IhsAdke.com

आपका बच्चा वाकर का उपयोग कैसे करें

यद्यपि यह चलने के लिए बच्चे को सिखाने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, कई माता पिता वॉकर का उपयोग करने के विचार की तरह। वॉकर बच्चे का समर्थन करने में सहायता करते हैं ताकि वह चलने के लिए सीखने की कोशिश करते समय गिर न जाए और बच्चे को थोड़ा खड़ी स्थिति में आराम से आराम करने की अनुमति दे। इसके अलावा, कई वॉकर खिलौने के साथ सुशोभित होते हैं जिनका इस्तेमाल मनोरंजन के एक स्रोत के रूप में किया जा सकता है, जबकि माता-पिता व्यस्त होते हैं।

चरणों

भाग 1
सावधानियां लेना

एक बच्चा वॉकर चरण 1 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आपका बच्चा वॉकर का उपयोग करने के लिए तैयार है या नहीं एक राय के बारे में अलग राय है कि जब बच्चा वॉकर का उपयोग करने के लिए तैयार है। कोई भी उम्र नहीं है, क्योंकि सभी बच्चे अपनी गति से विकसित होते हैं। हालांकि, कुछ संकेत हैं जो दर्शाते हैं कि बच्चा वॉकर का उपयोग करने के लिए तैयार है:
  • वॉकर का उपयोग करने के लिए, बच्चे को पहले से ही अपने आप में बैठने में सक्षम होना चाहिए और क्रॉल करना चाहिए। उसे बैठने में सक्षम होना चाहिए क्योंकि बच्चे को वॉकर पर बैठने की जरूरत है। क्रॉल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वॉकर चाल बनाने के लिए बच्चे को अपने पैरों के आंदोलन पर कुछ नियंत्रण रखना पड़ता है
  • कुछ माता पिता एक वॉकर का उपयोग करने की अपेक्षा करते हैं जब तक कि उनके बच्चे फर्नीचर के खिलाफ झुकाव न करें। यह इस विचार पर आधारित हो सकता है कि वॉकर बच्चे को अपने सिर को बुलाने या किसी अन्य तरीके से खुद को घायल करने से रोकता है अगर वह जमीन पर गिर जाता है
  • एक बेबी वाकर चरण 2 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वॉकर के लिए अनुकूल वातावरण में अपने घर को चालू करें तथ्य यह है कि वॉकर रोल के लिए होते हैं, कई बातों को ध्यान में रखा जाना चाहिए जब भी कोई बच्चा एक का उपयोग कर रहा है:
    • सबसे पहले, फर्श को चिकनी होना चाहिए, बिना ढीले ढक्कनों के साथ जो पहियों में पकड़े जा सकते हैं या वॉकर के नीचे रख सकते हैं। यह एक अच्छा विचार है कि एक व्यापक खुले क्षेत्र का होना चाहिए ताकि वॉकर में फंस न पड़े।
    • माता-पिता को अपनी पहुंच के भीतर किसी भी खतरनाक या नाजुक वस्तुओं से दूर रखने के लिए क्षेत्र की जांच करनी चाहिए।
    • सीढ़ियों बच्चे गलती से उसे वॉकर के साथ सीढ़ियों से नीचे रोल को रोकने के लिए, एक दरवाजा या सुरक्षात्मक बाड़ लगाने प्रतिरोधी बच्चों के साथ अवरुद्ध किया जाना चाहिए। आप उन कमरों को अवरुद्ध करने के लिए भी रेलरिल का उपयोग कर सकते हैं, जिन्हें आप बच्चे को प्रवेश करने से रोकना चाहते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि कोई किनारों नहीं हैं जहां आपके बच्चे को चोट लगी हो। शिशु के सिर के स्तर पर मौजूद किनारों को निकालें या कवर करें
  • एक बच्चा वाकर चरण 3 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    3
    अपने बच्चे पर नज़र रखें जब वह वॉकर पर रहता है वॉकर को कभी माता-पिता की निगरानी नहीं करनी चाहिए वास्तव में, माता-पिता को उन बच्चों के साथ कमरे में रहना चाहिए जो पैरों से फंसे या घायल होने से रोकने के लिए वॉकर का उपयोग कर रहे हैं। ग्रेटर गतिशीलता बच्चे को स्थानों तक पहुंचने और ऐसी चीजों तक पहुंचने की अनुमति दे सकती है जो वह रेंगने पर पहुंचने योग्य नहीं थीं।
  • एक बच्चा वाकर चरण 4 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप बाहर वॉकर का उपयोग कर रहे हैं, तो बच्चे पर जूते रखो। यदि वॉकर बाहर प्रयोग किया जाता है, तो बच्चे को जूते पहनना चाहिए क्योंकि सतह अधिक कठिन है। इसके अलावा, संकीर्ण फुटपाथ नहीं एक अच्छा विचार है, क्योंकि वॉकर किनारे पर गिर जाते हैं और बच्चे को पैदा कर सकता है गिरावट और चोट लग रहे हैं।
  • भाग 2
    बेबी प्रारंभ करना चलाना

    एक बेबी वाकर चरण 5 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    वॉकर के साथ आराम से महसूस करने के लिए अपने बच्चे के साथ मिलकर काम करें। ज्यादातर बच्चे आसानी से स्वीकार करते हैं और वॉकर पर डालना चाहते हैं, लेकिन कुछ थोड़ा मजबूत हो सकते हैं। वॉकर का विरोध करने वाले शिशुओं का सिर्फ एक कठिन दिन हो सकता है और कुछ नया तलाशने के लिए उत्सुक नहीं हैं या वे वॉकर से डर सकते हैं।
    • वे वॉकर का उपयोग कर के बारे में वास्तव में अटल हैं, तो माता-पिता वॉकर के पास फर्श पर बैठते हैं, और उसकी गोद में बच्चे को पकड़ इतना है कि वह देख सकते हैं और स्पर्श कर सकते हैं कर सकते हैं।
    • अगर वॉकर पर खिलौने हैं, तो माता-पिता खिलौनों के साथ खेलने के दौरान जीवंत आवाज का उपयोग कर सकते हैं ताकि बच्चा दिलचस्पी हो सके
  • एक बच्चा वाकर चरण 6 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    2
    सुनिश्चित करें कि बच्चे के पैर सही स्थिति में हैं जब बच्चे वॉकर के साथ सहज है, या तो प्रारंभिक प्रयास में या दशानुकूलन के बाद, माता-पिता धीरे बच्चा उठा और वॉकर की सीट में डाल दिया जाना चाहिए।
    • यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे के पैर अलग-अलग खुलने वाले हैं और पैर की उंगलियों को कहीं न कहीं अटक जाते हैं।
    • जब बच्चे वॉकर की सीट पर बैठा है, माता पिता सीट बेल्ट कस क्योंकि यह मदद मिलेगी बच्चे स्थिति से बाहर निकलने को रोकने की जरूरत है।
  • बेबी वाकर चरण 7 का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे को खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करें यदि बच्चा अभी वॉकर पर बैठता है, तो यह शायद इसलिए है क्योंकि उसे अभी तक गिरने के बिना खड़े होने की अपनी नई क्षमता का एहसास नहीं हुआ है। एक तरह से खड़े करने के लिए बच्चे को प्रोत्साहित करने के लिए बच्चे की कमर पकड़ करने के लिए, यह बच्चे के हाथ से दूर रखा और फिर है।
    • माता-पिता अपने बच्चों को खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक और तरीका है जिससे कि वे अपने माता-पिता के हाथों को खड़े होने के लिए इस्तेमाल कर सकें। कई प्रयासों के बाद, बच्चा आमतौर पर समझता है कि वॉकर पर खड़ा होना सुरक्षित है।
    • बच्चों को जो अपने दम पर खड़े रहने की कोशिश नहीं करते हैं, उनके माता-पिता से केवल थोड़ी अधिक धैर्य और प्रोत्साहन की आवश्यकता हो सकती है।
  • बेबी वाकर चरण 8 का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4



    वॉकर को स्थानांतरित करने के लिए बच्चे को सिखाएं वॉकर पर खड़े रहने के लिए सीखना केवल आधा तरीका है वॉकर का उपयोग करने के उद्देश्य के लिए, बच्चे को अभी भी सीखने की आवश्यकता है कि वॉकर कैसे स्थानांतरित करें।
    • उनमें से कई के लिए, प्रारंभिक आंदोलन काफी आकस्मिक है। उत्साह उन्हें झटका और कारण आंदोलन वॉकर धक्का करने के लिए कारणों। हालांकि, अन्य शिशुओं को वॉकर के स्थानांतरित करने के लिए थोड़ी मदद की आवश्यकता हो सकती है।
    • कभी-कभी वॉकर पर बच्चे के सामने खाना या पसंदीदा खिलौना पकड़े हुए वॉकर को किक करने और ले जाने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन होता है। अन्य माता-पिता यह महसूस कर सकते हैं कि बच्चे को उस समय में चलने के लिए उन्हें धीरे-धीरे धीमा और ध्यान से खींचने की ज़रूरत है
    • अगर यह किया जाता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने पैरों के लिए बाहर देख सकें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि वे अपने पैरों को खींच या घुमा नहीं सकते हैं।
  • बेबी वाकर चरण 9 का इस्तेमाल करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    5
    धीरज रखो चूंकि यह बच्चा पूरी तरह से नया है, इसलिए वॉकर पर आपकी शुरुआती गति अचानक और असमान हो जाएगी। यह आंदोलन कुछ बच्चों को डरा सकती है, लेकिन आंदोलन को शांति से प्रोत्साहित करने और धीरे से उन्हें वॉकर का उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।
    • यह आमतौर पर बच्चे को एक विशेष दिशा में जाने या वॉकर को एक निश्चित अवधि के लिए स्थानांतरित करने में सक्षम होने में कुछ समय लगता है।
    • अगर ऐसा लगता है कि बच्चा थका हुआ है या बहुत निराश हो रहा है, तो माता-पिता को वॉकर से बाहर ले जाना चाहिए और उसे कुछ और करना चाहिए।
  • एक बच्चा वाकर चरण 10 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा प्राप्त करें
    6
    वॉकर का प्रयोग केवल एक दिन में 15 मिनट तक करने का प्रयास करें। यद्यपि वॉकर अपने बच्चे को चलने में मदद करने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है, वॉकर पर बहुत अधिक समय खर्च करना नकारात्मक परिणाम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, वॉकर पर बैठने से केवल बच्चे के निचले पैरों की मांसपेशियों को मजबूत होता है, लेकिन घूमने के लिए भी जांघ की मांसपेशियों में ताकत की आवश्यकता होती है
    • यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को रेंगने का अभ्यास करना चाहिए क्योंकि यह दोनों बांह और पैर की ताकत को विकसित करने में मदद करता है और मोटर समन्वय में सुधार करने में मदद करता है। एक बच्चा जो पूरे दिन वॉकर पर बैठता है, उसे क्रॉल करने का तरीका जानने में अधिक समय लगेगा।
    • यद्यपि वॉकर के उपयोग से बच्चे को किसी के पैरों पर आराम करने के लिए विश्वास पैदा करने की अनुमति मिलती है, फिर भी चलने का आंदोलन अलग होता है एक पैदल चलने वालों में, बच्चे ठीक से चलते समय टिपोटे पर चलता रहता है जबकि फ़्लावर पर पूरे पैर का समर्थन करना शामिल है।
  • भाग 3
    नुकसान के बारे में जागरूक होना

    एक बच्चा वॉकर का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    1
    समझें कि कुछ लोग वॉकर के खिलाफ हैं कई डॉक्टर हैं जो वॉकर के उपयोग का विरोध करते हैं और सलाह देते हैं कि माता-पिता इन उत्पादों का उपयोग अपने बच्चों के साथ नहीं करते हैं।
    • विपक्ष मुख्य रूप से शामिल होने वाली चोटों के जोखिम के कारण होता है, लेकिन बच्चे के शारीरिक विकास के मामले में भी हानिकारक हो सकते हैं।
  • एक बच्चा वाकर चरण 12 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा
    2
    ध्यान रखें कि आपका बच्चा वॉकर पर निर्भर होने के लिए निर्भर हो सकता है। वॉकर का उपयोग करने का एक नुकसान यह है कि जब बच्चे गिरने लगते हैं तो वॉकर के समर्थन पर निर्भर होने पर बच्चे की संभावना होती है। नतीजतन, बच्चे को उठने के लिए पर्याप्त नहीं लग सकता है और वॉकर का उपयोग न करें।
    • चलना अकेले चलने के लिए बच्चे की क्षमता को धीमा कर सकता है वास्तव में, यह संभव है एक वॉकर के उपयोग का कारण बन सकता है कि बच्चे के पैर, और धीरे धीरे मजबूत कर रहे हैं, क्योंकि वे किसी भी बच्चे को वजन सहन करने के लिए जब यह वॉकर में है नहीं है।
  • बेबी वाकर चरण 13 का उपयोग करने के लिए आपका बच्चा
    3
    शिशु के पैर पहियों से दूर रखें वॉकर की संभावना शाब्दिक रूप से बच्चे के पैरों पर रोलिंग है बच्चे के पैर कुछ वॉकर के कई हिस्सों में भी फंस सकते हैं। यह चोट, खरोंच और संभवतः भी टूट हड्डियों में परिणाम सकता है, वॉकर, जबकि बच्चे के पैर अटक कर रहे हैं स्थानांतरित करने के लिए जारी है।
  • बेबी वाकर चरण 14 का उपयोग करने के लिए अपने बच्चे को प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    पता है कि वॉकर अपने बच्चे को नीचे दस्तक करने का मौका है चोटों का एक और अधिक संभावित कारण तब होता है, जब पहियों को फंस जाता है, जिसके कारण चलने वाला चलना बंद हो जाता है यदि बच्चा वॉकर को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करता है, तो वह उस पर टिप कर बच्चे को चोट पहुंचा सकता है।
  • बेबी वाकर चरण 15 का प्रयोग करने के लिए आपका बच्चा
    5
    वॉकर को सीढ़ियों से दूर रखें हो सकता है कि सबसे बुरी घटनाओं में से एक है अगर वॉकर सीढ़ी या किसी अन्य ऊंची सतह के पास इस्तेमाल किया जाता है वॉकर पर शिशुओं बहुत तेज हैं और एक पल में नीचे की तरफ या ऊंची सतह से रोल कर सकते हैं। इससे बहुत गंभीर चोट लग सकती है
  • युक्तियाँ

    • सभी खुले बंदरगाहों को बंद करें दरवाज़े की खोदना खतरनाक हो सकती है क्योंकि वे वॉकर को उलट कर सकते हैं और बच्चे को घायल कर सकते हैं।
    • टेबलक्लेथ का उपयोग न करें। शिशुओं को टेबल क्लॉथ खींचने की प्रवृत्ति होती है, जिससे उन्हें मेज पर कुछ भी खींच सकते हैं और वे अपने सिर के ऊपर गिर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com