IhsAdke.com

दुर्घटना के बिना एक बच्चे को कैसे अनुशासन देना

माता-पिता की भूमिका एक चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत अनुभव है किसी भी नौकरी के साथ, माता-पिता के काम के लिए प्रभावी होने के लिए "टूल" का एक बड़ा सेट आवश्यक है अपने बच्चे में शारीरिक शक्ति का उपयोग न करने का चयन थोड़ा और अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि इसके लिए थोड़ा और अधिक पूर्व विचार, नियोजन, समय और रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। अधिक प्रभावी माता-पिता बनने के लिए, विभिन्न तकनीकों को खोजने के लिए इन चरणों का पालन करें, जिनका उपयोग आप अलग, या संयुक्त कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक अनुशासन एक बच्चा प्रभावी बिना पिटाई चरण 1
1
हिट करने के लिए नहीं चुनें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है लेकिन कुछ परिस्थितियों में शारीरिक शक्ति का उपयोग करने और अपने और दूसरों को यह बताते हुए कि आप कभी भी अपने बच्चों को कभी नहीं मारेंगे, चुनने के बीच एक बड़ा अंतर है।
  • पिक्चर अनुशासन एक बच्चा प्रभावी रूप से पिटाई के बिना चरण 2
    2
    अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें शिष्ट को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका जहां पिटाई एक विकल्प नहीं है, यह है कि दूसरों को अपने बच्चों के अच्छे व्यवहार को देखने दें। अपने परिवार को अनुशासन के वैकल्पिक तरीकों के बारे में बताएं यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति शारीरिक बल का उपयोग करके उन्हें दंड देना चाहता हो
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक बच्चा प्रभावी बिना पिटाई चरण 3
    3
    बाल विकास के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आप जानते हैं कि आपका बच्चा क्या समझ सकता है और वह जानकारी कैसे संसाधित करता है, तो आप बेहतर जानना चाहते हैं कि अनुशासन की आवश्यकता कब होती है और जब कुछ व्यवहारों को अनदेखा करना सबसे अच्छा होता है
  • पिक्चर अनुशासन एक बच्चा प्रभावी रूप से पिटाई के बिना चरण 4
    4



    तकनीक को बदलने की कोशिश करें कुछ दूसरों के मुकाबले आप और आपके बच्चे के लिए बेहतर काम कर सकते हैं
    • प्राकृतिक परिणाम इस पद्धति के पीछे मूलभूत अवधारणा यह है कि प्रकृति उपयुक्त होने पर अपना रास्ता ले लें। कुछ उदाहरण: यदि आपका बच्चा घर के बाहर खिलौने छोड़ देता है, तो खिलौना खराब हो सकती है या गायब हो सकती है। यदि आपका बच्चा स्कूल में छाता को भूल जाता है, तो अगली बार बारिश हो जाएगी। यदि आपका बच्चा नाश्ते में आने को भूल जाता है, तो वह घर आने के समय भूखे रहती है।
    • तार्किक परिणाम जब कोई प्राकृतिक परिणाम नहीं होता है (जैसे भाई बी को भंग भाई बी के खिलौने के मामले में, भाई बी बहुत कम उम्र के मामले में), या जब प्राकृतिक परिणाम बहुत खतरनाक हो सकता है (उदाहरण के लिए, मामले में सड़क के बीच में भागने की कोशिश कर रहे बच्चे की) अपने बच्चे को लगातार दुर्व्यवहार के परिणामों के बारे में बताएं छोटे बच्चों के लिए सोने की कहानी जैसी कुछ चीजों को काटने या पुराने बच्चे के लिए बनाई जाने वाली कोई गतिविधि अक्सर एक स्पैंकिंग से भी बदतर हो सकती है।
    • व्याकुलता। छह साल तक के बच्चों के साथ, व्याकुलता कुछ कुछ ऐसा है जो उचित है कि वे क्या करना चाहते हैं (जो अनुचित है) की ओर ध्यान रीडायरेक्ट करने के लिए एक प्रभावी उपकरण हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा सोफे पर कूदना चाहता है, तो सुझाव दें कि वह ट्रम्पोलिन पर कूद (उसे ठीक से कूदने के लिए अनुमति दें) या पार्क में चलना (शारीरिक रूप से सक्रिय होने की इच्छा पूरी करना) या कुछ पूरी तरह से अलग कैसे एक पहेली को इकट्ठा करने के लिए (यदि बच्चे वास्तव में एक शारीरिक गतिविधि करना चाहते हैं तो यह कम प्रभावी हो सकता है) उस बच्चे करते हैं या करने की है, और अधिक समान उनके विकल्प वह क्या चाहता है आप अनुचित / अवांछित बात के लिए किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते, बेहतर मौका आप अपना ध्यान केंद्रित को बदलने में सफल होने के लिए। कुंजी व्याकुलता सबसे आकर्षक और संभव के रूप में रोमांचक है बनाने के लिए है (और गतिविधि / अवांछित वस्तु की ओर ध्यान आकर्षित नहीं - तुम उसे भूल जाओ बनाने की कोशिश कर रहे हैं)।
    • सकारात्मक अनुशासन एक तकनीक जो नए व्यवहारों को सिखाने के मौके के रूप में खराब व्यवहार को देखती है (आपके बच्चे के बाद पता चलता है कि उसका खिलौना बर्बाद हो गया है, तो आप उसे कैसे दिखा सकते हैं कि उसे कैसे व्यवस्थित करना है)। इस तकनीक में आप सकारात्मक भाषाएं भी शामिल कर सकते हैं कि आप नकारात्मक भाषा को कैसे प्रभावित कर रहे हैं इसलिए, (या ऊपर) कहने के बजाय, "ऐसा मत करो," कोई दिशा दे, कह, "आप ऐसा क्यों नहीं करते?"
    • पुरस्कार प्रणाली अनुशासन के अन्य तरीकों के पूरक होने के लिए बनाया गया है, इनाम प्रणाली सकारात्मक व्यवहार (प्रशंसा करने जैसे, कुछ पर मदद के लिए अपने बेटे का शुक्र है, पर कितना अच्छा टिप्पणी और शांत अपने बच्चे को पिछले 30 में किया गया है याद करने के लिए आप पर निर्भर करता है मिनट, आदि)। जब आपके बच्चे का व्यवहार हो रहा है, तो यह नोटिस न करना बहुत आसान है, लेकिन ये आमतौर पर मौके हैं जब वह कुछ गलत नहीं कर रहा है।
    • बिंदु प्रणाली अच्छे व्यवहार के लिए अंक दें और खराब व्यवहार के लिए अंक लें। कुछ परिवारों में, संचित "अंक" पुरस्कारों के लिए विमर्श किया जाता है दूसरों में, विशेषाधिकार व्यवहार पर आधारित होते हैं, और निश्चित अंकों की संख्या को खोने से विशेषाधिकारों का नुकसान हो सकता है। सावधान रहें कि बच्चे केवल काम करने के बजाय अंक अर्जित करने के लिए काम करना शुरू नहीं करता क्योंकि यह एक अच्छी बात है
    • तकनीकों का मिश्रण या नई तकनीकों का निर्माण करें जो आपके लिए काम करती हैं।
  • पटकथा के बिना प्रभावी ढंग से एक बच्चे को अनुशासन शीर्षक चित्र 5
    5
    आपकी सहायता करने के लिए सहायता साइटें ढूंढें ऐसे मंचों को देखें जहां माता-पिता इस पर चर्चा करते हैं, या बाल देखभाल पेशेवरों से बात करते हैं।
  • चित्र शीर्षक अनुशासन एक बच्चा प्रभावी बिना चंचल चरण 6
    6
    हार न दें यदि आप अपने बच्चे को पिटाई करने के आदी हैं, तो यहाँ पर चर्चा की जाने वाली तकनीकों में इस्तेमाल होने में कुछ समय लग सकता है।
  • पटकथा के बिना प्रभावी ढंग से शिशु शीर्षक एक शीर्षक चरण 7
    7
    परिणामों का विश्लेषण करें अपने बच्चे के सबसे हाल के व्यवहार का विश्लेषण करें, विचार करें कि क्या काम कर रहा है और जो काम नहीं कर रहा है, और अपनी तकनीकों को समायोजित करें
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक माता-पिता हैं जो पहले से ही आपके बच्चे को मार चुके हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि बेहतर होने से पहले बच्चे का व्यवहार बिगड़ता है। यह सामान्य है क्योंकि बच्चा सिर्फ यह जांच कर रहा है कि आप इसे दबाने वाले हैं या नहीं। जब तक आप इसे किसी अन्य उचित तरीके से अनुशासन देते हैं, तो आपका व्यवहार एक या दो सप्ताह में बेहतर होगा।
    • माता-पिता के उदाहरणों के माध्यम से बच्चे सीखते हैं। जो आक्रामक माता-पिता अक्सर बच्चे होते हैं वे आक्रामक होते हैं। विवाद के साथ सकारात्मक व्यवहार करने वाले माता-पिता में अक्सर बच्चे होते हैं जो संघर्ष के साथ सकारात्मक व्यवहार भी करते हैं।
    • विभिन्न दिक्कतों के बारे में सोचो, और जब आपका बच्चा बुरा व्यवहार दोहराता है तो सजा के स्तर में वृद्धि और अगर आपका बच्चा अशिष्ट है, उसका पालन नहीं करता है, कुछ खतरनाक है, साझा करने से इनकार करता है इत्यादि। हर संभव परिस्थिति के लिए एक अलग नियम बनाने की कोशिश मत करो, बहुत से बातें अवज्ञा में घिरी जा सकती हैं।
    • जब आप अपने बच्चे को मारने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो गुस्सा गुज़रने दो और स्थिति से हर किसी को अलग कर दें।
    • सीधे बोलें, अपनी आँखों से अपनी आंखों को न हटाएं आपको दृढ़ खड़े होना चाहिए, सीधे बोलें और बताएं कि उसने जो किया वह अस्वीकार्य है चिल्लाने की कोई ज़रूरत नहीं, बस सीधे और बहुत सीधे बोलें।

    चेतावनी

    • दोनों माता और पिता को निर्णय के पीछे रहना होगा और इसके लिए प्रभावी होने के लिए अनुशासनात्मक पद्धति का समर्थन करना होगा। यदि आप अनिश्चित हैं, तो आप इसे एक महीने के लिए देख सकते हैं कि यह कैसे काम करता है।
    • दस्तक देने का मतलब अनुशासन की कमी नहीं है आपको अपने बच्चे के अनुशासन में एक सक्रिय प्रतिभागी होना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपका बच्चा दुर्व्यवहार के लिए निर्दोष नहीं है, अग्रिम में संभव दंड की योजना बना रहा है, और जब आवश्यक हो तो उन्हें लागू करने का मतलब नहीं है।
    • आपके कुछ तत्काल रिश्तेदारों (यानी, माता-पिता, ससुराल, भाई बहन) आपके फैसले का हिचक नहीं करने का सम्मान करने के लिए तैयार नहीं होंगे। उन्हें पता है कि आप एक अनुमोदक अभिभावक नहीं बन रहे हैं, और उन परिस्थितियों के उदाहरण प्रदान करें जहां आपने सफलता हासिल की है।
    • लोगों को पता चले कि आप पिटाई का अनुमोदन नहीं करते हैं, और दूसरों को अपने उदाहरण का पालन करने के लिए कहें। यदि आवश्यक हो तो कुछ तरीकों की पेशकश करने के लिए तैयार रहें
    • यह सोचने की गलती न करें कि पिटाई करने का एकमात्र विकल्प कुछ भी नहीं करना है। यह सच नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com