IhsAdke.com

कैसे जानें जापानी

Konnichiwa (こ ん に ち は)! जापानी सीखने के लिए एक उपयोगी भाषा है, चाहे आप इसका इस्तेमाल व्यवसाय चलाने, अपने पसंदीदा जापानी मीडिया को अवशोषित करने या अपने जापानी मित्रों से बात करने के लिए करें। जापानी लेखन और बोलने की प्रणाली का अध्ययन करना शुरू करें और तकनीकों को शामिल करें जो आपको प्रवाह को प्राप्त करने में मदद करेंगे।

चरणों

विधि 1
मूल बातें समझना

शीर्षक से चित्र जापानी जानें चरण 3
1
जापानी लिखित प्रणाली को जानें जापानी भाषा में चार लेखन प्रणालियां हैं, जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग वर्णों से बना है। यह बहुत ही प्रतीत हो सकता है, लेकिन हर जापानी शब्द, जिसका उपयोग लेखन प्रणाली पर ध्यान दिए बिना, केवल 46 मूल ध्वनियों के कुछ संयोजन से स्पष्ट किया जाता है। विभिन्न लेखन प्रणालियों को अलग करना और उनका उपयोग जापानी भाषा सीखने का एक महत्वपूर्ण अंग है। यहां एक बुनियादी सार है:
  • हिरागाना जापानी वर्णमाला है, जो कि वर्णों का एक संग्रह है जो जापान की एक लेखन प्रणाली का निर्माण करता है। लैटिन वर्णमाला के विपरीत, प्रत्येक चरित्र ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है, एक भी अक्षर नहीं।
  • काताकाना एक सिलेबरी भी है, लेकिन आमतौर पर अन्य भाषाओं में आने वाले शब्दों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। साथ में, हिरागण और कताकाना जापानी भाषा में मौजूद सभी ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • कांजी चीनी वर्ण हैं जो जापानी लेखन प्रणाली द्वारा अपनाया गया था। इसमें करीब 2,000 कांजी हैं, जिसमें हिरागण और कताकना इन अक्षरों से प्राप्त होती हैं। इसी तरह कांगों के उच्चारण में 46 वर्णों को भी हिरागण और कटाकाना का इस्तेमाल किया जाता है।
  • जापान में अक्षांश, कम्पनी के नाम और अन्य शब्दों को लिखने के लिए लैटिन वर्णमाला का उपयोग किया जाता है जो वैश्विक रूप से गैर-जापानी द्वारा समझा जाने का इरादा है।
  • रोमाजी, जापानी अक्षरों के रोमन संस्करण को उनके उच्चारण को प्रोत्साहित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसका उपयोग जापान में नहीं किया जाता है, लेकिन दुनिया भर के प्रशिक्षुओं में लोकप्रिय है। नए जापानी छात्रों को प्रोत्साहित किया जाता है कि रोमाजी के साथ शुरू न करें, जो समझने की सुविधा प्रदान करता है, लेकिन आखिरकार जापानी आवाज़ों को उनके इसी वर्णों के साथ जोड़ने की क्षमता को विकृत कर देता है
  • 2
    अभ्यास जापानी उच्चारण जापानी भाषा में 46 ध्वनियों में से पांच स्वर स्वरों में से एक या एक स्वर और एक व्यंजन का संयोजन होता है - कुछ ध्वनियों को छोड़कर जो केवल एक व्यंजन से बना है हिरागण और कताकाना में प्रत्येक चरित्र को स्पष्ट करने के लिए सीखकर आप अपने उच्चारण का अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं। देखना इस साइट उच्चारण उदाहरण के लिए
    • विभिन्न ध्वनियों के स्वर में फोकस करें ध्वनि विविधताएं बोलने वाले शब्दों का अर्थ बदलती हैं शब्द के टॉनिक शब्दांश का स्थान पूरी तरह से शब्द का अर्थ बदलता है - इसलिए, इस पहलू को अच्छी तरह से समझना महत्वपूर्ण है।
  • 3
    बुनियादी ध्वनियों के बदलावों को जानें जापानी अक्षरों को बड़े स्ट्रोक के साथ लिखा जा सकता है, यह इंगित करने के लिए कि किसी विशेष भाग को अलग तरह से स्पष्ट किया जाना चाहिए, शब्दों का अर्थ बदलकर बनाया गया है।
    • कुछ मामलों में यह संकेत दिया जाता है कि एक व्यंजन को "मुखर" किया जाना चाहिए, गले के पीछे एक छोटी सी कंपन के साथ उच्चारण। 4 vocalized और 1 अर्द्ध vocalized व्यंजन हैं
    • पत्र वाई व्यंजन के बाद सीधे प्रकट होता है, शब्द का उच्चारण और अर्थ बदलता है।
    • रोके गए व्यंजन ध्वनियों को दो ध्वनियों के बीच एक संक्षिप्त विराम के साथ उच्चारण किया गया।
    • स्वर के अर्थ को बदलते हुए, अब थोड़ी देर के लिए स्वर ध्वनि को रखने के द्वारा लंबी स्वर ध्वनियां स्पष्ट की जाती हैं।
  • 4
    जापानी व्याकरण जानें कुछ बुनियादी व्याकरणिक नियमों को जानने से आप भाषा को समझना शुरू कर सकते हैं और अपना स्वयं का वाक्यांश बना सकते हैं। जापानी व्याकरण काफी तार्किक और प्रत्यक्ष है - इसलिए शब्दों को एक साथ एक साथ रखा जाना मुश्किल नहीं है जो समझ में आता है।
    • लिंग के अनुसार नाम बदलते नहीं हैं उनमें से ज्यादातर भी बहुवचन के विभेदित रूप नहीं हैं
    • वर्क्स लिंग के अनुसार बदलते नहीं हैं, और यदि कोई व्यक्ति या वस्तु नहीं है, तो परिवर्तन न करें। वे संख्या के अनुसार भी नहीं बदलते हैं।
    • वार्ताकार से संपर्क करने के लिए जरूरी शिक्षा और औपचारिक स्तर के अनुसार व्यक्तिगत सर्वनाम भिन्न होते हैं।
    • जो शब्द वे संबंधित हैं उसके बाद पूर्वोक्तता हमेशा उठता है
    • वाक्यों को हमेशा वाक्य के अंत में निहित होता है
  • विधि 2
    पेशेवर मदद की तलाश में

    शीर्षक शीर्षक चित्र जापानी जानें चरण 1
    1
    एक ऑडियो सीखने का कार्यक्रम प्राप्त करें मूल बातें सीखने के बाद, यह आपके कौशल को विकसित करने के लिए कुछ बाहरी शिक्षा प्राप्त करने का समय है। यदि आप जापानी सीख रहे हैं क्योंकि आप देश की संस्कृति (मंगा और एनीम, उदाहरण के लिए) चाहते हैं या जापान की यात्रा करना चाहते हैं, तो सीखने की सीडी पर्याप्त होगी। सीडी सुनने के एक दिन में एक घंटा खर्च करना आपके व्याकरण कौशल को बढ़ावा दे सकता है और आपको सरल वाक्यांश और उपयोगी शब्दावली सिखाना है।
    • कार्य करने के दौरान चलाए जाने वाले प्रोग्राम को सुनें या इसे पोर्टेबल म्यूजिक प्लेयर पर ब्रेक या पैदल चलने के दौरान सुनने के लिए।
    • भाषा और संस्कृति के साथ मजा करने के लिए पढ़ने और लेखन प्रणाली को सीखना जरूरी नहीं है - इसलिए जानने के लिए कि कुछ उपयोगी वाक्यांशों को अस्पष्ट अक्षर सजाने से अधिक व्यावहारिक होगा यदि आप केवल थोड़े समय की यात्रा करना चाहते हैं
  • शीर्षक शीर्षक चित्र जापानी सीखें चरण 2
    2



    कक्षाओं में भाग लें यदि आप व्यवसाय के लिए सीख रहे हैं या जापान में रहना चाहते हैं, तो एक उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम - एक गहन कार्यक्रम - या ऑनलाइन कक्षाओं में दाखिला लेने पर विचार करें। पढ़ना और लिखना सीखना आपकी दीर्घावधि सफलता के लिए महत्वपूर्ण होगा - और सीखने के शुरुआती चरणों के दौरान गुरु को अच्छे छात्र की आदतों के विकास के लिए आदर्श है। आप जापानी भाषा और संस्कृति के बारे में कोई प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • लिखित प्रणालियों का अध्ययन आरंभ में सभी चार लेखन शैलियों का अध्ययन करना शुरू करें यदि साक्षरता आपके सीखने के मुख्य उद्देश्यों में से एक है। हीरागाना और कताकना कुछ हफ्तों में सीखा जा सकता है, और आप उन सभी चीजों को लिखने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आप जापानी में चाहते हैं। आमतौर पर जापान में करीब 2,000 काजियों का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर उनके पूर्ण आत्मसात के लिए कई सालों लगते हैं, लेकिन यदि आप वास्तव में जापानी समझना और बोलना चाहते हैं, तो ऐसे तत्व एक उपयोगी ज्ञान बनेंगे।
    • शब्दावली और अन्य सरल वाक्यांशों को जानने के लिए व्यावसायिक कार्ड का उपयोग करें बस आने के लिए इंतजार करते समय उनका प्रयोग किया जा सकता है, कतार फर्श, मीटिंग शुरू हो जाती है, आदि। शुरुआती लोगों के लिए इंटरनेट पर कुछ मुफ्त कार्ड मिल सकते हैं। आप बुकस्टोर्स या इंटरनेट पर बेहतर गुणवत्ता वाले कार्ड भी खरीद सकते हैं।
      • कांजी अभ्यास करने के लिए, उन कार्डों को ढूंढें जो स्ट्रोक के क्रम (पत्र लिखने के लिए) को एक तरफ सुलेखन के रूप में दर्शाया गया है और दूसरे पर गठित शब्द का उदाहरण। आप 3x5 रिक्त कार्ड की श्रृंखला ले सकते हैं और अपना स्वयं का कार्ड बना सकते हैं।
    • चर्चा और कक्षा गतिविधियों में भाग लें I सभी काम करो, अपना हाथ बढ़ाएं और कक्षा में जितना भी हो सके उतना शामिल करें। अन्यथा आपके कौशल विकसित नहीं होंगे।
  • विधि 3
    जापानी भाषा में डाइविंग

    1. 1
      अपने क्षेत्र में एक जापानी बोल समूह में शामिल हों टॉकगॉप्स आमतौर पर आसानी से एक इंटरनेट खोज के माध्यम से या स्थानीय पुस्तकालय की यात्रा के साथ मिलते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप वार्तालाप नहीं समझते हैं, तो दोबारा प्रयास करें कि आपकी समझ को विकसित करने के लिए क्या कहा गया।
    2. 2
      जापानी मित्रों को बनाएं और उनके साथ नियमित रूप से अभ्यास करें। बहुत से जापानी अंग्रेजी सीखना चाहते हैं ताकि आप कई लोग मिल सकें जो आपकी मदद कर सकते हैं (निश्चित तौर पर, यदि आप पक्ष वापस लौटना चाहते हैं)। समय-समय पर गपशप करने के लिए विदेशी मित्रों के नेटवर्क का निर्माण करना हर किसी के लिए अपने भाषा कौशल सुधारने में सहायक हो सकता है।
      • अपनी भाषा के मित्रों के साथ बातें करें जो "अध्ययन करने का समय नहीं है।" जापानी मित्रों को अपने घर में समय बिताने के लिए आमंत्रित करें। स्थानों पर जाएं याद रखें, आपको बर्फ को नियमित रूप से तोड़ना होगा या आपको कंजिस को याद करने के विभिन्न प्रयासों के दौरान जोर दिया जाएगा। मज़े करना एक ही समय में इन दो लक्ष्यों को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका है।
        शीर्षक शीर्षक चित्र जापानी जानें चरण 4
      • व्यस्त कार्यक्रम के दिनों में, जब आपको मौका मिलता है और उससे आधे घंटे के लिए (जापानी में, निश्चित रूप से) एक मित्र को बुलाओ। जितना ज्यादा आप कर सकते हैं उतना ही अभ्यास करने से आपको तेज़ी से सुधार करने में मदद मिलेगी।
    3. शीर्षक से चित्र जापानी जानें चरण 5
      3
      जापानी मीडिया का उपभोग करें चाहे वह एक अखबार, एक उपन्यास, एक फिल्म या एक प्रोग्राम है - दैनिक भाषा में जापानी भाषा के कामों को पढ़ने या देखना। जापानी समाचार पत्र आपको एक शब्दावली और अधिक व्यावहारिक व्याकरण संबंधी रूपों में उजागर करेंगे। जैसा कि आप विकसित होते हैं, उपन्यास पढ़ते हैं - वे लेखन के एक अधिक विशद शैली का प्रदर्शन करेंगे। उपशीर्षक के बिना क्लासिक जापानी फिल्में और एनीमे देखकर चीज़ें मिक्स करें। आप जापानी उपशीर्षक के साथ इन कार्यक्रमों को भी देख सकते हैं।
      • मंगेश अच्छा पढ़ने की सामग्री हो सकती है, लेकिन पता है कि परिष्कार का स्तर बहुत भिन्न होता है। यद्यपि एक अधिक वयस्क और साहित्यिक पत्रिका अभ्यास के लिए महान है (विशेषकर, क्योंकि आप इस दृश्य में क्या हो रहा है यह देख सकते हैं), बच्चों के लिए कुछ और अधिक उपयुक्त कई परमाणोपोपैस और कठबोली है अपने रीडिंग को दोहराने के लिए सावधान रहें
    4. चित्र शीर्षक जापानी जानें चरण 6
      4
      जापान में अध्ययन व्यावहारिक रूप से आपके द्वारा सीखी गई सभी चीज़ें लागू करने का यह सबसे अच्छा तरीका है किसी अन्य संस्कृति में विसर्जन बहुत ही रोमांचक और अप्रत्याशित अनुभव है, भले ही वह बहुत कम रहता है अगर आपने विस्तृत रूप से शोध किया है, तो कुछ जगहों पर जाकर सीधे उन चीजों के बारे में आपको पता चलेगा जो पहले कभी भी अकल्पनीय हो सकते हैं।
      • यदि आप किसी कॉलेज या विश्वविद्यालय में नामांकित हैं, तो एक्सचेंज बनाने की कोशिश करें। यह जापानी भाषा के सीधे सामने आने का सबसे अच्छा तरीका है
      • निराश मत हो, अगर आपको वह चीज नहीं है जो आपको कहा जाता है या आप पढ़ नहीं सकते हैं या साथ ही अपेक्षित रूप से नहीं लिख सकते हैं। दूसरी भाषा में पूर्ण प्रवाह हासिल करने के लिए कई वर्षों का अभ्यास होता है जापानी भाषा की जटिलता और बारीकियों ने भाषा के पूर्ण प्रवाह को बाधित किया है, लेकिन यह भी सुशोभित है।

    युक्तियाँ

    • संदर्भ से जानें यदि कोई करीबी व्यक्ति किसी विशेष तरीके से प्रशंसा की एक श्रृंखला को झुका रहा है या उसका जवाब दे रहा है, तो अगले मौके पर उदाहरण का पालन करें। सबसे अच्छा लोगों के लिए देखने के लिए अपने ही लिंग और आयु समूह के हैं वृद्ध व्यक्ति के लिए क्या उपयुक्त है, वह किसी के लिए सही नहीं हो सकता है
    • किसी भी भाषा आसानी से भूल जाते हैं जब अभ्यास नहीं किया। आप सभी व्याकरण और कांजी को भूल जाएंगे जो कई महीनों तक पढ़कर और एक वर्ष के लिए बाहर निकल जाएंगे। जापानी अवशोषित करने के लिए एक बहुत ही मुश्किल भाषा है। यहां तक ​​कि जापानी लोगों का कहना होगा कि जब वे विदेशों में रहते हैं तो वे कांजी को भूल जाते हैं। लंबी अवधि के लिए थोड़ा सा अध्ययन करना कुछ महीनों में सब कुछ आत्मसात करने से ज्यादा कुशल होगा।
    • यदि आप जापान जाते हैं और किसी औपचारिक या व्यावसायिक संदर्भ से बाहर भाषा सीखने की कोशिश करते हैं तो आपको कुछ समूहों से बाहर रखा जा सकता है। कुछ लोग यह स्वीकार करेंगे कि आपके भाषण के अनुसार आपके पास कुछ भी अच्छा नहीं है - इस बिंदु पर धीमा, गलत, अजीब होना चाहिए। इसके बारे में निराश मत हो उन लोगों की संख्या जो धैर्यपूर्वक और आप से सुनेगी, वे उन लोगों की तुलना में कहीं ज्यादा हैं जो आपकी बात नहीं मानेंगे।
    • कार्यक्रमों के लिए देखें आपको तुरंत एक इलेक्ट्रॉनिक शब्दकोश खरीदना नहीं चाहिए। वे महंगे हैं, और यदि आपके जापानी पढ़ने के कौशल एक उचित स्तर पर नहीं हैं तो अधिकांश कार्य बेकार हैं। आदर्श रूप से, आपको यह खरीद करने से पहले कम से कम 300-500 कन्जियों को पहचानना चाहिए।
    • एनिमेशन और मंगा में मौजूद उपयोग और अभिव्यक्ति आम परिस्थितियों में प्रायः अनुचित हैं। लोकप्रिय संस्कृति से बुरी आदतों और वर्णों के रिवाजों की नकल करने के बजाय भाषा के वास्तविक उपयोग को जानने की कोशिश करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com