IhsAdke.com

एक चार्ट कैसे बनाएं

ग्राफिक्स डेटा और संख्याओं का दृश्य प्रतिनिधित्व करने का एक शानदार तरीका है, खासकर जब दो चर की तुलना करते हैं जटिल अवधारणाओं को समझने के लिए वे लोग, दोनों प्रस्तुतकर्ताओं और प्रस्तुतकर्ताओं की सहायता करते हैं। यह लेख समझने के लिए कि प्रत्येक प्रकार के चार्ट के उपयोग क्या हैं, और अंत में, उन्हें कैसे बनायें

चरणों

विधि 1
अपने चार्ट को ड्रा और लेबल करें

एक ग्राफ़ चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
एक ग्रिड बनाएं आपको अपने चार्ट को आकर्षित करने के लिए एक ग्रिड की आवश्यकता होती है। आप ग्राफ़ पेपर खरीद सकते हैं या आप इसे किसी शासक का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि लाइनें सीधे और समान रूप से दूरी पर हैं, चार्ट के लिए उपयुक्त निशान जिन्हें आप आकर्षित करना चाहते हैं
  • आप एक "एल" या एक क्रॉस-आकार का चार्ट आकर्षित कर सकते हैं यह उस पर निर्भर करेगा कि आपको नकारात्मक मान दिखाने की आवश्यकता है या नहीं। "एल" या "क्रॉस" के रूप में बनाए जाने वाली लाइनें इसके मुख्य कुल्हाड़ियों होंगे। क्षैतिज रेखा को "एक्स" अक्ष कहा जाता है और ऊर्ध्वाधर रेखा को "वाई" अक्ष कहा जाता है
  • एक ग्राफ़ चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि प्रत्येक अक्ष पर क्या चल रहा है आपको यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि x और y अक्षों पर कौन से चर दिखाई देंगे, और यह उन डेटा प्रकारों पर निर्भर करता है जिन्हें आप प्रदर्शित करने का प्रयास कर रहे हैं। दो चर को सहसंबद्ध होना चाहिए और सही तरीके से चित्रित करना चाहिए कि आप क्या दिखाना चाहते हैं। कुल्हाड़ियों पर लेबल असाइन करें, और फिर समान अक्षुण्ण वेतन वृद्धि में प्रत्येक अक्ष के क्रम को पहचानें।
    • यह "एक्स" अक्ष में चर "समय" का प्रतिनिधित्व करने के लिए आम है और "y" अक्ष वेरिएबल का प्रतिनिधित्व कर रहा है जो समय के साथ बदलता है।
  • एक ग्राफ स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    रिक्ति का सावधान रहें आपको डेटा प्रदर्शित करने के लिए सही तरीके से प्रदर्शित करने के लिए अक्षरों के वृद्धिशील ढांचे को सावधानीपूर्वक साजिश करने की आवश्यकता है। अपने सभी डेटा को कुल्हाड़ियों पर स्पष्ट रूप से खींची जाने के लिए पर्याप्त स्थान छोड़ना सुनिश्चित करें। दो अक्षों में प्रत्येक अक्ष पर सबसे ज्यादा चरम डेटा दिखाने के लिए पर्याप्त स्नातक होने चाहिए।



  • विधि 2
    डेटा भरें

    एक ग्राफ़ चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक बार चार्ट बनाएं एक बार चार्ट, जिसे अक्सर दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है कि एक चर दूसरे से कितना संबंधित होता है, इसे बनाने में आसान है और विभिन्न लंबाई के ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज आयतों की एक श्रृंखला की तरह दिखता है।
    • हिस्टोग्राम एक विशेष बार चार्ट है, जो डेटा के वितरण को दिखाने के लिए बनाया गया है। इस प्रकार के बार चार्ट में, दोनों अक्षों के संख्यात्मक मूल्य हैं।
  • एक ग्राफ़ चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक रेखा चार्ट बनाएं इस प्रकार के चार्ट डेटा को दर्शाता है क्योंकि अंक और अंक एक पंक्ति से जुड़े होते हैं। इस प्रकार का चार्ट, दिखाता है कि समय के साथ एक विशेष चर कैसे बदल गया है, जैसे कि देश का वजन, ऊंचाई, वेतन या जीडीपी, उदाहरण के लिए।
    • एक क्षेत्र चार्ट एक विशेष प्रकार का लाइन चार्ट है, जो एक ही चार्ट पर डेटा के कई सेट दिखाता है, ताकि उन्हें तुलना करने में आसान बना दिया जा सके। प्रत्येक पंक्ति के नीचे का क्षेत्र अलग रंग से भर जाएगा। इससे लोगों को आसानी से यह देखने की अनुमति मिलती है कि कौन से डेटा सेटों में क्या व्यवहार है। इस प्रकार के चार्ट के उपयोग का एक उदाहरण समय के साथ 3 अलग पड़ोस में घरों की औसत कीमत के भिन्नता को दर्शाता है।
  • चित्र बनाओ ग्राफ़ चरण 6
    3
    एक पाई चार्ट बनाएं यह एक पाय चार्ट है, जहां "पिज्जा" का प्रत्येक "टुकड़ा" डेटा के एक विशिष्ट समूह को दर्शाता है। ये स्लाइसें उन आंकड़ों की मात्रा के सापेक्ष होती हैं जो वे प्रतिनिधित्व करते हैं। ग्राफ का यह प्रकार दिखाता है कि किसी सेट के अलग-अलग हिस्सों में एक दूसरे की तुलना कितनी होती है। सही ढंग से हाथ से टुकड़ा खींचना मुश्किल है, क्योंकि आपको एक पूरे की प्रतिशतता का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक कोणों की गणना करने की ज़रूरत है, एक प्रक्षेपक की आवश्यकता है। लेकिन, यदि आप डेटा टाइप करते हैं, तो कई कंप्यूटर प्रोग्राम और वेबसाइटें आपके लिए इस प्रकार का ग्राफ़ लेंगे
    • उदाहरण के लिए, आप एक चार्ट चार्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि एक क्लास के कितने सदस्य विशिष्ट जातीयता के हों या किस प्रकार के कॉलेजों या कारोबार को स्नातक होने के बाद किसी विशेष स्कूल के छात्रों ने भाग लिया।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com