IhsAdke.com

हाथों की संवेदनशीलता कैसे लागू करें

बस पैरों और कानों की तरह, हमारे हाथों में मानव शरीर का एक "मानचित्र" है। अपने अंगों सहित शरीर के प्रत्येक भाग के साथ उसके हाथों में इसी रिफ्लेक्स बिंदु होता है। आपके हाथों में पलटा अंक पर दबाव डालने से तंत्रिका आवेगों को उत्तेजित करता है जो संबंधित शरीर क्षेत्र की यात्रा करते हैं। ये आवेग एक छूट प्रतिक्रिया का उत्पादन करते हैं। मांसपेशियों में छूट के साथ, रक्त वाहिकाओं फैलता है, परिसंचरण बढ़ती है, जिसके परिणामस्वरूप, शरीर के एक निश्चित हिस्से में कोशिकाओं में उपलब्ध ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है।

चरणों

  1. 1
    सिरदर्द, कब्ज और कंधे के दर्द जैसे लक्षणों से मुक्त होने के लिए हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी का उपयोग करें हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी की आवश्यकता है कि आप अपने पैरों पर कुछ और दबाव डालते हैं, क्योंकि आपके हाथों पर पलटा अंक बहुत गहरा है।
  2. हाथ से चरण 1 पर रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक शांत, अंधेरे कमरे में आरामदायक कुर्सी पर बैठो।
  3. हील स्टेज 2 के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथों पर अपने पसंदीदा हाथ क्रीम का एक छोटा सा आवेदन करके अपने आप को आराम से रहने दें। ऑयल और क्रीम आमतौर पर पेशेवर रिफ्लेक्सोलॉजी सत्रों में उपयोग नहीं किए जाते हैं, लेकिन उन्हें एक अनौपचारिक सत्र में उपयोग करने में कोई नुकसान नहीं होता है।
  4. हाथ से चरण 3 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रीम कुछ हद तक या जब तक सब कुछ अवशोषित न हो तब तक आपके हाथों में मालिश करें। इससे आपके हाथों को आराम मिलेगा और रिफ्लेक्सोलॉजी के आवेदन की तैयारी में लचीलापन बढ़ जाएगा। सुनिश्चित करें कि आप फिसलन से अपने हाथों और उंगलियों को रखने के लिए चिकना क्रीम या किसी भी प्रकार के तेल का उपयोग नहीं करते हैं।
  5. हील स्टेज 4 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपनी आँखें बंद करें और शरीर के किसी भी क्षेत्र पर फोकस करें जहां आपको दर्द या परेशानी महसूस होती है। कभी-कभी, आप बस महसूस कर सकते हैं कि आपके शरीर का कुछ हिस्सा अच्छी तरह से गठबंधन नहीं है।
  6. हाथ से चरण 5 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रतिस्थापन अंक की पहचान करने के लिए एक हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट को देखें जो शरीर के उस हिस्से के अनुरूप होते हैं जिसे आप काम करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बाएं कंधे में दर्द महसूस करते हैं, तो आप चार्ट को देखेंगे और देखेंगे कि बाएं कंधों के मुताबिक पलटा अंक बाएं हाथ की छोटी उंगली में स्थित है।
  7. हाथ से चरण 6 पर रिफ़्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पलटा बिंदु को मजबूती से दबाएं आप धीरे-धीरे यह सुनिश्चित करने के लिए दबाव बढ़ा सकते हैं कि आप पलटा बिंदु तक पहुंच रहे हैं, लेकिन अगर आप किसी दर्द को महसूस करते हैं तो दबाव को दूर करें।



  8. हाथ से चरण 7 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    30 सेकंड के लिए दबाव दबाएं और फिर रिलीज़ करें।
  9. हाथ से चरण 8 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी को लागू शीर्षक वाली छवि
    9
    कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और दोहराएं आप 30 सेकंड्स के लिए दबा सकते हैं, या आप 30 सेकेंड्स के लिए रिलेक्लेक्स बिन्दु को दबाने और रिहा कर सकते हैं।
  10. हाथ से रिफ्लेक्सोलॉजी को शीर्षक, शीर्षक से चित्र 9
    10
    एक उंगली या अंगूठे का उपयोग करने के लिए कोमल दबाव लागू अगर दबाव तकनीक आपके लिए असहज है। ऐसा करने के लिए, लगभग 5 सेकंड के लिए एक स्थान पर एक परिपत्र गति का उपयोग करें, फिर 5 सेकंड के लिए विपरीत दिशा में एक परिपत्र में घुमाएं। प्रत्येक प्रतिबिंब बिंदु के लिए कई बार दोहराएं
  11. हाथों के लिए रिफ़्लेक्सोलॉजी को लागू करने वाला शीर्षक चरण 10
    11
    दोनों हाथों के सभी क्षेत्रों पर रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करें, लेकिन समस्या वाले क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें।
  12. इमेज रिफ़्लेक्सोलॉजी टू द हाथ्स स्टेप 11
    12
    अपने सत्र समाप्त करने के बाद कम से कम 10 मिनट के लिए चुपचाप बैठो यदि संभव हो तो, आधे घंटे के लिए लेट जाओ और आराम करें।
  13. हाथ से कदम 12 के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी लागू शीर्षक वाली छवि
    13
    सत्र के कुछ घंटों के लिए कई गिलास पानी पी लें। जल सत्र के दौरान आपके अंगों और मांसपेशियों से जारी होने वाले विषाक्त पदार्थों को समाप्त करने में मदद करेगा।

युक्तियाँ

  • हमेशा दोनों हाथों पर पलटा अंक का काम करें ताकि आपके शरीर संतुलन से बाहर नहीं निकल सके।
  • हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी का सिद्धांत यह है कि जब कुछ शरीर में अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है, तो उसके हाथ में इसी पलटा एक अलग सनसनी होगा जब उस पर दबाव लागू होता है। हो सकता है कि आप इसे दबाएंगे, सामान्य से अधिक कठोर, नरम, अधिक संवेदनशील या अधिक "कुरकुरे" महसूस करेंगे। यदि आप एक दर्दनाक जगह पर आते हैं, तो आप अपने चार्ट को देख सकते हैं कि यह देखने के लिए शरीर के किन क्षेत्र से मेल खाती है।
  • हाथ के रिफ्लेक्सोलॉजी आपको शरीर के किसी भी अन्य हिस्से पर किए जाने पर भी उसी परिणाम देगा, हालांकि परिणाम थोड़ा अधिक होने में लगेगा।
  • हालांकि एक अंधेरे, शांत कमरे एक सत्र के लिए आदर्श स्थान है, लेकिन आप हवाई जहाज़ पर बैठे या काम पर अपने डेस्क पर हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी कर सकते हैं।
  • किसी दोस्त पर हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी सत्र करते समय, उसे एक मेज पर बैठकर बैठकर अपने हाथों और कलाई को तौलिया पर बैठने के लिए कहें ताकि वे आराम कर सकें।
  • यदि आप गठिया से पीड़ित हैं और यह आपके लिए अपने अंगूठे और उंगलियों का उपयोग करने के लिए दर्दनाक है, तो आप पलटा अंक पर दबाव लागू करने में मदद करने के लिए अन्य वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि रिफ्लेक्सोलॉजी उपकरणों को खरीदना संभव है, लेकिन वे महंगे हैं। आप दबाव लागू करने के लिए सामान्य घरेलू बर्तन का उपयोग करते हुए एक ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अपने हाथ में एक गोल्फ की गेंद या किसी छोटे गोल ऑब्जेक्ट को निचोड़ या रोल करने की कोशिश करें, जैसे बालों के रोल। यदि इसे बहुत अधिक दर्द होता है, तो उसे एक सपाट सतह पर रखें और इसे अपने हाथ में रोल करें, ऑब्जेक्ट को नीचे तक दबाए रखें जितना आप कर सकते हैं।

चेतावनी

  • यदि आपके पास हाथ की चोट है तो हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी मत करो इसके बजाय, रिफ्लेक्सोलॉजी का एक और रूप का उपयोग करें, जैसे कि कान की पैर या रिफ्लेक्सोल जब तक आपका हाथ ठीक नहीं हो जाता है।
  • रिफ्लेक्सोलॉजी पूरक उपचार का एक रूप है। किसी भी गंभीर बीमारी या स्थिति का निदान और इलाज करने का प्रयास न करें। स्वयं को रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करने के अलावा, एक लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक से सलाह के लिए भी पूछें

आवश्यक सामग्री

  • हाथ क्रीम (वैकल्पिक)
  • रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करने के लिए उपकरण (वैकल्पिक)
  • हाथ रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com