IhsAdke.com

एक समयपूर्व बेबी कैसे फ़ीड करें

समय से पहले बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, खासकर भोजन के संबंध में। यह निर्धारित करने के लिए चिकित्सक जिम्मेदार हैं कि क्या भोजन ट्यूब या मौखिक मार्गों से मध्यस्थ हो जाएगा। जैसे ही नवजात को सामान्य रूप से खिलाया जा सकता है, स्तन दूध और कृत्रिम दूध (फार्मूला) संभव विकल्प होते हैं।

चरणों

भाग 1
अस्पताल में बच्चे की देखभाल

चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 1
1
उत्तेजित बांड बनाएँ आपको इस कनेक्शन को बच्चे को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है, जबकि इसे जांच से संचालित किया जा रहा है, लेकिन एक समाधान है कंगारू विधि के बारे में नर्सों से बात करें यह तकनीक नंगे छाती क्षेत्र पर केवल एक गाल का उपयोग करके नवजात शिशु को रखा जा सकता है। इसे आसान बनाने के लिए, एक बटन डाउन शर्ट पहनें, क्योंकि कपड़े में बच्चे की पीठ को कवर किया जाएगा और गर्मी को बनाए रखा जाएगा। या, इसे गर्म रखने के लिए एक कंबल का उपयोग करें
  • दोनों माता और पिता को इस तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कंगारू विधि बच्चे के हृदय की दर, श्वास, और ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर को स्थिर कर सकती है। इसके अलावा, यह रोना कम करता है और वजन में योगदान देता है।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 2
    2
    तय करें कि आप उसे स्तनपान करने जा रहे हैं समयपूर्व बच्चे अक्सर चूसने, निगलने और यहां तक ​​कि साँस लेने में कठिनाई होती है। यह स्तनपान करना अपव्यय बनाता है। हालांकि, एक पंप की सहायता से मां से दूध को वापस लेना संभव है, इसलिए डॉक्टर ट्यूब के माध्यम से इसे भोजन कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने दूध का उपयोग नहीं करना चुनते हैं, तो अस्पताल आपके प्राधिकरण पर, दाता के दूध का उपयोग कर सकते हैं। वहाँ भी समय समय पर शिशुओं के लिए विकसित सूत्र हैं, जिनके पास अधिक मात्रा में पोषक तत्व और प्रोटीन होते हैं जो बच्चे को बढ़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, खुराक मिलना संभव है जो मां के दूध में जोड़ा जा सकता है गर्भावस्था के 34 और 36 सप्ताह के बीच पैदा हुए शिशुओं को आमतौर पर एक सामान्य सूत्र के साथ खिलाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 3
    3
    जांच डालने के बारे में जानें। कुछ मामलों में, नवजात शिशुओं को अंतःशिरा (IV) शिरा के माध्यम से खिलाया जाना चाहिए। दूसरों में, पाचन तंत्र के माध्यम से पेट को मुंह या नाक में ट्यूब डाली जाती है। कुछ अस्पतालों में माता-पिता इंटुबेशन प्रक्रिया में भाग लेते हैं, जब शिशुओं को मौखिक मार्गों से पहले ही पोषण किया जा सकता है।
    • नर्स आपको बताएंगे कि कैसे ट्यूबों को सम्मिलित करें और देखें कि क्या वे सही स्थिति में हैं। आप सीखेंगे कि बच्चे को खाने के लिए बच्चे को कैसे प्रेरित किया जाए, जो स्तनपान के दौरान बाद में बहुत उपयोगी होगा। इसके अलावा, वे उल्टी के साथ सामना करने में आपकी मदद करेंगे।
    • गर्भावस्था के 34 सप्ताह से अधिक जन्म वाले बच्चों को जांच की सहायता के बिना भी भोजन कर सकता है। हालांकि, वे स्तनपान कराने के माध्यम से अधिक आसानी से भोजन करते हैं क्योंकि वे एक बोतल में दूध के प्रवाह को बनाए रखने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। नतीजतन, घुटन और साँस लेने में समस्याएं हो सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 4
    4
    एक बोतल का उपयोग करें जबकि कैथेटर द्वारा बच्चे को खिलाया जा रहा है, डॉक्टर यह सुझाव देंगे कि आप तैयार होने पर इस बर्तन का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। एक दिन में एक बार उपयोग करना प्रारंभ करें और राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। इस तरह, नवजात शिशु खाने और साँस लेने के लिए एक साथ सीखना होगा। इसे खिलाने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
    • इसे अपने गोद में रखें और अपने दाएं या बायीं बाह पर बच्चे के सिर का समर्थन करें। आदर्श रूप से, घुटन से बचने के लिए झूठ बोलने के बजाय उसे बैठकर बैठना चाहिए।
    • सिर को थोड़ा झुकाव आगे रखें और बच्चे को इसे दूसरी ओर से बदलने से रोकें।
    • अपने शरीर के सामने अपने हथियार रखें और अपने हाथ बोतल के करीब रखें।
    • अपने मुंह में चोंच रखो और चूसने में मदद करें सावधान रहें कि बोतल को गले के खिलाफ धक्का नहीं दिया गया है और नवजात शिशु को अकेले कंटेनर का समर्थन नहीं करने दें।
    • थके हुए होने से बच्चे को रोकने के लिए कुछ पल के बाद बोतल निकालें यदि आपके होंठ थोड़ा बैंगनी होते हैं और आपकी हृदय की दर कम है, तो इसका मतलब है कि वह बहुत प्रयास कर रहे हैं।
    • उसे जल्दी मत करो समय से पहले बच्चों को खिलाने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है क्योंकि यह अभी तक हासिल नहीं की गई एक कौशल है।
  • भाग 2
    घर पर अपने बच्चे को खिलाने की योजना

    चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 5
    1
    अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें, जब आहार को सूत्र के साथ किया जा सकता है अस्पताल में रहते हुए, नवजात शिशुएं स्तन के दूध या दाता से, ट्यूबों के माध्यम से अक्सर भोजन करती हैं। उन्हें छुट्टी मिलने के बाद, डॉक्टरों ने "अस्पताल के बाद निर्वहन फॉर्मूला" के नाम से एक विशेष सूत्र लिखा है, जो भंडारों में खरीदे गए आम लोगों की तुलना में अधिक पोषक तत्वों से बना है। आपको अपने बच्चे को डॉक्टर के दूसरे आदेशों तक खिलाने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए।
    • अधिक विकसित पूर्वकाल शिशु आमतौर पर सामान्य सूत्रों का उपयोग कर सकते हैं जो लोहे के साथ दृढ़ हैं। यह संकेत दिया जाता है कि इस पदार्थ का उपयोग जीवन के चार महीनों तक कम से कम किया जाता है।
    • सामान्य फ़ार्मुलों सुपरमार्केट, फार्मेसियों और हाइपरमार्केट जैसे कैरेफोर में पाई जा सकती हैं, उदाहरण के लिए
    • चिकित्सक की राय से परामर्श किए बिना किसी दूसरे के लिए एक फार्मूला का विकल्प न दें।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 6
    2
    अपने बच्चे को खिलाने के लिए उचित राशि के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें आम तौर पर, 75 मिलीलीटर की मात्रा प्रति दिन प्रत्येक 450 ग्राम शरीर के वजन के लिए गणना की जाती है। हालांकि, इन शिशुओं की अलग-अलग ज़रूरतें हैं और इसलिए इस बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करना सबसे अच्छा है। आम तौर पर, जब छुट्टी दी जाती है, तो नवजात शिशु प्रति भोजन 60-90 मिलीलीटर फार्मूला खाती हैं।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 7
    3
    खिला समय सेट करें अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके बच्चे को कितनी बार खिलाया जाना चाहिए अगर यह बोतल का इस्तेमाल होता है, तो प्रति दिन कितना दिया जाना चाहिए? आम तौर पर, नवजात शिशुओं को 3-4 घंटे का अंतराल दिया जाता है जब उन्हें छुट्टी मिल जाती है। वे सोने से उठने के बाद भी आम तौर पर खाती हैं



  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 8
    4
    पहचानें कि क्या आपके बच्चे को पूरक की जरूरत है नवजात फार्मूला-खिला शिशुओं में भी फोलिक एसिड की खुराक और विटामिन ए, सी, और डी भी होते हैं। जब छुट्टी दे दी जाती है, तो पूरक को जारी रखने की संभावना है। ये पूरक आपके द्वारा अपने बच्चे के भोजन के लिए उपयोग किए जाने वाले सूत्र में जोड़ा जा सकता है
    • अपने चिकित्सक से बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में बात करें किसी पेशेवर की अनुमति के बिना कोई परिवर्तन न करें।
    • ऐसा लगता है कि डॉक्टर नुस्खा fortifiers कि फार्मूला और स्तन दूध, खनिज, विटामिन और प्रोटीन में जोड़ने के लिए। बच्चों के विकास में सहायता करने वाले पदार्थ
    • यह आमतौर पर उन बच्चों को निर्धारित किया जाता है जो लोहे के साथ स्तन के दूध की खुराक लेते हैं
    • चिकित्सक प्रोबायोटिक्स का उपयोग, खमीर और बैक्टीरिया से बना हो सकता है, जो आंतों के संक्रमण को रोकते हैं।
  • भाग 3
    सूत्र के साथ बच्चे को दूध पिलाने

    चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 9
    1
    सूत्रों को तैयार करने का तरीका जानें बाजार में उनमें से कई हैं, लेकिन आपको अपने बच्चों के चिकित्सक द्वारा अनुशंसित लोगों को चुनना चाहिए। कुछ तरल हैं, उपभोग के लिए तैयार हैं। जबकि अन्य ठोस हैं, उन्हें पानी में पतला होना चाहिए। इन के अलावा, वहाँ अधिक केंद्रित तरल से बना है, जो भी पतला होने की जरूरत है। चाहे जो भी उपयोग करने के लिए, लेबल के निर्देशों का सही ढंग से पालन करें एक बार तैयार हो जाने के बाद, आपको इसे प्रशीतित जगह में रखना चाहिए और इसे अधिकतम 24 घंटों के भीतर उपयोग करना चाहिए।
    • आदर्श तैयार है, एक बार में, पूरे दिन बच्चे को खिलाने के लिए आवश्यक राशि इस प्रकार, आप मिश्रण को तैयार करने में बिताए गए समय को कम कर देंगे।
    • इस प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल किए गए हाथों और बर्तन को अच्छी तरह से धो लें। खुली हवा में बच्चे की बोतल सूखें।
    • कमरे के तापमान पर सूत्र रखें, लेकिन बच्चे को खिलाने से पहले इसे गर्म करें ऐसा करने के लिए, 5 मिनट के लिए गर्म पानी से कंटेनर में बोतल छोड़ दें।
    • माइक्रोवेव में सूत्र को गर्म करने से बचें
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 10
    2
    एक शांत जगह पर बैठो अपने बच्चे को खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण में रहने का प्रयास करें। ऐसी जगहों से बचें, जो सूर्य के प्रकाश और कृत्रिम प्रकाश से बहुत अधिक उजागर हुए हैं। एक कुशन वाली कुर्सी चुनें, जिसमें आपको सहज महसूस होगा।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 11
    3
    बच्चे को खाना अस्पताल में दिए गए निर्देशों का सही स्थिति में रखने के लिए इसका इस्तेमाल करें। मौखिक उत्तेजना करके सूत्र को निगलना में मदद करें ऐसा करने के लिए, धीरे से बच्चे के गाल, मुंह, जीभ और मसूड़ों को स्पर्श करें। यह भोजन करने से पहले और बाद में करें। उसके बाद बच्चे के मुँह में बोतल डालें
    • याद रखें, सिर्फ अस्पताल में ही, एक समय से पहले नवजात शिशु को खिलाने में थोड़ी देर लग सकती है। कम मात्रा वाले मूवी देखने या प्रक्रिया के दौरान एक किताब पढ़ने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 12
    4
    बच्चा बेल्ट करें एक पल के लिए भोजन बंद करो और इसे अपने कंधे पर खड़ा रखें। धीरे से उसके बारे में 3 मिनट के लिए पीठ पर पॅट उसे झुकाव के बाद उसे खिलाने के लिए जारी रखें समाप्त होने पर, प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी कदम 13
    5
    कुपोषण के संभावित लक्षणों को नोट करें समय से पहले के बच्चों के पाचन तंत्र बहुत संवेदनशील होते हैं। इसलिए, ध्यान दें कि मल के आकार और रंग दो या तीन दिनों से भिन्न हो सकते हैं, और यदि ऐसा है, तो चिकित्सा सलाह लें ये लक्षण यह संकेत दे सकते हैं कि आपके बच्चे को एक अलग सूत्र की जरूरत है या इससे अधिक बार कम से कम खिलाया जा सकता है इसका मतलब यह भी हो सकता है कि भोजन को ठीक से निगलने में असमर्थता हो।
    • परेशानी के लक्षणों में शामिल हैं: हिचकी, खांसी, नाक की बाधा, लार स्राव, रोना, आक्रामक व्यवहार, बेचैनी, और नीले / बैंगनी रंग का रंग। यदि आपका बच्चा इन लक्षणों में से किसी को विकसित करता है, तो सूत्र का उपयोग करना बंद करो और तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।
  • चित्र शीर्षक फॉर्मूला फ़ीड एक समयपूर्व बेबी चरण 14
    6
    बच्चे के मुँह को साफ करें हालांकि आपके बच्चे के दांत नहीं हैं, मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। खिलाने के बाद, एक नम कपड़े से मुंह पोंछें। आप नवजात शिशुओं के लिए टूथब्रश भी खरीद सकते हैं और गर्म पानी के साथ बर्तन (न तो बहुत गर्म और न ही बहुत ठंडा) का उपयोग कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com