IhsAdke.com

अपने बच्चों को कैसे सीखना सीखें

मूल रूप से, हम चाहते हैं कि हमारे बच्चों को सीखने का आनंद लें। सीखने के लिए जुनून रखने से सिर्फ एक अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए अध्ययन करने या माता-पिता और शिक्षकों को खुश करने के लिए बहुत ही अलग है। जो लोग इस स्वाद को विकसित करते हैं, जबकि अभी भी युवा अपने जीवन भर जारी रहते हैं और वे आमतौर पर अधिक सफल, रोचक और खुश नहीं होते हैं।

चरणों

शीर्षक से चित्रण सीखना प्यार करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
अपने बच्चे से आप जो पढ़ते हैं और सुनते हैं, और खासकर जो आपको दिलचस्प लगता है, उसके बारे में बात करें।
  • उनसे पूछें कि वे विभिन्न मुद्दों (वर्तमान घटनाओं, संबंधों, मूल्यों) के बारे में क्या सोचते हैं निर्णय लेने के बिना उन्हें अपनी राय दें। बच्चों से सोचें कि वे सोचने के अपने तरीके को समझें।
  • शीर्षक शीर्षक चित्र सीखना प्यार करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    अपना शौक और हितों की कोशिश करें उन्हें अपने बच्चे के साथ साझा करें, लेकिन उसे आप के समान रुचि रखने की आवश्यकता नहीं है।
    • अपने बच्चों को अपनी रुचि रखने के लिए प्रोत्साहित करें यदि वे एक शौक, अध्ययन क्षेत्र, खेल या साधन के बारे में जिज्ञासा दिखाते हैं, तो उन्हें उनकी वित्तीय सहायता के रूप में समर्थन दें।
  • चित्र शीर्षक से सीखना सीखने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    किताबें पढ़ें अपने लिए पढ़ें, एक अच्छा उदाहरण सेट करना अपने बच्चों को पढ़ें, उन्हें किताबों पर लगाए जाने के लिए घर पर बहुत सी किताबें हैं अलमारियों को दिखाएं और दिखाएं कि आप पुस्तकें कैसे मानते हैं
    • इंटरैक्टिव गेम्स के साथ खेलते हैं।
    • सीडी या एमपी 3 पर ऑडियो पुस्तकों को पढ़ें
  • शीर्षक से चित्रण सीखना प्यार करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    अपने बच्चे को संगीत, नाटक, खेल, संग्रहालयों, यात्रा, पढ़ना, नृत्य, खेल, भोजन, पहेली, स्वदेशी गतिविधियों इत्यादि सहित विभिन्न प्रकार के अनुभवों को प्रदर्शित करें। आपको ये कभी नहीं पता है कि इनमें से कौन से अनुभव भविष्य के जीवन विकल्पों को प्रभावित कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र सीखना आपका बच्चा सीखना सीखना चरण 5
    5



    बच्चों के साथ खेलने के लिए रणनीति गेम का उपयोग करें। इन खेलों में केवल एक ही जवाब है शब्द बनाने के खेल और शतरंज उदाहरण हैं। जीतने के महत्व के बजाय सतर्क चाल के मूल्य पर जोर दें
  • शीर्षक से चित्रण अपने बच्चे को सीखना सीखना चरण 6
    6
    याद रखें कि आप अपने बच्चे का सर्वश्रेष्ठ शिक्षक हैं स्कूल, शैक्षिक खेल, टेलीविजन और किताबों से भरा एक किताबों की अलमारी आपके बच्चे की शिक्षा के रूप में आपके लिए भी ऐसा नहीं करेंगे। यह रोज़मर्रा की दुनिया में एक बच्चे के मस्तिष्क को प्रेरित करने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं करता - वह जगह जहां उन्हें सबसे अधिक आवश्यकता होगी यहां कुछ सरल चीजें हैं जो आप अपने बच्चे को संलग्न करने के लिए कर सकते हैं: घरों की संख्या, काली कारों, साइकिलें आदि की गणना करें। जो आप ड्राइव करते समय पास जाते हैं - रेस्तरां मेनू पर अक्षरों, संख्याओं या रंगों की तलाश करें - जब आप एक कैंडी मशीन का उपयोग करते हैं, हाथों से भरा हाथ दिखाते हैं और अंतर की व्याख्या करते हैं और कहते हैं कि मशीन केवल उनमें से एक को स्वीकार करेगा (बच्चे को सिक्का उठाएं और उसे मशीन में डाल दें - उसे वह पसंद आएगी!)।
  • शीर्षक से चित्रण अपने बच्चे को सीखना सीखना चरण 7
    7
    अपने बच्चे को खाली समय दें। बच्चों को खोजने और तलाशने के लिए बहुत से खाली समय की आवश्यकता है। सेवाओं और गतिविधियों के साथ अपने कार्यक्रम को भरना न करें अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए, समय की कल्पना करें और यार्ड के माध्यम से चलें।
  • शीर्षक से चित्रण सीखना प्यार करने के लिए आपके बच्चे को प्रोत्साहित करें चरण 8
    8
    जितनी जल्दी हो सके शुरू करें अपने बच्चे की आजादी को प्रोत्साहित करना आपके मस्तिष्क के विकास और सीखने के संबंध में अपनी मुद्रा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कभी-कभी आपके बच्चे के लिए गतिविधियां बहुत मुश्किल लगती हैं क्योंकि आप उसे अभी तक करने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, एक केला छीलना, जो कि शर्ट पहनने और परिवार की बिल्ली को खिलाने का चयन कर रहे हैं, एक छोटी बच्ची जो कर सकती है। अपने बच्चे को इन कार्यों को करने की अनुमति देने से उन्हें अपनी दुनिया के नियंत्रण में अधिक महसूस होता है, और इससे उन्हें बड़ा और बेहतर अन्वेषण करने के लिए प्रेरणा मिलती है जब दुनिया आपके हाथों में है, तो आप इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं, है ना?
  • शीर्षक शीर्षक चित्र सीखना प्यार करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित कदम 9
    9
    उन्हें स्कूल और अध्ययनों का समर्थन करके स्कूल के महत्व को जानना चाहिए। स्कूल के समारोहों में जाएं, यदि संभव हो तो कक्षा में स्वयंसेवक, और शिक्षक के साथ संवाद करें। उससे पूछें कि आप अपने बच्चे की मदद के लिए क्या कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसे गिन लें विद्यार्थी बनें और अपने बच्चे को आपको एक सबक सिखाना चाहिए।
    • रोचक किताबें और सामग्रियां छोड़ें, जो आपके बच्चे को तलाशने के लिए मिलती हैं
    • बच्चों को प्रेरित!
    • सीखना मजेदार बनाओ ... तनावपूर्ण नहीं
    • यदि आप सीखने के लिए उत्तेजना दिखाते हैं और अपने बच्चे को रुचि के अपने क्षेत्रों का पीछा करने के लिए खुले हैं, तो अवसरों का विरोध करने के लिए उसे मुश्किल हो जाएगा।
    • बच्चे को समझाएं कि वह क्यों सीख रहा है, और यह कैसे उपयोगी होगा (जैसे टेबल सीखना)
    • साथ ही, उन्हें आश्वस्त करें कि हमेशा अधिकतम स्कोर नहीं प्राप्त करने के लिए ठीक है अगर वे वास्तव में सबसे अच्छा कर रहे हैं, तो यह दिखाई देगा!

    चेतावनी

    • नोटों की सीमाओं से परे जाने की कोशिश न करें यदि आपका बच्चा कम नोट लेता है, तो चिल्लाना और लड़ना न दें, इसके बजाय, उसे गलती दिखाएं और उसे समझने में सहायता करें और जब उसे अच्छे ग्रेड मिलते हैं, तो जश्न मनाने के लिए बड़ी और महंगी चीजें खरीदना (कम से कम हर बार नहीं)। आपका बच्चा अच्छी तरह से करने के लिए दबाव महसूस कर सकता है और निम्न ग्रेड से डर सकता है। बहुत सारे पुरस्कार देने से बुरी आदतों और शिष्टाचारों को प्रोत्साहित किया जाता है, जैसे कि लाभ की गिनती, और जटिल हो सकती है (जैसे विफलता का डर) समझे कि सभी बच्चों को उच्च अंक नहीं मिलेगा और कम स्कोर अच्छा या मध्यम माना जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com