IhsAdke.com

एक रेखीय ग्राफ कैसे करें

एक रेखीय ग्राफ संख्या रेखा के साथ डेटा की आवृत्ति को दर्शाता है ये आलेख डेटा को व्यवस्थित करने का एक तेज़ और आसान तरीका प्रदान करते हैं और विभिन्न संख्याओं की संख्या 25 से कम होने पर सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है। यदि आप एक रेखीय ग्राफ बनाना चाहते हैं, तो इस ट्यूटोरियल का पालन करें।

चरणों

चित्र बनाएं एक लाइन प्लॉट चरण 1
1
अपना डेटा प्राप्त करें वे आवृत्ति से मिलकर रहेंगे, जो कि किसी समूह या लोगों के समूह के लिए कुछ कार्रवाई या घटना होती है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि तीसरे ग्रेड के 10 छात्रों ने इस सवाल का जवाब देना था कि "गर्मी में आपने कितनी किताबें पढ़ीं?" आपका डेटा प्रत्येक छात्र द्वारा पढ़े गए पुस्तकों की संख्या है, भले ही जिस छात्र ने पढ़ा है वह कितना है क्या बात यह है कि कितने किताबें पढ़ी गई हैं हम कहते हैं, तो, ये प्रश्न के दस अलग-अलग जवाब हैं:
  • 5, 1, 2, 5, 8, 0, 3, 2, 2, 1
  • चित्र बनाएं एक लाइन प्लॉट चरण 2
    2
    अपने डेटा को संख्यात्मक क्रम में व्यवस्थित करें आरोही क्रम में सूचना को व्यवस्थित करने से आप आंकड़ों की व्याख्या कर सकते हैं और उन संख्याओं की श्रेणी को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, जिनके साथ आप काम कर रहे हैं। आरोही क्रम में प्रत्येक छात्र ने कितनी किताबें पढ़ी हैं और उनका पुनर्गठन किया है। आप पहली सूची में नंबरों को दूसरी बार लिखने से पहले हटा सकते हैं। जब पूरा हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास पिछले नंबरों की समान संख्या है (10)। वे इस तरह दिखेंगे:
    • 0, 1, 1, 2, 2, 3, 5, 5, 8



  • चित्र बनाएं एक लाइन प्लॉट चरण 3
    3
    एक क्षैतिज रेखा बनाएं डेटा की जांच करें और देखें कि सबसे बड़ी और सबसे छोटी संख्या कौन सी है हमारे मामले में, सबसे कम संख्या 0 और उच्चतम 8, यह दर्शाता है कि आप उन सब को लिखने के लिए परेशान नहीं करते हैं, एक क्षैतिज रेखा है कि 0 से 8. को जाता है आप और अधिक संख्या के साथ काम कर रहे हैं बनानी होगी। इस ट्यूटोरियल के लिए, एक क्षैतिज रेखा 0-8 जा रहा है, बाएं से सही करने के लिए आकर्षित। परिणाम ऐसा दिखेगा:
    • 0 1 2 3 4 5 6 7 8
  • चित्र बनाएं एक लाइन प्लॉट चरण 4
    4
    डेटा में दिखाई देने वाले प्रत्येक नंबर के लिए क्षैतिज रेखा के ऊपर "एक्स" को चिह्नित करें। चिह्न 1 "एक्स" से ऊपर है क्योंकि यह एक बार दिखाई देता है, 1 से ऊपर 2 "एक्स" पर टिकें क्योंकि यह डेटा के बाकी के लिए दो बार और इसी तरह दिखता है। अब जब आपने आवृत्ति को 10 में से 10 छात्रों ने पुस्तकों की एक निश्चित राशि पढ़ ली है, आप रोक सकते हैं और डेटा की व्याख्या करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एक लाइन प्लॉट चरण 5
    5
    डेटा की व्याख्या करें अब एक रेखीय ग्राफ में डेटा का आयोजन किया जाता है, तो आप ग्राफ के अंदर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देख सकते हैं। ये कुछ चीजें हैं जो अधिकांश लोगों को एक रेखीय ग्राफ में दिखते हैं:
    • "सबसे आम घटना है।" इस मामले में, सबसे आम बात यह है कि जब लोग गर्मियों में 2 किताबें पढ़ते हैं, क्योंकि "2 किताबें" किसी अन्य मात्रा की तुलना में अधिक बार प्रकट होती हैं।
    • "अप्रिय मूल्य" "8" एक विवेकपूर्ण मूल्य है, यह दूसरों की तुलना में बहुत कम है, छात्रों द्वारा पढ़े गए किताबों की मात्रा का पैटर्न तोड़ना
    • "अंतराल"। "3 पुस्तकें" और "5 पुस्तकें" और "5 पुस्तकें" और "8 पुस्तकें" के बीच अंतर हैं
    • "क्लस्टर"। "1 पुस्तक" और "2 पुस्तकों" के बीच डेटा के क्लस्टर हैं, यह दर्शाते हुए कि इन श्रेणियों में पढ़ी गई अधिकांश पुस्तकों में गिरावट आई है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com