IhsAdke.com

अपने बच्चों को कैसे मानें

अपने बच्चों से थक गए, कुछ मांगों को दिखाने से रोकने के लिए उनकी मांगों का पालन नहीं किया, जैसे कि मारने, फिर से चलाने, चीजों को फेंकने आदि। क्या आप "नहीं" का अर्थ "नहीं" करना चाहते हैं? ठीक है, यहाँ कुछ सरल कदम हैं जो संभवत: यह सुनिश्चित करेंगे कि आप अपने बच्चे को चार्ज कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से आपका बच्चा आपके लिए मान लेना चरण 1
1
एक बार जब वह नकारात्मक व्यवहार (उदाहरण के लिए पिटाई) का प्रदर्शन कर रहा है, तो उसकी ओर से देखने के लिए झुक जाओ और उसे आंखों में देखें। यह विचार नहीं है कि आप अपने बच्चे को धमकाने, लेकिन वह आपको गंभीरता से लेता है
  • पिक्चर का शीर्षक आपको अपना बच्चा मानना
    2
    कहें, "यदि आप [यहां व्यवहार को फिर से सम्मिलित करते हैं] तो आपको दंडित किया जाएगा / कुर्सी में / आरए सीढ़ियों / आदि।"। यह बच्चे के लिए एक चेतावनी है उसे पता चल जाएगा कि आप किस व्यवहार को रोकना चाहते हैं और यदि आप ऐसा करते रहेंगे, तो नकारात्मक परिणाम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा आपके लिए मान लेना चरण 3
    3
    यदि बच्चा एक ही प्रकार के व्यवहार को दोबारा प्रदर्शित करता है, तो इसे बढ़ाएं (यदि यह पर्याप्त प्रकाश है) या इसे हाथ से ले लें और इसे ले लें जहां उसे दंडित किया जाएगा। छोटे बच्चों के लिए, एक सीढ़ी या एक कोने बेहतर है न करें उसे कमरे में भेजो इसमें, वह सो जाती है, आराम करती है और उसकी चीजों के साथ खेलती है। एक अतिथि कक्ष या किसी भी कमरे में कोशिश करें जिसमें उसे कोई रुचि नहीं है इस प्रकार आपके बच्चे का ध्यान उस पर केंद्रित होगा, जिससे उसे दंडित किया गया और उसके व्यवहार को कैसे बदलना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा आपके लिए मानो चरण 4
    4



    उसकी ऊंचाई तक झुकें और आंखों से संपर्क करने के लिए यह समझाने के लिए कि अब उसे दंडित क्यों किया जाएगा और क्यों जैसे कुछ कहो, "आप [यहां व्यवहार सम्मिलित करें] जल्द ही मैंने आपको ऐसा करने के लिए कहा था, इसलिए अब आप [बच्चे की उम्र] के लिए दंडित होने जा रहे हैं।" उपयुक्त सजा का समय बच्चे के जीवन के प्रत्येक वर्ष के लिए 1 मिनट है। यदि आप स्टॉपवॉच डालते हैं तो यह मदद करता है
  • पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा आपके लिए मानो कदम 5
    5
    चले जाओ यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है अपने बच्चे को सजा देने से पहले आप क्या कर रहे थे, वापस लौटें बच्चा सम्भालना या अपने आप को दंडित करने के लिए मजबूर न करें। उसे कुछ मत बताओ जवाब देने से आप केवल उस ध्यान का ध्यान देंगे जो वह आपसे चाहता है बदलते व्यवहार पर ध्यान देने के बजाय, आपका बच्चा सज़ा से छुटकारा पाने और / या उसे आपसे बात करने पर ध्यान केंद्रित करेगा
  • पिक्चर शीर्षक से आपका बच्चा आपके लिए मान लेना चरण 6
    6
    अंत में जाओ अगर बच्चे को दंडित किया जाता है, तो इसे वापस रखकर और कुछ भी न कहकर टाइमर वापस प्रारंभिक समय तक वापस लौटाएं (और न ही "मैं फिर से गिनती शुरू करूँगा, क्योंकि आपने छोड़ दिया!") चाहे कितनी बार आपका बच्चा जगह छोड़ देता है, उसे दंड से छुटकारा न दें जब तक कि वह अपने पूरे समय में बिताए नहीं। यदि आपने पांचवीं या दसवीं बार जगह छोड़ दी है, तो वह केवल सीख लेगा कि जैसे ही आप उसे वापस लेने के लिए थक जाते हैं, आप सीखने के बजाय मुफ़्त होंगे कि परिणाम होंगे।
  • चित्र शीर्षक से अपने बच्चे को मानें
    7
    उसे माफी माँगने के लिए कहें एक बार जब आपका बच्चा पूरे समय के लिए दंड के स्थान पर बैठा हुआ है, तो उसे समझाएं (उसकी ऊंचाई की ओर झुकाव और फिर से आँखों का संपर्क करें) ऐसा क्यों हुआ? फिर उसे माफी माँगने के लिए कहें। ऐसा कुछ कहो, "मैंने तुम्हें सजा पर लगाया क्योंकि तुम [नकारात्मक व्यवहार को यहां डालें] मैंने कहा था कि आप ऐसा न करने के बाद। अब, आप मुझे माफ़ी माँगते हैं।" वह ईमानदारी से माफी मांगने के बाद, वह उसे आंखों में देख रहा है और रोने, चिल्ला या रोने के बजाय एक सामान्य स्वर के साथ कह रहा है, उसे गले लगा और एक चुंबन दें सजा के बाद, अपनी सामान्य चीजें करें और विषय को खींचें न जाएं।
  • युक्तियाँ

    • 2 साल वह उम्र है जिस पर सजा शुरू होनी चाहिए। इसमें, बच्चा पहले से ही समझता है कि "नहीं" क्या मतलब है।
    • केवल एक चेतावनी दें सिर्फ एक
    • यदि व्यवहार बच्चे के सोने के समय के पास आता है और यदि दंडों से निपटने के लिए बहुत देर हो चुकी है, क्योंकि वे खुद को आधे घंटे तक या उससे अधिक तक खींच सकते हैं (यदि आप उस समय पर विचार करें जब आपका बच्चा जगह छोड़ देगा और आपको करना होगा फिर से शुरू करें), एक अलग सजा चुनें उदाहरण के लिए, आप कहानी कहने के लिए समय निकाल सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर जनता में व्यवहार होता है, तो वहां और उसी समय दंडित करें।
    • नाराज हो या सुबह में जैसी चीजों के लिए बच्चे को दंडित न करें जब तक यह बंद हो जाता है तब तक इन दृष्टिकोणों को नज़रअंदाज़ न करें।
    • यदि आप एक खुले स्थान में हैं जहां आप अपने बच्चे को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, चाहे कितना भी आप रहें, वही प्रक्रिया का पालन करें। यदि यह बाजार या कुछ जगह की तरह है, तो घर पर दंड देने के लिए इंतजार करना बेहतर है।
    • अपने बच्चों को हिंसक मत मारो या उन पर चिल्ला चिल्लाओ मत। बच्चे जागरूक होते हैं और अन्य माता-पिता को उनके द्वारा किए गए दुर्व्यवहार के बारे में बता सकते हैं।
    • अगर आपका बच्चा नियंत्रण से बाहर है, तो उसे एक कोने में डाल देना सबसे अच्छा होगा, जब तक कि वह चीजों को फेंक न दे और बदसूरत शब्दों को कह रहा हो।
    • यदि बच्चों को आप के साथ मूवी या टीवी शो देखना चाहते हैं, तो कहें कि सजा 6 सेकंड या उससे ज्यादा के अंत में बताई जाएगी कि यह सही नहीं है और यह कुछ भी नहीं देखना सर्वोत्तम होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com