IhsAdke.com

एक बार चार्ट कैसे करें

श्रेणियों के बीच तुलना दिखाने के लिए एक बार चार्ट आयताकार सलाखों के रूप में विभिन्न मानों का प्रतिनिधित्व करता है उदाहरण के लिए, वर्ष के विभिन्न महीनों में दर्ज होने वाली वर्षा की मात्रा या विभिन्न राज्यों में औसत वेतन। इस प्रकार के चार्ट को आमतौर पर लंबवत किया जाता है, लेकिन क्षैतिज रूप से भी किया जा सकता है किसी को कैसे तैयार किया जाए, यह जानने के लिए, आरंभ करने के लिए नीचे दिए गए पहले चरण की जांच करें।

चरणों

अपनी खुद की बार चार्ट बढ़ते

1
अपने डेटा को इकट्ठा विभिन्न श्रेणियों के बीच एक तुलना प्रदर्शित करने के लिए यह पहला कदम है। मान लीजिए कि आप वर्षा डेटा को व्यवस्थित करना चाहते हैं, जो कि दिए गए शहर को फरवरी 2005 और फरवरी 2006 में प्राप्त किया गया था। आपको उन महीनों में वर्षा की सही मात्रा का पता लगाने की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप यह डेटा एकत्र कर लेते हैं, तो आप अपना चार्ट आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं
  • चार्ट में आयताकार सलाखों का एक अन्य उपयोग कहा जाता है हिस्टोग्राम. इसमें, बढ़ती या घटती मूल्य के एक निरंतर विविधता के आंकड़े उनके बीच तुलना करने के लिए समान रूप से विभाजित क्षेत्रों की सूची में प्रदर्शित होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप यह मापना चाहते हैं कि कक्षा में कितने लोगों ने एक विशेष ऊँचाई श्रेणी में प्रवेश किया और श्रेणियों में से एक में 1.63 मीटर की ऊँचाई और इतने पर कवर किया गया था, तो आपको बार चार्ट के बजाय हिस्टोग्राम का उपयोग करना होगा।
  • 2
    एक एक्स-अक्ष और एक y- अक्ष निकालें नतीजतन, आपको "एल" जैसी एक आकृति मिलेगी। बार चार्ट आम तौर पर तब किए जाते हैं जब डेटा का एक सेट श्रेणियों के एक सेट के रूप में व्यक्त किया जाता है (जिसे समय की अवधि निर्धारित किया जा सकता है), जो कि ग्राफ़ का आधार बनायेगा अन्य अक्ष में मूल्य (बिक्री, लागत, नोट्स, उत्पादन, अन्य मात्रा, आदि) शामिल होंगे जो उन समूहों या अवधि के अनुरूप हों।
  • 3
    एक्स-अक्ष को चिह्नित करें पन्नों की संख्या को विभाजित करें (उदाहरण के रूप में माप के रूप में इकाइयां, उदाहरण के लिए, एक ग्राफ पेपर के चौराहों), बार की संख्या के आधार पर आपको प्रत्येक बार की चौड़ाई प्राप्त करने के लिए खींचने की आवश्यकता होती है। यदि नतीजा एक अंश है, तो निकटतम पूर्णांक का दौर हमारे उदाहरण में, एक्स-अक्ष को आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले महीनों के नाम पर चिह्नित करें। मान लीजिए कि यह फरवरी 2005 और फरवरी 2006 के बीच का महीना है
    • नीचे अक्ष को चिह्नित करें सभी इच्छित महीनों को चिह्नित करने के बाद, आप पूरे अक्ष का नाम दे सकते हैं। हमारे मामले में, हम इसे "महीनों" कहते हैं



  • 4
    Y- अक्ष को चिह्नित करें अक्षों के ऊपर वर्गों की संख्या से सभी सलाखों के उच्चतम मूल्य को विभाजित करने के लिए पता लगाएं कि प्रत्येक वर्ग किस प्रकार प्रतिनिधित्व करता है। यदि नतीजा एक अंश है, तो निकटतम पूर्णांक का दौर अंक 0 के रूप में चिह्नित करें जहां कुल्हाड़ियों को मिलते हैं। जब तक मान उच्चतम मूल्य बार से बराबर या उससे अधिक नहीं हो, तब तक गणना के हिसाब से प्रत्येक वर्ग ऊपर 0 बढ़ जाता है। यदि आप बारिश के सेंटीमीटर के साथ काम कर रहे हैं और बारिश की मात्रा में विविधता 25 और 178 सेमी के बीच है, तो यह दस में दस में इस अक्ष को विभाजित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, 0 से शुरू 10, 20, 30, और इसी तरह ।
  • 5
    अपनी सलाखों को खींचें प्रत्येक बार के मूल्य के साथ चिह्नित क्षैतिज रेखा पर नीचे अक्ष पर चिह्नित आधार को बढ़ाएं यदि मान दो पंक्तियों के बीच है, तो सही मान के निकट एक मान का उपयोग करें ध्यान दें कि सलाखों को सामान्य रूप से अलग किया जाता है (वे निरंतर नहीं होते हैं) क्योंकि वे विभिन्न घटनाओं के मूल्य की तुलना कर रहे हैं जिन्हें मूल्यों के वितरण (इस मामले में, हिस्टोग्राम की आवश्यकता होगी) के सिवाय, तुलना की जा सकती है।
    • उदाहरण के लिए, यदि फरवरी 2005 में 76 सेमी बारिश हुई थी, तो बार में 76 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई थी। यदि वर्षा की मात्रा उसी वर्ष मार्च में 50 सेमी हो गई, तदनुसार इसी बार समायोजित करें।
  • 6
    डेटा की व्याख्या करें अब जब आपका चार्ट तैयार हो गया है, तो आप डेटा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आप उन्हें कल्पना कर सकते हैं। निम्नलिखित पहलुओं से अवगत रहें:
    • प्रतिकूल मान. आउटलाइयर के रूप में भी जाना जाता है, वे ऐसे डेटा होते हैं जो आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा की सामान्य श्रेणी में नहीं आते हैं। हमारे मामले में, 2006 की फरवरी में गिरने वाली 177 सेंटीमीटर बारिश के कारण, बाकी आंकड़े उस संख्या से काफी कम हैं। 177 सेमी के बाद बारिश की सबसे अधिक मात्रा 101 सेमी है
    • अंतराल. इसके अलावा अंतराल के रूप में जाना जाता है, वे डेटा के बीच अंतर हैं उदाहरण के लिए, जुलाई के महीने में बारिश नहीं हुई थी, साथ ही अगस्त और फरवरी के बीच के महीनों में भी बारिश नहीं हुई थी।
    • आवृत्ति. देखें कि क्या कोई मान है जो बार-बार दोहराता है इस बार ग्राफ़ में, जो सबसे ज्यादा दोहराता है वह 25 सेमी बारिश है, जो अप्रैल, मई और जून में होता है।
    • असमान अंतराल. क्लस्टर भी कहा जाता है, वे चोटियों को दिखाते हैं हमारे उदाहरण में, उच्चतम बारिश मार्च, मार्च और अप्रैल 2005 के महीनों में हुई।
  • युक्तियाँ

    • अधिक जटिल बार ग्राफ़ खींचे जा सकते हैं यदि प्रत्येक श्रेणी में दो या दो से अधिक मूल्य से मेल खाती है। इस स्थिति में, उस स्थान को विभाजित करें कि प्रत्येक बार कई बार लगातार बार में रखेगा। बाईं तरफ कम से भरे हुए बार का उपयोग करते हुए मूल्यों के प्रत्येक सेट का विश्लेषण करें, और प्रत्येक पूर्ण सेट के लिए एक अलग रंग का उपयोग करें।
    • बार ग्राफ भी क्षैतिज दिशा में बनाया जा सकता है। बस एक्स और वाई अक्षों को उल्टा करें

    आवश्यक सामग्री

    • ग्राफ़ पेपर
    • एक पेंसिल
    • एक शासक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com