IhsAdke.com

एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चा तैयार करना

रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए अपने बच्चे को कैसे तैयार किया जाए, उसके स्वभाव पर निर्भर होगा। अधिकांश बच्चों को किसी भी तरह के चिकित्सीय स्पर्श की तरह, इसलिए आप उनके भाग पर प्रतिरोध नहीं पाएंगे। नीचे दिए गए चरणों से पैर रिफ्लेक्सोलॉजी के सत्र के लिए सभी उम्र के बच्चों को तैयार करने में मदद करें।

चरणों

विधि 1
अपने बच्चे की तैयारी

शिशुओं के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी पेश करना बहुत ही आसान है - वास्तव में, यह चिकित्सीय स्पर्श काफी स्वाभाविक है आपने संभवतः अपने बच्चे पर रिफ्लेक्सोलॉजी भी हासिल की है, भले ही इसे महसूस न किया हो।

एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 1 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
धीरे से खींच और बच्चे की उंगलियों को फैलाएंगे एक रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार होता है।
  • सिर, गर्दन और गले के लिए पलटा अंक पैर की उंगलियों पर स्थित हैं, इसलिए रिफ्लेक्सोलॉजी आपके बच्चे को सर्दी और गले में गले से उबारने में मदद करने का एक आदर्श तरीका है।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 2 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे को स्नान करते हुए रिफ्लेक्सोलॉजी तकनीकों का उपयोग करें नमक कपड़े के साथ बच्चे के पैर को कसने से आपके शरीर के सभी पलटा बिंदु तक पहुंचने की संभावना होगी।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 3 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    धीरे से निचोड़ या बच्चे के पैरों पर टैप करते हुए आप सोते हैं
  • विधि 2
    अपने बच्चे की तैयारी

    एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चा तैयार करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि यह आमतौर पर तय करता है, लेकिन एक मजाक की तरह लगने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी काम करने के तरीके हैं।

    एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 4 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    बहाना आप एक खेल खेल रहे हैं। आपका बच्चा संभवतः एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र में भाग लेना चाहेगा यदि वह उसे मजेदार गतिविधि पाता। उदाहरण के लिए, यह विचार करें कि आप अपने बच्चे के भरवां जानवरों के पैर, या पंजे दोनों मालिश करते हैं।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 5 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बच्चे से अपने पैरों को मालिश करने के लिए कहें उसे पता है कि यह एक सुखद अनुभव है। अधिकांश बच्चे अपने माता-पिता को खुश करने के लिए पसंद करते हैं
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 6 के लिए एक बाल तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने बच्चे के प्रश्नों का उत्तर दें सत्र मजेदार बनाओ
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 7 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक वातावरण बनाएं ताकि बच्चे को पता चल सके कि क्या उम्मीद है। एक सुखदायक संगीत रखो, रोशनी को कम करें और प्रति दिन प्रत्येक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र का अभ्यास करें। दिनचर्या जैसे बच्चे और सहयोग की संभावना अधिक है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 8 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र



    5
    अगर आपका बच्चा उठना चाहता है और खेलना चाहता है तो सत्र को रोकें आखिरी चीज आपको करना चाहिए बच्चा सोचता है कि रिफ्लेक्सोलॉजी एक दंड या दबंग वाली गतिविधि है
  • विधि 3
    अपने बड़े बच्चे की तैयारी

    कुछ बच्चों के पास कम ध्यान देने वाला स्पैन होता है और कुछ बच्चों इतनी सारी गतिविधियों में तल्लीन होते हैं कि उन्हें लंबे समय तक खड़े रहने के लिए मुश्किल हो। अपने बच्चे के साथ लंबे सत्र के लिए सक्षम होने की उम्मीद मत करो, खासकर यदि वह 10 वर्ष से कम उम्र का हो।

    एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 9 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    बच्चे को अपने आप पर रिफ्लेक्सोलॉजी या परिवार के किसी अन्य वयस्क को देखकर, आदर्श रूप से पसंदीदा चाचा या चाची। एक बच्चा जो किसी को देखता है वह एक रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार करने की प्रशंसा करता है, तो संभवतः एक ही अनुभव होना चाहिए।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक चरण 10
    2
    अपने बच्चे को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी क्या बीमारी और चोट के साथ स्वाभाविक रूप से सहायता कर सकता है ज्यादातर बच्चे कड़वा दवा लेने से "पैर मालिश" पसंद करते हैं।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के लिए एक बच्चे को तैयार करें शीर्षक चरण 11
    3
    अपने बच्चे के उदाहरण दें कि रिफ्लेक्सोलॉजी आपको या दूसरों को आपकी सहायता कैसे करती है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 12 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लाइब्रेरी में रिफ्लेक्सोलॉजी के बारे में किताबें लें और अपने बच्चे को पृष्ठों को देखने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 13 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    बच्चे के पैर का एक रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा दिखाएँ ताकि वह अपने पैरों पर पलटा अंक और इन बिंदुओं पर दबाव के आवेदन से प्रभावित अपने शरीर के क्षेत्रों के बीच के संबंध देख सकें।
  • एक रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र चरण 14 के लिए एक बच्चा तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने बच्चे को बताएं कि रिफ्लेक्सोलॉजी हार्मोनल परिवर्तनों, विकास के दर्द और यहां तक ​​कि मुँहासे के लिए मदद कर सकता है कुछ किशोर रिफ्लेक्सोलॉजी के विचार के प्रति अधिक ग्रहणशील होंगे यदि उन्हें महसूस होता है कि उन्हें लाभ मिलेगा, खासकर अगर यह दृश्य लाभ है, जैसे स्पष्ट त्वचा
  • युक्तियाँ

    • जब आपका बच्चा शांत होता है, सोते समय पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें इससे आपको आराम से आराम करने और सोने की मदद मिलेगी।
    • बच्चे को एक भरवां पशु रखने दो, ताकि वह अपने पंजे मालिश कर सकें, जबकि आप उस पर रिफ्लेक्सोलॉजी कर रहे हैं।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी के बारे में सोचें कि आपके बच्चे के साथ जुड़ने का एक तरीका है। यह बच्चे से संबंधित है, स्वास्थ्य और कल्याण के लिए समर्थन और पुन: मजबूत करने का एक शानदार तरीका है।
    • बच्चों के पैर बहुत संवेदनशील और नाजुक हैं एक फर्म है, लेकिन बहुत तंग पकड़ नहीं आमतौर पर पैर गुदगुदी का कोई खतरा खत्म हो जाएगा।
    • यद्यपि विशेष आवश्यकता वाले बच्चे माता-पिता के लिए चुनौतियां पेश कर सकते हैं, हालांकि इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू किया जा सकता है। प्रतिबिंब के क्षेत्रों पर ध्यान दें जो आपके बच्चे की स्थिति से मेल खाते हैं। आपको तंत्रिका तंत्र पर या मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी के पलटा क्षेत्रों पर अपने प्रयासों पर ध्यान देना चाहिए।
    • किसी उपचार के दौरान अपने बच्चे के पैर गर्म रखने को सुनिश्चित करें। पैर को कवर करें जिसे आप एक कंबल या तौलिया के साथ काम नहीं कर रहे हैं
    • रिफ्लेक्सोलॉजी के लाभों के पुराने बच्चे को समझने का एक त्वरित तरीका प्रभावों को प्रदर्शित करना है। यह तकनीक केवल तभी काम करती है अगर आपके बच्चे को एक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जैसे घुटने में दर्द। यदि आप अपने पैरों पर घुटने के पलटा दबाते हैं, तो संभवतः बच्चे के विरोध के बिंदु के लिए यह बहुत दर्द होगा कि आप बहुत मुश्किल से दबा रहे हैं वहां से, रिफ्लेक्सोलॉजी मानचित्र दिखाएं और घुटने के पलटा को इंगित करें, और बताएं कि यह चिकित्सा में मदद करेगा।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र के बाद अपने बच्चे को अधिक तरल पदार्थ देना सुनिश्चित करें। यदि रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र सोने का समय है, तो उसे नाश्ते के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ दें सजगता का मुकाबला करने से विषाक्त पदार्थों को रिलीज़ करने में मदद मिलती है और पानी में विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद मिलती है।
    • अपने बच्चे पर एक हल्का स्पर्श का प्रयोग करें सभी पैर संवेदनशील होते हैं, लेकिन एक बच्चे के पैर बेहद संवेदनशील होते हैं। अपने पलटा अंक को हल्के या आसानी से आवश्यक दबाव के साथ स्ट्रोक दबाएं।
    • ध्यान रखें कि पलटा अंक के लिए दबाव डालने से पैरों और पैरों में ऐंठन पैदा हो सकती है। ध्यान दें कि पैर का कौन सा भाग चक्कर प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है यह आपके बच्चे के शरीर का क्षेत्र होगा जिसे आपको ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी।
    • हल्के दबाव को लागू करें और धीरे-धीरे समय की अवधि में दबाव बढ़ाएं।

    आवश्यक सामग्री

    • रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शा (वैकल्पिक)
    • कंबल या तौलिया
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com