IhsAdke.com

कैसे एक नवजात शिशु मालिश करने के लिए

शिशुओं में मालिश काफी लोकप्रिय हो गई है क्योंकि इसका लाभ अधिक स्पष्ट हो गया है। इस पद्धति का उपयोग माता-पिता द्वारा सोने में सुधार, मोटर कौशल में सुधार लाने और पेट के लक्षणों को कम करने के लिए किया गया है। इससे बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। यह संबंधों को मजबूत करने के लिए माता-पिता और बच्चे के लिए एक बढ़िया तरीका है और आसानी से बच्चे की देखभाल के दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
सीखना

चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 1 मालिश
1
नवजात शिशु के सामान्य रिफ्लेक्स के बारे में सीखने से शुरू करें शिशुओं को सजगता के साथ पैदा होता है जो कि कुछ स्पर्शों के जवाब में खुद को प्रस्तुत करते हैं। इन प्रतिबिंबों को समझकर आप उन्हें अपने मालिश रूटीन में शांति से शामिल कर सकेंगे।
  • मस्जिज ए नविनबॉर्न बेबी चरण 2 नामक चित्र
    2
    कुछ टन के लिए अपने बच्चे की प्रतिक्रिया का परीक्षण करें जब आप गाल को छूते हैं, तो आपका बच्चा स्पर्श के खिलाफ उसके सिर को बदल देगा। यदि आप अपने पैरों के तलवों को छूते हैं, तो बच्चा आपकी उंगलियों को उस स्पर्श के विरुद्ध कर्ल कर देगा। अगर आप अपने हथेलियों को स्पर्श करते हैं, तो ऐसा ही होता है। बच्चे के सिर की तरफ मुड़ें और यह पूरे शरीर को चाप देगा ये लगभग सभी बच्चों के लिए सामान्य प्रतिक्रियाएं हैं जब वे छुआ हो जाते हैं।
  • विधि 2
    जल्दी शुरू करो

    चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 3 मालिश
    1
    यदि संभव हो तो बच्चे के जन्म के तुरंत बाद, यदि बच्चा बिना जटिलताओं के पैदा हुआ हो या चिकित्सा उपकरणों या सहायता के उपयोग की आवश्यकता न हो तो अपने बच्चे को मालिश करना शुरू करें जितनी जल्दी आप मालिश प्रक्रिया शुरू करते हैं, उतना ही अधिक प्राकृतिक अनुभव बच्चे के लिए होगा।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 4 नामक चित्र
    2
    ध्यान रखें कि अधिक उत्तेजना से बचने के लिए आपको छह सप्ताह या उससे कम शिशुओं पर ऊपर की ओर आंदोलन नहीं करना चाहिए।
  • विधि 3
    टच के विभिन्न प्रकारों का उपयोग करें

    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 5
    1
    अपने बच्चे को छूने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज करें। सभी स्पर्श धीरे-धीरे और हल्के दबाव के साथ किए जाने चाहिए।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 6 नामक चित्र
    2
    कोमल स्पर्श के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे धीरे-धीरे दबाव बढ़ाएं। गुदगुदी से बचने के लिए सिर्फ दृढ़ रहें।
  • चित्र शीर्षक में एक नवजात शिशु चरण 7 मालिश
    3
    कंधे को हल्के से मालिश करें, लेकिन सिर्फ अगर बच्चा अच्छी तरह से स्वीकार करता है अगर यह असहज महसूस हो रहा है, तो मालिश को रोकें
  • चित्र शीर्षक एक नवजात शिशु चरण 8 मालिश
    4
    ध्यान दें, आम तौर पर, ऊपर की तरफ से तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित किया जाएगा, जबकि नीचे की ओर एक आराम प्रभाव होगा।
  • विधि 4
    तेल का प्रयोग करें

    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 9
    1
    मालिश के तेलों का उपयोग करने के बारे में पेशेवर से परामर्श लें कुछ दूसरों की तुलना में मालिश के उद्देश्य के लिए बेहतर फिट हैं कुछ ऐसे हैं जो शायद से बचा जाना चाहिए जब तक आपका बच्चा तीन महीने का हो, तब तक विरोधी एलर्जी तेल का उपयोग करना सुनिश्चित करें
  • चित्र शीर्षक एक नवजात शिशु चरण 10
    2
    अपने बच्चे के लिए सर्वश्रेष्ठ मालिश तेलें खोजें प्राकृतिक तेल, जैसे कि बादाम का तेल, एक ही समय में अच्छी तरह से काम करता है क्योंकि उनके पास सुखद खुशबू है। लैवेंडर और वेनिला तेल जैसे सुगंधित तेलों को ताजा जैतून का तेल या वनस्पति तेल में जोड़ा जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 11
    3
    मालिश के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक दिन पहले अपने बच्चे के त्वचा के एक छोटे से क्षेत्र में सभी नए तेलों का परीक्षण करें। अगर बच्चे को तेल प्रतिक्रिया दिखाई देती है, तो इसका उपयोग करने से बचें
  • चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 12
    4
    मालिश के दौरान बच्चे के चेहरे या सिर पर तेलों का उपयोग करने से बचें
  • विधि 5
    ऊपर से नीचे तक प्रारंभ करें

    चित्र शीर्षक एक नवजात शिशु चरण 13
    1
    बच्चे के सिर से शुरु करें बच्चे के माथे के केंद्र में दोनों अंगूठे के साथ, धीरे-धीरे शुरुआत अंदर से आंदोलन बनाने के लिए करें। चेहरे के विभिन्न हिस्सों को मालिश करना जारी रखें अंगूठे का प्रयोग करना, गाल, मुंह और जबड़े के माध्यम से छोटे परिपत्र आंदोलन करना।



  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    ऊपरी अंगों को ले जाएं धीरे से अपने हाथों में प्रत्येक हाथ की मालिश करें खोलने और प्रत्येक अंगुलियों को व्यक्तिगत रूप से मालिश करके अपने हाथों को लगाइए।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 15
    3
    अपने हाथों को पेट में स्लाइड करें और उन्हें दाएं से बाएं, पीछे और आगे कई बार पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पास करें।
  • चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 16 मस्जिद
    4
    अपने पैरों पर उतरो और कोमल आंदोलनों के साथ उन्हें अपने हाथ में लपेटो। अपने पैरों और उंगलियों को शामिल करें
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 17
    5
    पीछे के क्षेत्र में चले जाएं और ऊपर और नीचे आगे बढ़ने से पहले एक तरफ से मालिश करें।
  • विधि 6
    अपना समय देखें

    चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 18 मालिश
    1
    दिन का एक समय चुनें जिसमें आपको बिना रुकावट के मालिश करने के लिए आवश्यक समय दिया जाएगा। आराम करने की कोशिश करें ताकि आप अपने बच्चे के साथ इस पल का आनंद ले सकें।
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 1 9
    2
    बच्चे को मालिश करने से बचें जब उसके पास एक पूर्ण पेट होता है आपका बच्चा ठीक से प्रतिक्रिया नहीं करेगा यदि वह स्तनपान समय के करीब है फीडिंग के बीच का समय आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प होगा।
  • विधि 7
    तैयारी

    मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 20
    1
    सुनिश्चित करें कि बच्चे को गर्म रखने के लिए कमरे उपयुक्त तापमान पर है यदि आपका कमरा ठंडा है तो आपका बच्चा मालिश सत्र में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करेगा
  • मस्जिज एक न्यूबॉर्न बेबी चरण 21 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे के कपड़ों को हटा दें और इसे अपने डायपर के साथ छोड़ दें ताकि आपके शरीर के हर हिस्से को काम करना आसान हो सके। त्वचा के खिलाफ त्वचा का स्पर्श बेहतर है और अधिक से अधिक आराम और कनेक्शन को बढ़ावा देता है। बच्चे को कवर करने के लिए हाथ पर एक कंबल लें, अगर वह कपड़ों को हटाने के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया दें आप बच्चे को कंबल से ढंक सकते हैं और केवल उस क्षेत्र को उजागर कर सकते हैं जिसमें आप काम कर रहे हैं।
  • मस्जिज ए नविनबॉर्न बेबी चरण 22
    3
    सत्र के दौरान आपके और आपके बच्चे के लिए आराम से एक प्राथमिकता बनाएं बैठो जहाँ आप और बच्चा और अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। आप अपने पैरों के बीच स्थित बच्चे के साथ बिस्तर पर बैठ सकते हैं। यदि आप फर्श का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आप नीचे एक शराबी कंबल डाल दिया बच्चा भी आपके पैरों के बीच खड़े होने की बजाय अपनी गोद में झूठ हो सकता है अगर यह आपके दोनों के लिए सहज है
  • चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 23
    4
    किसी भी तेल को अपने हाथों के बीच उपयोग करने की योजना बना लें, इससे पहले कि आप बच्चे के त्वचा पर आवेदन करें। शिशु के छाती में शीत तेल से ज्यादा तेजी से सत्र समाप्त हो जाएगा। यदि आप सत्र में तेल जोड़ रहे हैं, तो एक तौलिया के साथ बिस्तर और कपड़े की रक्षा करना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक से एक नवजात शिशु चरण 24
    5
    एक हल्के गीत पर रखो या मालिश सत्र के दौरान बच्चे को धीरे से गाएं। यह सिर्फ बच्चे को आराम नहीं देगा, साथ ही आपकी आवाज़ की आवाज संबंधों को मजबूत करने में मदद करेगी।
  • विधि 8
    अंतराल बनाएं

    चित्र शीर्षक एक नवजात शिशु चरण 25 मस्जिद
    1
    आपके बच्चे को पर्याप्त मालिश होने के संकेतों के लिए देखो पीछे की ओर बोईंग आमतौर पर एक संकेत है कि बच्चे को अधिक उत्तेजित किया जा रहा है। यदि आपका बच्चा परेशान हो जाता है या किसी सुगम तरीके से प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है, तो आपको लॉग आउट करना चाहिए और बाद में फिर से प्रयास करना चाहिए।
  • मस्जिज ए न्यूबॉर्न बेबी चरण 26 शीर्षक वाला चित्र
    2
    ध्यान रखें कि शिशुओं को दिनचर्या के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दी जाती है और यदि आप प्रत्येक दिन उसी समय के बारे में कार्यक्रम करते हैं तो शिशु मालिश सत्र के लिए अधिक ग्रहणशील हो सकते हैं रात के अंतिम भोजन के बाद आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा समय हो सकता है। मालिश पाचन को उत्तेजित करने और विश्राम की स्थिति को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है जिससे बच्चे को अधिक सुसंगत नींद मिल सकेगी।
  • चेतावनी

    • दृश्य असुविधा के संकेतों के लिए देखें, जैसे कि त्वचा के रंग में परिवर्तन, बेचैनी, तनाव, रोना या कमजोरी। यदि बच्चा परेशानी का संकेत दिखाता है, तो मालिश सत्र समाप्त करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com