IhsAdke.com

ऊपरी क्वार्टाइल की गणना कैसे करें

क्वार्टिल्स सांख्यिकीय आंकड़े हैं - तीन मान जो डेटा के एक हिस्से को बराबर भागों में अलग करते हैं। सर्वोच्च चौराह्य डेटा सेट का चौथा है जिसमें सर्वोच्च मूल्य हैं। यदि आपको इसे ढूंढना है, तो पहले चरण पर जाएं

चरणों

ऊपरी चतुर्थक चरण 1 की गणना शीर्षक वाली चित्र
1
अपने डेटा को आरोही क्रम में व्यवस्थित करें। डेटा लगभग किसी भी चीज़ का प्रतिनिधित्व कर सकता है: किसी देश के विभिन्न क्षेत्रों में आबादी, उदाहरण के लिए, या किसी विशेष समूह की आय यदि आपके पास एक डाटासेट है और शीर्ष चतुर्थांश को खोजने की आवश्यकता है, तो पहला कदम आरोही क्रम में डेटा को व्यवस्थित करना है, सबसे छोटा से सबसे बड़ा # * डेटा सेट अक्सर यादृच्छिक आदेश में प्रस्तुत किए जाते हैं मान लीजिए आपको निम्न सेट के ऊपरी चतुर्थांश खोजना होगा: [3, 4, 5, 11, 3, 12, 21, 10, 8, 7] उन्हें आरोही क्रम में व्यवस्थित करें ताकि वे इस तरह दिख सकें: [3, 3, 4, 5, 7, 8, 10, 11, 12, 21]
  • चित्र शीर्षक ऊपरी क्वार्टाइल चरण 2 की गणना करें
    2
    डेटा एक्सटेंशन की जांच करें आपको डाटासेट की सीमा भी जानने की आवश्यकता है - या इसके से कितने तत्व दिखाई देते हैं
    • उपरोक्त उदाहरण में, सेट में 10 तत्व हैं। इसलिए, इसकी विस्तार (आमतौर पर एन द्वारा चिह्नित) 10 है
      ऊपरी क्वार्टाइल चरण 2 बुलेट 1 की गणना करें



  • ऊपरी क्वार्टाइल चरण 3 की गणना चित्रित करें
    3
    ऊपरी चतुर्थक सूत्र में संबंधित जानकारी इकट्ठा। एक बार जब आप सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठी कर लें, तो मानों को निम्न सूत्र में डाल दें:

    क्यू3 = ¾ (n + 1) वें अवधि

    सूत्र में, क्यू3 ऊपरी quartile है और n है डेटा सेट की सीमा (या लंबाई)।
    • उपरोक्त उदाहरण में, आप निम्न के अनुसार गणना करेंगे:
      ऊपरी क्वार्टिली चरण 3 बुलेट 1 की गणना करें
  • ऊपरी चतुर्थक चरण 4 की गणना चित्र शीर्षक
    4
    यदि आवश्यक हो, तो भिन्नों को हल करें यदि ¾ (n + 1) का परिणाम पूर्णांक है, अर्थ स्पष्ट है: ऊपरी quartile डेटा सेट की उस जगह में मूल्य है। दूसरे शब्दों में, यदि सूत्र का परिणाम 7 है, तो ऊपरी चतुर्थ संख्या वह संख्या होगी जो डेटा सेट के सातवें स्थान पर है। यदि, हालांकि, इसका परिणाम एक अंश है (उदाहरण के लिए 6.5), तो चतुर्थांश सबसे बड़ा गोलाकार (6) के साथ सबसे छोटी गोलाकार (6) का मतलब है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, 8.25 एक अंश संख्या है, इसलिए ऊपरी चतुर्थांश नौवें के साथ आठवें पद के माध्य से मेल खाती है। इस मामले में, 11 और 12। इसलिए आपको नीचे दिखाए गए अनुसार शीर्ष चतुर्थांश की गणना करनी चाहिए।
      ऊपरी क्वार्टाइल चरण 4 बुलेट 1 की गणना करें
  • युक्तियाँ

    • आप किसी भी डेटा सेट के शीर्ष छमाही के मध्य (या माध्य) के रूप में शीर्ष चतुर्थांश के बारे में सोच सकते हैं।
    • आप "इंटरक्वैटाइल रेंज" के संदर्भ देख सकते हैं यह कम और ऊपरी चौराहों के बीच आयाम है, और तीसरे से पहले चतुर्थांश को घटाकर गणना की जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com