IhsAdke.com

अपने बच्चे को एक बच्चा कैरिज में सुरक्षित रहने के लिए कैसे सिखाएं

हर माता पिता अपने बच्चों को सुरक्षित रखना चाहते हैं, लेकिन घर छोड़ते समय चीजें जटिल हो सकती हैं। बेबी घुमक्कड़ छोटे बच्चों को ले जाने के लिए सुविधाजनक तरीके हैं और वे अक्सर खतरे में स्थितियों से बचने में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, जैसे वे बढ़ते हैं, महान खतरे की स्थितियों के पास हो सकता है इस तरह, अपने बच्चों को घुमक्कड़ में सुरक्षित रहने के लिए सिखाना एक बड़ा काम है

चरणों

विधि 1
बेबी कैरियर का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को तैयार करना

आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 1 सिखाओ चित्र शीर्षक
1
शिशु गाड़ी में अपने बच्चे को सुरक्षित रहने के लिए सिखाने के महत्व को समझें बच्चे घुमक्कड़ में फंस जाते हैं क्योंकि वे फंसते नहीं रहते और फंसे रहते हैं। 18 महीने से अधिक आयु के बच्चों के लिए चीजें अधिक कठिन हो जाती हैं, क्योंकि उस युग से, वे भागने या अपने दम पर चलना चाहते हैं।
  • यह भीड़ भरे स्थानों में विशेष रूप से खतरनाक हो सकता है, जहां एक छोटे बच्चे की दृष्टि खोना आसान है। यदि आपका बच्चा भाग जाता है या भागने की कोशिश करता है, तो उसके दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें आपका बच्चा शायद भाग नहीं रहेगा क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करता है, वह केवल अपनी आज़ादी का इस्तेमाल करना और अपने आप ही चलना या चला जाना चाहता है।
  • अपने बच्चे से पूछिए कि वह घुमक्कड़ में क्यों नहीं रहना चाहता है - जब आप इस समस्या के कारण समझते हैं, तो आप इसे हल करने के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा सिर्फ चलने में सक्षम होना चाहता है, तो जब आप सुरक्षित स्थान पर हों
  • यदि वे भागने की कोशिश करते हैं क्योंकि घुमक्कड़ असुविधाजनक है, तब तक पट्टियाँ समायोजित करें जब तक कि वे बच्चे के आराम के लिए सही स्तर पर न हों।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 2 सिखाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    गाड़ियों में सुरक्षा के बारे में नियमों का एक सेट स्थापित करें। गाड़ी के इस्तेमाल के लिए नियमों का एक सेट स्थापित करें जो आप और आपके पति दोनों सही तरीके से अनुसरण कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा जानता है कि नियम क्या हैं और वे इतनी महत्वपूर्ण क्यों हैं कि उनका अनुसरण किया जाता है। अपने बच्चे को सिखाओ कि नियम स्वयं की सुरक्षा के लिए हैं और अगर वह गाड़ी पर सुरक्षा नियमों का पालन नहीं करते हैं तो वे खो या चोट पहुंचा सकते हैं।
    • बच्चे के घुमक्कड़ पर सामान्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करें - आपका बच्चा हमेशा घुमक्कड़ में बांधना चाहिए, भले ही वे शांत या बेचैन हों। आपको गाड़ी को खड़ी होने पर भी हमेशा ब्रेक लागू करना चाहिए और भारी बैग के साथ इसे अधिभार नहीं डालना चाहिए।
    • जब बच्चा जानता है कि आप हमेशा नियमों का पालन करते हैं, तो वे अच्छे उदाहरण देखेंगे और साथ ही नियमों का पालन करना चाहते हैं।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 3 सिखाना शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी योजनाओं को बच्चे को बताएं इससे पहले कि आप बच्चा गाड़ी के साथ चले जाएं, अपने बच्चे को बताएं कि सवारी के लिए योजनाएं क्या हैं उसे बताओ कि आप कहां जा रहे हैं और आप उसे क्या करना चाहते हैं
    • अगर आप मॉल में जा रहे हैं, तो उसे बताएं, "हम मॉल में जा रहे हैं मुझे आपके घुमक्कड़ में रहने की ज़रूरत है क्योंकि मॉल पैक किया जाता है, लेकिन जब हम खेल के मैदान में जाते हैं तो आप बाहर जा सकते हैं और खेल सकते हैं। "
    • प्रत्येक यात्रा से पहले नियमों और अपेक्षाओं को मजबूत करना बच्चों के दिमाग में चीजें ताजा रखेगी।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 4 सिखाना शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बच्चे को किताबों और संगीत का उपयोग करके गाड़ी में सुरक्षित रहने के लिए सिखाएं। आप अपने बच्चे के लिए बच्चे के घुमक्कड़ में सुरक्षा सिद्धांतों को पढ़ाने के लिए मनोरंजन का भी उपयोग कर सकते हैं, जबकि किताबें पढ़ना और उसके लिए गायन गाने
    • चित्र की किताबें गाड़ी में सुरक्षित रहने के महत्व को समझने में आपके बच्चे को मदद कर सकती हैं।
    • गाने प्रभावी भी हो सकते हैं आप नियमों को गाने के लिए अपनी खुद की मेलोडी बना सकते हैं। एक बार अपने बच्चे को गाने से परिचित है, तो आप उन्हें यहाँ तक कि जब उन्हें सुरक्षित रहने के लिए याद दिलाना और आप के पास होने के लिए गाड़ी का उपयोग नहीं गा सकते हैं।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 5 सिखाओ चित्र शीर्षक
    5
    गाड़ी पर सुरक्षा को सकारात्मक तरीके से सिखाना। बच्चे अधिक आसानी से नियमों को स्वीकार करेंगे और इसलिए उनके पास आना होगा यदि उनके पास कुछ स्वतंत्रता है उन्हें केवल उन सबको बताने के बजाय जो वे बच्चे की गाड़ी में नहीं कर सकते हैं, वे कुछ चीजें भी बता सकते हैं जो वे कर सकते हैं।
    • अगर सार्वजनिक स्थानों पर चलने की अनुमति नहीं है, तो अपने बच्चे के दिशानिर्देश दें और दिखाएं कि वे कहाँ चला सकते हैं कुछ स्वतंत्रता होने से बच्चों, विशेषकर वृद्ध लोगों को नियमों को समझने और पालन करने में मदद मिलेगी।
    • इसका मतलब यह नहीं कि आप सीमा तय नहीं कर सकता कि, क्या कहा जा रहा है कि बच्चे और अधिक आसानी से स्वीकार करते हैं और सीमा अपने आप को विनियमित अगर वहाँ नियमों और स्थानों पर जहां वे मुक्त किया जा सकता करने के लिए सकारात्मक पहलू हैं जाएगा।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 6 को सिखाओ चित्र
    6
    अपने बच्चे को नियमों का पालन न करने के परिणाम समझाएं। आपके बच्चे को गाड़ी में सुरक्षा सिखाने का एक अन्य प्रभावी तरीका है कि उन्हें परिणाम बताएं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को सरल शब्दों में बता सकते हैं कि अगर वह खड़ा है या बाहर निकलता है, तो वह गिर सकता है और चोट लगी है। विशिष्ट होने की कोशिश करें और उसे बताएं कि वह अपने सिर को मार सकता है, अपने घुटने को चख सकता है या अपने हाथ को चोट पहुंचा सकता है
    • आप एक खूबसूरत खिलौने का उपयोग करके एक प्रदर्शन भी कर सकते हैं। गाड़ी के खिलौने को छोड़ दें और फिर दिखाएं कि खिलौना रो रही है या चोट लगी है।
  • विधि 2
    सुरक्षा के साथ बेबी कार्ट का उपयोग करना




    आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 7 को सिखाओ चित्र
    1
    अपने बच्चे को गाड़ी में रहने के दौरान मनोरंजन करें। मुख्य कारणों में से एक बच्चा परेशान हो जाता है या न गाड़ी में सुरक्षित रहता है बोरियम
    • जब आप घुमक्कड़ में अपने बच्चे के साथ टहल रहे हैं तब खेल खेलते हैं। आप एक खेल भी खेल सकते हैं जहां बच्चे सुराग की तलाश में हैं कि आप कहां जा रहे हैं।
    • अपने बच्चे को गाड़ी में किताब या खिलौना लाने के लिए प्रोत्साहित करें और विचलित करें और मनोरंजन करें। मदद करने के लिए बच्चों का ध्यान रखना "कार्ट में खिलौने" का एक अलग सेट है, क्योंकि इस खिलौने का एक अलग सेट हो जाएगा, वह अन्य समय में नहीं खेल सकते हैं।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 8 को सिखाओ चित्र
    2
    अपने बच्चों को चारों ओर रखें यदि आप एक सुरक्षित खुली जगह में हैं, तो अपने बच्चे को गाड़ी के सामने चलने देना सुरक्षित है, लेकिन आप इसे हमेशा देख सकेंगे।
    • सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा आपको देख सकता है और आप को समय-समय पर देखने के लिए आपको यह सिखाने के लिए सिखा सकता है कि आप उसे ढूंढ सकते हैं या नहीं। आप उसे एक शोर के साथ ऐसा करने के लिए याद दिला सकते हैं, जैसे एक सीटी, या उस पर चिल्लाना।
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 9 सिखाना
    3
    बहकाएं कि जब तक बच्चा बर्ताव न करे तब तक गाड़ी नहीं चलेगी। आप अपने बच्चे को सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए नियम बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को बता सकते हैं कि जब तक वह सीट बेल्ट पर नहीं डालते तब तक घुमक्कड़ नहीं चलेगा।
    • आप यह भी बता सकते हैं कि अगर घुमक्कड़ सही ढंग से बैठा नहीं है या वह खड़े होने की कोशिश में हर बार रुक जाएगा, तो वह नहीं चलेंगे। इसे और अधिक यथार्थवादी बनाने के लिए, दिखाएं कि आप वास्तव में गाड़ी को सख्ती से नहीं ले जा सकते
    • यह रणनीति विशेष रूप से प्रभावी है यदि आप एक ऐसे स्थान पर जा रहे हैं जहां आपका बच्चा एक पार्क या शॉपिंग मॉल के लिए उत्सुक है। यदि वह ज़बरदस्त और निरंकुश होने की कोशिश करता है, तो दृढ़ रहें और फिर से कहें कि गाड़ी केवल नियमों का पालन करते समय ही कदम उठाएगी। इसे ध्यान में रखें, क्योंकि यदि आप हार मानते हैं, तो शायद वे जो चाहते हैं वह प्राप्त करने के लिए गुस्से का आवेश का प्रयोग करेंगे।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 10 सिखाने वाला चित्र
    4
    अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे को धन्यवाद और इनाम। बच्चों को अच्छा व्यवहार बनाए रखने की अधिक संभावना है यदि उन्हें पता है कि यह किसी का ध्यान नहीं है। सकारात्मक बनाओ और अपने बच्चे की प्रशंसा जब वह कुछ सही करता है
    • घुमक्कड़ के साथ प्रत्येक सवारी के बाद, अपने बच्चे को बताएं कि आप खुश हैं कि वह उसके साथ व्यवहार कर रहा है और आप अगली बार कुछ अलग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आपने एक अच्छा काम किया! अगली बार, आप पार्क में सड़क पार करते हुए अपना हाथ पकड़ सकते हैं। "
    • यदि आवश्यक हो, तो गाड़ी में अच्छे व्यवहार के लिए अपने बच्चे को पुरस्कार दें। पुरस्कार साधारण चीजें हो सकते हैं, जैसे कैंडी, या कुछ बड़े, खिलौने की तरह।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 11 को सिखाओ चित्र
    5
    जब आवश्यक हो तो अपने बच्चे को अनुशासन दें बच्चे मुश्किल हो सकते हैं, खासकर जब वे आपके द्वारा निर्धारित नियमों का पालन न करें। यदि आपका बच्चा बार-बार गाड़ी के नियमों का उल्लंघन नहीं करता है और खुद को ख़तरनाक स्थिति में डाल रहा है, तो अनुशासनिक कार्रवाई करने का समय हो सकता है।
    • अपने फैसले का उपयोग करने के लिए एक सजा है कि अपने बच्चे के साथ काम करेंगे खोजने के लिए कुछ बच्चों के लिए, एक बेल्ट पहनना या गोद में ले जाने के लिए उन्हें शर्मनाक और दर्दनाक होता है ताकि वे गाड़ी के नियमों का उचित रूप से पालन करें।
    • अन्य बच्चे चेतावनी की एक श्रृंखला के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं और उनके कुछ खिलौने निकाल सकते हैं हालांकि, जब एक बच्चे को दुर्व्यवहार करने के लिए अनुशासित करना, तो सुनिश्चित करें कि वह जानता है कि वह परेशानी क्यों है।
    • गाड़ी में सुरक्षित रहना और फिर नियमों की व्याख्या करना इतना महत्वपूर्ण क्यों दोहराएं बच्चों काफी पुरानी हैं, तो आप भी आप के लिए नियमों को दोहराने के लिए उन्हें पूछ सकते हैं, ताकि आप सुनिश्चित करें कि वे वास्तव में समझते हैं कि तुम क्या उनमें से पूछ रहे हैं कर सकते हैं।
  • आपका बच्चा घुमक्कड़ सुरक्षा चरण 11 को सिखाओ चित्र
    6
    एक योजना बी है अपने बच्चे को मुसीबत गाड़ी में सुरक्षा नियमों को समझने रही है, तो हमेशा के लिए एक योजना बी अपने कार्यक्रम के साथ लचीला होना है और एक सवारी में कटौती से न डरें यदि आपके बच्चे दुर्व्यवहार करने या किसी भी सुरक्षा है।
    • गाड़ी के बिना बच्चे के परिवहन के अन्य तरीकों की भी कोशिश कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • इन सिद्धांतों को एक शांत माहौल में घर पर ले जाने के लिए अपना समय ले लो, यह आपके बच्चे को नियमों को याद करने में मदद करने में अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • गाड़ी में सुरक्षा शिक्षण दोनों बच्चों के साथ ही माता-पिता के लिए निराशा हो सकती है, लेकिन, एक बार यह समझा जाता है, एक शानदार तरीका बच्चों को सुरक्षित और खुश रखने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com