IhsAdke.com

आपका बच्चा पढ़ना कैसे पढ़ें

पढ़ने के लिए बच्चे को पढ़ाना माता-पिता और बच्चों दोनों के लिए एक पुरस्कृत शैक्षणिक प्रक्रिया है। यदि आप चाहते हैं कि बच्चे को इतनी जल्दी इस कौशल का विकास करना है, तो आप घर पर कुछ रणनीतियों का उपयोग शुरू कर सकते हैं। सही उपकरण और रणनीति के साथ, आप जल्द ही अच्छे सीखने के तरीकों का निर्माण करेंगे।

चरणों

भाग 1
इस प्रक्रिया को शुरुआती शुरू करना

स्टेप 1 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र शीर्षक
1
अक्सर अपने बच्चे के लिए किताबें पढ़ें जीवन में सब कुछ की तरह, इसके बिना किसी भी चीज को सीखना मुश्किल है। पढ़ने में एक बच्चे की रुचि पैदा करने के लिए, यदि संभव हो तो उसके लिए कहानियों की कहानी पढ़ने की आदत में आ जाए, जब वह अभी भी बच्चा है और बचपन में जारी रहती है वह किताबें पढ़ सकती हैं, जो इस अवसर पर निर्भर करती हैं, और दिन में तीन या चार टुकड़े खत्म कर सकती हैं।
  • पुस्तकें जो अन्य इंद्रियों को शामिल करती है, सुनवाई से परे, आपके छोटे बच्चे को कहानी को पढ़ने के रूप में समझने में सहायता कर सकती है। उदाहरण के लिए: उन कामों को पढ़िए, जिनमें चित्र, स्पर्श संबंधी पृष्ठ, ध्वनियां और यहां तक ​​कि बदबू आती है
  • किताबें पढ़िए जो आपके बच्चे के तर्कों को चुनौती दे सकती हैं, लेकिन दिलचस्प कहानियों को याद नहीं करें।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ने के लिए चरण 2 पढ़ें
    2
    बच्चे के इंटरैक्टिव प्रश्न पूछें। आपका बच्चा सीख सकता है समझने के लिए यहां तक ​​कि खुद को पढ़ने से पहले जैसा कि आप कहानियों को पढ़ते हैं, वर्णों और साजिश के बारे में सवाल करें। यदि छोटा बच्चा अभी भी ठंडा उम्र का है, तो कुछ पूछिए "क्या आप कुत्ते को देख रहे हैं? उसका नाम क्या है?" कठिनाई को धीरे-धीरे बढ़ाएं
    • अपने बच्चों को महत्वपूर्ण विचारों को विकसित करने में मदद करने के लिए पढ़ने वाली कहानियों के बारे में सामान्य प्रश्न पूछें उतना जितना भी हो सकता है जब वह चार या पांच साल की मौखिक प्रतिक्रियाओं को देने में सक्षम हो सकें, बस थोड़ा सा धैर्य रखें।
  • स्टेप 3 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    3
    पुस्तकों को सुलभ छोड़ दें घर पर कई काम करने में कोई मतलब नहीं है, अगर उन जगहों पर संग्रहीत किया जाता है जो बच्चे तक नहीं पहुंचता है। उन्हें मंजिल के करीब छोड़ दें, जहां छोटे से अक्सर खेलता है, ताकि वह आनन्द के साथ पढ़ने को जोड़ सके।
    • मुश्किल पन्नों (उदाहरण के लिए जलरोधक) के साथ बाल पुस्तकों को दें, जो बहुत अधिक भावनात्मक कहानियां नहीं लाते हैं - क्योंकि वह अक्सर उन्हें छूएंगे और पढ़ेंगे मेरा खाता पॉप अप युवा बच्चों के लिए आदर्श नहीं हो सकता
    • यद्यपि यह एक किताबों की अलमारी सेट करने के लिए दिलचस्प लगता है, किताब संगठन की कार्यक्षमता और व्यावहारिकता को प्राथमिकता देता है
    • शेल्फ के निकट एक विशिष्ट रीडिंग क्षेत्र को इकट्ठा करें आरामदायक कुर्सियाँ, कुशन और कुर्सियों का उपयोग करें इसके अलावा, आप अंतरालों के लिए स्नैक्स और खाना पकाने के बर्तन (जैसे ग्लास, कप आदि) को स्टोर करने के लिए इस फर्नीचर के ऊपर का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्टेप 4 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र शीर्षक
    4
    व्यवहार का एक उदाहरण बनें प्रत्येक दिन कम से कम दस मिनट का समय बिताएं ताकि वह बच्चा को दिखा सके कि ऐसी आदत रोचक और मूल्यवान है। तो वह यह देखेगी कि आप भी मज़ा है। यहां तक ​​कि अगर आपको पसंद नहीं है खाना कुछ सरल - एक पत्रिका, एक अखबार, एक रसोई की किताब, आदि खोजें जल्द ही, आपके बच्चे को ऐसा करने में दिलचस्पी होगी क्योंकि उन्होंने आपको पढ़ना देखा था।
    • जब आप पढ़ते हैं तो बच्चे से संपर्क करें यदि आप बच्चों के लिए उपयुक्त कुछ पढ़ रहे हैं, तो बच्चे को बताएं साथ ही, उस पृष्ठ पर शब्दों को इंगित करें जो ध्वनि के साथ पाठ को आपस में जोड़ने में मदद कर सकते हैं।
  • आपका बच्चा पढ़ना चरण 5 पढ़ने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे को एक पुस्तकालय तक पहुंचें आप कई कार्यों को खरीद सकते हैं और घर पर एक संग्रह बना सकते हैं या कुछ समय के लिए एक सप्ताह में एक बार स्थानीय पुस्तकालय में ले लो। किताबों की इस किस्म (खासकर जब आपके पास स्कूली बच्चे हैं) को पढ़ना और बच्चों की शब्दावली को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
    • आपके घर में एक बड़ा संग्रह भी हो सकता है, लेकिन एक से अधिक बार एक विशेष पुस्तक को पढ़ने से इनकार नहीं करते - भले ही आपने इसे अपने बच्चे को बार-बार पढ़ कर पढ़ा है।
  • आपका बच्चा पढ़ना चरण 6 पढ़ें
    6
    ध्वनियों और शब्दों के बीच संबंध बनाने शुरू करें वर्णमाला और विशेष ध्वनियों के विवरण को पढ़ना शुरू करने से पहले, बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि पृष्ठों पर पाठ सीधे आप से क्या कह रहा है, उससे संबंधित है। प्रत्येक शब्द को इंगित करें जैसा कि आप काम को जोर से पढ़कर बच्चे को समझने में सहायता करते हैं जैसे कि उच्चारण और उच्चारण।
  • इमेज शीर्षक जिसे आपका बच्चा पढ़ो चरण 7 पढ़ें
    7
    साक्षरता कार्ड का उपयोग करने से बचें। जबकि कई लोग शिशुओं और बच्चों और बच्चों के बच्चों को पढ़ने में मदद करने के लिए इस तरह की विधि का उपयोग करते हैं, यह सबसे प्रभावी तरीका नहीं है अधिक लाभ लेने के लिए एक पारंपरिक रीडिंग करने में अपना समय व्यतीत करें। "छोटे बच्चों को जोर से पढ़ें, विशेषकर तब जब नाटकों पाठ, युवाओं में साक्षरता और भाषा के विकास की सुविधा प्रदान करता है, साथ ही साथ माता-पिता और बच्चों के बीच के बंधन को मजबूत करना है। इसके अलावा, यह बच्चे को पढ़ने का आनंद ले सकता है - जो विशिष्ट कौशल में सुधार करने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। "
  • भाग 2
    बच्चे को मूल पढ़ने की तकनीकों को पढ़ाना

    स्टेप 8 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    1
    अपने बच्चे को वर्णमाला सिखाना जब वह सामान्य रूप से शब्दों को समझना शुरू कर देता है, तो उन्हें अलग-अलग अक्षरों में अलग करें उदाहरण के लिए, आप "एक्सा एबीसी" की तरह कुछ का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन आप क्रिएटिविटी को और भी दुरुपयोग कर सकते हैं। अपनी आवाज़ को अभी तक शामिल करने के लिए परेशान किए बिना प्रत्येक पत्र को समझाओ
    • लोअरकेस अक्षरों को पढ़ाने के लिए अधिक जोर दें। सीखने के इस स्तर पर, वे अपरकेस से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं।
    • मॉडलिंग वाली मिट्टी के साथ अक्षर बनाएं या कुछ मज़ेदार बनाएं (जैसे कि एक कटोरे में फोम के "मछली पकड़ने वाले" पत्र) आम तौर पर, विभिन्न स्तरों पर सीखने को प्रोत्साहित करने के लिए इंटरैक्टिव तरीके के बारे में सोचें।
  • स्टेप 9 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र शीर्षक
    2
    अपने बच्चे को श्रव्य जागरूकता को विकसित करने में सहायता करें प्रक्रिया, जिसमें यह अक्षर (व्यक्तिगत या नहीं) के साथ ध्वनियों को संबद्ध करने के लिए शुरू होता है, शिक्षण पढ़ने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। वर्णमाला के 26 अक्षरों में कई आवाज़ें उत्पन्न होती हैं, प्रत्येक विशिष्ट गुणों और उपयोगों के साथ: लघु और लंबे अक्षरों, पुर्तगाली के लिए अजीब लगती हैं (जैसे ch या ) आदि।
    • एक बार में प्रत्येक पत्र या ध्वनि पर फ़ोकस करें गति रखें ताकि आप उस पृष्ठभूमि के ज्ञान के निर्माण में बच्चे को भ्रमित न करें।
    • प्रत्येक ध्वनि के लिए वास्तविक जीवन उदाहरणों का प्रयोग करें जैसे कि आप पढ़ते हैं: जैसे कि "अ" शब्द "अननस" शब्द की शुरुआत में "अ" जैसा लगता है। यदि संभव हो, तो इस प्रक्रिया को एक अनुमान लगाने वाले गेम में बदलें- एक आसान अवधि (जैसे "अनानस") बोलें और बच्चे को पहले अक्षर कहने के लिए कहें।
    • वर्णमाला को पढ़ाने में इस्तेमाल होने वाले लोगों के समान गेम का उपयोग करें और इसमें ध्वनि और अक्षरों के बीच संबंधों को निर्धारित करने के लिए बच्चे के महत्वपूर्ण विचारों का विकास भी शामिल है। पिछले खंड में विचारों की सूची को देखें - लेकिन ध्वनियों द्वारा लिखे गए शब्दों को परिवर्तित करें
    • यदि आप छोटे शब्दों में शब्दों को अलग करते हैं तो आपके बच्चे को ध्वनि संबंधी जागरूकता विकसित करना आसान मिलेगा उदाहरण के लिए: प्रत्येक अलग-अलग शब्दों को क्लैप करें या नियमों और उनके व्यक्तिगत पत्रों को समझें।
  • आपका बच्चा पढ़ना चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शब्दों को कविता करने के लिए अपने बच्चे को सिखाओ यह आपको सबसे अधिक बुनियादी पुर्तगाली शब्दावली के अलावा, ध्वन्यात्मक जागरूकता प्राप्त करने और अक्षरों की पहचान करने में सहायता कर सकता है। छद्म कथाएँ पढ़ें, और कभी-कभी आसान गाया जाता है की सूची बनाएं, जैसे "फर्श, हाथ, जाओ, नहीं।" छोटे से व्यवहार को समझना शुरू हो जाएगा, जब ध्वनि एकत्रित हो जाएंगे - इस मामले में, "ए-ओ" की आवाज।



  • आपका बच्चा पढ़ना चरण 11 के अनुसार शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्पष्ट न्यौता का उपयोग करके पढ़ने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं आमतौर पर, बच्चे अपने आकार, पहले और आखिरी पत्र और ध्वनि उत्पन्न करते हुए शब्द पहचानना सीखते हैं - कुछ विधियों के अनुसार, जिसे "अंतर्निहित स्वर" कहा जाता है (सामान्य से सामान्य से शुरू होता है) )। हालांकि, अध्ययनों से पता चलता है कि शब्दावली पढ़ने में सुधार होता है काफी (कुछ ही वर्षों में 900-30 हजार शब्दों के लिए जा रहे हैं, उदाहरण के लिए) जब सिखाया "विपरीत": धीरे-धीरे अक्षरों और छोटे सवारी पूर्ण नियमों में शब्दों को अलग। प्रक्रिया को गति देने के लिए पूरे शब्द को पढ़ने से पहले अपने बच्चे से अलग-अलग पत्र लिखने के लिए कहें।
    • जब तक वह अच्छा ध्वन्यात्मक जागरूकता विकसित न करे, तब तक बच्चे को स्पष्ट स्वरिकीय न बताएं। यदि आप जल्दी से पत्रों के साथ ध्वनियों को संबद्ध नहीं कर सकते हैं, तो आपको पूर्ण शर्तों पर जाने से पहले अधिक अभ्यास करना होगा
  • स्टेप 12 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    5
    शब्दों को डिकोड करने के लिए बच्चे को सिखाएं इस तरह की रणनीति के साथ, बच्चे को एक बार में सब कुछ समझने की कोशिश करने के बजाय, प्रत्येक व्यक्तिगत पत्र की आवाज़ को चिन्हित करना चाहिए। पढ़ना दो मुख्य भागों में विभाजित है: डिकोडिंग / खुद को पढ़ना और इसके अर्थ की समझ। उम्मीद न करें कि उस व्यक्ति को जो अभी लिखा गया है, उसे पहचानने और समझने के लिए - उसे खंडित प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहें।
    • अभी तक पूरी कहानियों या पुस्तकों का उपयोग न करें - अपने बच्चे से शब्द सूची या अधिक बुनियादी कहानियों (कहानी को बहुत अधिक ध्यान दिए बिना) से शब्द पढ़ने के लिए कहें। यह गाया जाता है का उपयोग करने का एक और अच्छा तरीका है
    • डिकोडिंग प्रक्रिया आपके और बच्चे के लिए आसान होगी, अगर वे यह कहना सीखें यदि आवश्यक हो, तो उसे हथेलियों में शब्दों को अलग करने के लिए कहें।
    • यह इतना उच्चारण को कवर नहीं करता है आपका बच्चा अभी भी उच्चारण और सुनवाई के कौशल विकसित कर रहा है और इस प्रकार कुछ जटिल उच्चारण पुन: उत्पन्न नहीं कर सकता है। प्रयास करने के लिए उसे बधाई और समझें कि ध्वनि पैदा करने के लिए सीखना पढ़ने के लिए एक मध्यवर्ती कदम है - अंतिम लक्ष्य नहीं।
  • आपका बच्चा पढ़ना चरण 13 में पढ़ने के लिए शीर्षक वाला चित्र
    6
    इतना व्याकरण के लिए छड़ी मत करो स्कूल की उम्र (बालवाड़ी, पूर्व-विद्यालय या प्राथमिक विद्यालय के पहले वर्ष) की शुरुआत में बच्चों की सोच का एक बहुत ही सीमित तरीका है और जटिल अवधारणाओं को समझ नहीं सकते हैं। चार साल की उम्र में, वे पहले से ही जानते हैं कि व्याकरण कैसे काम करता है और समय के साथ, लिखित भाषा के नियमों को सीख सकता है। इस बिंदु पर, आपको केवल पढ़ने की यांत्रिक क्षमता पर ध्यान देना चाहिए - नए शब्दों को डिकोड करना सीखने की प्रक्रिया और उन्हें स्मृति और प्रवाह में शामिल करना।
  • स्टेप 14 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    7
    अपने बच्चे को एक दृश्य शब्दावली बनाने में सहायता करें कुछ पुर्तगाली शब्द बहुत उपयोग किए जाते हैं लेकिन पारंपरिक ध्वन्यात्मक नियमों का पालन नहीं करते हैं। उन्हें याद रखने के लिए, उन्हें "स्वरूप" के साथ जोड़ना आसान होता है (इसलिए, दृश्य शब्द)। इन शर्तों की सूची ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें
    • अपने बच्चे को दृश्य शब्दों की सूची दिखाएं - उनके अर्थों की व्याख्या करें, और फिर उनको प्रतिलिपि बनाने के लिए कहें और उन्हें समझाएं कि उनके लिए क्या मतलब है आप.
  • भाग 3
    पढ़ने में कठिनाई बढ़ रही है

    स्टेप 15 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    1
    पूरी कहानियां बताने के लिए शुरू करें बच्चा शायद स्कूल में होगा जब वह स्वयं पढ़ना सीख लेगा - और शिक्षकों से पठन सामग्री प्राप्त करेंगे। उसे कहानियों का पता लगाने और स्पष्ट स्वर के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही शब्दावली आइटम पहचानने में मदद करें। जैसे-जैसे वह शब्दों को पहचानने में अधिक कुशल हो जाता है, छोटे से विवाद और इंद्रियों को बेहतर समझने में सक्षम होंगे।
    • बच्चों को पुस्तकों की तस्वीरें दिखाएं - यह प्रक्रिया को परेशान नहीं करता है। शब्दों को छवियों को जोड़ने से शब्दावली निर्माण का एक बहुत उपयोगी पहलू है।
  • स्टेर 16 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    2
    प्रत्येक पठन सत्र के बाद उसे बताएं कि वह कहानी आपको बताए। सब कुछ के बारे में विस्तार से पूछिए, लेकिन विस्तृत जवाबों की अपेक्षा न करें। उदाहरण के लिए, वह पुस्तक में वर्णों के प्रतिनिधित्व करने के लिए कठपुतलियों का उपयोग कर सकते हैं - सीखने को प्रोत्साहित करने का एक आसान और मजेदार तरीका।
  • स्टेप 17 को पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    3
    कहानियों के बारे में प्रश्न पूछें जैसे ही जब आप अपने बच्चे के लिए किताबें पढ़ते हैं, तो हर बार वह कुछ पढ़ता है। सबसे पहले, अर्थों और चरित्र विकास और भूखंड (या जिस तरह से ये लक्षण साधारण पुस्तकें भी दिखाई देते हैं) की उन्नति के बारे में गंभीर रूप से सोचना मुश्किल होगा - हालांकि, समय के साथ, इसे प्राप्त होगा पूर्ण जवाब देने के लिए आवश्यक कौशल
    • अपने बच्चे को पढ़े जाने वाले प्रश्नों की एक सूची बनाएं - यह पढ़ने और समझने की क्षमता लगभग खुद ही सवालों के जवाब देने में सहायक है
    • सरल प्रश्नों से प्रारंभ करें, जैसे कि "पुस्तक में मुख्य पात्र कौन है?" अधिक सार चीज़ों की बजाय, "मुख्य चरित्र को क्यों चोट लगी है?"
  • स्टेप 18 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    4
    पढ़ने के लिए लेखन शामिल करें यहां तक ​​कि अगर पढ़ने की आदत लेखन से पहले, आप एक ही समय में अपने बच्चे को दोनों अभ्यास में मदद कर सकते हैं। बच्चे कम समय में पढ़ना सीखते हैं जब वे लेखन को भी प्रशिक्षित करते हैं। पत्रों की मोटर मेमोरी, साथ ही उनकी आवाज़ सुनना और उनके ग्राफिक प्रतिनिधित्व को देखने से, सीखने को सुदृढ़ करना तो अपने बच्चों को पत्र और शब्द लिखने के लिए सिखाएं
    • आप देखेंगे कि बच्चे ने पढ़ना कौशल विकसित करने के लिए शब्द की आवाज़ों को समझना और सोचना सीख लिया है। फिर भी, धीरे धीरे आगे बढ़ें और उसे पूरी तरह से प्रदर्शन करने की अपेक्षा न करें।
  • स्टेप 1 9 में पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र
    5
    बच्चे को पढ़ना जारी रखें जैसे ही आप उस छोटे से पढ़ाते हुए पढ़ाते हैं कि पढ़ना एक दिलचस्प गतिविधि है, इससे पहले कि वह इसे हासिल कर लेता है, आप आदत को मजबूत करने के लिए हर दिन उसे पढ़ना जारी रख सकते हैं। इस तरह, वह एक और अधिक उन्नत ध्वन्यात्मक जागरूकता का विकास करेगा, जब वह उन शब्दों की पहचान कर सकता है जिन्हें वह पढ़ता है - दोनों के साथ मेल-मिलाप करने में कठिनाई करने की बजाय।
  • स्टेप 20 पढ़ने के लिए आपका बच्चा सिखाओ चित्र का शीर्षक
    6
    अपने बच्चे से कुछ ज़ोर से पढ़ने के लिए कहें यह आपको उस कौशल का बेहतर विचार दे सकता है इसके अतिरिक्त, छोटे से शब्द सही ढंग से शब्दों को पढ़ने के लिए पढ़ने की गति धीमा कर देगा सुधार करने के लिए इसे बाधित करने से बचें - यह सोचा की रेखा को कम कर सकता है और प्रश्न में सामग्री को समझना मुश्किल बना सकता है।
    • आपके बच्चे को पढ़ने की आवश्यकता नहीं है कहानियों जोर से बाहर - जब भी वे शब्दों के करीब हैं, उनसे उन्हें कहने के लिए कहें। यातायात के लक्षण कुछ ऐसे एक उदाहरण हैं जिनके साथ बच्चे को दैनिक संपर्क होता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके बच्चे को टीवी सीखने और पसंद करने के लिए धैर्य नहीं है, तो सक्रिय करने का प्रयास करें बंद कैप्शन और आपको इसके साथ जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • शिशुओं और बच्चा शब्द कैसे सीखने में सीखने में असमर्थ हैं वे प्रतीकों को पहचान सकते हैं और उन्हें परिचित वस्तुओं या कुछ शब्दावली के साथ संबंधित कर सकते हैं, लेकिन जटिल प्रतीकों और यहां तक ​​कि कार्ड के रूप में उपयोगी नहीं होंगे (उदाहरण के लिए: "जमीन" से "चाय" या "नहीं" से "हाथ" से अलग करना) ।
    • कई बच्चों के पास 5-7 साल का होने तक शब्द बोलने शुरू करने के लिए कोई स्वाभाविक विकास नहीं होता है।
    • कई बच्चे चार साल की उम्र में ध्वनि संबंधी जागरूकता विकसित करना शुरू करते हैं। यदि आप चाहें, तो इस समय पत्र ध्वनियों को पढ़ना शुरू करें इसके अलावा, आप एक ही समय में सरल पढ़ने के निर्देश दे सकते हैं।
    • जल्दी मत करो! अपने बच्चे को समय दें और उसे हर दिन पढ़िए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com