IhsAdke.com

कैसे एक्सेल का उपयोग फैशन की गणना करने के लिए

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कई सांख्यिकीय फ़ंक्शन शामिल हैं, जिसमें नमूना डेटा के औसत, औसत और मोड का अनुभव करने की क्षमता शामिल है। यद्यपि औसत (संख्याओं के सेट का औसत मान) और मध्य (डेटा सेट का मध्य बिंदु संख्या) अधिक बार उपयोग किया जाता है, फैशन (संख्या जो मानों के सेट में सबसे ज्यादा दिखाई देती है) उपयोगी भी हो उदाहरण के लिए, इस्तेमाल की जाने वाली शिक्षण विधि की प्रभावशीलता पर प्रतिक्रिया देने के लिए कक्षा में सबसे अधिक लगातार विराम चिह्न का उपयोग करना संभव है। Excel का उपयोग करके फैशन की गणना कैसे करें

चरणों

विधि 1
MODE.UNIC का उपयोग करना

एक्सेल चरण 1 का उपयोग करके कैलक्यूस मोड का शीर्षक चित्र
1
अपने स्वयं के कक्ष में डेटा सेट में प्रत्येक नंबर दर्ज करें स्थिरता के लिए, पंक्ति या स्तंभ के लगातार कोशिकाओं में मान दर्ज करना उपयोगी होता है। पढ़ने में आसानी के लिए, एक स्तंभ बेहतर होता है
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूस मोड एक्सेल चरण 2 का उपयोग कर
    2
    MODE फ़ंक्शन दर्ज करें।केवल सेल में जिसमें आप परिणाम प्रदर्शित करना चाहते हैं। फ़ंक्शन का प्रारूप "= MODE (Cx: Dy)" है, जहां सी और डी सीमा के पहले और अंतिम कक्ष के स्तंभ पत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और एक्स और वाई श्रेणी की पहली और अंतिम पंक्ति की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। (हालांकि इस उदाहरण में अलग-अलग अक्षरों का उपयोग किया जाएगा, यदि आप कॉलम में खड़ी रूप से डेटा दर्ज करते हैं, तो आप दोनों कोशिकाओं में एक ही पत्र का प्रयोग करेंगे, या यदि आपने अपने डेटा को क्षैतिज रूप से एक में डाला है, तो आप पहले और अंतिम सेल के लिए उसी नंबर का प्रयोग करेंगे एकल पंक्ति)
    • आप "= MODE (ए 1, ए 2, ए 3)" के अनुसार, प्रत्येक कक्ष को अलग-अलग 255 कोशिकाओं तक भी निर्दिष्ट कर सकते हैं। हालांकि, यह तब तक उचित नहीं है जब तक आपके पास केवल एक बहुत ही छोटा डाटासेट न हो और इसके लिए कुछ भी जोड़ने की योजना न हो। आप "# MODE (4.4.6)" जैसे स्थिरांक के साथ फ़ंक्शन का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए फ़ंक्शन प्रत्येक बार जब आप किसी भिन्न फ़ंक्शन की गणना करना चाहते हैं तो संपादित करना आवश्यक है।
    • आप उस कक्ष को प्रारूपित करना चाह सकते हैं जिसमें फैशन दिखाई देगी। डेटा सेट से परिणाम को अलग करने के लिए बोल्ड या इटैलिक का उपयोग करें।
  • पिक्चर का शीर्षक कैलकुलेटर मोड एक्सेल चरण 3 का उपयोग कर रहा है
    3
    परिणाम की गणना और प्रदर्शन करें यह आमतौर पर Excel में स्वचालित रूप से होता है, लेकिन अगर आपने मैन्युअल रूप से गणना करने के लिए अपने वर्कशीट को कॉन्फ़िगर किया है, तो आपको परिणाम प्रदर्शित करने के लिए F9 कुंजी को दबाए जाने की आवश्यकता होगी।
    • 10, 7, 9, 8, 7, 0 और 4 के डेटा सेट के लिए स्तंभ 1 से 8 तक की कोशिकाओं में 1, = MODE (A1: A8) फ़ंक्शन 7 का परिणाम देगा क्योंकि 7 प्रकट होता है अधिकतर किसी भी अन्य नंबर की तुलना में डेटा में।
    • यदि डेटासेट में एक से अधिक संख्याएं होती हैं जो कि फैशन के रूप में उत्तीर्ण होती हैं (7 और 9 को दो बार दिखाते हैं, अन्य सभी नंबर केवल एक बार प्रकट होते हैं), जो पहले सेट में सूचीबद्ध हैं एक परिणाम के रूप में डेटा दिया जाएगा यदि कोई भी डेटा सेट नंबर किसी अन्य की तुलना में अधिक बार दिखाई नहीं देता है, तो फ़ंक्शन # N / D त्रुटि परिणाम प्रदर्शित करता है
    • यह फ़ंक्शन Excel के सभी संस्करणों में उपलब्ध है, जिसमें Excel 2010 और 2013 शामिल हैं, जिसमें पूर्ववर्ती वर्कशीट्स के साथ संगतता का एक संस्करण शामिल है। उनमें, फ़ंक्शन = MODE (Cx: Dy) था, जो सिंटैक्स अंतर के अपवाद के साथ, वर्तमान संस्करणों के समान मूल रूप से काम करता है।
  • विधि 2
    MODE.MULT फ़ंक्शन का उपयोग करना

    एक्सेल चरण 4 का उपयोग करके कैलक्यूटेड मोड शीर्षक चित्र
    1
    अपने स्वयं के कक्ष में डेटा सेट में प्रत्येक नंबर दर्ज करें
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूस मोड एक्सेल का उपयोग करके चरण 5
    2
    उन कक्षों की श्रेणी का चयन करें, जो डेटा सेट में उन फैशियों की संख्या के बराबर होती हैं जिन्हें आप ढूंढना चाहते हैं। यदि आप तीन फैशन ढूंढना चाहते हैं, तो तीन कक्षों की श्रेणी का चयन करें यदि आप उन फांशियों की संख्या की तुलना में कम कोशिकाओं का चयन करते हैं जिन्हें आप ढूंढना चाहते हैं, तो आप केवल उन परिणामों को प्राप्त करेंगे जो आपके द्वारा चुने गए विकल्पों के बराबर हैं।



  • एक्सेल चरण 6 का प्रयोग करके कैलक्यूटेड मोड शीर्षक चित्र
    3
    सूत्र बार में MODE.MULT सूत्र दर्ज करें। इसका प्रारूप "= MODO.MULT (सीएक्स: डीवाई)" है, जहां सी और डी सीमा के पहले और अंतिम कक्ष के स्तंभ पत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, और एक्स और वाई श्रेणी की पहली और अंतिम पंक्ति की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। (पिछले उदाहरण की तरह, आप दोनों कोशिकाओं में एक ही पत्र का प्रयोग करेंगे, यदि आपने एक कॉलम में खड़ी डेटा डाली है या पहले और अंतिम सेल के लिए एक ही नंबर का उपयोग किया है, यदि आपने अपने डेटा को क्षैतिज रूप से एकल कक्ष में डाला है लाइन)।
    • MODE.MULT फ़ंक्शन का उपयोग कोष्ठकों में व्यक्तिगत कोशिकाओं या स्थिरांक निर्दिष्ट करके भी किया जा सकता है, लेकिन किसी भी विकल्प का उपयोग केवल छोटे डेटासेट के साथ ही किया जाना चाहिए जिसे आप बदलना नहीं चाहते हैं।
  • एक्सेल चरण 7 का उपयोग करके कैलक्यूस मोड का शीर्षक चित्र
    4
    परिणाम सरणी के रूप में प्रदर्शित करने के लिए Ctrl + Shift + Enter का प्रयोग करें - अन्यथा, परिणाम पूर्ववर्ती सूत्र के समान होगा। यदि आप मैन्युअल रूप से गणना करने के लिए अपनी स्प्रैडशीट सेट करते हैं, तो परिणाम देखने के लिए F9 दबाएं।
  • पिक्चर शीर्षक एक्सेल चरण 8 का उपयोग करके कैलकुलेटर मोड
    5
    मोड सूत्र के विपरीतअद्वितीय, MOOD.MULT कई परिणाम प्रदर्शित करता है 2,1,3,4,3,2,1,7,1,2,3,8 के डेटा सेट के लिए स्तंभ 1 के माध्यम से कोशिकाओं 1 से 12 में डाला, सूत्र = MODE.MULT (A1: A12 ) परिणामस्वरूप 1, 2 और 3 लौटाएंगे, क्योंकि प्रत्येक डेटा सेट में तीन बार दिखाई देता है।
  • पिक्चर नामांकित कैलक्यूस मोड एक्सेल का उपयोग करके चरण 9
    6
    डेटा सेट में कोई भी संख्या अन्य किसी की तुलना में अधिक बार दिखाई नहीं देती है, तो फ़ंक्शन # N / D त्रुटि परिणाम प्रदर्शित करता है
  • एक्सेल चरण 10 का उपयोग करके कैलक्यूस मोड का शीर्षक चित्र
    7
    MODO.MULT फ़ंक्शन केवल Microsoft Excel 2010 और 2013 में उपलब्ध है।
  • युक्तियाँ

    • डेटासेट में अधिक संख्या जोड़ते समय, यह सुनिश्चित करें कि सूत्र अभी भी सेल श्रेणी की पहली और अंतिम संख्या को सटीक रूप से दर्शाता है। यदि आप मूल श्रेणी की पहली संख्या से पहले कुछ पंक्तियां दर्ज करते हैं और उन में डेटा दर्ज करते हैं, तो आपको सीमा में पहले नंबर के मूल्य को समायोजित करने की आवश्यकता होती है। यदि आप पंक्तियों को दर्ज करते हैं और मूल श्रेणी की अंतिम संख्या के बाद अधिक डेटा जोड़ते हैं, तो आपको सूत्र के अंतिम कक्ष की संख्या को समायोजित करना होगा। यदि आप सीमा के बीच में पंक्तियों और डेटा दर्ज करते हैं, तो सूत्र स्वत: समायोजित हो जाता है।

    चेतावनी

    • एक ही समय में बड़ी संख्या में फैशने को खोजने के लिए MODO.MULT सूत्र का उपयोग करना आपके कंप्यूटर को धीमा कर सकता है अगर इसकी कम प्रोसेसिंग स्पीड और मेमोरी होती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com