IhsAdke.com

एनआईसीयू में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड कैसे करें

कई माता-पिता के लिए, उनके बच्चों का जन्म नहीं होता जैसा कि उन्होंने कल्पना की थी कि यह होगा। जब जटिलताएं पैदा होती हैं और शिशुओं को समय से पहले जन्म लेते हैं, जिनके लिए अधिक गहन देखभाल की आवश्यकता होती है, तो एक सामान्य अस्पताल वार्ड में होना संभव है, उन्हें एनआईसीयू में ले जाया जाता है। एनआईसीयू, या "नवजात गहन चिकित्सा कक्ष", एक खतरनाक जगह हो सकता है, सभी निगरानी उपकरणों को बदलकर और मुड़ता है और नर्सों को और आगे बढ़ती है। जब माता-पिता को इस खबर का सामना करना पड़ता है कि उनके नवजात शिशु एनआईसीयू में अपना पहला कुछ दिन बिताएंगे, तो वे आम तौर पर सभी भावनाओं से अभिभूत होंगे। एनआईसीयू में काम करने के तरीके से परिचित होने से आपको अपने भय को कम करने में सहायता मिल सकती है ताकि आप अपने बच्चे को इस पल को खत्म करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें। एनआईसीयू के बच्चों को निरंतर निगरानी और देखभाल की आवश्यकता होती है जब आप अपने खुद के कमरे की गोपनीयता में उसके साथ बच्चे को पकड़ नहीं पा सकते हैं और एनआईसीयू में बच्चे के साथ कुछ समय बिताना और बंधन करना संभव है।

चरणों

विधि 1
बेबी के महानतम एडवोकेट बनें

निकु चरण 1 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
1
बच्चे की चिकित्सा स्थिति के बारे में उतना जितनी जानकारी प्राप्त करें कुछ समय से पहले के बच्चों को केवल अपने फेफड़ों के परिपक्व होने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य गंभीर जटिलताओं से ग्रस्त हो सकते हैं। जितनी अधिक आप जानते हैं और अपने बच्चे की जरूरतों के बारे में समझते हैं, यह सुनिश्चित करने में अधिक सक्षम है कि उन्हें इलाज हो रहा है और आप जो भी आवश्यक देखभाल करेंगे।
  • नर्सों और नवजात इकाई तकनीशियनों से जब भी वे अपना दौर बनाते हैं, उससे बात करें। बच्चे की चिकित्सा स्थिति में सुधार और असफलताओं के बारे में पूछें अगर आपको कुछ समझ में नहीं आ रहा है, तो पूछने से डरो मत।
  • जब एनआईसीयू के प्रमुख चिकित्सक आएंगे तो पता करें। डॉक्टर आम तौर पर दिन में एक या दो बार अपने रोगियों की जांच करने के लिए जाते हैं। कभी-कभी, जब आपके पास अपने बच्चे की चिकित्सा की स्थिति या उपचार के बारे में एक विशिष्ट प्रश्न है, तो नर्सों को यह नहीं पता कि आपके प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए। यदि आपको पता है कि जब मुख्य चिकित्सक अपने दौरों को कर रहा है, तो सुनिश्चित करें कि राउंड के दौरान अपने संदेह सीधे उसके साथ लेने के लिए।
  • निकु चरण 2 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाली छवि
    2
    उन कर्मचारियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करें जो आपके बच्चे की सहायता करेगा, जब वह एनआईसीयू में है। अपने समय से पहले बच्चे के आधार पर, वह कुछ महीनों तक कुछ महीनों तक एनआईसीयू में रह सकता है। एनआईसीयू के लोग अपने बच्चे के पूर्णकालिक देखभालकर्ता होंगे जब तक उन्हें छुट्टी नहीं दी जाती। अपने स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के साथ परिचित होने के लिए समय लें, जो आपके बच्चे की देखभाल करेंगे यदि आप बच्चे के देखभाल करने वालों के साथ आराम कर रहे हैं, तो आपको यह जानने में अधिक सहज महसूस होगा कि वह उस समय के दौरान अच्छे हाथों में है जब आप अकेले ही उसकी देखभाल नहीं कर सकेंगे।
  • विधि 2
    जितना संभव हो उतना बच्चा पर जाएं

    एनआईसीयू के रूप में संभव के रूप में कई माता पिता का दौरा करने की अनुमति देने के लिए योजना बनाई गई है यदि यह आपका पहला बच्चा है, तो यह संभावना है कि आपके पास अन्य माता-पिता की तुलना में बच्चे के साथ बिताने का अधिक समय होगा जो पहले से ही दूसरे बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। यदि आपके पास अन्य बच्चे हैं, तो अस्पताल जाने और जाने के दौरान आप की देखभाल करने की कोशिश कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना अस्पताल पर जाएं, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात, जब आप वहां हों, तो अपना सबसे अधिक समय निकाल दें

    निकु स्टेप 3 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    1
    छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए एक दाई लें, यदि आपके पास कोई है छोटे भाई-बहन को आमतौर पर एनआईसीयू में रोक दिया जाता है। जब भी संभव हो, परिवार और दोस्तों पर भरोसा करें
    • यदि पॉकेट परमिट होता है, तो इस समय के दौरान अन्य बच्चों की देखभाल के लिए अंशकालिक नानी को भर्ती करने पर विचार करें।
    • यदि पैसे कम है, तो बच्चों की देखभाल करने के लिए हाई स्कूल के छात्रों को भर्ती करने पर विचार करें। सामान्य तौर पर, वे व्यावसायिक देखभालकर्ता की तुलना में कम प्रति अवधि का शुल्क लेते हैं, खासकर अगर उन्हें दाई के रूप में अनुभव करना पड़ता है
  • निकु चरण 4 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    2
    कुछ एनआईसीयू माता-पिता को पेश करने वाले बक्से या आर्मचर्स का उपयोग करें। एक ही कमरे में रहने के लिए सक्षम होने के नाते आपका बच्चा बंधन की प्रक्रिया में सहायता कर सकता है। अक्सर, एनआईसीयू के माता-पिता के बच्चे सामान्य कार्यों से वंचित महसूस करते हैं जो कि अन्य माता-पिता रात के मध्य में शाम को मुखौटा और डायपर परिवर्तन कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक या दो रातों के लिए सप्ताह में ही रह सकते हैं, यह आपके बीच के संबंध में एक सफलता का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • निकु के चरण 5 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आवास के बारे में पूछें, जो आपके ठहरने के लिए उपयुक्त हो, यदि उपलब्ध हो। यदि आप अस्पताल के पास नहीं रहते हैं, तो जितना चाहें उतना आपके बच्चे को जाना मुश्किल हो सकता है। लंबे समय तक "यात्रा" वापस घर, यह जानते हुए कि आप अपने बच्चे को पीछे छोड़ रहे हैं माता-पिता के लिए विनाशकारी हो सकता है। एनआईसीयू टीम किराये के रहने / रहने के लिए आसपास के आवासों पर जानकारी प्रदान करने में सक्षम होगी।
  • विधि 3
    बच्चे पर फोकस

    जब आपका बच्चा एनआईसीयू में होता है तो यह सामान्य है। उन सभी चिंताओं को अलग करने का प्रयास करें ताकि आप बच्चे पर ध्यान केंद्रित कर सकें। तनाव और डर नकारात्मक भावनाएं हैं जो आपको अपने बच्चे के साथ जुड़ने से रोक सकती हैं। इस कठिन समय के दौरान आपको उनकी जरूरत है और आपको उस क्षण पर काबू पाने के लिए अपनी ताकत पर भरोसा करना होगा। सकारात्मक विचारों और भावनाओं को ध्यान में रखें और जितनी जल्दी हो सके अपने बच्चे के घर पर ध्यान केंद्रित करें।

    निकु के चरण 6 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    1
    कुछ गहरी साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें यह एक सहायक तरीका है जो आपको थोड़ी अधिक आराम से महसूस करने में मदद कर सकता है। कुछ भी नहीं आपको भूल कर देगा कि आपका बच्चा अपने पालना में घर के बजाए छोटे एन्कोडर में फंस गया है। हालांकि, आराम से सीखने के द्वारा, आप गैजेट से परे देख सकते हैं और वास्तव में अपने छोटे बच्चे को खुशी के साथ देख सकते हैं।
  • निकु के चरण 7 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे के साथ ट्यून करें ताकि आप आसानी से आराम कर सकें।
    • यदि आप अपने बच्चे को पकड़ सकते हैं, तो सभी निगरानी उपकरणों को भूल जाओ और वास्तव में अपने छोटे से एक को पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करें। इसके साथ एक बंधन बनाने के लिए समय निकालें। अपनी त्वचा को महसूस करें, अपने बालों को छूएं, अपनी छोटी उंगलियों को हल करें ... इन सभी क्षणों में माता-पिता और बच्चों के बीच दौड़ने को मजबूत किया जा सकता है।
    • यदि आप अपने बच्चे को पकड़ नहीं सकते, तो अपने इनक्यूबेटर के करीब बैठकर उस पर फ़ोकस करें और केवल इसमें। अपने आस-पास के सभी शोरों को अनदेखा करें और हर आंदोलन और शोर की ओर ध्यान दें।
  • निकु के चरण 8 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे के साथ बिताए हुए क्षणों का आनंद लेने के लिए इस समय का आनंद लें जब आप अपने बच्चे के साथ होते हैं, तो किसी और चीज़ से विचलित न करें अपना सेल फ़ोन बंद करें और एनआईसीयू के बाहर दुनिया को पीछे छोड़ दें। जब आप बच्चे के साथ जुड़ रहे हों, तो अपनी चिकित्सा स्थिति पर ध्यान न दें या इसके बारे में चिंता न करें। बाद में इसे बचाने के लिए, जब आप डॉक्टरों से बात करते हैं। इसके बजाय, अपने बच्चे के साथ बिताए गए अनमोल क्षणों को पूरी तरह से ध्यान दें और आनंद लें।
  • निकु के चरण 9 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    4
    जब भी संभव हो बच्चे के साथ आँख से संपर्क करें यह संभावना है कि बच्चा ज्यादातर समय सो रहा है। जब वह जाग हो, तो उसके साथ नज़र से संपर्क करना सुनिश्चित करें। यह कनेक्शन प्रक्रिया में मदद कर सकता है और अपने बच्चे को और अधिक आरामदायक महसूस कर सकता है। यह बच्चों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिनके माता-पिता द्वारा बीमा नहीं किया जा सकता है
  • विधि 4
    बच्चे के शरीर की भाषा पर ध्यान दें

    उन लक्षणों को पहचानना सीखें, जो आपके बच्चे की शारीरिक भाषा के साथ प्रदर्शित हो रही हैं

    निकु के चरण 10 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक
    1
    उस प्रतिक्रिया पर ध्यान दें जो यह दर्शाता है कि कब खेला जाता है।
    • क्या वह शांत हो जाता है जब छुआ या सख्त हो? यदि आपका बच्चा बेचैनी के संकेत दिखाता है, तो उसे घंटों तक स्पर्श करने से बचें
  • निकु के चरण 11 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    2
    जब आप बोलते हैं या धीरे से गाते हैं तो अपनी आवाज पर बच्चे की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखें
    • क्या यह दूसरे के मुकाबले संचार के एक रूप से बेहतर होता है? आपका बच्चा आवाज़ संचार के लिए प्राथमिकता दिखा सकता है
    • ध्यान दें कि यदि बच्चा आपसे उनके सिर की ओर मुड़ता है, जब आप उससे आश्वस्त स्वर में बात करते हैं
  • निकु के चरण 12 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    3
    बच्चे के ध्यान पर ध्यान दें
    • जानें कि इससे पहले कि आप रुचि रखते हैं, उससे पहले बच्चे से थोड़ा अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • उस प्रयोग का प्रयोग करें जो आपने देखा कि अगली बार जब आप इसके साथ बातचीत करेंगे तो आपकी आंख पकड़ती है।
    • उनका ध्यान कैप्चर करने के लिए अलग-अलग तरीके तलाशें
  • निकु के चरण 13 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक
    4
    अपने बच्चे को अधिक उत्तेजना से सुरक्षित रखें आपका बच्चा एनआईसीयू पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हो सकता है और पर्यावरण को उत्तेजित करने के लिए उत्तेजित हो सकता है।
    • अपने बच्चे की संवेदनशीलता के बारे में टीम से बात करें।
    • ओवरहेड रोशनी बंद करें जब संभव हो
    • जब संभव हो तो अपने बच्चे के उपकरण मॉनिटर को बंद करें
    • अपने बच्चे को शांत करने के तरीके के बारे में खोजें या काम करें
  • विधि 5
    आपका बच्चा शांत करने के लिए वर्तमान तरीके

    कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं जो आपके बच्चे को अधिक आराम प्रदान कर सकती हैं।

    निकु के चरण 14 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे को लपेटने के लिए विशेष रूप से नरम कंबल का उपयोग करने की कोशिश करें क्योंकि आप इसे अपने हथियारों में लपेटते हैं।



  • निकु के चरण 15 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक
    2
    इसे अपने कंधे पर रखो जैसा कि आप गाते हैं।
  • निकु चरण 16 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    3
    धीरे से अपने सिर को अपने हाथ में लपेटो, जैसा कि आप एक आश्वस्त स्वर में बोलते हैं।
  • निकु के चरण 17 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    4
    अपने बच्चे को सुनने के लिए एक मजेदार स्वर में पढ़ें ताकि आप उसके साथ हो।
  • विधि 6
    शिशु के अंतरिक्ष को सजाने के लिए

    अंतरिक्ष को थोड़ी अधिक व्यक्तिगत बनाने की कोशिश करें एनआईसीयू आमतौर पर इस प्रक्रिया को कनेक्शन प्रक्रिया में परिवारों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

    निकु चरण 18 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    1
    शिशु के पास कुछ खिलौने या संगीत आइटम रखो
  • निकु चरण 1 9 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे पर कंबल पर अपनी खुशबू छोड़ने की कोशिश करें, इसे आपकी त्वचा के संपर्क में छोड़ दें।
  • निकु चरण 20 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक अधिक आरामदायक क्षेत्र बनाने के लिए इनक्यूबेटर पर एक विशेष कंबल रखें।
  • निकु चरण 21 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    4
    क्षेत्र को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए बच्चे की जगह में परिवार की तस्वीरें डालें।
  • विधि 7
    अपने बच्चे की व्यक्तिगत देखभाल में भाग लें

    एनआईसीयू में माता-पिता के रूप में अपने बच्चे को मदद करने के कई तरीके हैं

    निकु चरण 22 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    1
    स्वैप बेबी डायपर जब आप कर सकते हैं।
  • निकु चरण 23 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    2
    पूछें कि क्या आप एक गर्म कपड़े या कपास झाड़ू के साथ अपना चेहरा पोंछ सकते हैं।
  • निकु के चरण 24 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे को साफ कपड़ों में कपड़े पहनें अगर यह आपके लिए एक विकल्प है
  • निकु चरण 25 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब भी संभव हो बच्चे को पकड़ो
  • निकु के चरण 26 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक
    5
    जब भी संभव हो स्तनपान दे। एनआईसीयू जहां संभव हो वहां अभ्यास को प्रोत्साहित करते हैं
  • निकु चरण 27 में आपके समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    6
    अगर वह पीने में सक्षम हो तो बच्चा फ़ीड करें
  • निकु चरण 28 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड का शीर्षक चित्र
    7
    आपको इसकी आवश्यकता होने पर एनआईसीयू टीम से मदद करने के लिए कहें। एनआईसीयू टीम आपके बच्चे की देखभाल करने में आपकी मदद करने में खुशी होगी।
  • निकु चरण 2 9 में अपने समयपूर्व बेबी के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    8
    कंगारू पद्धति में भाग लें I कुछ एनआईसीयू बच्चे और माता-पिता के बीच इस तरह के संपर्क की अनुमति देते हैं। कंगारू पद्धति एक अभ्यास है जो माता-पिता और बच्चे को स्पर्श और गंध की इंद्रियों के साथ जोड़ने की प्रक्रिया को बढ़ाने का प्रयास करती है।
    • बच्चे को डायपर के साथ पहनें और छोटे टच करें
    • बच्चे को निचोड़ने के बिना, अपने कपड़े के अंदर रखें, त्वचा को त्वचा से संपर्क करने की इजाजत दे।
    • यह सुझाव दिया गया है कि वसूली प्रक्रिया तेजी से होती है, जब प्राथमिक कनेक्टिंग चरण में माता-पिता और बच्चे के बीच त्वचा से त्वचा संपर्क का उपयोग किया जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com