IhsAdke.com

ग्राफिक्स का विश्लेषण कैसे करें

रेखा और बार ग्राफ़ दो या अधिक डेटा सेट और उनके रिश्तों का प्रतिनिधित्व करने के दृश्य मोड हैं दूसरे शब्दों में, वे छवियां हैं जो दर्शाती है कि किसी एक चीज़ की तुलना में दूसरे के संदर्भ में कितना परिवर्तन होता है। ग्राफ को सही तरीके से विश्लेषण करने का तरीका जानने के लिए केवल सूचना के टुकड़े को एक साथ व्याख्या करने का मामला है।

चरणों

छवि का शीर्षक, आलेख पढ़ें चरण 1
1
पहचानें कि ग्राफ क्या दर्शाता है अधिकांश ग्राफिक्स एक्स तत्व, ग्राफ का क्षैतिज अक्ष के अंतराल पर, और `y` तत्व, ग्राफ के ऊर्ध्वाधर अक्ष से स्थान दिया गया है की पहचान।
  • चार्ट का शीर्षक आपको बताएगा कि यह लगभग क्या है।
  • रीड ग्राफ़्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्राफ के प्रत्येक तत्व के पैमाने की जांच करें यह लाइन और बार टेम्पलेट्स पर लागू होता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक चार्ट देख रहे हैं जो बताता है कि पिछले साल के कुछ महीनों में कितने सैल्मन वापस आए, तो ये वाई-अक्ष का प्रत्येक वेतन सैकड़ों, हजारों या दसियों हजार सैल्मन का प्रतिनिधित्व कर सकता है - आपको पता नहीं होगा कि किस पैमाने पर लागू होता है ग्राफ तक जब तक आप इसका विश्लेषण नहीं करते।



  • चित्र रेड ग्राफ्स चरण 3 शीर्षक
    3
    उस तत्व का पता लगाएं जिससे आप जानकारी ढूंढ रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप जान सकते हैं कि पिछले साल अगस्त में कितने सैल्मन वापस आए थे फिर चार्ट के क्षैतिज अक्ष को तब तक पढ़ें जब तक कि आप "अगस्त।"
    • समय के तत्वों, जैसे दिन, सप्ताह, महीनों या वर्षों, आमतौर पर क्षैतिज ("एक्स") अक्ष पर सूचीबद्ध होते हैं। मात्रा उपायों को आमतौर पर ऊर्ध्वाधर अक्ष ("वाई") पर सूचीबद्ध किया जाता है
  • पिक्चर शीर्षक से पढ़ें आलेख चरण 4
    4
    "अगस्त" के ऊपर पढ़ें जब तक आप किसी रेखा या चार्ट में एक बिंदी या बिंदीदार रेखा नहीं खोजते हैं, या बार चार्ट में एक बार के ऊपर। फिर बाईं ओर जारी रखें, ग्राफ के y- अक्ष पर। अगस्त में लौटे हुए मछली की संख्या को एक्स-एक्स पर एक्स-एक्स पर पहचाना जाएगा।
    • तो अगर आपने अगस्त के महीने के लिए बिंदु, पंक्ति या बार की पहचान की है और इसे "y-axis" पर कॉल किया है, तो मान "10000" पा रहा है, आप जानते हैं कि अगस्त में 10,000 सैल्मन वापस आये थे। यदि आपको दो पहचाने गए वृद्धि के बीच एक बिंदु मिल गया है, तो आपको उन दोनों के बीच के मूल्य का अनुमान लगाना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपको 10000 और 15000 के बीच कोई बिंदु मिल जाए, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि सही मूल्य 12500 है
  • युक्तियाँ

    • रेखा के चार्ट में स्पष्ट जानकारी है कि बार चार्ट्स नहीं हैं ग्राफ पर दिए गए बिंदुओं को जोड़ने वाली रेखा का ढलान परिवर्तन की दर दर्शाता है। एक नीचे की ओर झुका हुआ लाइन, उदाहरण के लिए, दिखाता है कि सैल्मन की वापसी अचानक एक महीने से अगले तक गिर गई। धीमी वृद्धि एक क्रमिक वृद्धि दर्शाती है
    • अगर ग्राफ दो से अधिक तत्वों को सूचीबद्ध करता है, तो अतिरिक्त डेटा सेट आमतौर पर क्षैतिज ("x") अक्ष पर पहचाने जाते हैं। भ्रम से बचने के लिए ये अतिरिक्त डेटा आमतौर पर अन्य रंगों द्वारा पहचाने जाते हैं। यदि आप एक ही चार्ट में एक महीने से ज्यादा एक महीने में सैल्मन रिटर्न की तुलना करना चाहते हैं, तो आप साल की पहचान करने के लिए अलग-अलग रंगों का उपयोग कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com