्यों और मतदान निर्णयों को निर्धारित करने के लिए इतिहास कौशल का उपयोग किया जा सकता है भविष्य में भावी बच्चों, मित्रों या अजनबियों की मदद करने में समाजशास्त्र कौशल सहायक हो सकते हैं।
  • विधि 5
    स्वतंत्र खेतों की अनुमति दें

    चित्र 13 सिखाओ शीर्षक
    1
    अपने छात्रों को कक्षा से बाहर ले जाएं यह सिर्फ उन्हें सक्रिय रखने के लिए नहीं है या उन्हें सूरज में थोड़ी देर तक छोड़ने के लिए नहीं है (हालांकि ये दो विचार अच्छे हैं!) स्कूल छोड़ने पर फोकस कुछ टेस्ट पास करने के लिए कौशल का निर्माण नहीं करना है, बल्कि लोगों को वास्तविक जीवन में बेहतर रहने के लिए कैसे सिखाना है। उन्हें कक्षा से बाहर ले जाने के लिए उपयोग में उनके कौशल डाल करने के लिए कार्य करता है।
    • जानवरों और पौधों, या भूवैज्ञानिक सुविधाओं की पहचान करने के लिए समुद्र तट पर एक विज्ञान वर्ग लो। या शायद एक अंग्रेजी वर्ग एक टुकड़े पर एक शुरुआती निबंध के साथ, ताकि वे देख सकें कि कैसे संवादों में विकल्प और परिवर्तन घटनाओं और वर्णों की धारणा को प्रभावित करते हैं। साक्षात्कारकर्ताओं या एक समाजशास्त्र वर्ग को साक्षात्कार में कैदियों का साक्षात्कार करने के लिए एक इतिहास सबक ले लो।
  • सिखाओ स्टेप 14 नामक चित्र
    2
    उन्हें कोशिश करने दें कार्यों के रचनात्मक व्याख्याओं की अनुमति दें छात्रों को प्रश्न उठाने और अन्य मार्गों का पालन करने की अनुमति दें उन्हें अपने स्वयं के सीखने का मार्गदर्शन करने से उन्हें बेहतर सीखने में सहायता मिलेगी, साथ ही वे जो भी कर रहे हैं, उनके लिए दिलचस्पी रखने के साथ-साथ यह सीखेंगे।
    • उदाहरण के लिए, लेबिरिज़ में चूहों को रखने पर एक प्रयोगशाला प्रयोग में, अगर आपका छात्र अचानक सोचता है कि क्या होगा तो क्या होगा कि क्या दर्पण को भूलभुलैया में पेश किया जाए, उन्हें ऐसा करना चाहिए एक नौकरी का सख्ती से सम्मान नहीं किया जाता है ताकि छात्रों को उस से मूल्यवान ज्ञान प्राप्त हो।
  • स्टेप 15 सिखाओ चित्र शीर्षक
    3
    नवाचार को प्रोत्साहित करें अपने विद्यार्थियों को नई चीजें बनाने दें। उन्हें विशिष्ट उद्देश्यों के लिए व्यापक असाइनमेंट दें, और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्हें अपने तरीके खोजने दें। इससे उन्हें सीखने की विधि विकसित करने की अनुमति मिलेगी जो उनकी शैली और हितों के लिए अधिक उपयुक्त है, उन्हें कार्य के प्रति जागरूक रखने और सफलता को बढ़ावा देने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, आप एक पुर्तगाली कार्य दे सकते हैं जिसमें छात्र को एक विशिष्ट और व्यापक विषय पर कुछ निश्चित शब्दों को लिखना चाहिए। हालांकि, उन्हें बताएं कि जिस तरह से ये शब्द व्यवस्थित किए जाएंगे, उनका चुनाव पूरी तरह से होगा। वे एक कॉमिक बना सकते हैं, गाना लिख ​​सकते हैं, एक स्टैंड-अप प्रस्तुति कर सकते हैं, एक निबंध लिख सकते हैं, एक नाटक बना सकते हैं ... जो भी वे चाहते हैं
  • विधि 6
    सीखने को मजबूत करना

    चित्र शीर्षक सिखाओ चरण 16
    1
    स्वतंत्र अध्ययन के दौरान बातचीत करें। जबकि कक्षाएं कक्षा में असाइनमेंट पर काम कर रही हैं या कक्षा में अन्य स्वतंत्र अध्ययन तरीकों में भाग ले रही हैं, आप कमरे के चारों ओर घूम सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। पूछें कि चीजें कैसे चल रही हैं न सिर्फ पूछो कि क्या गलत है, पूछें कि वे इस सब के बारे में क्या समझ रहे हैं। उनमें से अधिक "यह ठीक है" या "यह सब चलती है" से प्राप्त करें आप उन्हें यह भी समझा सकते हैं कि वे क्या कर रहे हैं या उनके लिए कार्य की समझ क्या है।
  • सिखाओ स्टेप 17 नामक चित्र
    2



    कमजोरियों पर चर्चा करें कार्य के बाद, कक्षा के समग्र प्रदर्शन को देखें। सामान्य समस्याओं या संभावित समस्याओं की पहचान करें, और छात्रों के साथ चर्चा करें। इस त्रुटि को करना इतना आसान क्यों था, और समस्या की पहचान कैसे करें इसे कैसे व्यवस्थित करें या बेहतर तरीका कैसे करें "यह गलत है और वह सही है" के अलावा किसी अन्य समस्या को समझना, बाद में अन्य समस्याओं को हल करने के लिए छात्रों को बहुत मजबूत कौशल प्रदान करेगा।
  • स्टेप 18 नामक चित्र शीर्षक
    3
    कभी-कभी पुराने सामग्री फिर से आना। वर्ष की शुरुआत में कुछ न सिखाओ और इसके बारे में फिर कभी बात न करें। लगातार पिछले सबक में निर्धारित दक्षताओं के साथ नई सामग्री टाई करने का प्रयास करें। यह एक छात्र को हासिल की गई कौशल को मजबूत और मजबूत करेगा, बस एक नई भाषा सीखने के लिए दैनिक अध्ययन की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण के लिए, एक पुर्तगाली वर्ग तार्किक काम लिखने के लिए, कथा काम करता है के संबंध में पहले सीखा कौशल का लाभ लेने के, पर चर्चा कैसे एक तार्किक कागजात के भीतर कहानियों का उपयोग भावनात्मक अपील बनाने के लिए कर सकते हैं, या आवाज के रूप में जानकारी की धारणा को प्रभावित कर सकते इच्छा हो सकती है एक रीडर का
  • विधि 7
    प्रगति का मूल्यांकन करें

    सिखाओ चित्र 1 9
    1
    अच्छी तरह संतुलित सबूत बनाएँ क्या तुमने कभी एक सबूत है कि यह विफल करने के लिए बहुत आसान था, या एक तसलीम कि लगभग विशेष रूप से सामग्री था स्कूल का पिछले तीन दिनों में अध्ययन किया है, बल्कि सेमेस्टर भर में सिखाया सामग्री की तुलना में था? ये अनुभव आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आपके साक्ष्यों को संतुलित करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। सामग्री का उपयोग करें जो परीक्षा के महत्व और वजन के लिए उपयुक्त है, ताकि वह छात्र और उसके / उसके सेमेस्टर ग्रेड को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से न हो। हर कोई परीक्षणों पर अच्छी तरह से नहीं करता है
  • स्टेप 20 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मानक परीक्षणों के विकल्प पर विचार करें आम परीक्षण एक छात्र सामग्री की महारत को मापने का एक बहुत ही अचूक तरीका हो सकता है। सफल और बहुत ही बुद्धिमान छात्र परीक्षण लेने में भयानक हो सकते हैं, और जो छात्रों को सामग्री को बहुत खराब ढंग से अवशोषित करते हैं वे परीक्षाओं में उत्कृष्ट हो सकते हैं। ऐसे वैकल्पिक तरीकों का विकास करें, जो छात्रों को ऐसे विशिष्ट तरीकों से सफलता हासिल करने के लिए ज्यादा दबाव न डालें।
    • श्रवण मूल्यांकन के बजाय शैक्षणिक मूल्यांकन पर विचार करें अपने छात्रों से पूछें एक वास्तविक दुनिया परिदृश्य में वे कौशल वे सीखा है का प्रयोग करेंगे को आकर्षित करने के, और उनसे एक लेख या एक प्रस्तुति समझा वे स्थिति के साथ कैसे पेश करेंगे तैयारी कर लिखने के लिए। यह उनके कौशल को मजबूत करता है और उन्हें यह दिखाने का अवसर प्रदान करता है कि वे न केवल सामग्री को समझते हैं बल्कि इसका अर्थ भी समझते हैं।
  • स्टेप 21 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    ध्यान दें और प्रस्तुतियों का अभ्यास करें। कोई संदेह नहीं है कि सार्वजनिक रूप से बोलना एक महत्वपूर्ण कौशल है। हालांकि, हर कोई ध्यान केन्द्रित नहीं होने के द्वारा यह सीखता है। पूरे कमरे में करने के लिए कम प्रस्तुतियों अपने छात्रों के साथ काम करते हैं, न केवल उनके सीखने की सीमा का आकलन, लेकिन यह भी उन्हें सार्वजनिक रूप से मौखिक संचार में मूल्यवान कौशल सीखने की क्षमता देने के लिए। एक बार जब आप कक्षा के साथ इन आसान प्रस्तुतियों में महारत हासिल कर लें, तो आप पूरी कक्षा के लिए प्रस्तुतीकरण को व्यवस्थित कर सकते हैं कि वे कैसे बाहर आते हैं।
    • आप अपने छात्रों से एक व्यक्तिगत प्रस्तुति करने के लिए पूछ सकते हैं, शुरू में सिर्फ आपके लिए यह एक साक्षात्कार की तरह अधिक किया जाना चाहिए। वे कम आत्म-जागरूक हो जाएंगे, जो उन्हें अधिक प्रभावी प्रस्तुति कौशल बनाने में मदद करेंगे। आपको यह भी पता करने का मौका मिलेगा कि सामग्री के बारे में उन्होंने कितनी अच्छी तरह सीखा है।
    • आप डबल प्रदर्शन को भी व्यवस्थित कर सकते हैं वे एक समय में एक ही बात कर सकते हैं, उसी तरह उन्होंने आपके साथ किया, या आप उन्हें अपने छोटे-छोटे डैशबोर्ड पर रख सकते हैं, आपके समूह सहयोगियों के आगे। प्रश्नों की एक सूची लाने के लिए छात्रों से पूछो, जो एक सीखने के अनुभव के रूप में भी काम करेगा और प्रदर्शित करने का एक तरीका है कि वे सामग्री को कितना समझते हैं
  • विधि 8
    सफलता की सफलता, विफलता का उपयोग करें

    स्टेप 22 सिखाओ चित्र शीर्षक
    1
    छात्रों को अपने पुरस्कारों को चुनने दें व्यक्तिगत छात्रों और कक्षा दोनों के उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्वीकार्य पुरस्कार की एक सूची बनाएँ, और अपने छात्रों को एक सामुदायिक आधार पर निर्णय लेने दें कि वे कैसे पुरस्कृत करना चाहते हैं। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि इनाम एक असली प्रोत्साहन है, बल्कि उस चीज़ की बजाय जो आप उन पर जोर दे रहे हैं और इससे उन्हें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित नहीं किया जाएगा
  • चित्र 23 स्तरीय सिखाओ शीर्षक
    2
    गलती मत लगाएं, अवसरों को ढूंढें जब कोई छात्र गलती करता है, तो इस तरह से इसका सामना न करें। इसे विफलता के रूप में न देखें, और उन्हें इसे विफलता के रूप में न देखें। उन्हें दिखाएं कि यह सीखने का अनुभव है, उनके लिए यह देखने का एक तरीका है कि गलत परिणाम कैसे प्राप्त हुए हैं। उन्हें फिर से प्रयास करें और धीरे से उन्हें दिखाएं कि ऐसा कार्य कैसे सही ढंग से करना है याद रखें, मत कहो कि आप "गलत" हैं। कहते हैं कि आप "लगभग वहां" हैं या यह "अच्छा प्रयास" था। याद रखें कि एक कौशल परीक्षण और त्रुटि के माध्यम से सीखा है कि एक छात्र को सिर्फ दुर्घटना के कारण, या वह पूरी तरह से समझ में नहीं आता है के माध्यम से मारा हो सकता है की तुलना में ज्यादा मजबूत होगा।
  • स्टेप 24 में सिखाओ चित्र
    3
    समुदाय पुरस्कार की कोशिश करें पारंपरिक सीखने के वातावरण एक ऐसी प्रणाली बनाने के लिए तैयार होते हैं, जहां कम-निष्पादित छात्रों को उन लोगों से जलाना पड़ता है जो सीखने के लिए पीड़ित नहीं हैं (जो कि निडर विचार, बोलने के लिए)। आप ऐसे वातावरण बनाना चाहते हैं, जहां छात्र एकजुट समूह के रूप में काम करना चाहते हैं, न कि सफलता की बदौलत। यह आपके छात्रों को अधिक कार्यात्मक वयस्कों में बदल देगा, और उन्हें वास्तविक दुनिया के काम के वातावरण के लिए तैयार करेंगे। समुदाय के पुरस्कारों को शुरू करने से ऐसा करें, जिसके माध्यम से प्रत्येक छात्र की सफलता से पूरे वर्ग को फायदा होता है।
    • उदाहरण के लिए, एक प्रणाली बनाओ जिसमें प्रत्येक छात्र को परीक्षा में एक पूर्ण स्कोर मिलता है, सभी को पुरस्कृत किया जाता है आप हर किसी को कुछ अतिरिक्त क्रेडिट अंक या छात्रों के साथ शोध कर सकते हैं पता करने के लिए कि क्या वे एक अलग इनाम पसंद करेंगे इससे उन्हें बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, साथ ही साथ सभी के बीच बेहतर परिणाम भड़काने होंगे।
  • विधि 9
    भावनात्मक आवश्यकताओं की पहचान करें

    चित्र सिखाओ चरण 25
    1
    उन्हें अनोखी और जरूरी लग रहा है। प्रत्येक छात्र को अलग-अलग पहचान लें और उन गुणों के लिए सराहना करें जो उन्हें अद्वितीय और अद्भुत मनुष्य बनाते हैं। इन गुणों को प्रोत्साहित करें आपको प्रत्येक छात्र को ऐसा महसूस करना चाहिए कि उनके पास कुछ प्रस्ताव और योगदान है। यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ावा देगा और आपको जीवन में अपना सही रास्ता खोजने में मदद करेगा।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ चरण 26
    2
    उनके प्रयासों को स्वीकार करें यहां तक ​​कि अगर छात्रों को केवल सामयिक और छोटे प्रयासों को ही बनाते हैं, तो उन्हें मान्यता और सराहना की जानी चाहिए। व्यक्तिगत और ईमानदारी से उन्हें बताएं, कि उन्होंने एक अच्छा काम किया है आचरण मत करो, आभारी रहें यदि उन्होंने किसी विशिष्ट काम पर कड़ी मेहनत की है, तो उन्हें इनाम दें। एक छात्र, इसकी औसत 6 एक 8 तक बढ़ उदाहरण के लिए, वह ऐसी उपलब्धि हासिल करने के लिए किया था काम की महत्वपूर्ण राशि के लिए एक उपहार के रूप में एक "अतिरिक्त ऋण" के साथ एक 10 तक पहुंचने के लिए सही कमा सकते हैं करने में सक्षम था, जो।
  • चित्रा शीर्षक से सिखाओ चरण 27
    3
    सम्मान दें अपने छात्रों का सम्मान करना बेहद जरूरी है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या वे स्नातक छात्र हैं, जो कि डॉक्टरेट थीसिस या बालवाड़ी के बच्चों पर काम कर रहे हैं: उन्हें बुद्धिमान और सक्षम इंसान के रूप में पालन करें। इस तथ्य का सम्मान करें कि उनके पास विचार, भावनाएं और जीवन है जो आपके कक्षा से अधिक का विस्तार करते हैं। उन्हें गरिमा के साथ व्यवहार करें और वे आपके साथ भी ऐसा करेंगे।
  • विधि 10
    प्रतिक्रिया प्राप्त करें

    स्टेप 28 नामक चित्र शीर्षक
    1
    फीडबैक के लिए अपने छात्रों से पूछें कक्षा में क्या सही हो रहा है और क्या गलत हो रहा है की धारणाएं (अक्सर बहुत सटीक) प्राप्त करने के लिए उनसे प्रतिक्रिया के लिए कहें आप उनसे व्यक्तिगत रूप से पूछ सकते हैं, या अनाम प्रश्नावियों को बनाने के लिए जिस तरह से चीजें हो रही हैं, उस पर हर एक के ईमानदार विचार प्राप्त करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक से सिखाओ चरण 2 9
    2
    छात्रों के परिवार के सदस्यों से प्रतिक्रिया के लिए पूछें आप अपने छात्रों के माता-पिता से भी विचार कर सकते हैं। शायद उन्होंने अपने बच्चों की क्षमताओं, विश्वास स्तर या सामाजिक कौशल में सुधार देखा है। हो सकता है कि वे एक गिरावट देखा इस बाहर परिप्रेक्ष्य मदद कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि सुधार आप कक्षा में नहीं बने पढ़ाई के बाहर छोड़ दिया है, और समस्याओं है कि आप नहीं देख सकते हैं का पता लगाने में सहायता प्राप्त करें।
  • स्टेप 30 सिखाओ चित्र शीर्षक
    3
    प्रतिक्रिया के लिए अपने बॉस से पूछें अगर आप एक स्कूल में शिक्षक हैं, तो प्रिंसिपल या अधिक अनुभवी शिक्षक से कमरे में आने के लिए और अपने काम का निरीक्षण करें। बाहरी अंतर्दृष्टि प्राप्त करना आपकी सहायता करेगा, लेकिन आलोचना के लिए खुला होना याद रखें।
  • विधि 11
    सीखना जारी रखें

    सिखाओ चित्र 31 सिखाओ
    1
    अपने पेशे के बारे में बहुत कुछ पढ़ें तकनीकों से संबंधित नवीनतम विधियों और नए विचारों पर अद्यतित रहने के लिए नवीनतम प्रकाशन और सम्मेलन पत्र पढ़ें। इससे आपको अपने तरीकों को पुराना होने से बचने में मदद मिलेगी।
  • चित्रा
    2
    अपने कौशल को अपग्रेड करने के लिए सबक दें अपने कौशल को अद्यतित रखने के लिए किसी सामुदायिक कॉलेज या स्थानीय विश्वविद्यालय में कक्षाएं ले लीजिए ये कक्षाएं आपके द्वारा भूल गए तकनीकों की याद दिलाती हैं, या जिन रणनीतियों को आप अलग रखते हैं
  • सिखाओ स्टेप 33 नामक चित्र
    3
    अन्य शिक्षकों को देखें न केवल उन लोगों को देखें जो अपनी कक्षाओं में अच्छे हैं, बल्कि कठिनाइयों वाले लोगों को भी देखें समझने की कोशिश करें कि कुछ चीजें क्यों काम करती हैं और कुछ चीजें गलत होती हैं नोट्स ले लीजिए और अपने खुद के कक्षा में आपने क्या सीखा है
  • युक्तियाँ

    • हमेशा आप क्या पढ़ा रहे हैं के बारे में उत्साहित हो। एक शिक्षक जो वह सामग्री के बारे में जोरदार चिंतन करता है, वह एक मजेदार, मनोरंजक और आकर्षक व्यक्ति है जो एक विषय को पढ़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com