IhsAdke.com

एडीएचडी के साथ एक बच्चे को शिक्षित कैसे करें

एडीएचडी (ध्यान डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर) वाले बच्चे के साथ व्यवहार करना बहुत मुश्किल हो सकता है ये बच्चे अद्वितीय हैं और अलग-अलग अनुशासन तकनीक की आवश्यकता है बच्चे निराश हो सकते हैं और अधिक धैर्य की आवश्यकता होती है। एडीएचडी वाले बच्चों को एक बहुत ही सुसंगत और सुसंगत शिक्षा की आवश्यकता है ताकि वे नए व्यवहार सीख सकें।

चरणों

एडीएचडी चरण 1 के साथ शिशु शीर्षक शिशु शीर्षक
1
सुनिश्चित करें कि आपके पास स्पष्ट और सुसंगत नियम और अपेक्षाएं हैं एडीएचडी वाले बच्चों को पता नहीं चलने वाले सूक्ष्म को समझना होगा। कहो कि आप क्या उम्मीद करते हैं नियमों की एक सूची बनाओ और उन्हें घर में स्पष्ट रूप से छूएं।
  • एडीएचडी चरण 2 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    2
    एडीएचडी वाले बच्चों के दिमाग में कम उत्तेजनाएं हैं, इसलिए वे उनके लिए और अधिक देखेंगे। वे उन लोगों के व्यवहार का प्रदर्शन कर सकते हैं जो ध्यान की मांग करते हैं। अगर यह कुछ हासिल करना आसान हो, तो यह बुरा ध्यान हो सकता है इसलिए उनके लिए अच्छा ध्यान प्राप्त करना आसान बनाते हैं। सकारात्मक प्रशंसा और सुदृढीकरण के बहुत सारे उपयोग करें एक बिंदु प्रणाली बनाओ जिसमें आप बच्चे के अच्छे व्यवहार को लिख सकते हैं जिन्हें पुरस्कार और विशेषाधिकारों के साथ पुरस्कृत किया जा सकता है।
  • एडीएचडी चरण 3 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    3
    सजा के तरीकों के विकल्प के रूप में, आप एक बिंदु प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं बच्चे को अंक अर्जित करने की अनुमति दें, और जब वह एक निश्चित संख्या तक पहुंचती है, तो बोनस को भत्ता, एक विशेष कार्यक्रम जैसे कि शो में रेस्तरां या रेस्तरां में डिनर के लिए पॉइंट्स का आदान-प्रदान किया जा सकता है। खराब व्यवहार के कारण अंकों की हानि होनी चाहिए, लेकिन अगर बच्चा अतिरिक्त कार्य या अन्य गतिविधियां करता है तो अंक वापस अर्जित किए जा सकते हैं। अंक के साथ उचित और सुसंगत रहें, या तो जीत या नुकसान के साथ।
  • एडीएचडी चरण 4 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    4
    शांत रहो जब आपको बच्चे को शिक्षित करने की आवश्यकता होती है तो कम, फर्म टोन का उपयोग करें यदि आप चिल्लाने और नियंत्रण खोना शुरू करते हैं, तो आप एडीएचडी के साथ बच्चे को उत्तेजित करेंगे बल्कि इसे शांत करना चाहिए। निर्देश देने के लिए यथासंभव कुछ शब्द उपयोग करें जितना अधिक आप बात करते हैं, जितना कम आपका बच्चा याद रखेगा।
  • एडीएचडी चरण 5 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    5
    कभी बुरा व्यवहार को नज़रअंदाज़ न करें या उपेक्षा करें क्योंकि आपके बच्चे को एडीएचडी है। एडीएचडी वाले बच्चों को अन्य बच्चों की तुलना में अधिक अनुशासन की आवश्यकता होती है और कम नहीं। यदि आप व्यवहार को नजरअंदाज करते हैं, तो यह बदतर हो जाएगा तो जल्दी से बुरे व्यवहार से निपटने के लिए सीखो एडीएचडी वाले बच्चे आवेगी हैं और अपने कार्यों के परिणामों पर विचार नहीं करते हैं। इस प्रकार, अगर कोई परिणाम नहीं हैं, तो समस्या खराब हो जाएगी।
  • एडीएचडी चरण 6 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    6
    अपने बच्चे को खेल और अतिरिक्त गतिविधियों के साथ शामिल करें जब एडीएचडी वाले बच्चे अलग-अलग तरीकों से अपने शरीर का उपयोग करते हैं तो सबसे अच्छा काम करते हैं। उन्हें हफ्ते में कम से कम 3 से 4 दिनों के लिए खेल का अभ्यास करना चाहिए, सबसे अच्छा विकल्प मार्शल आर्ट्स, तैराकी, नृत्य, जिमनास्टिक और अन्य खेलों के साथ जो विभिन्न शरीर के आंदोलनों का उपयोग करते हैं। इन बच्चों को अन्य गतिविधियों पर अन्य गतिविधियों का अभ्यास करना चाहिए, जैसे साइकिल चलाने, पार्क में खेलना, दूसरों के बीच में
  • एडीएचडी चरण 7 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    7



    याद रखें कि एडीएचडी वाले बच्चे आमतौर पर नहीं जानते कि उन्होंने कुछ गड़बड़ी की है, उन्हें वयस्कों की ज़रूरत है ताकि वे इसे देख सकें। उनके लिए उनके कार्यों का तत्काल परिणाम देखने के लिए उन्हें मुश्किल है, वे किसी बच्चे के बारे में सोचने के बावजूद वे क्या कर सकते हैं। उन्हें परिणामों की याद दिलाने के लिए वयस्कों की आवश्यकता होती है एडीएचडी के साथ कोई बच्चा कुछ गलत करने के लिए शर्मिंदा होने की उम्मीद न करें। उनके लिए, ये चीजें हमेशा होती हैं और प्राकृतिक होती हैं
  • एडीएचडी चरण 8 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    8
    एडीएचडी वाले बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं जब वे जानते हैं कि वयस्कों के आसपास है और वे स्पष्ट रूप से नियंत्रण में हैं। उनके पास कुछ आंतरिक सीमाएं हैं, इसलिए वे वयस्कों पर भरोसा करते हैं, जो अधिक सुसंगत बाह्य सीमाएं प्रदान करते हैं ये सुनिश्चित करने के लिए कि वे फर्म हैं, वे इन सीमाओं का परीक्षण करेंगे।
  • एडीएचडी चरण 9 के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक
    9
    कुछ चेतावनियों का उपयोग करें यदि आप उन्हें कई संभावनाएं देते हैं, तो उनमें से प्रत्येक को अंत में परिणाम के स्तर के साथ मिलें, साथ ही वादा किए गए दंड या अनुशासन। अन्यथा, बच्चा यह देखने के लिए हर बार जांच करेगा कि यह समय कितनी संभावना होगी।
  • एडीएचडी चरण 10 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    10
    बच्चे को दुर्व्यवहार रोकने को कहने के बजाय, उन्हें बताएं कि उन्हें क्या करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "सोफे पर कूदना बंद करो," कहो, "बैठो और सोफे पर चुप रहो।" एडीएचडी वाले बच्चे तुरंत ऐसे अच्छे व्यवहार के बारे में सोचने में समर्थ नहीं होंगे जो खराब व्यवहार को बदलना चाहिए, इसलिए इसे रोकने के लिए यह कठिन होगा।
  • एडीएचडी चरण 11 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    11
    एडीएचडी वाले एक बच्चे के लिए समय सबसे प्रभावी दंड है यह आपके कार्यों के संबंध को समझने में सहायता के लिए तुरंत लागू किया जा सकता है। वे अभी भी और चुप रहने से नफरत करते हैं, इसलिए यह बहुत प्रभावी है सामान्य बच्चों के विपरीत, किशोरावस्था के दौरान इसका असर जारी है।
  • एडीएचडी चरण 12 के साथ अनुशासन शिशु शीर्षक वाला चित्र
    12
    कभी इन बच्चों को बेडरूम में न भेजें उनमें से ज्यादातर अपने खिलौने और सामान के साथ विचलित हो जाते हैं और भूल जाते हैं कि उन्हें दंडित किया जा रहा है।
  • एडीएचडी चरण 13 के साथ अनुशासन का एक बच्चा शीर्षक
    13
    जल्दी से माफ कर दो सुनिश्चित करें कि बच्चा जानता है कि वह अभी भी प्यार करता है और स्वीकार किया जाता है कि इसके बावजूद क्या होता है।
  • युक्तियाँ

    • शांत रहो सम्मान के साथ इलाज करते समय एक बच्चा सबसे अच्छा प्रतिक्रिया करता है, इसलिए उसे दोष न दें शांत आवाज में अपने बच्चे से बात करें आपकी भावनात्मक विस्फोट दुर्व्यवहार को प्रोत्साहित कर सकता है।
    • ये कदम अन्य बच्चों के साथ भी प्रभावी हैं
    • याद रखें कि एडीएचडी वाला बच्चा अभी भी बहुत बुद्धिमान और उत्पादक हो सकता है। वास्तव में, वे अन्य बच्चों की तुलना में अधिक उत्पादक हो सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि सब कुछ के लिए एक समय और स्थान है इसके अलावा, एक दैनिक दिनचर्या रखें। तो बच्चे को पता चलेगा कि क्या उम्मीद है और बेहतर प्रदर्शन करेंगे
    • सकारात्मक परिवर्तन करें और पुरस्कार प्रदान करें स्थिति सुधारने में मदद करने के लिए बच्चे के लिए तरीके सुझाएं।
    • आपको अच्छे व्यवहार का एक उदाहरण निर्धारित करना चाहिए। वह आप से सीखेंगे इसके अलावा, कभी भी एक बच्चे को मारा नहीं
    • रचनात्मक आलोचना का जिम्मेदार उपयोग करें रचनात्मक आलोचना एक चर्चा है जिसमें बच्चे को चुना विकल्पों के सकारात्मक पक्ष की जानकारी है तब नकारात्मक पक्ष और संभावित परिणाम समझाए जाते हैं और एक निष्कर्ष दिया जाता है। आपको "आप गलत हैं" नहीं कहना चाहिए यह आलोचना और रचनात्मक आलोचना के बीच अंतर है एडीएचडी वाला एक बच्चा जानता है कि उसने क्या किया, लेकिन किसी भी अन्य बच्चे की तरह, विकल्प बहुत अच्छी तरह से नहीं सोचा जा सकते हैं। आरोपों में केवल बच्चों को उसकी समस्याओं की याद दिलाते हुए, इससे भी बुरा लग रहा है
    • अपने बेटे को सुनो वह चाहते हैं या बोलने की ज़रूरत है, लेकिन अपने विचार व्यक्त करना मुश्किल हो सकता है एडीएचडी वाले लोग, विशेष रूप से बच्चों, आमतौर पर सामाजिक संबंधों के साथ कठिनाइयों होती हैं।
    • नियुक्तियों को चिह्नित करने के लिए कैलेंडर बनाएं या कैलेंडर का उपयोग करें
    • प्रारंभ में, मनोवैज्ञानिक एडीएचडी को मस्तिष्क के कुछ हिस्सों और कुछ क्षेत्रों में विकार या शिथिलता के रूप में परिभाषित करने की कोशिश करते थे। हाल ही में, यह सुझाव दिया गया था कि यह सही नहीं था। वर्तमान परीक्षणों का सुझाव है कि एक व्यापक, गैर-क्षेत्रीय सेलुलर स्तर पर शिथिलता होती है। जबकि एक सामान्य मस्तिष्क दिन के लिए जागता है, एडीएचडी वाले व्यक्ति का मस्तिष्क पूरी तरह से जागता नहीं है। जागने के प्रयास के रूप में, मस्तिष्क संघर्ष और अभिभूत हो जाता है। यह इस कारण से है कि हल्के उत्तेजक का प्रयोग करने से बच्चे को शांत करना पड़ता है यह उत्तेजक कोशिकाओं और मस्तिष्क के बीच संतुलन को समान रूप से काम करना शुरू कर देता है।

    चेतावनी

    • कठिन प्रयास करने के लिए एडीएचडी वाले किसी बच्चे को कभी भी कहिए वे उन चीजों को करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं जो आपके लिए बहुत आसान लगते हैं। मानो कि वह तब तक संघर्ष कर रही है जब तक कि वह निश्चित नहीं है कि उसे अतिरिक्त प्रेरणा की आवश्यकता है।
    • कभी किसी बच्चे से वादा न करें कि वह बाद में कुछ विशेष करेगी कि वह एक सजा के रूप में नहीं होगी। चाहे आप कितना भी समझाएंगे, आप उसके लिए झूठा होगा।
    • मत कहो कि आप जानते हैं कि वह कैसा महसूस करता है या आपको लगता है कि आप जब तक आप इसे प्रदर्शित नहीं कर सकते।
    • हार न दें एडीएचडी वाले बच्चे को दयालु तरीके से शिक्षित करने की जरूरत नहीं है। स्पष्ट रूप से और शांति से कहें कि वह क्या नहीं कर सकती और अन्य चीजों का सुझाव दे सकती है। जैसा कि किसी भी अन्य बच्चे के साथ, आपको अपने निर्देशों की व्याख्या करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप माता-पिता हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com