IhsAdke.com

रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण कैसे बढ़ाएं

अपने संचलन और स्वायत्त तंत्रिकाओं को उत्तेजित करने से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद मिलती है, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है और आपके परिसंचरण में सुधार होता है, जो ऊर्जा और संतुलन को पुनर्स्थापित करता है सही पलटा अंक का पता लगाने में मदद करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी टेबल देखें। नीचे दिए गए चरणों में समझाया जाएगा कि रिफ्लेक्सोलॉजी आपके रक्त परिसंचरण को कैसे बढ़ा सकता है।

चरणों

विधि 1
उनके पैरों पर संचलन की सजगता

दानेदार क्रिस्टल आपके पैर की त्वचा की सतह के नीचे जमा और संग्रहीत होते हैं जहां तंत्रिका अंत स्थित हैं आपके खून में अतिरिक्त अम्लता होने से, जमा बढ़ता है और रक्त प्रवाह के संचलन में बाधा उत्पन्न होती है पैर रिफ्लेक्सोलॉजी, दबाव के माध्यम से पलटा अंक पर लागू होता है, इन जमाओं को तोड़ने में मदद करता है, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए परिसंचरण में वृद्धि होती है।

पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 1 के साथ परिसंचरण बढ़ाएं
1
अपने अंगूठे का उपयोग करके अपने बाएं पैर पर दिल का पलटा बिंदु दबाएं प्रतिबिंब का यह बिंदु बहुत बड़ा है, इसलिए क्षेत्र के आसपास अपने अंगूठे को दक्षिणावर्त पास करें
  • पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी चरण 2 के साथ परिसंचरण बढ़ाएं
    2
    अपने दाहिने पैर पर स्थित सबसे छोटी पलटा बिंदु पर कार्य करें, आपके बड़े पैर के नीचे से लगभग 1.5 सेमी कम है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 3 के साथ शीर्षक से बढ़ते चित्र का शीर्षक
    3
    अपने दाहिने पैर पर अपने फेफड़ों के पलटा बिंदु पर दबाव डालें प्रतिबिंब का यह क्षेत्र आपके दिल के प्रतिबिंब के क्षेत्र से भी बड़ा है। इस क्षेत्र के प्रत्येक भाग को दबाकर रिलीज करने के लिए अपने अंगूठे का उपयोग करें। आप दबाव लागू करने के लिए अपने घोटाले का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने हाथों में संचलन का प्रतिबिंब

    यदि आप एक ऐसी स्थिति में खुद को पाते हैं जहां पैर या रिलेक्शन करने के लिए अपने जूते और मोज़े को निकालने के लिए यह सुविधाजनक या विवेकपूर्ण नहीं है, तो आप आसानी से हाथ रिफ्लेक्सोलिस को फिर से प्रशिक्षित कर सकते हैं यह एक आदर्श विकल्प है यदि आप अपने कार्यालय में हैं, विमान से यात्रा कर रहे हैं या ऐसी स्थिति में जहां अपना जूते लेना एक विकल्प नहीं है।

    पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाना चरण 4
    1
    अपने दाहिने हाथ की छोटी उंगली नीचे कुशन दबाकर अपने दाहिने अंगूठे का उपयोग करें। आपका दिल शरीर के दायीं ओर स्थित है, लेकिन यह छाती के बीच में थोड़ी सी फैली हुई है, इसलिए पूरे क्षेत्र को छोटी उंगली से नीचे दबाएं, न कि एक छोटी सी जगह।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 5 के साथ परिचयात्मक संचिका का शीर्षक
    2
    प्रतिबिंब के इस क्षेत्र को दबाते समय संवेदनशील बिंदुओं को देखें यदि आप घबराए हुए स्पॉट पाते हैं, तो उन पर काम करें - जब तक आप पीड़ित नहीं रह जाते तब तक दबाव और मालिश जारी रखें। ये संवेदनशील बिंदु आपको बता रहे हैं कि इन जगहों में भीड़ है
  • पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाएं चरण 6
    3
    अपने बाएं हाथ पर अपनी छोटी उंगली को निचोड़ और मालिश करें इसे कम से कम 2 मिनट के लिए करें छोटी छोटी उंगली के नीचे तकिये की तरह, यदि आप कोई निविदा स्पॉट पाते हैं, तब तक मालिश जारी रखें जब तक कि दर्द गायब हो जाए।



  • पिक्चर शीर्षक रिफ्लेक्सोलॉजी चरण 7 के साथ परिसंचरण बढ़ाएं
    4
    आपके दाहिने हाथ की हथेली में फेफड़े के प्रतिक्षेप पर कार्य करें अपने बाएं अंगूठे के साथ, डायाफ्राम लाइन और उंगलियों के आधार के बीच के क्षेत्र में काम करें।
  • पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाना चरण 8
    5
    जब भी आप रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करते हैं, दोनों हाथों में सजगता को मालिश करना सुनिश्चित करें
  • विधि 3
    आपकी कानों में संचरण की प्रतिक्रियाएं

    परिसंचरण सहायता के लिए कान के रिफ्लेक्सोलॉजी को प्रशिक्षण देना एक और विकल्प है। यह हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी के रूप में विचारशील नहीं है, लेकिन यह ठीक उसी तरह काम करता है। प्रत्येक कान आपके पूरे शरीर का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए दोनों कानों पर काम करना सुनिश्चित करें।

    पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाना चरण 9
    1
    अपने बाल वापस खींचो अगर यह लंबे समय से है, कानों को कवर करें और कानों में किसी भी गहने ले लो
  • पिक्चर शीर्षक रिफ्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाएं चरण 10
    2
    हृदय के प्रतिबिंब के बिंदु का पता लगाएँ यह आपकी आंतरिक नहर के प्रवेश द्वार के बाहर है यह एक बहुत ही छोटे पलटा हुआ बिंदु है, इसलिए आप शायद एक ही समय में अधिवृक्क ग्रंथियों और डायाफ्राम से संबंधित निकट पलटा अंक भी दबाएंगे, और इसमें कोई समस्या नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक रिफ़्लेक्सोलॉजी के साथ परिसंचरण बढ़ाएं चरण 11
    3
    मालिश, कसकर और सभी कानों पर सभी क्षेत्रों को दबाएं यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि परिसंचरण रिफ्लेक्सिस कहाँ स्थित हैं। अपने कान के हर इंच, अंदर और बाहर, पलटा अंक होते हैं, इसलिए परिसंचरण बढ़ाने के लिए एक पूर्ण मालिश सही पलटा अंक तक पहुंच जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नियुक्ति के दौरान परेशानी का अनुभव कर रहे हैं, तो रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से बात करें। कभी-कभी, जब प्रतिबिंब का एक बिंदु दबाया जाता है, और आपके पास त्वचा के नीचे क्रिस्टल जमा होता है, तो आप कुछ सुइयों को महसूस कर सकते हैं। यह जरूरी एक समस्या का संकेत नहीं देता है, लेकिन शायद ऊर्जा या असंतुलन का रुकावट है
    • परामर्श करने से पहले एक पैर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट को देखें ध्यान दें, जहां आपके संचार तंत्र में पलटा अंक स्थित हैं। इन क्षेत्रों में रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।
    • आपके लिए आवश्यक उपचार की संख्या कई पहलुओं के अनुसार अलग-अलग होगी - जीवन शैली, आयु और उपचार के प्रति संवेदनशीलता बहुत से लोगों को अच्छी तरह से पता चल रहा है कि चिकित्सा लाता है, नियमित रूप से उपचार जारी रखने के लिए, शरीर को संतुलित स्थिति में संतुलन रखने के लिए।
    • पैर और हाथ की संवेदनशीलता पैर और हाथ की मालिश के समान नहीं है, हालांकि कुछ मालिश तकनीक रिफ्लेक्सोलॉजी उपचार में शामिल हैं।
    • ध्यान से अपने रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट को रिफ्लेक्सोलॉजी के एक वैकल्पिक रूप से पूछें, जैसे कि हाथ या कान चिकित्सा, यदि आपके पैर के क्षेत्रों के बारे में कोई चिंता है जो इसका इलाज करेगा। उदाहरण के लिए, आपके दिल और फेफड़ों के पलटा अंक आपकी उंगलियों के साथ पैर के एकमात्र जंक्शन के जंक्शन पर होते हैं यदि आपके पास इन क्षेत्रों में कोई कटौती या चोट लग जाती हैं, तो आप अपने हाथ या कान के प्रतिबिंब के बिंदु पर काम करना पसंद कर सकते हैं।
    • प्रोफेशनल के दौरे के बीच संचार रिफ्लेक्स अंक के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करने का प्रयास करें।
    • रिफ्लेक्सोलॉजी आमतौर पर परंपरागत चिकित्सा उपचार के साथ अच्छी तरह से काम कर सकते हैं, और वास्तव में, कई अस्पतालों में अभ्यास के पहले और बाद में सर्जरी के बाद एक सहायक उपचार के रूप में अभ्यास किया जाता है।
    • जब एक पेशेवर रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट के साथ नियुक्ति के लिए जा रहे हैं, तो आप रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से इलाज के दौरान अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने की उम्मीद कर सकते हैं।
    • एक पूर्ण रिफ्लेक्सोलॉजी परामर्श में संचार प्रणाली में सभी दबाव बिंदु शामिल हैं, लेकिन यदि आपके पास विशेष चिंता है, तो सुनिश्चित करें कि परामर्श शुरू होने पर आप व्यवसायी से बात करते हैं।

    चेतावनी

    • रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट वैद्यकीय स्थितियों का निदान नहीं करते हैं और दवाओं को निर्धारित नहीं करते हैं
    • आपके शरीर के उपचार के बाद पहले 24 घंटों के लिए बहुत सारे पानी पीने से अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में सहायता करें।

    आइटम की आवश्यकता

    • फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    • हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी टेबल
    • कान के रिफ्लेक्सोलॉजी की तालिका
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com