IhsAdke.com

कैसे जीवन में अनुशासन है

यह लेख सामान्य रूप से जीवन में अनुशासन रखने में आपकी मदद करना चाहता है अनुशासन को बच्चों के अनुशासन तक सीमित नहीं होना चाहिए, और एक प्रौढ़ बनने से किसी को भी अनुशासनात्मक अनुशासन सज़ा या कठोर वातावरण का संकेत नहीं देता यह संभव है कि हर कोई अनुशासन का अनुयायी हो।

चरणों

भाग 1
आत्म-विश्लेषण

जीवन में कदम उठाने वाले अनुशासन का शीर्षक चित्र 01
1
पहले का विश्लेषण करें उन चीजों पर काम करें जो आपको इस समय अधिक अनुशासित होने से रोकता है। यह आपके चरित्र में एक समस्या हो सकती है, यह स्पष्ट करने की अक्षमता है कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं, या उत्तेजक और व्यसनों में खुद को खोने के लिए प्राथमिकता है। आप अपने बारे में सोचने के बिना स्व-संतुष्ट हो सकते हैं - यह अनुशासन पर काम किए बिना किसी और के अनुशासन के विचारों का पालन करना आसान बना सकता है जो आपके लिए काम करता है और अपनी जरूरतों को पूरा करता है कारण जो भी हो, उसे पहले निर्धारित करने का प्रयास करें
  • आपको क्यों लगता है कि अब आपके पास पर्याप्त अनुशासन नहीं है? क्या अन्य कारक आप अधिक अनुशासित होने में बाधा डालते हैं?
  • अपनी सीमाओं का आकलन करने के अलावा, विचार करें कि दूसरों को आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। क्या आप दूसरों को अपने आप में निवेश करने के लिए प्रसन्न करते हैं? क्या आप हमेशा दूसरों की इच्छाओं की ओर बढ़ रहे हैं और आपकी तरफ छोड़ रहे हैं?
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक पृष्ठ शीर्षक चित्रा 02
    2
    खुद को समझाने की कोशिश करें कि आप अपने आप में विश्वास करने के लिए अनुशासित होना चाहते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप बहुत समय बिताने के लिए दूसरों को प्रसन्न करते हैं यदि आप महसूस करते हैं कि आपको दूसरों को सीमित करना है या आपसे कार्य करना और सोचने या क्या करना है, आपको बताए जाने के लिए अनुशासित होना बहुत कठिन होगा।
    • आपके सिर में क्या आवाज है कि आपके पास कोई मूल्य नहीं है या आप एक असफलता हैं? ये नकारात्मक विचार हैं जिनके पास कोई आधार नहीं है और अपने जीवन में स्वयं-देखभाल और अनुशासन का रास्ता देने के लिए निकाले जाने की आवश्यकता है। आपको उपचार की ज़रूरत हो सकती है या वर्तमान में आपके मन में संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीक और ध्यान का उपयोग कर अपने नकारात्मक विचारों पर काम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • भाग 2
    अपने जीवन में अधिक अनुशासन शामिल करना

    जीवन में कदम उठाने वाले अनुशासन का शीर्षक चित्र 03
    1
    एक क्षेत्र चुनें जहां आप अधिक अनुशासन चाहते हैं आप किस क्षेत्र में अधिक अनुशासित होना चाहते हैं? हो सकता है कि यह काम पर है, पढ़ाई में, सफाई में, बुरी आदत के बाद नहीं, आदि।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक पृष्ठ शीर्षक 04
    2
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना। तय करें कि आप आवश्यक परिवर्तन करें और उन पर ध्यान केंद्रित रहने की कोशिश करें। समझें कि यह आसान नहीं होगा, लेकिन इसे एक अच्छी चुनौती के रूप में मान लें, न कि कठिनाई या अभाव के स्रोत के रूप में। जब आप कुछ करने का निर्णय लेते हैं, अंत में जाएं, चाहे जो भी हो अक्सर, ऐसे समय आते हैं जब एक आलसी लालसा उत्पन्न होती है और आपके काम को रोकती है। याद रखें कि ये अनुभूतियां सामान्य हैं, और यहां तक ​​कि सबसे अनुशासित लोगों को भी उन्हें महसूस होता है। उन दोनों के बीच अंतर यह नहीं है कि वे आपसे "बेहतर" हैं इन क्षणों से महत्वपूर्ण होने के पहले उन्हें केवल एक ही पल में बदलने की आदत होती है
    • स्वीकार करें कि आप उस व्यक्ति हैं जो आपकी ज़िंदगी बदल सकते हैं, और कोई और नहीं। आप 3 वर्षीय नहीं हैं, जो दिशा की जरूरत है। दिन का सामना करना और क्या करना चाहिए, जो किया जाना चाहिए।
    • सामान्य दिनचर्या आरामदायक और प्रसिद्ध है तो यह संभवत: आपको वापस लाएगा। याद रखने के लिए विचारों का उपयोग करें कि आप पुरानी आदतों में गिर रहे हैं और हर बार रुकने का निर्णय लेते हैं।
  • जीवन में कदम उठाने वाले अनुशासन का शीर्षक चित्र 05
    3
    व्यवहार में व्यवहार करना और कार्य करना चुनें। मानव व्यवहार के लक्षण एक व्यक्ति के समूह या समुदाय में संस्कृतियों, भिन्न दृष्टिकोण, भावनाओं, विभिन्न मूल्यों और अन्य सामाजिक मानदंडों से प्रभावित होते हैं। सभी परिस्थितियों में विनम्रतापूर्वक और सामान्य ज्ञान के साथ रहें



  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चरण चित्र 06
    4
    स्व-प्रबंधन के बारे में मूलभूत जानकारी जानें एक बैठक का आयोजन करने के लिए अपने बजट को व्यवस्थित करने से, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि कुछ चीजें अपने आप कैसे प्रबंधित करें यह निश्चित रूप से एक समृद्ध कंपनी की शुरुआत में शामिल नहीं है, बल्कि जीवन में केवल आदेश की भावना है। एक निश्चित समय पर अधिक काम करें, और धीरे धीरे शुरू करें उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के बाद 12:00 बजे और 20:00 बजे के बाद भोजन करें
    • अपने काम की योजना बनाएं एक समय सारिणी बनाएं और इसे अनुग्रहपूर्वक पालन करें।
    • काम छोटे, पहुंच वाले भागों में विभाजित करें।
    • एक समय में एक घंटे से अधिक के लिए बैठो। उठो, खिंचाव और चलना अपने शरीर को दे दो और आराम करो। आप किसी भी काम पर लौट आएंगे जिसे पुनर्निर्मित और शारीरिक रूप से आराम दिया गया है।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र शीर्षक 07
    5
    अपने आप को साफ और साफ रखें इससे न केवल आपको फायदा होगा, बल्कि इससे आपको अच्छा लगेगा। सफाई से आपको भावनात्मक रूप से महसूस करने और पर्यावरण को बेहतर और नए सिरे से छोड़ने में बड़ा अंतर आता है। आप इस साइट पर और कहीं और उपलब्ध कैसे कर सकते हैं, इस पर कई लेख हैं।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक शीर्षक चित्र 08
    6
    उपयुक्त इशारों का उपयोग करें वाक्पटुता और मुखरता के साथ संवाद करें, और आवश्यक होने पर उचित इशारों का उपयोग करें चिल्लाने मत और अपने भाषण में तीव्रता का उपयोग न करें। संचार के सूक्ष्म कला में अनुशासन आपको अपने जीवन के सबसे उल्लेखनीय क्षेत्रों में प्रदर्शित होने वाले अनुशासन में एक फर्क पढ सकते हैं।
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    7
    महसूस करें कि आप दूसरों को रोकने की कोशिश कर सकते हैं हमेशा अनुशासन की कमी से लाभ पाने के लिए कोई व्यक्ति होता है और जब आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप इसे बदल रहे हैं, तो यह उनके लिए खतरा होगा। अपने नए रास्ते से हटने और जारी रखने की इच्छा के लिए सतर्क रहें। सुनें, विनम्र हों, लेकिन उनकी रणनीति में मत डालें आप जो भी जानते हैं उसके साथ रहें आपके लिए सबसे अच्छा है
  • जीवन में कदम उठाना अनुशासन शीर्षक चित्र 10
    8
    जब आप कुछ सही करने के लिए सीखते हैं, तो इसे करते रहें श्वास के रूप में अपने नियमित रूटीन को स्वचालित बनाएं।
    • अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पुरस्कार शामिल करें।
  • युक्तियाँ

    • आप कभी भी स्वयं अनुशासन नहीं बना सकते स्वयं-अनुशासन का एक शिष्य बनो और यह आपके भीतर एक गुणवत्ता वाला होगा।
    • आत्म-अनुशासन प्राप्त करना आवश्यक है यह स्वाभाविक रूप से एक गुणवत्ता नहीं है
    • हमेशा आगे बढ़ने के कारणों को याद करके प्रेरित रहें।

    चेतावनी

    • दूसरों के साथ परेशान करने की कोशिश न करें जो उनके हिस्से पर अनुशासन की कमी हो। यदि वे कुछ हासिल करने में असफल होते हैं और यदि यह किसी भी तरह से आपको प्रभावित करता है, तो उनके साथ एक मर्म-वार्तालाप करें। यदि नहीं, तो उन्हें अपनी समस्याओं से निपटने दें। आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं, सिर्फ अपने आप को
    • इसे ज़्यादा मत करो बाध्यकारी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) के लक्षण उन लोगों में हो सकते हैं जो सामान्य ज्ञान और कल्याण से ऊपर दिनचर्या रखने की आवश्यकता महसूस करते हैं। यदि आपका दिनचर्या दूसरों को डराता है या परेशान करता है, तो यह धीमी गति से जाने के लिए एक संकेत हो सकता है
    • थकान से बचें चीजों को एक बार में सब कुछ करने के बजाय कदम से कदम रखें यहां तक ​​कि छोटी चीजें बहुत थका सकती हैं अगर वे दूसरे पर एक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com