IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे की सामाजिक कौशल बनाने के लिए

कुछ बच्चे वास्तव में जिस तरह से आप चाहते हैं, और कुछ विपरीत दिशा में व्यवहार करते हैं। माता-पिता के रूप में, आपको यह समझना चाहिए कि बच्चे स्वच्छ सफेद कपड़े के टुकड़े की तरह हैं यह आपका कर्तव्य है और उसे कुछ रंग देने की ज़िम्मेदारी है। यह कहने का एक अन्य तरीका - बच्चे निर्दोष हैं और माता-पिता उन्हें प्रशिक्षण, शिक्षण और मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार हैं ताकि वे भविष्य में अच्छे लोग बन सकें। आपको सही निर्देश देना चाहिए और उन्हें मार्गदर्शन करना चाहिए, जबकि वे अभी भी युवा हैं बच्चों के बीच सामाजिक कौशल, अच्छे व्यवहार और उचित व्यवहार को पेश करने के कुछ उपाय यहां दिए गए हैं।

चरणों

अपने युवा बच्चे का निर्माण शीर्षक चित्र` class=
1
अपने बच्चे को सरल कार्य दें बच्चे 2 या 3 वर्ष की उम्र के निर्देशों को समझ सकते हैं। उसे नौकरी देकर उसे निर्देशों का पालन करना और पालन करना सीखना होगा। याद रखें, ऐसा नहीं है कि उसे थका हुआ या उदास लग रहा है। यह जानने के लिए बच्चे के लिए अच्छा है कि मदद करना एक अच्छी बात है कार्य उदाहरण: बच्चे को खेलने के दौरान उसने जो गड़बड़ी की थी, उसे सुलझाने में मदद करें
  • अपने युवा बच्चे का निर्माण शीर्षक चित्र` class=
    2
    अपने बच्चे को बधाई दीजिए उसे बताएं कि उसने पूरा होने के बाद एक अच्छी नौकरी की। "बहुत अच्छे" या "शानदार" जैसे शब्दों के बारे में बोलें, जो उसने आपके लिए कहा है। इससे उसे अच्छी तरह से करने के बाद उसे समझ और आभारी महसूस करना होगा। हमेशा नकारात्मक शब्द से बचने का प्रयास करें अगर वह वह नहीं कर सकती जिसे आपने पूछा है, उसे कोई समस्या नहीं बताएं, और वह अगली बार बेहतर कर सकती है।
  • अपने युवा बच्चे का निर्माण शीर्षक चित्र` class=



    3
    धन्यवाद और माफी मांगने की अच्छी आदतें प्रोत्साहित करें आवश्यक होने पर हमेशा "कृपया" और "धन्यवाद" कहें "मैं माफी चाहता हूँ" एक और अभिव्यक्ति है जो उसे कुछ गलत करने में कहनी चाहिए। यदि आप अपने आप को हमेशा अभ्यास करते हैं, तो बच्चे इन आदतों की नकल करेंगे। वे उनको प्रतिलिपि करना सीखेंगे जो हम उनके साथ करते हैं और हम खुद के बीच में वयस्कों के रूप में क्या करते हैं क्षमा और माफी के कारण के बीच संबंध स्थापित करना, सहानुभूति बनाने में भी मदद करता है, जो अच्छे संचार और बातचीत के लिए महत्वपूर्ण है। आप माफी का कारण बताकर ऐसा कर सकते हैं। आप कह सकते हैं, "क्या आपने देखा कि यह आपके मित्र को कैसे दुखी करता है?" सिर्फ कहने के बजाय "माफी मांगो।"
  • अपने युवा बच्चे का निर्माण शीर्षक चित्र` class=
    4
    उनसे बात करें और उन्हें जवाब दें। उन्हें कुछ भी बात करने के लिए मिलें उन्हें अपनी भावनाओं के बारे में बात करें, किसी भी विषय के बारे में, उनके चारों ओर की दुनिया में प्रतिक्रियाओं को देखकर, और उन्हें बताएं कि आप किसी भी विषय पर उनके विचारों और भावनाओं के लिए खुले हैं। वह अपने आप को बेहतर अभिव्यक्ति करना सीखेंगी यह अभ्यास बहुत अच्छा है क्योंकि आप नहीं चाहते कि वे खुद को निराशा बनाए रखें। तो, एक वयस्क के रूप में, आप अपने बच्चे को बेहतर तरीके से सीख और समझ सकते हैं।
  • अपने युवा बच्चे का निर्माण शीर्षक चित्र` class=
    5
    क्या आपका बच्चा दूसरे बच्चों के साथ खेलते हैं यह उन लोगों के आसपास चिंता और घबराहट को भूल जाने का एक तरीका है। छोटे समूहों के साथ शुरू करें बच्चे दोस्तों के साथ चीजों को साझा करना भी सीखेंगे वह यह समझना सीखेंगे कि साझा करना एक अच्छा मूल्य है और वह बच्चों को अन्य बच्चों से सीख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इसमें कोई संदेह नहीं है कि बच्चों के लिए अच्छा व्यवहार पेश करने के कई अन्य तरीके हैं। वास्तव में, यह माता-पिता का कार्य है कि वे अपने बच्चों को समझें और भविष्य में बेहतर लोगों के लिए उन्हें मार्गदर्शन करें। यह इंगित करना अच्छा है कि शिक्षण और बच्चों को देने का उद्देश्य लोगों के लिए यह कहना नहीं है कि आप एक अच्छे माता-पिता हैं, बल्कि अपने बच्चों के लिए लाभ होने के लिए जब आप चारों ओर नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com