IhsAdke.com

फुट रिफ्लेक्सोलॉजी का आरेख कैसे पढ़ें

पैर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पैरों पर पलटा अंक के स्थान को दर्शाते हैं। यह एक ग्राफ पढ़ना सीखना आसान है जो आपको दिखाएगा कि पैर में पलटा अंक आपके शरीर की शारीरिक रचना के विशिष्ट क्षेत्रों के अनुरूप हैं। अत्यधिक तकनीकी ग्राफिक्स वास्तव में जरूरत के मुकाबले सबसे शौकिया reflexologists की तुलना में अधिक जटिल हैं। यह लेख आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं को दिखाता है, जब आप पैर की रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट को पढ़ते हैं।

चरणों

एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
1
दोहराव वाले चार्ट से परामर्श करें जैसे आप खुद को रिफ्लेक्सोलॉजी लागू करने के लिए तैयार होते हैं पैर रिफ्लेक्सोलॉजी के रिएक्टिव ग्राफ़ आपके शरीर की छवि को दर्पण करते हैं। वे उन जोनों पर आधारित होते हैं जो आपके पैरों पर आपके लघु शरीर को प्रतिबिंबित करते हैं।
  • एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक चीनी पैर चार्ट और दोहराए पैर चार्ट के बीच का अंतर पता है। चीनी चार्ट एक्यूपंक्चर मेरिडियन पर आधारित हैं वे अपने पैर पर अंक दर्शाते हैं जो आपके शरीर के अन्य हिस्सों के अनुरूप हैं, लेकिन दोहराए जाने वाले पैटर्न में नहीं।
  • एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    3
    याद रखें कि पैर रिफ्लेक्सोलॉजी के नक्शे या चार्ट ऊपरी और पैर के एकमात्र बिंदु के साथ-साथ दोनों पक्षों को दर्शाते हैं। जब आप चार्ट को देखते हैं और नक्शे के ऊपरी और निचले हिस्से को मिलाते हैं, तो भ्रम हो सकता है।
  • एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट पढ़ें चरण 4



    4
    ध्यान रखें कि बाएं पैर पर रिफ्लेक्स अंक शरीर के बाईं तरफ के अनुरूप हैं, और दाएं पैर पर पलटा अंक आपके शरीर के दाईं ओर के अनुरूप हैं। अधिकांश मामलों में, अंगों और अन्य शरीर के अंग चार्ट के दाएं और बायीं ओर दोनों पर दिखाए जाते हैं।
  • एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 5 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने पैर के भीतर के पक्षों पर स्थित स्पाइन के पलटा अंक को देखने के लिए मत भूलना। आपके पैर के बाहर दिखाए गए पलटा अंक आपके शरीर के बाहरी पक्षों के अनुरूप हैं।
  • एक फुट रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट चरण 6 पढ़ें शीर्षक वाला चित्र
    6
    शरीर के बड़े क्षेत्रों से मिलान करने के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी करें यदि आपके पास पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का एक सरल नक्शा है जो आपके पैरों पर सभी ज़ोन और मेरिडियन नहीं दिखाता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको पैर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट की व्याख्या करना मुश्किल लगता है, तो आप पैरों के लिए रिफ्लेक्सोलॉजी मोज़े खरीद सकते हैं, जो कि कपड़े पर प्रतिबिंबित चिंतनशील डॉट्स हैं वे एक महान दृश्य सहायता हैं, साथ ही साथ ग्राफिक के रूप में काम करते हैं।
    • एक रिफ्लेक्सोलॉजिस्ट से सलाह लें कि आपको अपने उपयोग के लिए पैर चार्ट कैसे चुनना है।

    चेतावनी

    • प्रोफेशनल रिफ्लेक्सोलॉजी नक्शे रेखांकित बिंदुओं की भूलभुलैया हैं, जिसमें विवरण दिए गए हैं और बताते हैं कि शरीर रचना के कुछ भाग एक विशेष पलटा बिंदु के अनुरूप हैं। संभवत: आपको बहुत विस्तार से ग्राफिक की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने या किसी अन्य व्यक्ति पर पैर रिफ्लेक्सोलॉजी का अभ्यास करने के लिए कलात्मक ग्राफिक्स का उपयोग करना भी टालना चाहिए। कलात्मक ग्राफिक्स सुंदर हैं, लेकिन वे लगभग हमेशा गलत हैं

    आवश्यक सामग्री

    • पैर रिफ्लेक्सोलॉजी चार्ट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com