IhsAdke.com

एक बेबी को क्रॉल करने के लिए कैसे सिखाएं

अधिकांश बच्चे 6 और 10 महीनों की उम्र के बीच क्रॉल करना सीखते हैं हालांकि, यदि आपका बच्चा इस से अधिक पुराना है और क्रॉलिंग शुरू नहीं कर रहा है, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। कुछ भारी बच्चे थोड़ा बाद में सीखते हैं क्योंकि उन्हें अपने शरीर को बनाए रखने में समस्याएं होती हैं, जबकि अन्य क्रॉल चरण पूरी तरह से छोड़ देते हैं और पहले से ही चल रहे हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए सिखाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि यह तैयार है, और ऐसे लक्षण दिखाएं कि आप अपना सिर पकड़ सकते हैं, फर्श पर रोल कर सकते हैं या यहां तक ​​कि बैठ सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए सिखाना है, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
अपने बच्चे की तैयारी

शिलालेख के लिए एक बच्चे को सिखाने के चरण 1
1
पेट पर अपने बच्चे के साथ बहुत कुछ खेलते हैं शिशुओं को अपने पेट के साथ खेलना पसंद है, और उन्हें नीचे का सामना करना पड़ता है और उन्हें फर्श का पता लगाने के लिए और शरीर को मोटर कौशल और सिर पर नियंत्रण विकसित करने, साथ ही साथ हथियारों और गर्दन की मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करना आवश्यक है। आप इसे जितना जल्दी कर सकते हैं उतना जल्दी सामना करना शुरू कर सकते हैं, शुरुआत में केवल एक या दो मिनट में, जो आपके बच्चे के लिए सहज नहीं हो सकता है जब वह शुरू होता है, तो उसे अपने पेट पर झूठ बोलने में असहज महसूस होगा क्योंकि उन्हें लगता है कि उसके शरीर में उसके पास ज्यादा नियंत्रण नहीं है। हालांकि, शुरुआती दिन में कुछ मिनट देकर आपको विकसित करने में सहायता मिल सकती है - और तेज दर से क्रॉल करना सीखें
  • जब आपका बच्चा उम्र बढ़ता है, तो वह लगभग 4 महीने का हो सकता है, वह अपने सिर को उठाने और पकड़ सकता है, चारों ओर देख सकता है और अपने शरीर के नीचे अधिक नियंत्रण हासिल कर सकता है। इसका मतलब है कि वह क्रॉल कैसे सीखना सही रास्ते पर है।
  • अपने बच्चे के लिए अपने पेट के मजाक के साथ खेलना उससे हल्के ढंग से बात करें, उसे अपने खिलौनों से खेलना और अपने बच्चे के स्तर पर खुद को कम करना ताकि वह अपने पेट पर और भी सहज महसूस कर सकें।
  • बेशक, जब आप अपने बच्चे को आराम करने के लिए रख देते हैं, तो आपको उसे हमेशा उसकी पीठ पर रखना चाहिए, इसलिए वह चोटों को खत्म नहीं कर पाता है या बुरे मामलों में, दांतों में घुटन लेकिन जब वह जागता है और एक अच्छे मूड में, उसके पेट पर खेल बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे के चेहरे नीचे खेलने के साथ अच्छे संगठन हैं उसे अच्छी तरह से खिलाया गया है और जब वह पहले से ही विश्राम कर चुका है, या जब वह एक अच्छे मूड में है, उसके बाद उसका सामना करना। जब आप गुस्से में होते हैं तो आप उसे नहीं खेलना चाहते।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को सिखाने के चरण 2
    2
    अपने बच्चे को कार की सीट, उच्च कुर्सियों, या वॉकर में खर्च करने की समय सीमा। हालाँकि आपके बच्चे को थोड़ी देर के लिए बैठना महत्वपूर्ण है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका बच्चा जागने पर उत्तेजित हो। उनके नाम के विपरीत, वॉकर वास्तव में बच्चे को कम-जल्दी चलने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वह अपने आप पर काम करने की तरह महसूस नहीं करेगा। यदि आप और आपका बच्चा एक साथ होते हैं, तो इसे चेहरे में डाल दें या किसी आंदोलन को प्रोत्साहित करें, इसे किसी कुर्सी में डालने के बजाय इसे घंटों के लिए एक खिलौने के साथ खेलने दें।
    • थका हुआ न होने के बावजूद आपका बच्चा बहुत ज्यादा आंदोलन कर सकता है, बेहतर है आपको अपने बच्चे के आंदोलनों को उतना जितना प्रोत्साहित करना चाहिए जितना वह कर सकता है ताकि वे क्रॉल करने के लिए तैयार हों और जब सही समय पर चलें।
  • चित्र शिविर के लिए शिशु के नाम से चित्रित करें चरण 3
    3
    अपने बच्चे को पीठ में शक्ति विकसित करने में मदद करें इससे पहले कि वह अकेले बैठ सके, उन्हें आपकी मदद की आवश्यकता होगी यदि वह बैठने की कोशिश करता है, तो उसके हाथ और सिर का समर्थन करने के लिए अपने हाथ का उपयोग सुनिश्चित करें, ताकि सिर संकोच न करें और बच्चा सीधे हो। इससे उसे मांसपेशियों का विकास करने में मदद मिलेगी, जबकि क्रॉलिंग के दौरान उन्हें अपने सिर को स्थिर रखने की आवश्यकता होगी।
    • जितना अधिक आपका बच्चा नीचे का सामना करता है, उतना तेजी से वह बैठ सकता है।
    • आप अपने बच्चे को अपने सिर के ऊपर रंगीन खिलौनों को दिखाने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं। यह आपकी पीठ, गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत करने में आपकी सहायता करेगा
    • जब आपका बच्चा आगे बढ़ सकता है और अपने हथियारों से संतुलन कर सकता है, तो वह क्रॉल करने के लिए तैयार हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से शिशु के लिए एक बच्चे को क्रॉल करें चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा क्रॉल करने के लिए तैयार है। तैयार होने से पहले आपको उसे क्रॉल करने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे वह किसी प्रक्रिया से हतोत्साहित या निराश महसूस कर सकता है जिसके लिए वह अभी तक तैयार नहीं है। अपने बच्चे की तुलना अन्य बच्चों के साथ तुलना करने के बजाय, अपनी गति से इसे विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें शिशुओं को रेंगने के लिए तैयार हैं जब वे आसानी से बिना समर्थन के बैठ सकते हैं, और जब वे अपने सिर को स्थानांतरित कर सकते हैं और उनके हथियार और पैरों पर नियंत्रण कर सकते हैं बजाय उन्हें हिलाने की बजाय। बच्चे को रोल करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपका बच्चा इन लक्षणों को दिखा रहा है, तो वह क्रॉलिंग से दूर नहीं हो सकता है।
    • जब आपका बच्चा नीचे बैठने में सक्षम होता है, तो वह अपने चार अंगों के साथ जाने के विचार के साथ और अधिक आरामदायक होगा, जब वह अपना सिर रख सकता है, और सब कुछ उसके सिर को हिलाने या बस झूलते हुए देखकर इतना बुरा नहीं है
    • आपका बच्चा पहले से ही क्षण में हो सकता है, वह चार वर्ष का हो और धीरे-धीरे उसके शरीर को आगे पीछे ले जाता है, आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है। यह एक संकेत है कि वह क्रॉल करने के लिए लगभग तैयार है!
    • अगर आपका बच्चा दोनों पैरों को समान रूप से चल रहा है और अच्छा समन्वय करता है, तो आपको चिंता नहीं करनी चाहिए कि क्या उसने 10 महीने पहले ही काम किया है या यह काम नहीं करता है। यदि आपके बच्चे के विकास के बारे में अन्य चिंताओं हैं तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।
    • कुछ बच्चे बताते हैं कि वे क्रॉल करने के लिए तैयार हैं, जब वे सभी को क्रॉल करना शुरू करते हैं। यह तब होता है जब आप शरीर की एक ही ओर बढ़ने के बजाय आगे बढ़ने के लिए विपरीत हाथ और एक पैर का उपयोग करते हैं बच्चे को रेंगना शुरू करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं, इसलिए अपने बच्चे को हर चीज को ठीक से करने के बारे में चिंता न करें, जिस तरह से आप यह उम्मीद करते हैं कि यह किया जाना चाहिए।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चा सिखाओ चित्र 5
    5
    अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें यदि वह 6 महीने या उससे अधिक है तो वह रेंगने शुरू करने के लिए तैयार हो सकता है। बस याद रखें कि औसत पर रेंगने के लिए आयु सीमा 6 से 10 महीने के बीच है, हालांकि कुछ शिशु इसके शुरुआती या बाद की शुरुआत करते हैं। हालांकि, यदि आपका बच्चा केवल 3 महीने का है, तो शायद आपको उसे क्रॉल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, जब तक कि वह तैयार होने के संकेत न दिखाए, जैसे उसके सिर, रोलिंग, रेंगने आदि।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को पढ़ना चरण 6
    6
    आरामदायक जगह खोजें आपके बच्चे को आरामदायक, नरम जगह में क्रॉल करना सीखना चाहिए, लेकिन इतना सहज और नरम नहीं होना चाहिए कि यह आपके बच्चे के लिए मुश्किल हो सकता है। एक नियमित कालीन के शीर्ष पर रखा शीट, या सिर्फ एक आरामदायक कालीन अच्छा हो सकता है यदि आपके पास दृढ़ लकड़ी के फर्श हैं, तो आपको मंजिल पर एक अच्छी, आरामदायक शीट डालनी चाहिए। यह बच्चा आरामदायक बना देगा और चोट की संभावना को कम करेगा यदि वह अचानक फिसलने लगे
    • कुछ माता पिता यह भी अनुशंसा करते हैं कि आप अपने बच्चे को पजामा के साथ फर्श पर रख दें, जो पूरे शरीर या डायपर को कवर करते हैं, ताकि इसका फर्श के साथ सीधे संपर्क हो। यह आपके बच्चे को मंजिल तक एक बड़ा कनेक्शन देगा उस पर बहुत अधिक कपड़े डालकर इसे सीमित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास चमकदार रोशनी है यदि आपका कमरा बहुत अंधेरा है, तो आपका बच्चा नींद ले सकता है
  • चित्रा शीर्षक से शिशु के लिए एक बच्चा क्रॉल चरण 7
    7
    ध्यान से मंजिल पर अपनी पीठ जगह जब आप करते हैं तो इसे देखें, अधिक कनेक्टेड महसूस करने के लिए यह आपके बच्चे को फर्श में आकर छोड़ सकता है और उसे आश्वासन देता है कि आप वहां हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम 10-15 मिनट है जो आपके बच्चे ने खाया है, इसलिए उसके पास भोजन को पचाने के लिए कुछ समय है उसे शांत करने के बाद उसे शांत करना चाहिए
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को सिखाने के चरण 8



    8
    अपने पेट पर अपने बच्चे को ले जाएँ अगर आपको रोलिंग सहज महसूस हो रहा है तो आप इसे खुद कर सकते हैं आपको उसे थोड़ी मदद करने की आवश्यकता हो सकती है, और उसे अपने पेट पर ले जा सकते हैं वह अपने हाथों को अपने हाथों से पकड़ने में सक्षम हो सकता है और जब वह ऊपर है तो आराम से उसे स्थानांतरित कर सकता है। इस स्थिति में जब उसके पास पैरों और हथियारों पर नियंत्रण होना चाहिए। यदि वह रोता है या असहज महसूस करता है, तो आपको फिर से प्रयास करना चाहिए। लेकिन अगर यह अधिक के लिए तैयार है, तो आगे की तरफ से क्रॉल करने में आपकी मदद करने के लिए अगले अनुभाग से कुछ तकनीकों को देखें।
  • भाग 2
    अपने बच्चे को क्रॉल करना

    शिलालेख के लिए एक बच्चा सिखाओ चित्र 9
    1
    अपने बच्चे की पसंदीदा खिलौना को पहुंच से बाहर रखें आप उससे बात कर सकते हैं और खिलौना लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या कुछ कह सकते हैं, "आओ, अपना खिलौना आओ ..." उसे आगे बढ़ने में मदद करने के लिए। आपके बच्चे को आगे पीछे झुकना शुरू करना चाहिए, उसके शरीर को खिलौना की ओर दौड़ना शुरू करना चाहिए, या वस्तु के करीब जाना चाहिए सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि यह खिलौना न होने पर आपको निराश या नाराज नहीं करता।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चे को सिखाने के चरण 10
    2
    अपने बच्चे को अपने दिशा में क्रॉल करें आप अपने बच्चे से कुछ इंच दूर भी ले जा सकते हैं, अपनी ऊंचाई तक खुद को कम कर सकते हैं और कहते हैं, "यहां आओ माँ के लिए आओ!" फिर, अगर वह निराश हो जाए, तो उसके पास चलो, तो वह रोना नहीं चाहता यह आपकी दिशा में आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकता है, और देखें कि सभी चारों पर रेंगने और प्राप्त करना इतना डरावना नहीं है वह आप पर ध्यान केन्द्रित करना और करीब पहुंच सकता है, और आगे बढ़ने के लिए उसे प्रेरित करने का एक और अच्छा तरीका है।
    • जब वह आगे बढ़ना शुरू कर देता है (लेकिन क्रॉल नहीं करता है), जब वह चलता रहता है तो अपना धरा पकड़ो
  • चित्र शिविर के लिए शिशु नामक चित्र को चरण 11
    3
    बच्चे के सामने एक दर्पण रखो अपने बच्चे के सामने 25 सेंटीमीटर के बारे में दर्पण को पकड़ो या उस स्थिति में रखें जहां वह आसानी से आपके प्रतिबिंब को देख सकता है वह एक बेहतर दृष्टिकोण और खुद के करीब होना चाहते हैं, और बेहतर दृश्य प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप इसे आम तौर पर दर्पण से खेलने के लिए पेश करते हैं, तो यह और भी अधिक प्रभावी हो सकता है
  • चित्र शिविर के लिए एक बच्चा सिखाओ चरण 12
    4
    आपके बच्चे के आगे क्रॉल करें अपने बच्चे को अपने दिशा में क्रॉल करने के बजाय, आप इसके आगे भी क्रॉल कर सकते हैं। आप और वह एक खिलौने की दिशा में, आईने से पिता को क्रॉल कर सकते हैं यह आपके बच्चे को जो आप कर रहे हैं उसे करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और वह कम अकेले महसूस करेंगे। वह अधिक महसूस करेगा जैसे वह कुछ खेल रहा है और वह करना चाहेगा जो माँ, डैडी या छोटे भाई कर रहे हैं
    • बड़े भाई को बच्चे के पास रेंगने में भी उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना होगा।
  • शिलालेख के लिए एक बच्चा को क्रॉल करें
    5
    अपने बच्चे की सीमा को जानें जब वह रोना शुरू होता है या निराश दिखता है, तो उसे कोशिश करने के लिए मजबूर न करें इसके बजाय, फिर से प्रयास करने के लिए अगले दिन तक प्रतीक्षा करें यदि आप अपने बच्चे को क्रॉल करने के लिए मजबूर करने की कोशिश करते हैं, जब वह तैयार नहीं होता है या आप इसे पसंद नहीं करते हैं, तो आप प्रक्रिया में देरी को समाप्त कर सकते हैं और उसे संबद्ध समय के साथ क्रॉलिंग कर सकते हैं। इसके बजाय, आपके बच्चे को यह मजेदार गतिविधि के रूप में देखना चाहिए।
    • हार न दें यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा केवल एक ही समय में कुछ सेकंड के लिए फर्श पर रहने को बर्दाश्त कर सकता है, तो बाद में या अगले दिन फिर से प्रयास करें
  • शिलालेख के लिए एक बच्चा को क्रॉल करें
    6
    क्रॉल करने का समय होने के बाद अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। जब आप उस दिन उसे पढ़ाई पूरी करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को पर्याप्त प्यार और प्रोत्साहन दें। निराश मत बनो यदि यह बहुत दूर नहीं है। इसके बजाए, उसे पर्याप्त शारीरिक प्यार और ध्यान दें, अगर उसे ज़रूरत है तो एक गर्म बोतल, एक खिलौना या इलाज करना चाहिए जो वह खाने के लिए काफी पुराना है आपके बच्चे को क्रॉल करने के लिए समय के साथ कई सकारात्मक संगठन होने चाहिए और फिर से प्रयास करने के लिए उत्साहित होना चाहिए।
    • यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अगर आपका बच्चा खिलौना की तरफ खींच रहा था, तो उसे व्यायाम के अंत में उसे देना चाहिए, भले ही वह अकेले नहीं पहुंच सके। उसे क्रॉल करने के लिए सीखने से संतुष्ट होना चाहिए, निराश नहीं होना चाहिए। इससे आपको अगली बार पुन: प्रयास करने के लिए और भी उत्साहित किया जाएगा!
    • जब आपका बच्चा घर को क्रॉल और तलाश कर सकता है तो आप जश्न मना सकते हैं! और फिर, अपने बच्चे के सबूत घर तैयार!
  • आवश्यक सामग्री

    • एक मोटी, मोटी चादर या गलीचा
    • एक छोटा दर्पण (वैकल्पिक)
    • बेबी के पसंदीदा खिलौने में से एक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com