IhsAdke.com

लेखन कौशल कैसे सिखाएं

साक्षरता, या पढ़ने और लिखने की क्षमता, एक महानतम उपहार है जो आप किसी व्यक्ति को दे सकते हैं। यद्यपि वे कई कौशल हैं और उन सभी को मास्टर करने के लिए समय और अभ्यास लेते हैं, वे एक जीवनकाल में अनगिनत अवसर खोलेंगे। ये अवसर अगली पीढ़ी के जीवन में सुधार कर सकते हैं, प्रभावित कर सकते हैं और समुदायों में काफी सुधार कर सकते हैं। पढ़ना और लिखना भी कई लोगों को खुशी लाता है यदि आप अपने आसपास के लोगों के जीवन में साक्षरता कौशल को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो यहां कुछ उपयोगी विचार हैं।

चरणों

विधि 1
बुनियादी कौशल

  1. 1
    पत्र सिखाओ पत्र की मूल बातें शिक्षण (क्या एक पत्र है, के रूप में प्रत्येक अक्षर कहा जाता है और यह कैसे लगता है) करता है, तो आप एक प्रभावी साक्षरता को पढ़ाने के लिए चाहते हैं कवर करने के लिए पहला बिंदु है। चाहे उम्र या भाषा के स्तर पर, साक्षरता को पत्रों की समझ से शुरू होना चाहिए। यदि आप गैर-रोमन वर्णमाला के साथ किसी भाषा को पढ़ रहे हैं, तो एक ही सिद्धांत लागू होता है: शुरुआत में वर्णों को सिखाना
    • अपने विद्यार्थियों को पत्रों के विभिन्न आकृतियों को पहचानने के लिए सिखाएं। वे दिखने या उच्चारण में एक जैसे दिखने वाले अक्षरों के बीच आसानी से अंतर करने में सक्षम होना चाहिए।
    • आकार भिन्नता पत्र लिखने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के बारे में अपने छात्रों को सिखाओ, और उनका उपयोग कब करें। यदि आप गैर-रोमन वर्णमाला को पढ़ रहे हैं, तो यह एक समस्या नहीं होगी।
    • दिशा-निर्देश एक और महत्वपूर्ण कौशल है विद्यार्थियों को यह जानने की जरूरत है कि वे किस पत्र को पत्र लिखने की जरूरत रखते हैं, और उन्हें एक-दूसरे के पास सही तरीके से कैसे रखा जाए रोमन पत्रों के लिए, हम क्षैतिज अर्थों में, सही से बाएं ओर एक लिखित लिखेंगे। अन्य भाषाओं में, इस क्षेत्र पर निर्भर करते हुए, आप दाईं ओर या लंबवत पत्र भी कर सकते हैं।
    • रिक्ति एक महत्वपूर्ण कौशल भी है शब्दों, वाक्य, पैराग्राफ इत्यादि के बीच रिक्त स्थान रखने के लिए अपने छात्रों को सिखाओ।
  2. 2
    ध्वन्यात्मक बातें सिखाओ ध्वन्यात्मकता में उस शब्द को सीखना शामिल है जो पत्र बनाते हैं, उन ध्वनियों की पहचान कैसे करते हैं, और उनके साथ कैसे काम किया जाता है अपने छात्रों की ध्वन्यात्मक समझ विकसित करना उन्हें पढ़ाने और लिखने के तरीके बताएगा।
    • अपने छात्रों को यह जानने के लिए सुनने के लिए. उन्हें भाषण सुनना और समझना चाहिए कि ये शब्द व्यक्तिगत आवाज़ों से बना है
    • जब वे इन ध्वनियों की अवधारणा को समझते हैं, पहचानने के लिए ध्वनियों उदाहरण के लिए, आपके छात्रों को "आहाहह" की आवाज़ सुनने में सक्षम होना चाहिए और ये जानना होगा कि यह "a" के साथ लिखा है।
    • जैसा कि वे आराम से ध्वनियों की पहचान कर रहे हैं, आपको ये भी करना चाहिए संभालना शब्दों के भीतर आवाज़ें जब शब्द कविता, या जब एक सेट से एक शब्द शुरू होता है या दूसरों से अलग आवाज के साथ समाप्त होता है, तब उन्हें पहचानने में सक्षम होना चाहिए। वे अपने स्वयं के उदाहरणों को भी सोचने में सक्षम होना चाहिए।
    • यौगिक ध्वनि भी सिखें आपको यह समझा जाना होगा कि जब कुछ अक्षर एक साथ मिलते हैं, तो वे जिस तरह से आवाज करते हैं, बदलते हैं। उदाहरण के लिए, पुर्तगाली, "वें" या "श" के रूप में "ch" या अंग्रेजी में "आर आर" में और स्पेनिश, "डालूँगा" में।
  3. 3
    शब्द गठन सिखाओ एक बार आपके छात्रों पत्र और उनसे जुड़े लगता है की एक ठोस ज्ञान है, तो आप इन अक्षरों का उपयोग करने के लिए स्विच और शब्द रचना के लग रहा है कर सकते हैं। अक्सर उन्हें इस स्तर पर पढ़ें, और उनके लिए कई उदाहरण भी लिखिए। इससे उन्हें देखने का मौका मिलेगा कि शब्द कैसे बनते हैं।
    • शिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अपने छात्रों को स्वर और व्यंजनों के बीच अंतर सिखाना है। यह बताएं कि कौन से पत्र दो समूहों में से हैं, और एक शब्द के भीतर स्वरों की आवश्यकता की व्याख्या करें। एक शब्द में स्वर कहां दिखा सकते हैं, इस बारे में मूल बातें सिखाएं। उदाहरण के लिए, शब्द के अंत में प्रकट होने वाले शब्द में एकल स्वर के लिए यह बहुत ही दुर्लभ है, लेकिन एक शब्द के दूसरे अक्षर या ध्वनि के रूप में स्वर होना बहुत आम है।
  4. 4
    वाक्यों की संरचना को समझें शब्दों बनाने के चरण में महारत हासिल करने के बाद आपके छात्रों को वाक्यों की संरचना को जानने और समझने की आवश्यकता होगी। वाक्य की संरचना वह क्रम है जिसमें शब्द या भाषण के कुछ हिस्सों प्रकट होती हैं-अर्थात, जो शब्दों का उपयोग किया जाता है वह क्रम है। वाक्य संरचना को समझना आवश्यक होगा ताकि वे लिखित वाक्य बना सकें जो सही दिखाई देते हैं। अक्सर लोगों को उस तरह लिखने में मुश्किल लगता है, ज़ाहिर है, तब भी जब वे सही ढंग से बोलते हैं
    • छात्रों को संज्ञाओं को पहचानना सीखना चाहिए। उन्हें सिखाती है कि एक संज्ञा कितनी है और यह आमतौर पर एक वाक्य में कहां दिखाई देती है। यह समझाने का सबसे आसान तरीका शायद "व्यक्ति, स्थान, चीज़ या विचार" तकनीक है
    • आपके छात्रों को भी verbs की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। उन्हें "कार्रवाई के शब्दों" के बारे में सिखाओ और उन्हें कई उदाहरण दें। आप उन्हें अलग-अलग क्रियाओं के अनुसार कार्य कर सकते हैं, ताकि उनके मन में अवधारणा को मजबूत किया जा सके। समझाएं कि क्रियाएं एक वाक्य में कहां दिखाई देती हैं।
    • आपके छात्रों को भी विशेषणों की पहचान करने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी। समझाएं कि विशेषण दूसरे शब्दों का वर्णन करते हैं। उन्हें सिखायें जहां ये शब्द वाक्यों में दिखाई देते हैं, और वे दूसरे शब्दों से कैसे जुड़ते हैं
  5. 5
    व्याकरण सिखाओ अपने विद्यार्थियों को वाक्यों लिखने के लिए सीखने में व्याकरण की आवश्यकता बिल्कुल जरूरी होगी, जो समझ में आ सकते हैं और स्वाभाविक रूप से लग सकते हैं।
    • भाषण के कुछ हिस्सों का उपयोग एक साथ व्याकरण में एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। छात्रों को समझना चाहिए कि कैसे nouns, verbs और adjectives एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं, और वे एक साथ कैसे फिट होते हैं। यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि इन शब्दों को एक वाक्य में कहां दिखाई देता है, और जब उन्हें पहले या किसी अन्य का अनुसरण करना चाहिए।
    • उचित वाक्य बनाने के लिए समझने के लिए मौखिक काल एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। छात्रों को अतीत, वर्तमान और भविष्य में होने वाली वाक्यों को तैयार करना और अभ्यास करना चाहिए। इससे उन्हें सिखाया जाएगा कि कार्रवाई के समय को इंगित करने के लिए शब्दों को कैसे बदला जाना चाहिए। यह एक जटिल कौशल है, और अक्सर लंबे समय के बाद ही वास्तव में महारत हासिल है।
    • संयुग्मन और गिरावट अन्य महत्वपूर्ण कौशल हैं संयोग, क्रियाओं में परिवर्तन, वाक्य में दूसरे शब्दों के साथ उनकी बातचीत के अनुसार है। उदाहरण के लिए, पुर्तगाली में, हम कहते हैं "मैं चलना", लेकिन हम यह भी कहते हैं कि "वह चली गई" नाम एक ऐसी प्रक्रिया से गुजर सकते हैं, जिसे गिरावट कहा जाता है, जो कि लिंग, संख्याओं और मामलों के अनुसार नाम या सर्वनामों से ग्रस्त बदलाव है।
    • हालांकि यह कुछ भाषाओं के शिक्षण में हटा दिया गया है, कई अन्य भाषाओं व्याकरण मामले सिस्टम कहा जाता है, कि अपने छात्रों को शायद, यदि आवश्यक हो तो सीखना चाहिए। व्याकरण मामले विभिन्न कार्यों कि संज्ञाएं और सर्वनाम एक वाक्य में की पेशकश कर सकते से पता चलता है, और भाषाओं, जिसमें यह अध्ययन किया जाता है में, के रूप में व्याकरण मामले संज्ञा बदल जाता है (आम तौर पर प्रत्यय में परिवर्तन के साथ) दिखाया गया है।
  6. 6
    स्कोर को मत भूलना गुरु के लिए एक मुश्किल कौशल होने के नाते, अच्छी तरह से निर्मित वाक्यों को बनाने के लिए विराम चिह्न का उचित उपयोग महत्वपूर्ण होगा। बाद में जीवन में, उचित विराम चिह्न को अक्सर बुद्धिमत्ता और शिक्षा के लक्षण के रूप में देखा जाता है, इसलिए इस क्षेत्र में अपने छात्रों के कौशल का निर्माण भविष्य में उनके लिए अवसर खोलने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

विधि 2
टीचिंग चिल्ड्रन एंड प्री-टीन्स

  1. 1
    सबसे सरल कौशल पर ध्यान दें बच्चों और पूर्व किशोरों को पढ़ाने पर, पहले सबसे सरल कौशल बनाने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। इन अवधारणाओं और कौशल की संपूर्ण समझ के रूप में ऊपर बताए गए मूलभूत भवन ब्लॉग्ज पर बल दें आपके छात्रों को भविष्य में अन्य रीडिंग और लेखन कौशल बनाने के लिए एक ठोस नींव देगा।
    • प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के लिए, साक्षरता वर्तनी जैसी चीजों पर एक मजबूत जोर देगी, जबकि पूर्व-किशोर साक्षरता व्याकरण के साथ अधिक समय बिताना होगा।
  2. 2
    लिखने के प्रकार दर्ज करें कई अलग-अलग प्रकार के लेखन हैं जो छात्रों को सीखना चाहिए। अलग-अलग संदर्भों में अलग-अलग शैलियों को पहचानना और पुन: उत्पन्न करना जानने के बाद बाद में बहुत महत्वपूर्ण होगा।
    • वर्णनात्मक लेखन को पहचानने के लिए अपने छात्रों को सिखाओ यह एक ऐसी कहानी है जो एक कहानी बताती है, और खुशी के लिए पढ़ने का सबसे अधिक नियमित रूप है। यह आमतौर पर साक्षरता कौशल को बढ़ाने के लिए एक अभ्यास के रूप में प्रयोग किया जाता है। कथा लेखन के उदाहरणों में उपन्यास, जीवनी, इतिहास, और अखबारों के लेख शामिल हैं इसे प्रारूप द्वारा आसानी से पहचाना जाता है: "यह हुआ, और फिर यह हुआ, और फिर यह हुआ।" और इसी तरह।
    • प्रेरक लेखन को पहचानने के लिए अपने छात्रों को सिखाओ यह लिखा है कि एक तार्किक तर्क स्थापित करता है। प्रेरक लेखन के उदाहरण नौकरी पत्र, संपादकीय और विद्वानों के कागजात में देखा जा सकता है।
    • अपने विद्यार्थियों को एक्सपोज़्टररी लेखन को पहचानने के लिए सिखाएं। यह वह लेखन है जो कुछ बताता है, बताता है, या कुछ का वर्णन करता है आप जो पढ़ रहे हैं वह एक्सपोजिटरी लेखन का उत्कृष्ट उदाहरण है। अख़बारों के लेख भी विश्वकोश और रिपोर्टों के साथ-साथ इस श्रेणी में भी आ सकते हैं।
  3. 3
    कथा के तत्वों को सिखाओ इस आयु वर्ग के बच्चों को कथा की मूल बातें सीखने की आवश्यकता होगी यह उन्हें बाद में उनके पढ़ने का विश्लेषण करने के लिए आवश्यक उपकरण देगा।
    • कथा के तत्वों में शुरुआत, मध्य और अंत, संकट या चरमोत्कर्ष, और चरित्र शामिल हैं। इन अवधारणाओं को बच्चों को आसानी से सिखाया जाता है जब कुछ हफ्तों के दौरान पुस्तक को पढ़ने के साथ संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह आपको पाठ की चर्चा और विश्लेषण करने का अवसर देता है, ताकि वे देख सकें कि ये विचार कैसे व्यवहार में काम करते हैं। इन कौशलों को अपनी कहानियां लिखकर उन्हें सुदृढ़ करें
  4. 4
    "पांच पैराग्राफ टेस्ट" का परिचय पांच पैराग्राफ की सुनवाई एक परिचय, तीन शरीर पैराग्राफ (आमतौर पर किसी तरह से, तार्किक) और एक निष्कर्ष भी शामिल है। लेखन का यह सामान्य रूप अपने जीवन भर में उपयोग किया जाएगा और जितनी जल्दी हो सके शुरू किया जाना चाहिए।
    • परिचयात्मक कार्यों में आपके पसंदीदा खिलौने या गेम की समीक्षा शामिल हो सकती है, इस पर प्रेरक निबंध है कि उन्हें अधिक मिठाई खाने की अनुमति क्यों दी जानी चाहिए, या उनके पसंदीदा परिवार के सदस्य की जीवनी।
  5. 5
    आवाज का उपयोग सिखाओ आवाज़ यह है कि एक पाठ में "बात" कौन है आवाज़ "हो सकता है" एक पाठ के भीतर मिलाया जा सकता है, लेकिन आम तौर पर किसी को इस से बचना चाहिए। आवाज़ की पहचान करने और हेरफेर करने की क्षमता आपके छात्रों के लिए महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि इससे वे जो चीजें पढ़ते हैं उनका विश्लेषण करने में मदद करेंगे।
    • आम आवाजों में पहले व्यक्ति ("I"), दूसरा व्यक्ति ("आप"), और तीसरे व्यक्ति ("वे" या "उनके") शामिल हैं। इन आवाजों में से प्रत्येक के लिए भी आवाज़ें लागू की जा सकती हैं जिस तरह से वे आवाज़ें संशोधित करते हैं और पढ़ी जाती हैं।
    • पहला व्यक्ति उदाहरण (पिछले): "आज मैं चलने के लिए बाहर गया था मेरा कुत्ता, स्पाइक, मेरे साथ आया था वह मेरे साथ लंबी पैदल यात्रा करना पसंद करता है। "
    • दूसरा व्यक्ति का उदाहरण: "आप आज चलने के लिए बाहर गए आपका कुत्ता, स्पाइक, तुम्हारे साथ था वह आपके साथ लंबी पैदल यात्रा करना पसंद करता है। "
    • तीसरा व्यक्ति उदाहरण: "सारा आज चलने के लिए निकल गई। आपका कुत्ता, स्पाइक, उसके साथ चला गया वह उसके साथ लंबी पैदल यात्रा करना पसंद करता है। "
  6. 6
    सीमा निर्धारित करने से बचें विशेष रूप से प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ, अपने व्यायाम और व्यायाम में जितनी संभव हो उतनी संभावनाएं छोड़ने का प्रयास करें। इस उम्र में बच्चे बहुत रचनात्मक हैं (एक विशेषता जो बाद में जीवन में बहुत उपयोगी होगी) और यह उनके लिए बेहतर है कि यह रचनात्मकता निराश या कम नहीं है
    • अगर बच्चों को खुद के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, तो बच्चों को सर्वश्रेष्ठ सीखना चाहिए, इसलिए इस प्रकार के अवसरों (खुली नौकरियां और अभ्यास छोड़ने) से उन्हें काफी मदद मिलेगी।
  7. 7
    संभव के रूप में मज़ा सीखने रखें सीखना मजेदार बनाओ बच्चों को आसानी से विचलित हो जाएगा अगर वे अपनी नौकरी बहुत उबाऊ या शुष्क मिल पाते हैं एक साथ सीखकर और मजाकिया करके, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके छात्रों को सगाई और जानकारी को अवशोषित कर लें।
    • उदाहरण के लिए, हाई स्कूल जूनियर के साथ, आप उन्हें एक गेम बनाने के लिए मिल सकते हैं, और फिर गेम के लिए नियम लिख सकते हैं। यह मज़ेदार होगा, लेकिन यह भी उन्हें एक विशिष्ट भाषा लिखने के बारे में सोचने के लिए मजबूर करेगी, जो कि पालन करना आसान भी है।
    • प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए, उन्हें अपनी पुस्तकों को लिखना, संपादित करना और समझाया जाना चाहिए। यह कहानी और वर्ण की समझ विकसित करने और सही वर्तनी के साथ सही वाक्य बनाने के छात्रों की क्षमता में सुधार करने के साथ-साथ काम करेगा।



  8. 8
    प्री-लेखन और पोस्ट-लेखन प्रक्रिया कौशल सीखें। यह जानने के लिए बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होगा कि लेखन में किसी पृष्ठ पर शब्दों को डालने से बहुत अधिक शामिल है। अधिलेखन और पोस्ट-लेखन कौशल की शिक्षा, बच्चों को अपने भाषा कौशल के निर्माण के लिए लेखन के साथ ही काम का विश्लेषण करने के लिए सिखाना होगा।
    • स्केच एक अधिलेखन कौशल का एक उदाहरण है। वे जो लिखना चाहते हैं, उनके बारे में बताते हुए छात्रों को तार्किक प्रक्रियाओं के साथ काम करने में मदद मिलेगी। यह उन्हें सिखाने के लिए पूरी तरह से लिखने के तत्वों (अलग पैराग्राफ या उप-विषय) के बारे में सोचने के बजाय,
    • संपादन पोस्ट-लेखन कौशल का एक उदाहरण है। अपने स्वयं के काम को संपादित करना, साथ ही साथ अन्य लोगों का काम भी भाषा कौशल विकसित करेगा। यह आपके छात्रों को अधिक सक्षम लेखकों के साथ-साथ आपके लेखन में अपना आत्मविश्वास बढ़ाएगा। यदि वे गलतियों को देख सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं, तो उन्हें असफलता का डर कम होगा।

विधि 3
टीचिंग टीन्स

  1. 1
    प्रारंभिक कौशल विकसित करना सिर्फ इसलिए कि छात्रों को पहले से ही व्याकरण या बुनियादी वर्तनी को कम उम्र में पढ़ा जाना चाहिए था, इसका यह अर्थ नहीं है कि इन कौशलों को अब बाहर छोड़ा जाना चाहिए। व्याकरण, वर्तनी, भाषण के कुछ हिस्सों, आवाज, अनुभव और लेखन शैली जैसे कौशल का निर्माण और बनाए रखना जारी रखें। यह छात्रों के कौशल को तेज रखेगा और साथ ही उन छात्रों को मदद करेगा जिनके पास अतीत में समस्याएं हो सकती हैं।
  2. 2
    रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें जब वे बड़े हो जाते हैं, तो कई लोगों में रचनात्मकता की कम क्षमता होगी हालांकि, रचनात्मक सोच कौशल लोगों को बेहतर समस्या हल करने वालों और अधिक अभिनव होने के लिए नेतृत्व करती है, इसलिए इस तरह के कौशल को संभवतः किसी भी तरह से बढ़ावा दिया जाना चाहिए। छात्रों को अपनी पढ़ाई में रचनात्मकता पर काम करने के लिए लेखन सर्वोत्तम अवसरों में से एक है। उन्हें पाठ और विधियों को पढ़ने के लिए नए तरीकों की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  3. 3
    महत्वपूर्ण सोच पर ज़ोर देना इस समय उनके जीवन में, युवा लोगों को उच्च शिक्षा के लिए उन्हें तैयार करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि उनके पास यथासंभव कई अवसर हैं। उच्च शिक्षा के लिए एक बिल्कुल आवश्यक कौशल, साथ ही उनके जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल, महत्वपूर्ण सोच है। अपने विद्यार्थियों को उन चीज़ों के बारे में "सचमुच सोचो" को प्रोत्साहित करें जो वे पढ़ रहे हैं और लिख रहे हैं। इससे उन्हें राजनीतिक प्रक्रिया में पूरी तरह से भाग लेने के लिए समाचार का विश्लेषण करने से सब कुछ करने के लिए तैयार किया जाएगा।
    • क्या छात्रों को वे क्या पढ़ रहे हैं के बारे में सवाल पूछते हैं। यह पुस्तक किसने लिखी? उसने क्यों लिखा? वे किसने इसे लिखते हैं? उनके आसपास के वातावरण में क्या प्रभाव पड़ता है? ऐसे कई सवाल हैं जो इन बातों को छिपाने वाली जानकारी को उजागर करने के लिए सेवा कर सकते हैं जो उन्होंने पढ़ा है।
    • अपने छात्रों को अपने स्वयं के ग्रंथों के बारे में प्रश्न पूछें। मैंने इस आवाज / विषय का चयन क्यों किया? मेरी राय क्यों है कि मैं व्यक्त कर रहा हूं? ऐसा क्यों है जो मुझे पसंद करता है? मैं वास्तव में क्या लिखना चाहूंगा? इस तरह के प्रश्न आपके छात्रों को खुद के बारे में बहुत कुछ सीखने का नेतृत्व कर सकते हैं, और यह उन चीजों के बारे में और अधिक जागरूक फैसले करने में भी मदद करेगा जो वे लिखते हैं।
  4. 4
    अकादमिक लेखन के लिए तैयारी यदि आप चाहते हैं कि आपके छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का वास्तविक मौका मिले, तो उन्हें कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में अधिक जटिल ग्रंथों को बनाने में सक्षम होना चाहिए। इसमें तर्कसंगत कौशलों को नियुक्त करना, स्वयं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना, तर्क का उपयोग करना, और उपयुक्त प्रारूपों का पालन करना शामिल है। उन कौशलों का अभ्यास करने के अवसर प्रदान करें, जबकि उन्हें रुचि रखने वाले विषय पर चर्चा करें।
  5. 5
    पढ़ने को प्रोत्साहित करें हम इस कला के अच्छे उदाहरणों को पढ़कर अक्सर बेहतर लेखकों बन गए हैं। अपने किशोर बच्चों को अच्छे शास्त्रीय साहित्य पढ़ो। उन्हें कई प्रकार की शैलियों की किताबें दें, ताकि वे आवाज, विवरण और शब्दों की पसंद में अंतर देख सकें। समझने के लिए उन्हें कुछ पुरानी और क्लासिक कामों के बारे में पता होना चाहिए कि क्यों कुछ तकनीकें कालातीत हैं और अभी भी महान अपील रखती हैं। उन्हें हालिया सामग्रियों को भी पढ़ना चाहिए ताकि उनके पास अपना लेखन बनाने के लिए ठोस टेम्पलेट हो।
    • इसमें शिक्षार्थी की शब्दावली का विस्तार करने का अतिरिक्त लाभ होगा। उन्हें किसी भी शब्द को देखने के लिए प्रोत्साहित करें जिन्हें वे नहीं जानते। इससे उन्हें वयस्क शब्दावली प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो अक्सर अच्छी शिक्षा दिखाती है, और इससे उन्हें अधिक शैक्षणिक और व्यावसायिक वातावरण में तेजी से मदद मिलेगी।
  6. 6
    शब्दों की सावधानीपूर्वक पसंद करें। कई अनुभवहीन लेखकों की ज़रूरत से कहीं अधिक या कम शब्दों का उपयोग किया जाता है। अपने छात्रों को तब तक निर्देशित करें जब तक कि वे विवरण, संवाद, विवरण और जानकारी को संतुलित नहीं करते। यह जानने के लिए एक बहुत ही मुश्किल कौशल है, और इसके साथ-साथ कई अभ्यास भी लगेगा
    • कुछ पीढ़ी अतिरंजित लेखकों को यह दिखाने के लिए दिखाएं कि क्या शामिल होना चाहिए और केवल एक अतिशयोक्ति क्या है। यह अक्सर दोहराए विशेषण या वाक्यांशों के धन के माध्यम से होता है। उन्हें दिखाएं कि एक्स्ट्रा कलाकार को कैसे खत्म किया जाए और उनके वाक्य अधिक स्पष्ट रूप से प्राप्त करें।
    • लेखकों के एक छोटे हिस्से में वर्णनात्मक और विशिष्ट पर्याप्त होने में कुछ कठिनाई होगी। उन्हें पाठ से "दूर चलने" के लिए सिखाना और आवश्यकताओं की सूची के साथ उनके लेखन का दृष्टिकोण करना। क्या इस विषय के लिए पूरी तरह से नया कोई व्यक्ति समझ सकता है? क्या कोई विशिष्ट पृष्ठ प्राप्त कर सकता है और आगे बढ़ने में सक्षम हो सकता है? उनके कौशल को सुधारने के लिए उन्हें एक सेब के विवरण के बारे में एक पूरा पृष्ठ लिखना है, जैसे कि उन्हें व्यायाम दें
  7. 7
    सुलेख कौशल विकसित करना किशोरों के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल वयस्क स्तर पर सुलेख की सीख है। जब वे छोटे होते हैं, तो बच्चों के आकृतियों के साथ आकार शुरु के छात्रों के लिए स्वीकार्य होते हैं, लेकिन किशोर अपने लेखन के लिए अधिक "वयस्क" रूप विकसित करना चाहते हैं, अगर उन्हें भविष्य में शैक्षणिक और पेशेवर प्रयासों में गंभीरता से लिया जाना चाहिए।
    • लेखन के अभ्यास के लिए किशोरों को कई मौके दें। वर्तमान में अधिकांश नौकरियां टाइप की जाती हैं, और इससे लेखन में सुधार के लिए छात्र के मौके को समाप्त कर दिया जाता है। छोटे नौकरियों को लिखा जाना चाहिए, या उन्हें अपने कौशल में सुधार करने के लिए अधिक समय बिताने के लिए अन्य तरीकों की आवश्यकता होगी।
    • पठनीयता, और यहां तक ​​कि पत्र डिजाइन और साफ लाइनों को प्रोत्साहित करें लेखन को वयस्क और पेशेवर दिखने के लिए कर्दीय होने की आवश्यकता नहीं है - यह सिर्फ सही होने की आवश्यकता है जब किशोर इस पर श्रेष्ठ होते हैं, तो उन्हें इनाम दें यदि उन्हें समस्याएं हैं, तो उन्हें दिखाएं कि किस प्रकार सुधार की जरूरत है, और उन्हें गलतियों को सुधारने का अवसर प्रदान करें।
    • एक अतिरिक्त लघु क्रेडिट के रूप में हस्तलिखित अभ्यास दें एक ही अक्षरों के साथ कई लाइनों को दोहराकर छात्रों को महान अभ्यास दिया जाएगा, और आसानी से उन्हें सुधार देखने और उचित इशारों से परिचित होने की अनुमति देगा।

विधि 4
शिक्षण प्रौढ़

  1. 1
    सरल बनाएँ। एक बच्चे के रूप में प्रौढ़ों को साक्षरता में इस्तेमाल की जाने वाली कई तकनीकों के साथ साक्षरता सीखना चाहिए। ये बुनियादी बिल्डिंग ब्लॉक हैं, और इन्हें न सिर्फ इसलिए नजरअंदाज किया जाना चाहिए क्योंकि उन्हें "सरल" रूप में देखा जा सकता है। अपने छात्रों को सबसे बुनियादी कौशल देकर सीखने की प्रक्रिया को सरल बनाएं, इसलिए वे सबसे जटिल सबक के लिए तैयार रहेंगे।
    • आत्मविश्वास बनाएँ क्योंकि वयस्क अशिक्षा से जुड़ी ऐसी बड़ी सामाजिक कलंक है, आपको निश्चित रूप से अपने छात्रों में विश्वास विकसित करने की आवश्यकता होगी। उन्हें न्याय न करें, उन्हें बेवकूफ महसूस न करें, गलतियों के लिए उनकी आलोचना न करें, और हर समय उनके साथ धैर्य रखें।
  2. 2
    आत्मविश्वास बनाएँ अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें अनजान वयस्कों को अक्सर पढ़ने या लिखने में सक्षम नहीं होने का शर्म आती है। अपने विश्वास का निर्माण करने से उन्हें त्रुटि या अस्वीकृति के भय के बिना जोखिम लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ऐसा करना सीखने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक है। जब छात्र अच्छी तरह से करते हैं, तो उन्हें बधाई देता हूं। जब छात्र गलती करता है, तो किसी भी विस्तार पर ज़ोर देना ज़रूरी है कि उसने इस तरह से कार्य करने के तरीके को कैसे सही ढंग से दिखाया है, यह दिखाते हुए कि उसने या वह काम किया या काम किया
  3. 3
    जुनून को बढ़ावा दें जो लोग कुछ पसंद करते हैं वे हमेशा अधिक समर्पित करेंगे और उनसे बेहतर करेंगे जो कुछ ऐसा नहीं कर रहे हैं जो वे पसंद नहीं करते हैं। अपने विद्यार्थियों को यह प्यार करने का कारण बताएं कि वे क्या कर रहे हैं। पुरुषों को खेल समाचार या खेल कहानियों को पढ़ने में सक्षम होने का आनंद ले सकते हैं जबकि महिलाएं सौंदर्य युक्तियों के बारे में पढ़ने या अपने स्वयं के कपड़े और सामान बनाने के बारे में आनंद ले सकती हैं।
  4. 4
    सही स्तर तक कौशल बनाएं किशोरावस्था अनुभाग में वर्णित अनुसार मूल कौशल से छात्रों को धीरे-धीरे उच्च स्तर तक ले जाएं समय के साथ, वे अपनी उम्र के लिए उपयुक्त कौशल स्तर तक पहुंचेंगे। इससे आपकी नौकरी की संभावनाएं और साथ ही आपके आत्मविश्वास में काफी सुधार होगा।

युक्तियाँ

  • जब अक्षर पढ़ाने, उन्हें लाइन की ऊंचाई के समूह में विभाजित करने का प्रयास करें पत्र, शीर्ष और पाद लेख की अवधारणा का उपयोग करने के लिए जब पत्रों को लांच किया जाना चाहिए, और साथ ही कम अक्षरों और लंबा अक्षरों का अंत होना चाहिए।
  • कार्यशालाओं-शैली वर्गों में लेखन कौशल सिखाओ। इससे छात्रों को सीखने के लिए अधिक अवसर मिलेंगे। उस कौशल को समझें जिसे आप सिखाने की कोशिश कर रहे हैं, और उसके बाद उन्हें स्वयं की कोशिश करें। जब वे तैयार हैं, तो उन्हें सही तरीके से निर्देशित करने के लिए वापस जाएं और वे कैसे सुधार कर सकते हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com