IhsAdke.com

अपने बच्चों को अच्छी पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करना

अच्छे अध्ययन की आदतों को विकसित करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करना माता-पिता क्या कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है अपने बच्चों को दिखा कर कि यह मूल्य शिक्षा के लिए महत्वपूर्ण है और कठिन काम करता है, आप उन्हें आजीवन शिक्षा विकसित करने में मदद करेंगे और वे भविष्य के कैरियर की सफलता और खुशी के लिए सही रास्ते पर होंगे। कौशल और मूल्यों को अपने बच्चों को आप से सीखना उन्हें स्वतंत्र और प्रेरित लोगों को बनने में सक्षम बना देगा।

चरणों

शीर्षक से चित्र एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
अपने बच्चों के लिए दो साल से शैक्षणिक गतिविधियों को शुरू करने से शुरू करें कुछ सुझाव पुस्तकों को पढ़ने, ड्राइंग / पेंटिंग, बुनियादी अंकगणितीय, बुनियादी व्याकरण अभ्यास सीखना, एक नई भाषा सीखना, एक उपकरण चुनना और ड्राइंग से नए शब्द सीखना शामिल हैं।
  • अपने बच्चों के लिए खिलौने, खेल, कला आपूर्ति, चित्र कार्ड और अन्य सीखने की सामग्रियों को चुनने की स्वतंत्रता लें। आप खुद को भी बना सकते हैं या उन्हें उनके साथ बना सकते हैं।
  • याद रखें कि यह क्षण गुणवत्ता का होना चाहिए, इसलिए उनके साथ बैठकर गतिविधि पूरी करने के लिए प्रतीक्षा करें। किसी पुस्तक को हाथ न हटाएं और उससे दूर चले जाएं। यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे स्वयं को पढ़ सकते हैं, तो यह आपकी कंपनी के लिए ज्यादा मज़ेदार है उन्हें आपसे जोर से पढ़ने के लिए कहें।
    शीर्षक से चित्र एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 1 बुलेट 2
  • बच्चों को समय व्यतीत करना और उनके माता-पिता से ध्यान आकर्षित करना आप "शैक्षणिक क्षण" को अपने दिनचर्या का एक नियमित और मजेदार हिस्सा बना सकते हैं। आपके बच्चों को सीखने और संतुष्टि की भावनाओं के साथ दूसरों को सिखाना होगा।
  • शीर्षक वाले चित्र, एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    जब आपके बच्चे स्कूल से होमवर्क प्राप्त करना शुरू करते हैं, शायद बगीचे के दौरान, उन्हें सबक पूरा करने के लिए स्कूल से घर आने के बाद उन्हें अलग समय सेट करने का निर्देश दें उन्हें बताएं कि सबक के बाद का समय होमवर्क के लिए अलग किया जाना चाहिए, लेकिन यह कि ये सबक खत्म होने के बाद ही खेल जारी हो जाता है।
    • अपने बच्चों को स्कूल के ठीक बाद काम करने के बजाय, आप एक खाली समय निर्दिष्ट कर सकते हैं और फिर काम के घंटे सेट कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले कि वे वहाँ मजाक उड़ा रहे हैं, इससे पहले बच्चों को घर के अंदर सबक के लिए रखना आसान है।
    • शुरुआती सप्ताह के प्रत्येक दिन "काम की अवधि" नियमित बनाना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका होमवर्क अपेक्षाकृत आसान और मजेदार है। क्योंकि छोटे बच्चे निंदनीय हैं, स्कूल के ठीक बाद वे खुशी से उनके नेतृत्व और पूरे गृहकार्य का पालन करेंगे। यदि आप इसे प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं, तो आपका बच्चा भविष्य में इस समय को अकेले अलग करने के लिए "चाहता" शुरू कर देगा।
    • सप्ताहांत पर, आपको अपने बच्चों को स्कूल द्वारा दिए गए सबक या आपके द्वारा तैयार किए गए शैक्षिक कार्य को पूरा करने के लिए एक घंटे (पूर्व: 3:00 बजे - 4:00 अपराह्न) को अलग करना चाहिए। चरण 1 में उल्लिखित गतिविधियों को जारी रखने के लिए यह एक बढ़िया समय होगा
  • एक बच्चा में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें
    3
    जब आपके बच्चे स्वतंत्रता को विकसित करना शुरू करते हैं, अध्ययन घंटे के दौरान उनकी भागीदारी कम हो जाती है। प्राथमिक विद्यालय (6 वीं - 8 वीं कक्षा) के आखिरी सालों में यह करने का एक अच्छा समय है, इस बात पर निर्भर करता है कि आपके बच्चे कितनी जल्दी परिपक्व हो रहे हैं।
    • स्कूल के ठीक बाद अपना होमवर्क शुरू करने के लिए उन्हें याद दिलाना शुरू करें, लेकिन पूरी प्रक्रिया का प्रबंधन न करें कि वे इसे कैसे पूरा करना चुनते हैं। आपको यह जानना जरूरी नहीं है कि इससे पहले कि आपका गृहकार्य शुरू हो रहा है। हालांकि, आप अपने सबक शीट की जांच कर सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए डिलीवरी की तारीख जान सकते हैं कि आपके बच्चे काम कर रहे हैं।
    • प्राथमिक विद्यालय के अंत तक, आपके बच्चों को कई डिलीवरी की तारीखों के साथ बहु-पाठ सबक शुरू करना होगा। डिलीवरी से पहले एक होमवर्क शुरू करने की कार्यवाही को नकारा। इसके बजाए, उन्हें प्रति दिन थोड़ा करने की याद दिलाएं। इस तरह, वे अपने शुरुआती पाठों को शुरु करने के लिए मजबूर हो जाएंगे
  • शीर्षक में चित्र एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 4



    4
    जब आपका बच्चा ग्रेड 9 या उच्च विद्यालय तक पहुंचता है, तो अपने अनुस्मारक या काम के समय को कम करें और देखें कि वे कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। क्या वे अपने फोन के बिना स्कूल के बाद होमवर्क पूरा करने में योगदान करते हैं? यदि हां, तो बधाई: आपने प्रभावी अध्ययन की आदतें सफलतापूर्वक स्थापित की हैं! यदि नहीं, तो उन्हें गैर-जिम्मेदारी के लिए दंडित करें और आवश्यकतानुसार अपने अध्ययन के समय की निगरानी करें।
    • अपने बच्चों को बताएं कि अगर वे काम पूरा करने के लिए अपनी खुद की पहल का प्रदर्शन करते हैं, तो वे स्वतंत्र रूप से समय का प्रबंधन करने के लिए उनका विश्वास अर्जित कर सकते हैं। आप सहयोग के लिए उन्हें इनाम देंगे।
  • शीर्षक वाले चित्र, एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    जैसा कि आपके बच्चों को अधिक से अधिक कठिन सामग्रियों से अवगत कराया जाता है, उन्हें नए वर्कफ़्लो से निपटने के लिए प्रभावी अध्ययन रणनीतियों को सिखाना। सुझावों में शामिल हैं:
    • डिलीवरी की तारीख के साथ सभी कार्यों को सूची या शेड्यूल में लिखें।
    • लंबी अवधि की परियोजनाओं के लिए, अंतिम वितरण की तारीख से पहले कुछ परियोजना चरणों के लिए डिलीवरी की तारीखें निर्धारित करें।
      शीर्षक वाले चित्र, एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 5 बुलेट 2
    • शब्दावली, महत्वपूर्ण आंकड़े, तिथियां, विदेशी भाषा की अवधारणाओं आदि को बढ़ाने के लिए अध्ययन कार्ड बनाएं।
      शीर्षक वाले चित्र, एक बच्चे में अच्छी पढ़ाई की आदत को प्रोत्साहित करें चरण 5 बुलेट 3
    • सामग्री को बनाए रखने के लिए कम से कम तीन दिन पहले अपनी परीक्षाओं का अध्ययन करना शुरू करें।
    • अंतिम परीक्षाओं का अध्ययन करते समय, विषय को इकाइयों में विभाजित करें और तय करें कि प्रत्येक यूनिट को अग्रिम में पढ़ना कब होगा।
    • अध्ययन समूहों को स्थापित करने के लिए रूममेट्स खोजें
    • कक्षा में जाओ और सामग्री को मजबूत करने के लिए स्कूल के तुरंत बाद नोटों की समीक्षा करें (इसलिए जब रात को देर हो जाएगी, यह सब कुछ अवशोषित करना अधिक आसान होगा)।
  • एक बाल चरण में अच्छे अध्ययन की आदत को प्रोत्साहित करें शीर्षक शीर्षक चित्र
    6
    यहां तक ​​कि जब आपके बच्चे हाई स्कूल में हैं और अपनी नौकरी चला रहे हैं, तो उन परियोजनाओं और सबूतों के बारे में पूछें जो आने वाले हैं और उन्हें पूरा करने की आपकी योजना के बारे में भी। भले ही वे अपनी योजनाओं को विस्तारित करने के लिए नहीं मांगते हैं, तो आपका सवाल उन्हें आगाह करने, योजना बनाने, और जल्दी खत्म करने के लिए याद दिलाता है। आपको यह दिखाना जारी रखना चाहिए कि आप अपनी अकादमिक सफलता की परवाह करते हैं और आप उन्हें अच्छे अध्ययन की आदतों के लिए इनाम देंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चों को किसी प्रकार की सज़ा के बिना विद्यालय के घंटे का उल्लंघन न करने दें। सख्ती से कार्यक्रम को कसने का एकमात्र तरीका यह है कि वह लगातार नियमित रूप से स्थापित हो।
    • शैक्षिक गतिविधियों की योजना बनाते समय, अक्सर प्रोग्रामिंग बदलते हैं। उदाहरण के लिए, सोमवार और बुधवार गणित, मंगलवार और गुरुवार पढ़ सकते हैं और शुक्रवार, कला पर हो सकते हैं। इस तरह, आपके बच्चों को गतिविधियों से ऊब जाने की संभावना कम है
    • उन्हें आप के साथ समय-समय पर बातचीत करने दें। अगर उनके पास उचित औचित्य है, तो उनकी बात सुनो। अपनी स्वतंत्र सोच को प्रोत्साहित करने के लिए समझदार समझौता करने के लिए तैयार रहें
    • पुरस्कारों और दोस्तों के साथ खेलने की स्वतंत्रता के साथ अच्छे व्यवहार की इजाज़त दें, खासकर जब वे अधिक स्वतंत्र हो जाते हैं यह उन्हें भविष्य में अपने काम करने में अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • आप जो भी वादा करते हैं, उसके बारे में जानें। अपने बच्चों को आपको उत्पादक चीजों को देखने दें जैसे कि घटनाओं के साथ रहना, किताबें पढ़ना, काम के लिए प्रस्तुतियों की तैयारी करना, और इतने पर। यह उनके लिए सक्रिय होने के लिए एक अच्छा उदाहरण निर्धारित करेगा

    चेतावनी

    • निराश मत बनो यदि आपके बच्चे स्कूल के तुरंत बाद सबक करने में सहयोग नहीं करते या विरोध नहीं करते हैं। आग्रह करें कि आपकी दिनचर्या है जिस तरह से घर में काम करने की जरूरत है। धैर्य रखें, प्रश्नों के साथ सहायता प्रदान करें, और कहें कि आपकी कड़ी मेहनत का भविष्य में पुरस्कृत किया जाएगा
    • अगर आपका बच्चा स्वाभाविक रूप से प्रतिभाशाली नहीं है या किसी विषय को पसंद नहीं करता है, जैसे कि गणित, काम में मदद करते हैं और उसे प्रोत्साहित करना जारी रखते हैं। आसान समस्याएं प्रदान करके शुरू करें, जिन्हें आप जानते हैं कि वे सबसे मुश्किल के लिए अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए सफलतापूर्वक पूर्ण कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा विचार होगा कि आप इस कहानी को एक दूसरे के साथ जोड़ सकें जिससे आपका बच्चा उसी दिन आनंद उठा सके।
    • याद रखें कि कुछ बच्चे अपने भाई-बहनों से अलग सीख सकते हैं। कुमोन जैसी कई कंपनियां हैं, जो अच्छे शैक्षणिक आदतों को स्थापित करने के लिए संघर्ष करने वाले बच्चों के लिए अतिरिक्त, संरचित समर्थन और दर्जी वर्ग की पेशकश कर सकते हैं। कुछ बच्चे माता-पिता और अन्य मॉडल वयस्कों के दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com