IhsAdke.com

कैसे प्रभावी रूप से एक माता पिता बनने के लिए

एक अच्छे माता-पिता बनकर, आप न केवल यह सुनिश्चित करते हैं कि आपका बच्चा वह सबसे अच्छा व्यक्ति बन जाए, लेकिन आप अपने आप को एक शाश्वत उपहार भी दे सकते हैं! जब बच्चों को प्रभावी ढंग से शिक्षित किया जाता है, तो वे स्वयं और उनकी क्षमताओं के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। वे स्कूल में उत्साहित हैं और सीखने के लिए तैयार हैं। और सबसे महत्वपूर्ण, वे दूसरों को प्यार और सम्मान करना सीखते हैं - आप सहित!

चरणों

भाग 1
प्रेमपूर्ण संबंध को बढ़ावा देना

एक उचित युवा महिला चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
1
एक अच्छा उदाहरण हो बच्चे अपने माता-पिता को देखने के बारे में बहुत कुछ सीखते हैं। वे, विशेष रूप से युवा, सोचते हैं कि उनके माता-पिता अधिक या कम अचूक हैं। वे अपने माता-पिता को बेहद बुद्धिमान और शक्तिशाली लोगों के रूप में देखते हैं - गलत फैसले करने में असमर्थ हैं। इस आदर्श छवि पर निर्भर रहने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें इससे पहले कि आप अपने बच्चे के सामने धैर्य खो बैठें या खो दें, उदाहरण के बारे में सोचें कि आप क्या दे रहे हैं। उन गुणों को शामिल करें जिन्हें आप अपने बच्चे में खेती करना चाहते हैं: सम्मान, दोस्ती, ईमानदारी, दया, सहिष्णुता और अधिक। एक इनाम की उम्मीद किए बिना अन्य लोगों के लिए काम करें सबसे ऊपर, अपने बच्चों के साथ जिस तरह से आप दूसरों को अपने साथ व्यवहार करने की अपेक्षा करते हैं उनका इलाज करें
  • बच्चे स्कूल में अपने दोस्तों के बीच, और मीडिया में उदाहरणों के लिए भी दिखते हैं इनमें से कुछ चीजें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं, और कुछ नहीं पता है कि हालांकि आपके बच्चे के कई उदाहरण हो सकते हैं, आपके जीवन में लगभग निरंतर उपस्थित होने के कारण आपके पास एक अनूठा विशेषाधिकार है। इस विशेषाधिकार का अधिकतम लाभ उठाएं
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को नींद के माध्यम से सो जाओ चरण 4
    2
    अपने बच्चों के लिए समय निकालें जब आपके पास कोई बच्चा होता है, तो आपका सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है कि वह अपने भौतिक कल्याण - भोजन, कपड़ों और एक अच्छे आश्रय के बारे में सुनिश्चित करें। यह और कई अन्य जिम्मेदारियों के लिए आपको समय बिताने की आवश्यकता होती है ताकि आप अपने बच्चे का समर्थन कर सकें। लेकिन जब उन जरूरतों का आश्वासन दिया जाता है, तो अपने समय का निवेश करना बेहद जरूरी है, जो बच्चों में खुद की कमी है। इस तथ्य को कभी मत भूलें कि पैमाने पर अपने परिवार और आपकी नौकरी डालकर, आपके परिवार को हमेशा सबसे पहले आना चाहिए।
    • अपने समय में इतने सारे मांगों के साथ, अक्सर माता-पिता और बच्चों के लिए एक परिवार के भोजन के लिए एक साथ मिलना मुश्किल होता है, इसलिए एक साथ समय व्यतीत करने की कल्पना करें। जिन बच्चों को वे अपने माता-पिता से ध्यान नहीं देते हैं, वे बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं, क्योंकि उनके लिए नकारात्मक ध्यान बिल्कुल भी बेहतर नहीं है। कई माता-पिता इसे दोनों के लिए एक बार अपने बच्चों के साथ नियमित रूप से शेड्यूल करने के लिए पुरस्कृत पाते हैं हर हफ्ते "विशेष रात" एक साथ रहें, और अपने बच्चे को यह तय करने में मदद करें कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं
    • अपने बच्चे से जुड़ने के अन्य तरीकों की तलाश करें, भले ही आप उपस्थित न हों - उदाहरण के लिए अपने नोटबुक या नोटबुक में कुछ विशेष डाल दें।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को उत्तेजित` width=
    3
    संचार को प्राथमिकता दें यद्यपि आपके बच्चे आप का पालन करते हैं, आप उनसे ऐसा कुछ नहीं कर सकते जो आप उन्हें बताते हैं, क्योंकि आप माता-पिता के रूप में हैं। " बच्चों की इच्छा और वयस्कता के रूप में ज्यादा स्पष्टीकरण चाहिए। जो माता-पिता (कम से कम) अपने बच्चों को शांति से कारण देने की कोशिश करते हैं, उन्हें देखने में मदद करता है क्यों कुछ नियम और प्रतिबंध उनके लिए अच्छे हैं। अपनी उम्मीदों को स्पष्ट छोड़ दें यदि कोई समस्या है, तो इसे अपने बच्चे के बारे में बताएं, समस्या के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, और अपने बच्चे को अपने साथ समाधानों पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित करें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अपने कार्यों के परिणामों को समझता है
    • यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि, यहां तक ​​कि सर्वोत्तम मामलों में भी, आपके बच्चे कभी-कभी आपके साथ निश्चित नियमों और निर्णयों के बारे में असहमत होते हैं। हार न दें - आपके नियमों की व्याख्या और चर्चा करने के लिए आपके पास दायित्व है, लेकिन इन्हें अपनाना नहीं है।
  • एक द्विध्रुवी बाल कदम 1 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    4
    लचीला और अपनी शिक्षण शैली को समायोजित करने के लिए तैयार रहें यदि आप अपने बच्चे के व्यवहार से अक्सर निराश महसूस करते हैं, तो अपनी उम्मीदों का ईमानदारी से अनुमान लगाते हैं। क्या आप अपने बच्चे से उचित चीजों की अपेक्षा कर रहे हैं? क्या आपका बच्चा है योग्य इन चीजों को करने के लिए? दूसरी ओर, आपका बच्चा है अधिक सक्षम क्या आप इसे उम्मीद करते हैं - दूसरे शब्दों में, यह चुनौती नहीं दी जा रही है? अपने शिक्षण लक्ष्यों को बदलने के लिए डर न रहें, जब तक कि आप अपने मूल्यों को सुसंगत रखें और आपके इरादों को आपके बच्चे के प्रति संवेदनशील समझें।
    • जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आपका बच्चा बदलाव करता है समय के साथ, आपको अपनी शैक्षिक शैली को बदलना होगा - कभी-कभी धीरे-धीरे, कभी-कभी अचानक। तैयार रहें और इस बदलाव का सामना करने के लिए तैयार रहें - सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा हमेशा एक प्यारा सा बच्चा नहीं होगा इसका मतलब यह नहीं है कि वह कम प्रेम और सम्मान का पात्र होगा।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को उत्तेजित` width=
    5
    एक प्रभावी माता पिता के रूप में अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं से अवगत रहें। चलो मानते हैं - हम सभी अपूर्ण माता-पिता हैं। परिवार के नेताओं के रूप में हमारे पास शक्तियां और कमजोरियां हैं कोई समस्या नहीं अपनी कमियों पर दिक्कत के बजाय, अपनी क्षमताओं को स्वीकार करें और अपनी कमजोरियों पर काम करें। अपने, अपने पति या पत्नी और आपके बच्चों के लिए यथार्थवादी अपेक्षाओं की कोशिश करें। आपको हमेशा सारे उत्तर नहीं देना पड़ता है - अपने आप को क्षमा करना सीखो और आपके बच्चे भी माफ करने के लिए सीखेंगे।
    • एक प्रबंधनीय नौकरी को पेरेंटिंग का काम करने का प्रयास करें उन सभी क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जिन पर एक बार में सब कुछ ठीक करने का प्रयास करने के बजाय अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जब आप थके हुए हो तो इसे स्वीकार करें एक नानी को किराए पर लेना और माता-पिता होने से कुछ समय लग जाते हैं जो आपको एक व्यक्ति (या एक जोड़े के रूप में) के रूप में खुश करते हैं। अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करने से आपको एक स्वार्थी व्यक्ति नहीं बनाते हैं, बल्कि इसका मतलब है कि आप अपने कल्याण की परवाह करते हैं, जो आपके बच्चों को सिखाने के लिए एक महत्वपूर्ण महत्व है।
  • 6
    कई बच्चों के साथ पक्षपात से बचें यदि आपके पास एक से अधिक बच्चे हैं, जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं, तो आपकी ज़रूरतें और क्षमता स्वाभाविक रूप से बदल जाती हैं। बड़े बच्चे अधिक स्वतंत्र होंगे और उन्हें कम पर्यवेक्षण की आवश्यकता होगी, जबकि छोटे बच्चों को अतिरिक्त सहायता और पर्यवेक्षण की आवश्यकता होगी। यह स्वाभाविक है फिर भी, अपने बच्चों के बीच समान रूप से आपके स्नेह को फैलाने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर, उदाहरण के लिए, आपको पता है कि आपके छोटे बच्चों को आपके समय और ध्यान की अधिक जरूरत है, अपने बड़े बच्चों को समय-समय पर पता करने की कोशिश करें कि आप उन्हें प्यार करते हैं और उन्हें उतना ही सराहना करते हैं।
    • कभी भी बच्चे को अपनी स्वतंत्र इच्छा, अधिक उपहार, स्नेह या किसी दूसरे बच्चे की तुलना में सजा न दें। बच्चे अपने पूर्वाग्रहों को जल्दी से देखेंगे और आपको परेशान करना शुरू कर सकते हैं, या उससे भी बदतर, "पसंदीदा" बच्चे
  • एक द्विध्रुवी बाल चरण 3 के साथ सहल शीर्षक चित्र
    7
    दिखाएं कि आपका प्यार बिना शर्त है एक प्रभावी माता पिता के रूप में, आप अपने बच्चे को एक प्रकार का और सुधारात्मक प्रभाव के साथ मार्गदर्शन करने के लिए जिम्मेदार हैं। जैसे आप अपूर्ण हैं, वैसे ही आपका बच्चा भी है जिस तरह से जैसे आप इस अपूर्णता को समझते हैं और अपनी सुधारात्मक अभिविन्यास व्यक्त करते हैं, दुनिया में सभी अंतर बनाते हैं। जब आपको किसी गलती के कारण अपने बच्चे का सामना करना पड़ता है, तो दोष, आलोचना या दोषों को इंगित करने से बचने से बचें, जो आत्मसम्मान को कमजोर कर देते हैं और असंतोष का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, ध्यान रखना और प्रोत्साहित करना, तब भी जब आप अपने बच्चे को अनुशासित कर रहे हैं। हर गलती को अपने बच्चे को कुछ नया सिखाने का मौका दो। उन्हें या उसे यह पता करें, हालांकि आप चाहते हैं और अधिक की उम्मीद करते हैं, आपका प्यार उपलब्ध है, कोई बात नहीं क्या
  • भाग 2
    अच्छा व्यवहार को प्रोत्साहित करना




    छवि शीर्षक सीमा बच्चों` class=
    1
    सीमा निर्धारित करें और अपने अनुशासन के अनुरूप रहें प्रत्येक घर में अनुशासन आवश्यक है उनका लक्ष्य बच्चों को आत्म-नियंत्रण और दूसरों के प्रति सम्मान की भावना में सहायता करने में मदद करना है घर के नियमों की स्थापना बच्चों को उनकी उम्मीदों को समझने और स्व-नियंत्रण विकसित करने में मदद करेगी। आपके पास एक स्थापित प्रणाली हो सकती है: एक चेतावनी जिसके परिणामस्वरूप "विराम" या विशेषाधिकारों की हानि जैसे परिणाम। खराब व्यवहार को सज़ा देने और अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करने के लिए इन नियमों का उपयोग करें।
    • उचित हो, लेकिन सुसंगत रहें अपने बच्चों को न दें क्योंकि वे सुंदर या अजीब हैं। ऐसा करने से उन्हें सिखाया जाता है कि वे परिणामों के बिना बुरी तरह से व्यवहार कर सकते हैं। वास्तव में, यह बच्चों को सज़ा देना महत्वपूर्ण है जब वे एक घोटाले बनाते हैं, यह दिखाकर कि यह उन्हें जो कुछ भी चाहते हैं, उन्हें नहीं दोगे।
  • चित्र शीर्षक बच्चों को उत्तेजित` width=
    2
    जब आपका बच्चा कुछ अच्छा कर रहा है तब उसे समझें एक पिता होने के नाते सिर्फ अपने बच्चे की गलतियों को इंगित करने का मतलब नहीं है - इसका मतलब है कि उनकी विजय की प्रशंसा करना क्या आपने कभी सोचा है कि आप हर रोज आपके बच्चे पर नकारात्मक प्रतिक्रिया कैसे करते हैं? कई माता-पिता के लिए, संख्या बढ़िया है हर रोज़ की प्रशंसा करने के लिए कुछ ढूंढने का लक्ष्य रखें - भले ही यह कुछ छोटा हो पुरस्कार के साथ उदार रहें, लेकिन अपने बच्चे को खराब मत करो - आपका प्यार, हग और प्रशंसा सिर्फ ठीक काम कर सकती है और आमतौर पर पर्याप्त पुरस्कार होते हैं सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ, जल्द ही आप जितना व्यवहार देखना चाहते हैं, उतना ही पर्याप्त दिखाई देगा।
  • 3
    अपने बच्चे के काम नैतिक को प्रोत्साहित करें आखिरकार, आपके बच्चे को संक्रमण करना होगा और आप से दूर रहना होगा। यह संक्रमण बच्चे के लिए बहुत आसान है, अगर उनके पास कोई भी विचार है कि कैसे काम करने के लिए. यह सुनिश्चित करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है कि बच्चों को आवेदन करना सीखना चाहिए। प्राथमिक स्कूल से कॉलेज और काम की दुनिया से, सफलता कर्तव्य की भावना के साथ महत्वाकांक्षी समस्याओं से निपटने की क्षमता पर निर्भर करता है अपने बच्चे को यह जल्दी देकर, अंत में आप उसे या उसके लिए एक बड़ा पक्ष लेते हैं
    • व्यावहारिक रूप से, आपको अपने बच्चे को यह जानने में मदद करनी चाहिए कि वह जो चाहें उसे प्राप्त करने के लिए, उसे कठिन काम करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक भत्ता प्राप्त करने के लिए, उसे असाइनमेंट पूरा करना होगा, और एक नया खिलौना जीतना होगा, उसे स्कूल में अच्छा करना होगा, और इसी तरह
  • 4
    अपने बच्चों की सहायता करें, लेकिन उन्हें प्यार न करें यह भूलना आसान है कि बच्चों पर भरोसा करने का कोई अनुभव नहीं है। वे पहली बार अपने जीवन में सब कुछ कर रहे हैं हालांकि, आपके पास साल और वर्षों का अनुभव है जब आपके बच्चों को यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत नहीं है कि क्या करना है, चाहे पहले प्रेम से निपटने या कॉलेज में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हों, उनके लिए एक संरक्षक के रूप में और सूचना के स्रोत के रूप में। अपने बच्चे को ज़िंदगी का सबसे मुश्किल निर्णय लेने के लिए उसे सहायता दें
    • लेकिन कभी नहीं बनाना आपके बच्चे के लिए मुश्किल चीजें बच्चों को दृढ़ता के मूल्य जानने की जरूरत है, जो उनके लिए सीखना असंभव है यदि उनके पिता इच्छा रखते हैं, उदाहरण के लिए, उनके होमवर्क करते हैं।
  • 5
    जब यह अनुशासन की बात आती है, तो अपने साथी के साथ एक एकीकृत मोर्चा पेश करें। समय-समय पर, यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले बच्चों को बेकार करना होगा और अनुशासन की आवश्यकता होगी। जब यह आपके बच्चे को अनुशासन देने का समय है, तो बड़े निर्णय लेने से पहले अपने पति, पत्नी या साथी से बात करें। उचित और सही सजा एक साथ मिलें। और फिर - यह महत्वपूर्ण है - सहमत हैं कि आप दो समान रूप से सजा प्रदान करेंगे अगर आप में से एक दूसरे की तुलना में "निंदनीय" है, जब वह दंड की बात आती है, तो आपका बच्चा उस ज्ञान का लाभ उठाने के लिए जल्दी से सीख लेगा।
    • यदि आप एकमात्र माता-पिता हैं, तो आप अपने बच्चे के अधिकार का एकमात्र स्रोत हो सकते हैं, इसलिए यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने नियमों और दंडों के अनुरूप रहें। आपके द्वारा निर्धारित दंड के लिए छड़ी - अपने बच्चे को आपको मृत मक्खी के रूप में कभी नहीं देखने दें।
  • भाग 3
    आत्मसम्मान को बढ़ावा देना

    1. 1
      अपने बच्चे को जीतने के लिए अवसर दें आप अपने बच्चे को जितना चाहें प्यार कर सकते हैं, प्रोत्साहित कर सकते हैं और प्रशंसा कर सकते हैं, लेकिन, जैसा कि नाम से पता चलता है, सच आत्मसम्मान भीतर से आता है। इसे विकसित करने के लिए, एक बच्चे को अपने सम्मान अर्जित करने की जरूरत है उन्हें यह महसूस करने की जरूरत है कि वह कुछ चीजों में अच्छी बात है - यह खेल, विद्यालय, संगीत, रंगमंच या कुछ और - और यह कि ये क्षमता भीतर से, प्रतिभा और अभ्यास के माध्यम से आई। इसके लिए, अपने बच्चे को अपनी प्रतिभा को बेहतर बनाने का अवसर देने का प्रयास करें अगर संगीत में उनकी प्रतिभा है, तो उन्हें एक उपकरण खरीदने में मदद करें, उदाहरण के लिए। यदि वह खेल में अच्छा है, तो उसे किसी भी टीम को पाने के लिए टेस्ट करना चाहिए। हर बच्चे को कुछ अच्छा होने का मौका मिलता है।
    2. चित्र सिखाओ आपका बच्चा मठ कदम 1
      2
      अपने बच्चे को खुद पर गर्व महसूस करना माता-पिता के रूप में आपके शब्द और क्रिया आपके बच्चे के विकास को आत्मसम्मान को कुछ और से ज्यादा प्रभावित करते हैं। अपनी उपलब्धियों की सराहना करते हुए, चाहे कितना छोटा हो, आपको गर्व छोड़ देगा- अपने बच्चे को स्वतंत्र रूप से काम करने दें जिससे वह उसे सक्षम और मजबूत महसूस कर सकें। अन्यथा, अपने बच्चे की अप्रियता या किसी अन्य बच्चे के साथ तुलना की टिप्पणी करने से उसे बेकार महसूस होगा। अपने बच्चे को सिखाने के लिए अपने शब्दों और कार्यों का प्रयोग करें कि उचित उपलब्धियां और व्यवहार अच्छे, सकारात्मक भावनाओं के स्रोत हैं।
    3. 3
      अपने बच्चे को दिखाएं कि वह मूल्यवान है। जब यह आपके बच्चे के आत्मसम्मान की बात आती है, तो क्रियाएं शब्दों की तुलना में अधिक बोलती हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी गतिविधियां आपके बच्चे के प्रति आपके प्यार की भावनाओं को प्रतिबिंबित करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे को स्कूल के नाटक में मुख्य भूमिका निभाने के लिए साहस रखने के लिए बधाई देते हैं, लेकिन वास्तव में खेलने को देखने का कोई प्रयास नहीं है, तो आप यह दिखाएंगे कि आप अपने बच्चे को इतना महत्व नहीं देते हैं आप कितना कहते हैं माता-पिता होने के नाते आपके बच्चे को प्यार करने के बारे में उतना ही ज्यादा है दिखाना यह प्यार इसका अर्थ असाधारण उपहार देने का मतलब नहीं है - सरल इशारों अधिक महंगे खिलौनों से बेहतर हैं
      • वयस्क लोग व्यस्त हैं समय-समय पर, यह अनिवार्य है कि आप अन्य चीजों के अलावा, अपने बच्चे की संगीत, रीजन, खेल और नाटकों को याद करते हैं। जब तक आप अपने बच्चे के लिए अपने दिल से पछतावा व्यक्त करते हैं और अगली बार इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए एक असली प्रयास करते हैं, तब भी आप उसके लिए अपने प्यार का प्रदर्शन करेंगे।
    4. 4
      अपने बच्चे को प्यार करने का मौका दो। फ्रांसीसी लेखक जॉर्ज रेड (वास्तविक नाम ल्यूसील अूरर डुप्लिन) ने एक बार कहा था: "जीवन में सिर्फ खुशी है, प्यार और प्यार करना।" उपरोक्त निर्देश मुख्य रूप से अपने बच्चे को प्यार करने के तरीके पर केंद्रित हैं बच्चों को एक युवा उम्र से स्नेह व्यक्त करने में सक्षम हैं - स्वागत और उस स्नेह का आनंद लें। हालांकि, जैसे-जैसे समय लगता है और आपका बच्चा उम्र बढ़ता रहता है, आपके बीच में प्यार बढ़ता है। सबसे ऊपर यह आपके बच्चे के जीवन में मौजूद होने पर निर्भर करता है, और उसके लिए भावनात्मक रूप से उपलब्ध है। यदि आप अपने बच्चे के साथ वक्त बिताते हैं और अपने साथ खुले तौर पर संवाद करते हैं, तो आपके लिए उसका प्यार स्वाभाविक रूप से बढ़ेगा वह समर्थन करना सीखेंगे आप जब आप नीचे आते हैं, और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो अपना प्यार वापस करने के लिए। एक बच्चे को पढ़ाना सबसे ज्यादा गंभीर निवेश है जो आप अपने पूरे जीवन में करेंगे, लेकिन आपके बच्चे को प्यार करने की क्षमता के कारण, यह भी सबसे पुरस्कृत निवेश है।

    युक्तियाँ

    • माता-पिता बनने की कोशिश करें अधिकार, माता-पिता की जगह सत्तावादी. अधिकारियों के माता-पिता के पास दृढ़ प्रतिबद्धता है, लेकिन वे हमेशा अपने विचारों को उनके बच्चों को समझाते हैं और जहां संभव हो, समस्याओं के समाधान खोजने के लिए उनके साथ काम करते हैं। लेकिन सत्तावादी माता-पिता, "मुझे क्यों कहा" स्पष्टीकरण है कि बच्चों को अक्सर नाराज़ हैं।
    • एक माता पिता होने के नाते एक मुश्किल काम है, और इसके अलावा, यह 24 घंटे की प्रतिबद्धता है यदि आप थोड़ी देर में आराम करने के लिए समय लेते हैं, तो आप बाद में एक अधिक प्रभावी माता-पिता बनेंगे। एक दाई के लिए किराया और रात को दूर करने से डरो मत। आप इसके लायक हैं
    • याद रखें - एक माता पिता होने के नाते एक खुशी होना चाहिए, लड़ाई नहीं। ज्यादातर समय, आपको अपने बच्चों के आस-पास रहने का आनंद लेना चाहिए। यदि आप अपने बच्चों के साथ लगातार संघर्ष में मिलते हैं, तो अपनी शिक्षण शैली का पुनर्मूल्यांकन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com