IhsAdke.com

अनुशासित बच्चों के साथ सौदा कैसे करें

अनुचित बच्चों माता-पिता और शिक्षकों को पागलपन का नेतृत्व कर सकते हैं - और बुरा व्यवहार भी एक संकेत हो सकता है कि वे परेशान, डरे हुए या भ्रमित हैं। एक अनुशासनिक बच्चे के साथ काम करने के लिए कुछ हद तक कौशल और रणनीति की आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने बच्चे के साथ उसे अधिक आत्म-नियंत्रण सिखाने के लिए काम कर सकते हैं और आप दोनों को अधिक शांत महसूस कर सकते हैं। याद रखें कि व्यवहार समस्या है, न कि खुद बच्चे अनुशासित बच्चों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि उन्हें प्यार है और आप मुश्किल व्यवहार के बावजूद उन्हें सकारात्मक प्रकाश में देखते हैं। आपको किसी बच्चे को कभी भी हिट नहीं करना चाहिए या किसी भी परिस्थिति में बच्चे को हिला देना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अराजक व्यवहार में आदेश डाल रहा है

सेट टेलिविज़न रूल्स फॉर आपके बच्चों के चरण 4
1
परिवार के लिए नियमों का एक सेट बनाएं आपकी पहली प्राथमिकता उन व्यवहारों से संबंधित नियम बनाना चाहिए जो बड़ी संख्या में समस्याएं पैदा कर रहे हैं या जो कि बच्चे या दूसरों के लिए जोखिम पैदा कर रहे हैं यदि आप उस व्यक्ति हैं जो बच्चे के साथ अधिकतर समय बिताते हैं, तो आप खुद को नियमों का विकास कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपका बच्चा दूसरे माता पिता (जैसे कि माता-पिता, दादा-दादी, या नानी) के साथ ज्यादा समय व्यतीत करता है, तो उस व्यक्ति के साथ नियमों पर चर्चा करें
  • नियम सरल और स्पष्ट करें उदाहरण के लिए, शारीरिक आक्रमण की समस्याओं के साथ पेश करने वाले बच्चे के मामले में, नियम "हरा नहीं" हो सकता है
  • एक खुश, आध्यात्मिक परिवार चरण 6 रहो चित्र
    2
    खराब व्यवहार के विकल्प दो। बच्चों को एक नए दृष्टिकोण के साथ अवांछित व्यवहार को बदलने में मदद की ज़रूरत है जो उन्हें खुद को नियंत्रित करने के लिए सिखाती है। समस्या व्यवहार के प्रकार के आधार पर, एक या एक से अधिक अलग विकल्प हैं जो अपनाए जा सकते हैं
    • बंद करो, लगता है, चुनें वर्तमान गतिविधि को रोकें और आप क्या सोच रहे हैं पर प्रतिबिंबित करें। अगली कार्रवाई के बारे में निर्णय लेने से पहले, उन परिणामों पर विचार करें जो इससे अपने और दूसरों को लाएगा।
    • ब्रेक लें स्थिति छोड़ने से पहले कमरे को छोड़ दो और कुछ मिनट बिताएं।
    • मुझे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं एक भरोसेमंद व्यक्ति से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, भावनाओं का नाम दे रहे हैं और समझा रहे हैं कि वे आपको किस प्रकार प्रभावित कर रहे हैं
    • एक गहरी सांस लें कई गहरी साँस लें, यह आपकी मदद करेगी जब आप भावनाओं से अभिभूत होंगे
  • आत्मकेंद्रित के साथ अनुशासन एक बच्चा शीर्षक चरण 15
    3
    पुरस्कार और महत्वपूर्ण परिणाम सेट करें जब वह नियमों का पालन करता है तो बच्चे को इनाम दें चुने हुए परिणामों को छोटा होना चाहिए और इसमें स्पार्किंग या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक सजा शामिल नहीं होनी चाहिए। उन्हें बच्चे की उम्र के लिए भी उपयुक्त होना चाहिए।
    • अच्छे व्यवहार के सकारात्मक सुदृढीकरण बहुत शक्तिशाली है। महत्वपूर्ण पुरस्कारों के लिए महंगे खिलौने या सवारी की आवश्यकता नहीं है। अपने पसंदीदा गेम खेलने वाले बच्चे के साथ कुछ समय व्यतीत करना बहुत प्रेरणादायक इनाम हो सकता है। इसके अलावा, वयस्कों की प्रशंसा सभी बच्चों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पुरस्कार है
    • परिणामों के बारे में, बहुत कठोर मत बनो। बड़े बच्चों के लिए, भत्ता काटने या एक अतिरिक्त घरेलू कार्य सौंपने का काम हो सकता है छोटे बच्चों के लिए, थोड़ी सज़ा (बच्चे के प्रत्येक वर्ष के लिए एक मिनट से अधिक नहीं) खर्च करना सबसे उपयुक्त है।
  • पिक्चर एक चाइल्ड चरण 4 का शीर्षक
    4
    नियमों पर एकसाथ चर्चा करने के लिए आपके और आपके बच्चे के लिए अलग-अलग समय सेट करें। आपको इस समय की आवश्यकता होगी यदि आप नहीं चाहते हैं कि बच्चे को नियमों के अर्थ को भ्रमित करना है या क्या "आबादी" के रूप में अवज्ञा है। बुरा व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उस बच्चे पर ध्यान केंद्रित करें जो आप करना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को बताएं कि वह आपके पास आए और कहें कि आप किसी को मारने की बजाय गुस्से में हैं
    • बच्चे के साथ "वास्तविक जीवन" परिस्थितियों का प्रयास करें, यह दिखाते हुए कि वे परिस्थितियों में हैं जहां वे परेशान हो जाते हैं और दुर्व्यवहार करते हैं
  • एक हिप, आध्यात्मिक परिवार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    5
    उन व्यवहारों को दिखाएं जिन्हें आप अपने बच्चों में देखना चाहते हैं। बच्चों को यह समझने में मदद करने का एक तरीका है कि उन्हें कैसे व्यवहार करना चाहिए यदि आप दोनों सहमत हैं कि किसी को मारने से बचने का सबसे अच्छा तरीका कुछ ही मिनटों को शांत करने के लिए अकेले खर्च करना है, ऐसा करने का प्रयास करें जब आप अपने बच्चे के सामने हों
  • चित्र अस्पेयिल ए चाइल्ड स्टेप 14
    6
    नियमों को तुरंत बनाएं बच्चे को एक नियम का पालन न करने के परिणाम हमेशा लागू होते हैं, और तुरंत ऐसा करते हैं। यदि आप इसे बाद में छोड़ देते हैं या सिर्फ समय-समय पर परिणामों को लागू करते हैं, तो आप अपने बच्चे के व्यवहार में कोई बदलाव देखने की संभावना कम होगी। इसी तरह, जब बच्चे नियमों का पालन करते हैं और प्रतिस्थापन व्यवहार का उपयोग करते हैं, तो आपने एक साथ योजना बनाई है, उन्हें इनाम और तुरंत उन्हें प्रशंसा की है।
    • माता-पिता, जो नियमों को लागू नहीं करते हैं, वे तुरंत और लगातार अपने बच्चों में महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं देखते हैं
  • हायर एक नानी एजेंसी चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    7
    उन सभी जिम्मेदारियों के लिए नियमों को सूचित करें यदि बच्चा दूसरे माता-पिता के साथ सप्ताहांत में खर्च करता है या कक्षा के बाद एक नानी के साथ रहता है, तो उस व्यक्ति को विकसित प्रणाली के बराबर रखें। नियमों को लागू करने में संगतता बच्चे की सफलता में योगदान करेगा।
  • विधि 2
    एक गुस्से का आवेश हमला बचे

    एक प्रतिरोधी बाल चरण 5 में चिकित्सकीय चिकित्सा का शीर्षक चित्र
    1
    तथ्यों को जानिए तांत्रिक हमलों सामान्य रूप से युवा बच्चों में सामान्य होते हैं, और कुछ मिनटों से लेकर कई घंटों तक ही रह सकते हैं, दोनों बच्चे और वयस्क प्रभारी पर जोर देते हैं। एक गुस्से का आवेश चीख, चीख, और रो सकता है, लेकिन यह मंजिल पर भी रोल कर सकता है, घर के चारों ओर भाग सकता है, या दीवारों को पंच कर सकता है।
    • कुछ भी भूख या थकावट जैसे गुस्सा गुस्से का आवेश को ट्रिगर कर सकते हैं, यह जानने के लिए नहीं कि किन शब्दों का उपयोग करना मुश्किल है या कठिनाइयों का सामना करना मुश्किल है।
  • चित्र अस्पेइल एक चाइल्ड चरण 1 नामक
    2
    जब गुस्से का आवेश का दौरा शुरू होता है, चुप रहो। जब शांत बच्चा शुरू होता है तो शांत रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप नाराज हो जाते हैं, तो यह स्थिति सभी के लिए बदतर करेगी ध्यान रखें कि यह एक आम बचपन का व्यवहार है और यह पारित होगा।
  • चित्र शरारती चरण 1 होने के लिए एक बच्चे को सजा दें
    3
    बच्चे की मांगों की उपज न करें, या चिल्लाना या बहस करें। जो बच्चा चाहे वह मत करो, या वह सीख लेगा कि गुस्सा नाराज़गी काम करते हैं उसे जानने की भावना की भावनाओं को पहचानना और व्यक्त करना है बहस और चिल्ला काम नहीं करेगा यद्यपि एक गुस्से का आवेश का हमला उन लोगों के लिए काफी निराशाजनक हो सकता है, बहस और चिल्लाती है कि वे सिर्फ एक शक्ति संघर्ष को चिंगारी कर सकते हैं। शांत रहना सबसे अच्छा विकल्प है
  • अपने बच्चे को संभालते हुए शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    ध्यान रखें कि बच्चे को चोट नहीं लगी है गुस्से की स्थिति के दौरान बच्चे जोखिम पर खुद को डाल सकते हैं, खासकर यदि वे बहुत छोटे हैं ध्यान रखना कि आपका बच्चा नाराज़गी के दौरान चोट नहीं पहुंचाता है: उस पर नज़र रखें।
    • यह भी सावधान रहें कि गुस्से का आवेश हमले के दौरान किसी अन्य बच्चे की तरह, किसी और को घायल नहीं किया जा सकता है



  • चित्रा शीर्षक से एक परेशान या गुस्सा बच्चे चरण 3 शांत
    5
    बच्चे के साथ चुपचाप बात करने की कोशिश करें अगर वह समझने के लिए काफी पुरानी है, तो शांत रहें और समझें कि आप उसे इस तरह से काम करना बंद क्यों करना चाहते हैं और वह इस नकारात्मक व्यवहार को कैसे ओवरराइड करना चाहते हैं।
  • चित्रा का नाम एक शांत या गुस्सा बच्चे चरण 10 शांत
    6
    एक शांत और सुरक्षित जगह पर बच्चे को ले जाओ यदि आपका बच्चा स्थिर नहीं हो सकता है, उसे एक शांत, शांतिपूर्ण वातावरण में ले जाकर उसे एक मिनट के लिए शांत कर सकता है। जब बच्चा मौन में एक मिनट बिताने में सक्षम होता है, रोकें।
  • चित्र शीर्षक एक शांत या नाराज बाल चरण 13 शांत
    7
    गुस्से का आवेश खत्म होने पर अपना प्यार दिखाएं बच्चों के लिए गुस्सा गुस्से का आवेश के बाद प्यार महसूस करना महत्वपूर्ण है। शांत रहो और उसके लिए अपना प्यार व्यक्त करें, और शांत होने में सक्षम होने के लिए उसकी प्रशंसा करें
    • सभी तत्वों को निकालें जो गुस्से का कारण बना और बच्चे को करने के लिए कुछ आसान कर दें। उदाहरण के लिए, यदि गुस्से का आवेश का दौरा शुरू हो गया, क्योंकि बच्चे ने एक बहुत मुश्किल ड्राइंग रंग की कोशिश की, उस ड्राइंग को बचाने और बच्चे को पेंट करने के लिए कुछ आसान दे।
  • चित्रा शीर्षक से एक परेशान या गुस्सा बच्चे कदम 4 शीर्षक
    8
    आतंक हमलों में घर के अंदर रोकें ऐसी परिस्थितियों को समझें, जो आपके बच्चे को द्रोह की ओर ले जाती हैं और भावनाओं को पहचानने के तरीके के बारे में उससे बात करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे के खिलौने जो उनके आयु वर्ग के लिए उपयुक्त हों और वे नियमित रूप से भोजन और नींद के समय बनाए रखें।
    • आप शब्दों के माध्यम से भावनाओं को अभिव्यक्त करने या नकारात्मक ऊर्जा को अधिक सकारात्मक तरीके से जारी करने के बारे में अपने बच्चे से भी बात कर सकते हैं।
  • अपने बच्चे को संभालते हुए शीर्षक वाला चित्र` class=
    9
    घर के बाहर पिशाच को रोकें अगर आपका बच्चा घर के बाहर गुस्से की आड़ के हमलों की संभावना है, तो वह थका हुआ हो जाने पर न छोड़ें। अपने साथ कुछ स्नैक्स लें और बच्चे को आप क्या कर रहे हैं, जो कुछ भी हो रहा है उसे समझाएं। उसे महसूस करने में मदद करें कि वह चीजों में सक्रिय रूप से भाग ले रही है, भले ही आप बैंक में लंबी लाइन का सामना कर रहे हों।
  • विधि 3
    दूसरों के अनुशासनहीन बच्चों के साथ व्यवहार करना

    चित्रा शीर्षक से एक परेशान या गुस्सा बच्चे चरण 18
    1
    बच्चे के प्राथमिक देखभाल करने वालों से बात करने के लिए तैयार हो जाओ बच्चे हमेशा अपनी भावनाओं या व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, खासकर जब वे पांच वर्ष का या उससे छोटी हो बुरा व्यवहार और रोने या क्रोध के हमलों और बच्चों के लिए ज़िम्मेदार वयस्कों से बात करने के लिए तैयार रहें (उदाहरण के लिए, माता-पिता के साथ) पता करने के लिए कि क्या बचने के लिए, वे किस नियम का पालन करने के आदी हैं, और आपको कैसा होना चाहिए नियम जब प्रमुख हितधारकों के आसपास नहीं हैं
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप सहित सभी बच्चे देखभाल करने वाले, नियमित रूप से नियमों को लागू करें पता करें कि आपके बच्चे के नियमों का पालन करने के लिए नियमों का पालन कैसे किया जाता है, इसके बारे में पता करें कि माता-पिता आपको कैसे व्यवहार करेंगे।
  • चित्रा का शीर्षक एक अपस्मित या गुस्सा बच्चे चरण 1 के नाम से है
    2
    "पिता" होने का प्रयास न करें यहां तक ​​कि अगर आप बच्चे के माता-पिता के तरीके से कुछ अलग तरीके से करना पसंद करते हैं, तो भी अपने नियमों का पालन करें। बच्चों को उनके बारे में लगातार संदेश प्राप्त करने की ज़रूरत है जो वयस्कों से अपेक्षा करते हैं और जब भी वे नियम तोड़ते हैं तो लगातार परिणाम देखे जाने की आवश्यकता होती है। अन्यथा, वे भ्रमित हो जाएंगे और अधिक बार दुर्व्यवहार करेंगे।
    • बच्चे की मांगों को "में देते हुए", बहुत सारे मिठाई खाने या सही समय पर सोए जैसी चीजों सहित, उसे भ्रमित कर सकते हैं और उसके माता-पिता को परेशान कर सकते हैं। सबसे पहले, बच्चे भी स्वीकार्यता के लिए सकारात्मक जवाब दे सकते हैं, लेकिन यदि आप माता-पिता द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर सीमा निर्धारित नहीं करते हैं, तो उनका व्यवहार काफी खराब हो जाएगा।
  • चित्रा का नाम एक शांत या नाराज बाल चरण 14 शांत
    3
    आकर्षक गतिविधियों में बच्चों को व्यस्त रखें बोरियत खराब व्यवहार का एक सामान्य कारण है, इसलिए यदि आप किसी के बच्चों की देखभाल कर रहे हैं, तो मजेदार और दिलचस्प कुछ करने में समय व्यतीत करें बच्चों को कब्जे में रखें और नियंत्रण से बाहर निकलने की संभावना कम हो जाएगी।
    • यदि संभव हो, तो पता करें कि आपके बच्चे को अग्रिम में क्या करना पसंद है। कला और शिल्प परियोजनाएं, पसंदीदा खिलौनों के साथ गेम या चुटकुले बच्चों के लिए गतिविधियों को आकर्षक बना सकते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 3 के रूप में स्लिम डाउन शीर्षक वाला चित्र
    4
    बच्चों को थका हुआ या भूख लगी न होने दें भूख और थकान भी दुर्व्यवहार के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। पर्याप्त नाश्ता और भोजन करना आसान है और पता है कि जब छोटे बच्चे झपकी लेते हैं जब वे सही समय पर अच्छी तरह से खिलाए जाते हैं और सोते हैं तो वे बेहतर व्यवहार करते हैं
  • पिक्चर का शीर्षक, एक परेशान या नाराज बाल चरण 9
    5
    शांत रहें और सकारात्मक अनुशासन का उपयोग करें यदि कोई बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो शांत रहना और उसके समान स्तर पर रहने के लिए नीचे झुकना महत्वपूर्ण है। शांति से कहें कि उसके व्यवहार में क्या गलत है। फिर कहें कि आप उसे क्या करना चाहते हैं पहले से माता-पिता के साथ चर्चा किए गए नियमों और परिणामों को लागू करने के लिए याद रखें।
    • कभी भी अपनी आवाज़ बढ़ाएं या बच्चे को मारा और किसी भी परिस्थिति में बच्चे को कभी भी हिलाएं न लें।
  • चित्र शीर्षक से एक परेशान या नाराज बाल चरण 7
    6
    बहुत परेशान है जो एक बच्चे को विचलित और सांत्वना। अगर बच्चे के साथ बातचीत करना असंभव है, तो उसे ध्यान में रखते हुए और उसे दिलासा देना अगले विकल्प होगा। हब, खिलौने, टेडी बियर, स्नैक्स या अलग-अलग गतिविधियां बच्चे को बेहतर महसूस करने में मदद करने के तरीके हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी बच्चे की देखभाल कर रहे हैं, तो उसे कभी हिट नहीं करें कुंजी प्रधानाध्यापकों (माता-पिता या अन्य संरक्षक) से पूछें कि आप अपने बच्चों को कैसे अनुशासित कर सकते हैं।
    • किसी बच्चे को अनुशासन की कोशिश न करें एक बच्चे को कभी भी हिला या हरा नहीं। बच्चे की रो रही यह एक संकेत है कि उसे ध्यान देने की जरूरत है। तो इस पर जाएं और देखें कि आप इसे आराम करने के लिए क्या कर सकते हैं।
    • कभी एक बच्चे को मारा नहीं कई प्रमाण बताते हैं कि शारीरिक अनुशासन के तरीकों में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और काम नहीं करते हैं। एक बच्चे पर दस्तक देकर गंभीर शारीरिक और मानसिक नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com