IhsAdke.com

बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझना

हिंसक व्यवहार, जिन्हें आक्रामक व्यवहार भी कहा जाता है, एक रवैया है - या व्यवहार - जो दूसरों को हानि पहुँचाता है बच्चों में हिंसक व्यवहार में नुकीला, शारीरिक आक्रमण, झगड़े, जानवरों के लिए क्रूरता और वस्तुओं का जानबूझकर विनाश जैसे विभिन्न दृष्टिकोण शामिल हो सकते हैं। यदि आपका बच्चा इस प्रकार के व्यवहार का प्रदर्शन कर रहा है, तो यह समझने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है कि वह संभवतः सबसे अच्छा तरीके से समस्या को हल करने के लिए क्यों कर रहे हैं।

चरणों

विधि 1
सामान्य कारकों के संबंध में व्यवहार को समझना

बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक चरण 1
1
अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें युवा बच्चों, आमतौर पर दो और चार के बीच में, उनके विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है क्योंकि उनके संवाद कौशल पूरी तरह विकसित नहीं होते हैं संवाद करने में यह असमर्थता स्वयं को व्यक्त करने के एक तरीके के रूप में हिंसक व्यवहार का कारण बन सकती है।
  • यह आक्रामक व्यवहार कम होने की संभावना है क्योंकि बच्चे बढ़ता है और हिंसा के बिना खुद को व्यक्त करने के लिए सीखता है।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक पृष्ठ 2 चरण
    2
    समझें कि लड़कियां लड़कियों की तुलना में अधिक आक्रामक होती हैं, हालांकि लड़कियां भी हिंसक रूप से व्यवहार कर सकती हैं। लड़कियां गुस्से की अपनी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण रखते हैं, जबकि लड़कों ने खुद को शारीरिक रूप से व्यक्त करते हुए, छिद्रण या लड़ाई हालांकि, मौखिक आक्रामकता लड़कियों में अधिक आम है।
    • मौखिक आक्रामकता नाम-कॉलिंग, चिढ़ा, गपशप और गैर-मौखिक संकेतों के रूप में होती है जैसे कि आपकी आँखें बदलना या किसी की अनदेखी करना
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक पृष्ठ 3 चरण
    3
    विभिन्न स्वभाव को समझें प्रत्येक बच्चे अपने स्वभाव के साथ अलग तरह से व्यवहार करता है, इसलिए वे एक ही उत्तेजनाओं के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। बच्चों के स्वभाव को आम तौर पर "आसान" या "मुश्किल" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।
    • "आसान" स्वभाव वाले बच्चे सकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करते हैं और अक्सर विभिन्न स्थितियों में आसानी से अनुकूल होते हैं।
    • "मुश्किल" स्वभाव वाले बच्चे नकारात्मक भावनाओं को व्यक्त करते हैं और नई परिस्थितियों में ठीक से अनुकूल नहीं करते हैं
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक चरण 4
    4
    समझे कि परिवार की गतिशीलता आक्रामकता में भूमिका निभा सकती है। अक्सर, जिस तरह से कोई बच्चा किसी स्थिति को संभालता है, वह इस बात पर निर्भर करता है कि वह अपने परिवार को एक समान संघर्ष को हल करने के लिए कैसे देखती है। इसलिए, अपने बच्चे के आक्रामक व्यवहार को समझने की कोशिश करते समय अपने व्यवहार को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
    • आपके स्वयं के व्यवहार का अनुवर्ती विधि 3 में और अधिक अच्छी तरह से चर्चा करेगा।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    ध्यान रखें कि आप अपने बच्चे को कैसे अनुशासन देते हैं, वह उसके हिंसक प्रवृत्तियों को प्रभावित कर सकता है। विभिन्न प्रकार के अनुशासन बच्चों पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं क्योंकि वे अपने माता-पिता की नकल करते हैं। यदि बच्चों को आक्रामक, हल्के यद्यपि अनुशासन के रूप में प्रकट होता है, तो वे इस तरह के आक्रामक व्यवहारों को अपने आप में विकसित कर सकते हैं
    • एक उचित और सुसंगत अनुशासन बनाए रखने की कोशिश करें, जिसमें किसी तरह का हिंसा शामिल नहीं है। यह विधि 3 में आगे चर्चा होगी। # समझें कि कुछ भौतिक या न्यूरोलॉजिकल स्थितियों से आक्रामक व्यवहार हो सकता है। कुछ स्वास्थ्य-संबंधी समस्याएं और शर्तें हैं जो एक बच्चे को प्रभावित कर सकती हैं और उसे आक्रामक रूप से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।
      बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    • उदाहरण के लिए, एडीएचडी वाले बच्चे आवेगपूर्ण और आक्रामक व्यवहार दिखा सकते हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    6
    अपने बच्चे की सो पैटर्न पर ध्यान दें जिन बच्चों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है या रात में सो रही कठिनाई होती है, वे अधिक आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि वे बहुत थक गए हैं, चिड़चिड़े हो रहे हैं और हिंसक हमलों से ग्रस्त हैं।
  • विधि 2
    प्रभावों को देखकर व्यवहार को समझना

    शीर्षक में छवि बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें चरण 8
    1
    अपने बच्चे के खिलौने का मूल्यांकन करें ये खिलौने जिस तरह से व्यवहार करते हैं, उसे प्रभावित कर सकते हैं। कुछ खिलौने, जैसे कि खिलौना हथियार, तलवारें, चाकू, या स्लिंग, क्योंकि वे हिंसक वस्तुएं हैं, आपके बच्चे को हिंसक रूप से खेलने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जब आपका बच्चा हिंसक वीडियो गेम खेलता है, तो इस हिंसा को उसके अन्य कार्यों में स्थानांतरित किया जा सकता है, जिसके कारण उसे आक्रामक बनना पड़ता है।
    • अपने बच्चे को शैक्षिक खिलौने देने पर विचार करें जो सोच, रचनात्मकता और समस्या सुलझाने को प्रोत्साहित करते हैं। इन खिलौनों में घुड़सवारी के ब्लॉक, मॉडलिंग मिट्टी, लेगो या पेंट किट शामिल हो सकते हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 9
    2
    समझें कि मीडिया आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकती है इनमें टेलीविजन शो, वीडियो गेम्स, इंटरनेट और अधिक शामिल हैं। हालांकि मीडिया के कुछ प्रतिबंध हैं, हिंसा की मात्रा पर प्रदर्शित किया जा सकता है जो अभी भी काफी ढीली है। यदि आपका बच्चा एक हिंसक टेलीविजन कार्यक्रम देखता है, तो वह इस स्वीकार्य व्यवहार पर विचार करना शुरू कर सकता है।
    • अपने बच्चे की देखरेख कार्यक्रमों को प्रतिबंधित करने की कोशिश करें, खासकर यदि वह लगभग दो साल का है
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 10
    3
    अपने बच्चे के सामाजिक मंडल को देखें बच्चे अपने साथियों की प्रशंसा और उनकी नकल करते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने दोस्तों द्वारा सकारात्मक के रूप में दिखाए गए व्यवहार को स्वीकार करेंगे। यदि आपका बच्चा किसी अन्य बच्चे के साथ खेल रहा है जो शिक्षक को व्यंग्यात्मक टिप्पणी करने या झुंझलाना करने का प्रयास करता है, तो उसे यह महसूस करना शुरू हो सकता है कि इस तरह से व्यवहार करने में कुछ भी गलत नहीं है।
    • यदि आपके बच्चे का मित्र आपके घर में है और आप देखते हैं कि वह अधिक आक्रामक व्यवहार दिखाता है, तो उसके माता-पिता से बात करने पर विचार करें। यदि चीजें बहुत खराब हो जाती हैं, तो उस समय को सीमित करने पर विचार करें जब आपका बच्चा इस दोस्त के साथ खर्च कर सकता है
  • शीर्षक में छवि बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें चरण 11
    4
    अपने व्यवहार पर विचार करें बच्चे उन लोगों से प्रभावित हो सकते हैं जो उनकी देखभाल करते हैं, जैसे कि माता-पिता, नानी, पुराने भाई-बहन और शिक्षक उचित व्यवहार को सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें और आपके बच्चे की देखभाल करने वाले अन्य लोग ऐसा ही करते हैं
    • एक वयस्क जो एक बच्चे के आत्मसम्मान और विश्वास को विकसित करता है, उसे दूसरों के साथ सार्थक संबंध स्थापित करने के लिए सीखने के लिए प्रोत्साहित करेगा
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 12



    5
    समझें कि हिंसा के संपर्क आपके बच्चे के व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं। अगर आपका बच्चा किसी आघात, खतरे या हिंसा से उजागर हुआ है, तो यह जोखिम आपको प्रभावित कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे ने किसी अन्य व्यक्ति के साथ दुर्व्यवहार किया हुआ देखा है, तो यह उनके व्यवहार को प्रभावित कर सकता है।
    • पारिवारिक चिकित्सा सत्र आपके बच्चे को आघात से समझने और इसका सामना करने में सहायता कर सकते हैं।
  • विधि 3
    हिंसक व्यवहार से निपटना

    बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 13
    1
    अपने बच्चे को दंडित छोड़ दो यदि वह क्रोध के योग्य है, उसे थोड़ी देर के लिए सज़ा दें, उसे कठोर ढंग से प्रतिक्रिया देने और शारीरिक रूप से उसे दंडित करने की बजाय। आप उसे बताने के लिए कुछ समय बिताने के लिए सजा के कोने में बैठे या उसे अपने कमरे में भेज सकते हैं। आपको स्थिति से बाहर निकलने से आपको शांत हो सकता है, साथ ही आपको शांत होने में भी मदद मिल सकती है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि आपके बच्चे को कितना समय तक दंडित किया जाना चाहिए, उसकी आयु पर विचार करें। प्रत्येक वर्ष की उम्र के लिए सजा का एक मिनट का उपयोग करें
    • सुनिश्चित करें कि जिस क्षेत्र में आप उसे सजा में डालते हैं वह आपको इनाम नहीं देता है उदाहरण के लिए, यदि बच्चे को उसके कमरे में भेजा जाता है, तो वह बस उसके खिलौनों के साथ खेल सकते हैं। इसलिए, उसे कमरे के एक कोने में या किसी जगह पर बैठना है जहां कोई खिलौना नहीं है।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक 14
    2
    अपने बच्चे को उचित व्यवहार सीखें समझाओ कि हिंसक व्यवहार `व्यवहार करने के लिए और अधिक तरीके` हैं उसे बर्ताव करने के अच्छे तरीकों को समझने में मदद करें। " ऐसा करने के लिए:
    • अपने बच्चे के साथ थिएटर खेलते हैं, जिस तरह से आप चाहते हैं कि उसे प्रतिक्रिया दें, जब वह असहज महसूस करता हो या संघर्ष का सामना कर रहा हो। उसे अपनी समस्याओं को हल करने के तरीके सिखाओ उदाहरण के लिए, ढोंग करें कि आप एक और बच्चे हैं और अपने पसंदीदा खिलौने के साथ खेलने का फैसला किया है। अपने बच्चे को सिखाओ कि, आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करने के बजाय, उसे खिलौना को दूसरे बच्चे को वापस लेना चाहिए, शांति से। यदि अन्य बच्चा खिलौना वापस नहीं करता है, तो आपका बच्चा तब स्थिति के बारे में एक वयस्क से बात कर सकता है।
    • अपने बच्चे को सिखाओ कि गुस्सा हो रहा है एक सामान्य लग रहा है, लेकिन वह उसे शांति से व्यक्त करना चाहिए, हिंसक व्यवहार के साथ कभी नहीं। उसे सिखाओ कहने के लिए, "यह मुझे गुस्सा आता है।"
    • उन चीजों के बारे में उनसे बात करें जो उन्हें निराश करें ताकि भविष्य में उन्हें बचा जा सके।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    स्पष्ट उम्मीदें सेट करें अपने बच्चे को बताएं कि आप कैसे व्यवहार करना चाहते हैं। उन चीजों के उदाहरण दें जिन्हें उन्हें करने की अनुमति है और जिन चीज़ों को आप बचाना चाहते हैं उन्हें छोड़ दें। समझाओ कि आप नहीं चाहते हैं कि वह दूसरों को हरा दें या अन्य बच्चों के खिलौने उठाएं और आप उन्हें उम्मीद करते हैं कि इन व्यवहारों से बचें।
    • आपको उस बच्चे को वैकल्पिक व्यवहार भी देना चाहिए जिसे आप स्वीकृति देते हैं, जैसे विनम्रता से खिलौना मांगना
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    4
    अपने बच्चे के साथ व्यवहार अनुबंध बनाएं अपने बच्चे के दैनिक व्यवहार की निगरानी के लिए एक चार्ट बनाएं मान लीजिए कि आप उस दिन चार्ट पर एक स्टिकर रखेंगे, जब वह अच्छी तरह से व्यवहार करेगा और यह स्टिकर निकाल देगा, अगर वह खराब तरीके से व्यवहार करे।
    • अपने बच्चे के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करने पर विचार करें उदाहरण के लिए, यदि वह स्टिकर निकाले बिना पूरे सप्ताह खर्च करता है, तो उसे सप्ताहांत में विशेष उपचार प्राप्त होगा
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    5
    अपनी भावनाओं के बारे में उसके साथ खुलासा करें उसे बताएं कि आप अपने विचारों को सुनने के लिए हैं और वह आपकी भावनाओं को आपसे व्यक्त कर सकते हैं। उसे व्यक्त करने में उसे मदद करने के लिए उसे अपनी भावनाओं को अपने आप से रखने से रोकना होगा। जब कोई बच्चा यह व्यक्त नहीं करता कि वे क्या महसूस कर रहे हैं, तो वे अधिक क्रोध से गुजरते हैं।
    • अगर आपके बच्चे को शब्दों में खुद को व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो चित्र कार्ड का प्रयोग करें, प्रत्येक एक अलग भावना के साथ या एक भावना चार्ट हर दिन, या पूरे दिन में कई बार, उससे पूछें कि वह जो महसूस कर रही है उसे चुनने के लिए और उसे समझाने की कोशिश करें कि वह उस तरह क्यों महसूस कर रहे हैं।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक स्टेप्स 18
    6
    एक पुरस्कार प्रणाली का उपयोग करें एक बार जब आप अपने बच्चे के व्यवहार के लिए अपेक्षाएं निर्धारित कर लेंगे, तो अपने अच्छे व्यवहार को इनाम दें। अपने बच्चे को यह बताएं कि जब आप अपने खिलौनों को शेयर करते हैं या विनम्रता से पूछते हैं, गुस्से से छूने की बजाय आपको उस पर गर्व है।
    • जब आप अपने बच्चे को ठीक से बर्ताव करते हुए देखते हैं, तो उसके व्यवहार को देखो और प्रशंसा करें। उसे बताओ कि आप कितने गर्व है और उन्हें खुद पर गर्व होना चाहिए। यह नाराज से बचकर बच्चे को गर्व की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है।
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    7
    एक अच्छा उदाहरण हो जैसा कि ऊपर बताया गया है, बच्चे माता-पिता या उन लोगों की नकल करते हैं जो उनकी देखभाल करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उस व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं जिसे आप चाहते हैं कि आपका बच्चा प्रदर्शित हो। अपने बच्चे से बात करते समय कभी भी हिंसक प्रतिक्रिया न करें यदि आप अपने बच्चे के पास होने पर कुछ नाराज या गुस्सा दिलाते हैं, तो अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें और शांति से व्यक्त करें कि आप स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं।
    • जब आप तनावग्रस्त या नाराज हो जाते हैं तब आप क्या कर सकते हैं एक गतिविधि को समझने पर विचार करें उदाहरण के लिए, जब आप नकारात्मक भावनाओं को महसूस करते हैं तो आप एक निश्चित गीत और नृत्य खेल सकते हैं
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक स्टेर 20
    8
    उचित अभिभावकीय शैली चुनें एक निष्पक्ष अनुशासन प्रणाली बनाने की कोशिश करें उचित प्रतिबंध देखें यदि आपका बच्चा अनुचित तरीके से काम करता है, तो उस पर दस्तक या चिल्लाना के बजाय उसे सजा दे। ये पिछले दो व्यवहार आपके बच्चे को हिंसक तरीके से कार्रवाई करने का कारण बन सकते हैं, क्योंकि वह अपने स्वयं के व्यवहार की नकल कर सकता है।
    • हर दिन आपके बच्चे के साथ गुणवत्ता के क्षणों के लिए समय लें एक बच्चा जो प्यार को महसूस करता है, अक्सर ध्यान आकर्षित करने के लिए आक्रामक तरीके से कार्रवाई करने की संभावना कम होता है।
    • अपने बच्चे की आक्रामकता को पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें यदि आप उसे एक और बच्चे को मारते देखते हैं, तो बताएं कि यह क्यों बुरा है। उसे सिखाओ कि जिस चीज को वह मार सकता है वह उसका "पंच तकिया" है उसे तकिया के अलावा कुछ भी हिट करने की अनुमति नहीं है
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    9
    दोस्तों और परिवार की मदद से पूछो यदि आपको अपने बच्चे के आक्रामक व्यवहार से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है, तो सहायता प्राप्त करें। दूसरों की सलाह लें अन्य माता-पिता भी इस प्रकार के व्यवहार से निपटने की संभावना रखते हैं।
    • आप बच्चों में आक्रामक व्यवहार के लिए समर्पित पुस्तकों को भी पढ़ सकते हैं।
    • एक डॉक्टर या बाल मनोवैज्ञानिक जाने के लिए व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें एक चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप अपने बच्चे को एक कोर्स या चिकित्सा सत्र में दाखिल करते हैं, जो आपको सिखाएंगे कि आप उन चीजों के प्रति प्रतिक्रिया कैसे करें, जो आपको नाराज करते हैं
  • बच्चों में हिंसक व्यवहार को समझें शीर्षक शीर्षक छवि 22
    10
    जल्द से जल्द हस्तक्षेप करना यदि आप अपने बच्चे के हिंसक प्रवृत्तियों का ध्यान रखते हैं, तो तुरंत कार्य करें उचित माता-पिता के साथ इसे ठीक करें या जानने के लिए एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें कि बच्चे के साथ कैसे व्यवहार करें, खासकर अगर उसके पास कुछ मानसिक विकार है
  • युक्तियाँ

    • अपने बच्चे के लिए काम करने वाली पेरेंटिंग कौशल को सुधारने और अपने माता-पिता के कौशल को सुधारने में मदद करने के लिए पेरेंटिंग पाठ्यक्रमों में नामांकन, पुस्तकें पढ़ना या व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com