IhsAdke.com

शिशुओं की देखभाल कैसे करें

शिशुओं छोटे, असहाय हैं, और अपने माता-पिता या देखभालकर्ताओं से देखभाल की आवश्यकता होती है। उन्हें बहुत अधिक ध्यान देने की ज़रूरत है कभी-कभी एक नए माता-पिता के रूप में नए माता-पिता की देखभाल करने में डरावना लग सकता है एक गहरी साँस लें - जब आप अपने बच्चे की बुनियादी जरूरतों के बारे में सीखते हैं तो सब कुछ आसान हो जाता है

चरणों

चित्र शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 1
1
भोजन मूल रूप से पसंदीदा तरीका है नए बच्चे अपने समय को जागते रहते हैं नवजात शिशुओं को बहुत तेजी से विकसित होता है और उन्हें दूध, स्तन या बोतल का उपभोग करने की ज़रूरत होती है, जो इस विकास को बनाए रखने में सहायता करते हैं। स्तनपान या फार्मूला एक विकल्प है कि प्रत्येक मां को एक नवजात शिशु के सामने आने के लिए बनाना चाहिए ताकि सभी ज्ञान और उपकरण के साथ तैयार किया जा सके, जिसे ठीक से पोषण देने की आवश्यकता होगी। यदि अस्पताल छोड़ने से पहले अपने बच्चे को खिलाने के बारे में कोई सवाल है तो मदद के लिए नर्सिंग स्टाफ या लैक्टेशन कंसल्टेंट से पूछें।
  • चित्र शीर्षक शिशुओं के लिए देखभाल चरण 2
    2
    डायपर मरोड़ते सभी खाने का नतीजा है! इसके अलावा, यह एक अच्छा संकेत है कि आपके बच्चे को पर्याप्त पोषक तत्व और सूत्र मिल रहा है। जीवन के पहले छह हफ्तों के लिए प्रत्येक बच्चे को प्रति दिन लगभग 8-10 गीला और / या गंदे डायपर होना चाहिए। लगभग छह से आठ हफ्ते बाद, आपको दिन में 4-6 गीली डायपर की कमी दिखाई दे सकती है, और कुछ बच्चों को सप्ताह में एक बार ही खाली करना पड़ सकता है! सुनिश्चित करें कि आप अपने नवजात शिशु के आने से पहले कुछ डायपर के साथ तैयार हैं - उन्हें पैकेज से बाहर निकालें और खुद को जानें कि डायपर कैसे फिट हो और बंद हो। "दुर्घटनाओं" के लिए तैयार रहें, जब आप अपने बच्चे को बदलने के लिए अभी भी उपयोग कर रहे हों
  • चित्र शीर्षक शिशुओं के लिए देखभाल चरण 3
    3
    हर दिन बच्चे को स्नान करना आवश्यक नहीं है चूंकि अधिकांश नवजात शिशु फर्श पर नहीं जाते हैं और गंदगी में क्रॉल करते हैं, इसलिए दैनिक देखभाल के लिए स्नान करना जरूरी नहीं है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक बच्चा स्वच्छ और स्वच्छ है, नमक कपड़े (विशेषकर डायपर क्षेत्र में और गर्दन की गिनती में) को साफ करने के लिए यह एक अच्छा विचार है। रात के पहले रात में एक हल्का स्नान आप आराम और नींद में बेहतर मदद कर सकता है।
  • चित्र शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 4
    4
    नालिका की देखभाल करना आमतौर पर अप्रिय होता है, लेकिन आवश्यक है। प्रत्येक बार जब आप एक बच्चे के डायपर को बदलते हैं तो नाभि गर्भनाल के आसपास पोंछने के लिए कपास झाड़ू या कपास की गेंद का उपयोग करें। इसे खींचने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इससे आपको पेट बटन का निर्माण करने से पहले उसे छोड़ने के लिए बाध्य किया जा सकता है। इसके अलावा, जब आप नाभीय क्षेत्र की सफाई कर रहे हैं, तो कुछ असामान्य निर्वहन या रक्त के लिए ध्यान देना सुनिश्चित करें क्योंकि यह संक्रमण या आंसू का संकेत दे सकता है। जब आपका बच्चा दो महीने का है, तो रस्सी गिर जाएगी और आपको इसके बारे में अब चिंता नहीं होगी!



  • शिशुओं के लिए केयर नाम से चित्र चरण 5
    5
    नवजात शिशुओं के लिए खिलौने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे लोगों और चेहरे को छोड़कर कुछ भी नहीं देख सकते हैं और कुछ में बहुत रुचि नहीं ले सकते हैं। यदि आप अपने बच्चे के लिए खिलौने खरीदना चाहते हैं, तो थोड़े लाल रंग के साथ नरम काले और सफेद ब्लॉक की तरह विपरीत चीजें चुनें क्योंकि नवजात शिशु रंगों को सही नहीं देख सकते हैं
  • चित्र शिशुओं के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6
    6
    बच्चे के लिए देखभाल करते समय शिशु की मालिश और त्वचा से त्वचा संपर्क का समय संबंध के महत्वपूर्ण क्षण होते हैं। माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे को अपने बच्चे को सुरक्षित और प्यार महसूस करने के लिए पूरी तरह से करना चाहते हैं, इसलिए आपके बच्चे पर एक क्रीम पायें या अपने नंगे त्वचा के खिलाफ पकड़ें (आपके बच्चे की त्वचा पर सही भी)। यह संपर्क एक नवजात शिशु के लिए दिलासा देता है, जो मां के पेट के अंदर रहने और सुनवाई और एक और इंसान की निरंतर उपस्थिति महसूस करने के आदी है।
  • चित्र शीर्षक शिशुओं के लिए देखभाल चरण 7
    7
    नींद दोनों नए माता-पिता और नए बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है नवजात शिशुओं को दिन में लगभग 16 घंटे सोना चाहिए, लेकिन उनकी नींद आमतौर पर स्टींग होती है। अगर आपका बच्चा सो नहीं करता है तो निराश मत हो - इसके लिए शायद एक कारण है अधिकांश बच्चों को हर 2-4 घंटों तक खिलाया जाना चाहिए क्योंकि उनके पास छोटे पेट होते हैं। गीले या गंदे डायपर असुविधाजनक हैं और उन्हें भी जगा सकते हैं कभी-कभी वे बस बीमा या आराम करना चाहते हैं। जब दोनों थक गए हों तो नवजात शिशु की देखभाल के लिए अपने साथी के साथ एक रणनीति विकसित करें यह सुनिश्चित करना कि सभी को अच्छी तरह से विश्राम किया गया है, बच्चे के साथ जीवन बहुत आसान बना देगा
  • युक्तियाँ

    • आपके बच्चे को रेंगने से पहले अपने बच्चे के प्रूफ घर छोड़ दें फर्श पर झूठ बोलकर और बच्चे के दृष्टिकोण से चारों ओर देखिए। आप क्या देख सकते हैं? यदि आप कुछ देखते हैं, तो आपका बच्चा भी देखेंगे, जिसका अर्थ है कि वह इसके साथ खेलने का प्रयास करेगा या उसे उसके मुंह में डाल देगा।
    • जब आप अस्पताल छोड़ते हैं तो अपने बच्चे के लिए कार की सीट के साथ तैयार रहें अस्पताल आपको एक नवजात शिशु के साथ बाहर जाने की इजाजत नहीं दे सकता है यदि आपकी गाड़ी में कोई कार सीट स्थापित नहीं है।
    • अपनी बच्ची की सीमाओं को पढ़ना शुरू करने के लिए तैयार रहें, इससे पहले कि वे चारों ओर हो जाएं यदि वह किसी इलेक्ट्रिक कॉर्ड या प्लग (कवर या नहीं) या किसी और चीज से खतरे को पेश करने की कोशिश करता है, तो अपने बच्चे को बताएं कि यह सुरक्षित नहीं है और उसे किसी अन्य गतिविधि में भाग लेने के लिए कहें।
    • अपने बच्चे की जरूरी जरूरतों के लिए एक छोटे से बॉक्स या चीज़ों से भरा टोकरी का उपयोग करके "देखभाल बॉक्स" बनाएं, जिसे आप घर के चारों ओर ले जा सकते हैं 4-5 डायपर, नम पोंछे, शराब, नाखून कतरनी या कैंची, जेल और धुंध वेसलीन (यदि बच्चा एक लड़का है और खतना किया जाएगा), बेबी बोतलों (यदि सूत्र फ़ीड), के लिए कपड़े का एक परिवर्तन शामिल करें आपका बच्चा और एक कपड़ा या डायपर डेल्ही के लिए। विश्राम के समय को रोकने की आवश्यकता से बचने के लिए घर पर बॉक्स का उपयोग करें और रोशनी को चालू करने, शोर बनाने और साझीदार या सोते हुए बच्चों की आवश्यकता को कम करें।
    • सुनिश्चित करें कि कुर्सी सही ढंग से स्थापित है
    • हमेशा कुछ और सब कुछ के लिए तैयार रहें

    चेतावनी

    • कई चीजें बच्चों के लिए घुट खतरा पैदा कर सकती हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका बच्चा किसी वस्तु के साथ खेल रहा हो, तो कागज तौलिया या टॉयलेट पेपर का रोल प्राप्त करें। यदि ऑब्जेक्ट ट्यूब में आ जाती है, तो घुटन का खतरा होता है और आपके बच्चे को इसके साथ नहीं खेलना चाहिए।
    • अकेले बच्चे को अकेला न छोड़ें जैसे वह रोल, बैठो और क्रॉल सीखता है, वह अधिक आसानी से चोट लगी हो सकती है।

    आवश्यक सामग्री

    • बच्चे को सोने के लिए एक जगह कोट और ट्रॉलियां अच्छी तरह से काम करती हैं यदि आप अपने बच्चे के साथ सोते हुए योजना बना रहे हैं, तो सुरक्षित नींद दिशानिर्देश देखें
    • डायपर
    • फॉर्मूला और बोतल फीडर (यदि आप बोतल का भोजन करने पर विचार कर रहे हैं)
    • दूध पम्प और बोतल फीडर (यदि आप पम्पिंग के बारे में सोच रहे हैं, जो उपयोगी है, यदि आप काम पर वापस लौट आएंगे)
    • डायपर
    • गीले पोंछे
    • बेबी लोशन
    • बेबी कपड़े
    • बेबी कील क्लीपर या कैंची
    • शराब
    • कपास गेंदों या कपास झाड़ू
    • वेसिलीन जेल और धुंध (खतना के बाद देखभाल की आवश्यकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com