IhsAdke.com

एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

एक बच्चे को अनुशासन देना कभी आसान नहीं होता है। अपने बच्चों को बहुत प्यार और स्नेह देना आसान है, आखिरकार, आप उन्हें प्यार करते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा सही और गलत भेद करने में सक्षम हो और इसे आत्म-नियंत्रण और अच्छे व्यवहार के साथ बढ़ना चाहे, तो आपको अपने बच्चों को सही तरीके से अनुशासन करना सीखना होगा, चाहे कितना मुश्किल चुनौती हो। यदि आप जानना चाहते हैं कि अपने बच्चों के साथ एक मजबूत बंधन बनाए रखने और शांत रहने के दौरान अपने बच्चों को कैसे अनुशासन करना है, तो इन युक्तियों का पालन करें

चरणों

विधि 1
एक अच्छा अनुशासन रखें

अनुशासन एक बाल चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
लगातार रहें अपने बच्चों को अच्छी तरह से अनुशासित होने के लिए, अपने माता-पिता के रूप में अपने नियमों और अपेक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए। अपने बच्चों को पता है कि तुम थकान, व्याकुलता या दया है कि कभी-कभी उठता के समय में उनमें से बुरा व्यवहार के बारे में परवाह नहीं करेंगे, तो वे हर समय उचित कार्रवाई करने के लिए कैसे पता नहीं चलेगा। अपनी उम्मीदों के अनुरूप होने में कठिनाई के बावजूद, विशेष रूप से लंबे दिनों के बाद, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आपको गंभीरता से लिया गया है आपके बच्चे नियमों को उसी तरह समझेंगे
  • आपके द्वारा विकसित अनुशासन प्रणाली की निरंतरता को बनाए रखें उदाहरण के लिए, बच्चे को एक नया खिलौना न दें, अगर आपने यह स्थापित किया है कि जब भी वह एक पुराने खिलौना को तोड़ देता है, उसे एक और खिलौना "मेरिट" करने के लिए घर के काम के साथ मदद करने की जरूरत होती है।
  • जब भी आप सार्वजनिक रूप से हों यद्यपि बात करना आसान है, यदि आप सामान्य रूप से अपने बच्चे को मैकडॉनल्ड्स सप्ताह में एक से अधिक बार जाने नहीं देते हैं, तो यह सही नहीं छोड़ें कि क्या यह सार्वजनिक रूप से रैकेट शुरू करता है यद्यपि जनता में एक गुस्से की वजह से पीड़ित होने के लिए यह शर्मनाक है, हालांकि, अपने बेटे को सिखाने से भी यह बेहतर है कि वह हमेशा कहर के बाद क्या चाहता है।
  • यदि आप और आपके पति या पत्नी एक साथ बच्चे को शिक्षित कर रहे हैं तो दोनों के लिए एक इकाई के रूप में कार्य करना हमेशा जरूरी होता है, हमेशा सज़ा की व्यवस्था के अनुरूप है। एक "बुरा पुलिस" माता-पिता मत बनें, जबकि मां एक "अच्छा पुलिस" है, या बच्चे एक दूसरे के ऊपर एक के पक्ष में हो सकता है इससे आपके रोमांटिक पार्टनर और बच्चे के साथ रिश्ते की समस्या हो सकती है
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 2
    2
    अपने बच्चे के प्रति सम्मान करें याद रखें कि आपका बच्चा अभी भी एक इंसान है, उसकी उम्र या हताशा की परवाह किए बिना। बच्चे को अपने अधिकार का सम्मान करने के लिए, आपको इस तथ्य का सम्मान करना होगा कि वह एक अपूर्ण इंसान है जो अपनी इच्छाओं और जरूरतों के साथ है, और उसके माता-पिता से अब भी प्यार और सम्मान की आवश्यकता है। यहाँ क्या करना है:
    • अगर आप वास्तव में आपके बच्चे के दुर्व्यवहार के बारे में परेशान हैं तो कुछ भी कहने से पहले अपने सिर को ठंडा करने के लिए समय लें। यदि आप एक कमरे में चलते हैं और पाते हैं कि आपके बच्चे ने अपने नए सफेद कालीन पर एक गिलास सोडा को गिरा दिया है, तो उसे तुरंत अनुशासन शुरू करने की कोशिश न करें, जिससे आपको चिंतित होने की संभावना से बचने की ज़रूरत हो, जो बाद में पछतावा पैदा कर सकता है
    • अपने बच्चों को शाप से बाहर मत बुलाओ, क्योंकि इससे उनकी आत्मसम्मान कम हो जाएगी, जिससे उन्हें बुरा महसूस हो रहा है। कहने के बजाय "आप ऐसे बेवकूफ हो," कहते हैं "यह बहुत चालाक व्यवहार नहीं था, है ना?"
    • ऐसे अनुचित कृत्यों से बचने की कोशिश करें जो आपको बाद में माफी मांगने का कारण हो सकता है
    • एक आदर्श बनें जिस तरह से आप चाहते हैं कि आपका बच्चा व्यवहार करे उनका बुरा व्यवहार बच्चे को भ्रमित कर सकता है
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 3
    3
    Empathic होना संवेदनशील होने के नाते सहानुभूति से अलग है। Empathic मतलब होने के नाते अपने बच्चे की समस्याओं, भावनाओं और प्रयासों की सराहना करने में सक्षम होने पर विचार कर रहा है कि वह गलत क्यों काम कर रहा है। अच्छा होने के कारण बच्चों के लिए खेद महसूस करना जब वे बुरे व्यवहार के दौरान उदास होते हैं, उन्हें समस्या से "बचाव" करना चाहते हैं Empathic होना कैसे यहाँ है:
    • अपने बच्चे से बात करें कि वह कैसा महसूस कर सकता है। यदि बच्चे ने आक्रामक व्यवहार के बाद पसंदीदा खिलौना को तोड़ दिया है, तो बैठो और कहें कि आप समझते हैं कि वह दुखी है कि उसने यह किया है। दिखाएं कि हालांकि यह व्यवहार अनुचित हो गया है, आप अभी भी समझते हैं कि वह दुखी है
    • बच्चे के अनुचित व्यवहार के पीछे के कारणों को समझने की कोशिश करें हो सकता है कि आपका बच्चा दोपहर के भोजन में भोजन के साथ खेल रहा है क्योंकि वह ऊब है क्योंकि वह उस वक्त अपनी उम्र के किसी से बात नहीं कर सकता है - शायद वह गुस्सा हो रहा है क्योंकि वह खिलौना नहीं चाहता क्योंकि वह दुखी है कि उसका पिता यात्रा में है व्यापार।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 4
    4
    अपनी अपेक्षाओं को बताएं यह जानना ज़रूरी है कि बच्चे को पता होना चाहिए कि व्यवहार किस प्रकार अच्छे और बुरे होते हैं, और सबसे ज्यादा व्यवहार के परिणाम क्या हैं। एक बार जब बच्चा माता-पिता की जरूरतों को समझने के लिए काफी पुराना है, तो आपको यह स्पष्ट करना होगा कि वह जो भी बुरा करता है, वह हमेशा एक ही नतीजा होगा। आपकी उम्मीदों को कैसे सम्पर्क करें यह यहां बताया गया है:
    • यदि आप एक नए अनुशासनिक तकनीक के साथ प्रयोग कर रहे हैं, तो उन्हें खराब व्यवहार से पहले अपने बच्चों को समझाएं ताकि उन्हें भ्रमित न करें।
    • अच्छे और बुरे व्यवहार के बारे में अपने बच्चों से बात करने के लिए समय निकालें यदि आप सही उम्र के हैं, तो अपने बच्चे को उसे समझने के लिए अनुमति देकर समेकित करें कि उसने क्या किया जो अच्छा और बुरे था, जो अपने कार्यों के लिए उनकी अपेक्षाओं का संकेत देता है।
    • अगर वह काफी पुरानी है, तो बच्चे उपयुक्त व्यवहार के लिए पुरस्कारों को चुन सकते हैं, जब उचित हो।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 5
    5
    आधिकारिक न हो, निरंकुश नहीं। सत्तावादी माता-पिता की स्पष्ट उम्मीदें और परिणाम हैं, लेकिन फिर भी बच्चों को प्यार करता है। यह माता पिता लचीलेपन के लिए जगह देता है और उनके बच्चों के साथ समस्याओं और उनके समाधान की चर्चा करता है यह आदर्श अभिभावकीय शैली है, हालांकि यह हर समय रखने के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है। औपनिवेशिक पिता के पास भी स्पष्ट उम्मीदें और परिणाम होते हैं, लेकिन वह बच्चों को बहुत स्नेह नहीं देते हैं और उनके व्यवहार के पीछे के कारण की व्याख्या भी नहीं करते हैं। यह बच्चे को अप्रिय महसूस कर सकता है, कुछ नियमों के महत्व को समझ में नहीं आ रहा है
    • आपको अनुमेय माता पिता होने से भी बचना चाहिए। यह एक तरह का अभिभावक है जो बच्चे को वह सब कुछ करने के लिए उससे बहुत प्यार करने के लिए "नहीं" कहने की सुविधा देता है। वह बच्चे के लिए खेद महसूस करता है या सोचता है कि वह भविष्य में अनुशासन की एक आंतरिक प्रणाली विकसित करेगा।
    • यद्यपि एक अनुमोदक अभिभावक बनना आसान है, यद्यपि बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब यह किशोरावस्था या वयस्कता तक पहुंचता है। एक बच्चा जो किशोरावस्था / वयस्क बन जाता है, जो सोचता है कि वह हर चीज को हासिल करना संभव है, जो वास्तविकता से मुश्किलों को खत्म हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 6
    6
    अपने बच्चों की उम्र और स्वभाव पर विचार करें। दो बच्चे कभी भी समान नहीं होंगे, और यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा निश्चित सजा लागू करने के समय कौन है। यदि आपका बच्चा बड़ा है, तो आप अपने अनुशासनात्मक प्रणाली इतना है कि यह दूसरी तरफ एक और अधिक madura- बच्चे में लागू किया जा सकता नवीनीकृत करना चाहिए, आप छोटे बच्चों को अनुशासित करने के रूप में यदि वे बड़े और सक्षम थे से बचना चाहिए। देखें कि क्या करें:
    • यदि आपका बच्चा स्वाभाविक रूप से बातूनी है और प्यार करने योग्य है, तो ऐसे व्यवहार के साथ काम करने का एक तरीका ढूंढें यद्यपि आप अपने बच्चे को अनुशासन दे सकते हैं क्योंकि वह बहुत ज्यादा बोलता है, उसे एक शर्मीली, चुप बच्चे बनाने की कोशिश न करें
    • अगर आप असाधारण रूप से संवेदनशील हैं तो आपको अपने बच्चे के व्यवहार से बहुत संतुष्ट नहीं होना चाहिए। बस पहचानो कि उसे समय-समय पर अतिरिक्त स्नेह चाहिए।
    • यदि बच्चा 0-2 साल का है, तो घर से खराब तेंदुआ व्यवहार को दूर करना संभव है और खराब व्यवहार की उपस्थिति में "नहीं" कहें। शिशुओं के लिए, "सजा का कोने" संचार करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है कि उन्होंने खराब कार्य किया है
    • 3-5 साल के बच्चों को यह समझने में काफी बूढ़े हैं कि वे कौन से बुरा व्यवहार करें जिन्हें वे बचाना चाहिए। दूसरी ओर, आप बच्चे को सही काम करने के लिए कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आप खेलते समय दूसरे बच्चों को नहीं बताना चाहिए। इसके बजाय, आपको दयालु होना चाहिए और उन्हें समझना चाहिए। तो हर कोई मज़ेदार है! "
    • 6-8 साल के बच्चे अपने व्यवहार के नकारात्मक परिणामों को समझ सकते हैं। वे समझेंगे कि अगर वे उस पर सोडा फैलाएंगे तो उन्हें कालीन को साफ करना होगा।
    • 9-12 साल के बच्चे अपने व्यवहार के प्राकृतिक परिणाम सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को एक किताब का सारांश देने के लिए आपके पास एक दिन बचा है और यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है, तो यह प्रदर्शित करें कि उसे खराब ग्रेड से निपटना होगा।
  • विधि 2
    अनुशासनात्मक तरीके की एक किस्म का प्रयास करें




    चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 7
    1
    अपने बच्चों को प्राकृतिक परिणाम बताएं बच्चों को उनके दुर्व्यवहार के प्राकृतिक परिणाम दिखाते हुए उन्हें निराशा की अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करने का एक शानदार तरीका है। वे समझेंगे कि खराब व्यवहार उन्हें दुखी और खेद महसूस कर सकता है। अपने बच्चों को कुछ स्थितियों से निपटने में मदद करने के बजाय, उसे अपने स्वयं के नकारात्मक कार्यों से निपटने दें। प्राकृतिक परिणामों को समझने के लिए, बच्चे को कम से कम छह साल का होना चाहिए।
    • यदि आपके बच्चे ने इसे तोड़ दिया है या इसे धूप में उजागर कर इसे बर्बाद कर दिया है तो नया खिलौना खरीदने की जल्दी मत करो। बच्चे को इस तथ्य से निपटने दें कि उसे कुछ समय तक खिलौना नहीं मिलेगा। तो वह अपनी चीजों का बेहतर ख्याल रखना सीख जाएगी।
    • बच्चों की जिम्मेदारी सिखाओ यदि बच्चा टीवी देखने में बहुत व्यस्त होकर काम खत्म नहीं करता है, तो उसे सिखाओ कि नौकरी से उसे मदद करने के लिए चलने के बजाए बुरी नज़र से बहुत निराशा होगी।
    • यदि बच्चे को किसी पड़ोसी के बेटे की जन्मदिन की पार्टी के लिए कठोर होने के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है, तो उसे देखिए कि वह कह सकती थी कि क्या उसने अपने दोस्तों को अलग तरह से व्यवहार किया है
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 8
    2
    बच्चों को तार्किक परिणाम बताएं तार्किक परिणाम वे हैं जो आप जानते हैं कि बच्चे के दुर्व्यवहार का पालन करेंगे। उन्हें सीधे व्यवहार से संबंधित होना चाहिए ताकि बच्चा एक ही गलती नहीं कर पाता। प्रत्येक प्रकार के दुर्व्यवहार का अपना तार्किक परिणाम होना चाहिए, जिसे पहले से स्पष्ट किया जाना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • बच्चा एक सप्ताह के लिए खिलौनों के साथ खेलने में सक्षम नहीं होगा यदि वह उन्हें ठीक से नहीं रखता है।
    • यदि आप अनुचित कुछ देखकर बच्चे को उठाते हैं, तो एक हफ्ते तक टेलीविजन का निषेध करें।
    • यदि बच्चा माता-पिता का सम्मान नहीं करता है, तो वह अपने दोस्तों के साथ खेल नहीं कर सकता जब तक कि वे समझें कि कैसे सम्मानपूर्वक व्यवहार करें।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 9
    3
    अपने बच्चे के लिए सकारात्मक अनुशासनात्मक तरीके सिखाएं सकारात्मक अनुशासन एक सकारात्मक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए बच्चे के साथ काम करने का एक तरीका है जो उसे भविष्य में से बचने के द्वारा दुर्व्यवहार को समझने में मदद कर सकता है। बच्चे को सकारात्मक रूप से अनुशासित करने के लिए, आपको उसके साथ बैठना चाहिए और बुरे व्यवहार पर चर्चा करना चाहिए, जो उसके बाद किया जा सकता है।
    • यदि आपका बच्चा अपना बेसबॉल बैट हार गया क्योंकि वह गैरजिम्मेदार था, तो बैठकर उससे बात करें कि यह क्यों हुआ। उसके बाद पूछें कि वह क्यू के बिना क्या कर सकता है, और उसे बिना किसी के खेलने की उम्मीद कैसे हुई। हो सकता है कि वह एक दोस्त के क्लब के साथ खेल सकें जब तक कि वह "एक हकदार" न हो। क्या बच्चे को बुरे व्यवहार के परिणाम समझें ताकि वे आपके लिए समाधान के साथ काम करें।
    • सकारात्मक अनुशासनिक पद्धति में, "दंड बॉक्स" एक ऐसा स्थान माना जाता है जिससे बच्चे को शर्मिंदगी और घबराहट महसूस होती है, जिससे वह खराब व्यवहार को समझने से रोकने और संभावना को नष्ट करने से बचें जिससे वह उसे बदल सके। इस पद्धति में, बच्चे "सजा के कोने" को नहीं भेजा जाता है उसे तकिए या खिलौने से भरी जगह पर भेज दिया जाता है, वह वहां से वापस ले जाया जाता है, जब वह व्यवहार के बारे में चर्चा करने के लिए तैयार होती है। इससे बच्चे को जीवन के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है: भावनाओं को नियंत्रित करने और अनुचित तरीके से अभिनय करने से पहले कुछ समय के लिए प्रतिबिंबित करना सीखना
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 10
    4
    अपने बच्चे के लिए एक पुरस्कार प्रणाली बनाएं इनाम प्रणाली को खेलने पर होना चाहिए क्योंकि बच्चे के सकारात्मक व्यवहार के लिए इसके सकारात्मक परिणाम होंगे। यह मत भूलो कि अच्छे व्यवहार को मजबूत करना आपके बच्चे के खराब व्यवहार के लिए अनुशासन के लिए महत्वपूर्ण है। उचित तरीके से कार्य करने के लिए बच्चे को प्रदर्शित करने से उसे यह देखने में मदद मिलेगी कि क्या नहीं किया जा सकता।
    • एक इनाम एक ऐसी सरल कैंडी हो सकती है जो सही ढंग से किया गया था। अगर आपका बच्चा जानता है कि वे स्वस्थ भोजन पूरा करने के बाद आइसक्रीम खा सकते हैं, तो वे सहयोग करने में अधिक सक्षम होंगे।
    • उचित होने पर आप और आपके बच्चे एक साथ पुरस्कारों को तय कर सकते हैं बच्चे को बताएं कि अगर वह चाहती है कि एक नए खिलौना लेने के लिए उसे अपने माता-पिता के प्रति दयालु और सम्मानजनक होना चाहिए
    • बच्चे को अच्छे व्यवहार के लिए ब्लैकमेल जैसे पुरस्कार का प्रयोग न करें। बच्चे को यह समझना चाहिए कि व्यवहार अच्छा है, न कि सिर्फ खिलौना जीतने के लिए "अच्छा होना चाहिए"
    • जब भी वह अच्छी तरह से व्यवहार करता है बच्चे की स्तुति करो बुरा व्यवहार के कारण बच्चे को न केवल उसे सुनना चाहिए
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 11
    5
    उपदेश, खतरों और तपस से बचें ये विधियां न केवल अप्रभावी हैं, वे बच्चे को फिर से उत्तेजित कर सकते हैं या उन्हें आप की अनदेखी कर सकते हैं। वह अनुचित शब्दों और कार्यों से शारीरिक और मानसिक रूप से चोट लगी होगी। ये तरीके क्यों अनुशंसित नहीं हैं:
    • यदि उनके पीछे कोई मतलब नहीं है तो बच्चे उपदेशों को अनदेखा करते हैं। जब एक उपदेश देने के दौरान एक बच्चे को एक नया खिलौना देने पर, वह समझ जाएगी कि उसके शब्दों का महत्व महत्वपूर्ण नहीं है।
    • बच्चा समझ जाएगा कि उसके शब्दों का कोई मतलब नहीं है यदि आप उन चीजों के साथ धमकी देते हैं जो कभी नहीं होगा - जैसे कि वह कह रही है कि वह कमरे को साफ नहीं करती है तो वह कभी टीवी नहीं देखेगी।
    • बच्चे को मारने से उसे और अधिक आक्रामक बना सकते हैं वह सोचने लगेगा कि आपको किसी को चोट लगी है।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक चाइल्ड चरण 12
    6
    अपने आप को एक ब्रेक दें अपने बच्चे को एक आदर्श मॉडल होने के महत्व के बावजूद और कई प्रभावी अनुशासनात्मक तरीके खोजने के लिए, याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और हर समय एक आदर्श माता पिता बनना असंभव है। आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, आप हमेशा उस पल में आते हैं जब आप अलग तरीके से काम करना चाहते हैं, और वह अच्छा है
    • यदि आप कुछ करने से पछताते हैं, तो बच्चे से माफी मांगें और उन्हें समझें कि आपने गलत क्यों किया
    • यदि आप एक भावनात्मक रूप से मुश्किल सप्ताह से गुजर रहे हैं, तो पार्टनर पर भरोसा करें और उसे पूछें कि आप जब बच्चे को पुनः प्राप्त करेंगे
  • युक्तियाँ

    • छोटे बच्चों के लिए, "दंड नुक" का समय जो कि बच्चे की उम्र के बराबर है, पर्याप्त है इसके अलावा बच्चा अकेला छोड़कर अकेला महसूस करेगा वह आपके अंदर आत्मविश्वास खो सकते हैं।
    • बड़े बच्चों को अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रोत्साहित करने, समस्या लिखना, इस पर चर्चा करना और सुधारात्मक विमान विकसित करने के लिए बच्चे को निर्देशित करना। एक संतुलित योजना बनाएं, और असफलता की एक सजा और सफलता के लिए एक पुरस्कार शामिल करें
    • सभी को सीखने के लिए कई मौकों की आवश्यकता होती है और सभी को एक नई शुरुआत की आवश्यकता होती है, खासकर बच्चों ऐसे व्यवहारों के लिए दंड को तीव्र मत करो जिन्हें दोहराया जा रहा है - ऐसा उन कार्यों के लिए मत करो जो उसी दिन स्वयं को दोहराएं। युवा बच्चों के साथ-साथ वयस्कों और बड़े बच्चों को याद नहीं कर सकते
    • यदि आप अनुशासन के अनुरूप नहीं हैं, या यदि आप सोचते हैं कि वे चीजों को समझने में बहुत छोटी हैं, तो बच्चे के बुरे व्यवहार को नज़रअंदाज़ न करें तो भविष्य में आपके बुरे व्यवहार को कम करने में आपको अधिक परेशानी होगी।
    • यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो उनकी तुलना अपने भाइयों या बहनों तक न करें। इससे उनकी आत्मसम्मान कम हो सकती है या उन्हें लगता है कि वे इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं।
    • अपनी परिभाषित रणनीति से जुड़े रहें, चाहे आप निश्चित समय पर कितना नाराज हो। नर्वस होने के कारण स्पष्ट रूप से सोचना असंभव हो सकता है जब तक आपके हार्मोन सामान्य पर वापस नहीं आ जाए तब तक एक घंटे लगते हैं। यही कारण है कि आपको शांत होने पर ही आपको अपने बच्चों को अनुशासन देना चाहिए।
    • भले ही आपका बच्चा चालाक है, याद रखें कि आप किसी बच्चे के साथ काम कर रहे हैं मनोचिकित्सक न बनें - वयस्क विचारों के साथ समस्या का विश्लेषण करने के लिए बच्चे को आमंत्रित न करें बच्चे को बुरे व्यवहार के नियमों और परिणामों को बताएं, और यह लगातार लागू करें इससे दुनिया को निष्पक्ष, सुरक्षित और अनुमान लगाया जा सकेगा।
    • अपने अच्छे व्यवहार के लिए बच्चे को रिश्वत न करें। रिश्वत की तेजी से जरूरत होगी अच्छे अच्छे व्यवहार कभी-कभी रिश्वत नहीं देते हैं

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को गंभीर शारीरिक नुकसान के कारण उसे दंडित न करें हालांकि हल्के पैच को भी अनुशंसित नहीं किया जाता है, उनके बीच और उन स्ट्रोक में एक अंतर होता है जो वास्तव में बच्चे में गहरा दर्द पैदा करता है।
    • अपने बच्चे के लिए अनुशासनात्मक सहायता प्राप्त करने के बारे में जानें यदि आपका बच्चा लगातार अपमानजनक होता है और आप जो कुछ भी कहता है, या वह हिंसक या आक्रामक व्यवहार को अक्सर नहीं दिखाता है, तो ऐसे पेशेवरों से यह पता लगाने की कोशिश करें कि ऐसी समस्याओं का प्रबंधन कैसे करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com