IhsAdke.com

Excel में फ़ॉर्मेट को कैसे डालें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की शक्ति आपके सेल में दर्ज आंकड़ों के परिणामों की गणना और प्रदर्शित करने की क्षमता में है। Excel में कुछ भी गणना करने के लिए, आपको कक्षों में सूत्रों को सम्मिलित करना होगा। सूत्रों को सशर्त बयान और नेस्टेड फ़ंक्शंस शामिल सरल या जटिल अंकगणितीय सूत्र हो सकते हैं। सभी एक्सेल सूत्र एक बुनियादी वाक्यविन्यास का उपयोग करते हैं, जो नीचे दिए गए चरणों में वर्णित है।

चरणों

विधि 1
एक्सेल फ़ार्मुलों का सिंटैक्स

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला शीर्षक चरण 1
1
एक समान चिह्न (=) के साथ प्रत्येक सूत्र को शुरू करें बराबर चिह्न एक्सेल को बताता है कि आप एक सेल में डालने वाले पात्रों की स्ट्रिंग गणितीय फार्मूला है। यदि आप बराबर चिह्न भूल जाते हैं, तो एक्सेल इनपुट को एक स्ट्रिंग के रूप में मानता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चित्रा टाइप टाइप फॉर्मूला चरण 2
    2
    आपके सूत्र में उपयोग किए गए मानों वाले कक्षों के समन्वय संदर्भ का उपयोग करें हालांकि सूत्रों में संख्यात्मक स्थिरांक शामिल करना संभव है, हालांकि अधिकांश मामलों में आप अपने सूत्रों में अन्य कोशिकाओं (या उन कक्षों में दर्शाए गए अन्य सूत्रों के परिणाम) में दर्ज किए गए मानों का उपयोग करेंगे। आप पंक्ति और स्तंभ के एक निर्देशांक संदर्भ के साथ इन कोशिकाओं को संदर्भित करते हैं जहां सेल होता है। कई स्वरूप हैं:
    • सबसे आम समन्वय संदर्भ स्तंभ या अक्षरों का उपयोग करना है, जो कॉलम का प्रतिनिधित्व करते हैं, सेल पंक्ति संख्या के अनुसार: A1 कॉलम ए, पंक्ति 1 में सेल से मेल खाती है। यदि आप पंक्तियों को ऊपर या नीचे या स्तंभ के बायां या दाएं को जोड़ते हैं संदर्भित, सेल की स्थिति को प्रतिबिंबित करने के लिए बदल दिया जाएगा- सेल A1 के ऊपर एक पंक्ति जोड़ें और बाईं ओर एक कॉलम उसके संदर्भ में किसी भी सूत्र में बी 2 के संदर्भ को बदल देगा।
    • इस संदर्भ का एक रूपांतर एक डॉलर चिह्न ($) के साथ पूर्ववर्ती द्वारा पूर्ण पंक्ति या स्तंभ संदर्भ (उन्हें पिन) करने के लिए है अगर एक पंक्ति या इसे के सामने एक स्तंभ के ऊपर जोड़ा जाता है सेल A1 के लिए संदर्भ नाम बदल जाएगा, वहीं सेल $ A $ 1 हमेशा एक सूत्र में तो ऊपरी बाएँ planilha- कोने में कक्ष को संदर्भित, सेल $ A $ 1 उसी या किसी भिन्न सूत्र पंक्तियों या स्तंभों में नहीं के बराबर स्प्रेडशीट में प्रवेश कर रहे हैं हो सकता है (आप केवल पूर्ण संदर्भ लाइन या स्तंभ, अगर वांछित कर सकते हैं)।
    • संदर्भ कोशिकाओं का एक अन्य तरीका संख्यात्मक रूप से, RxCy प्रारूप में है, जहां "आर" के लिए "पंक्ति", "स्तंभ" के लिए "सी" और पंक्ति और स्तंभ संख्याओं के लिए "x" और "y" है। इस प्रारूप में आर 5 सी 4 सेल निरपेक्ष पंक्ति और कॉलम संदर्भ स्वरूप में $ D $ 5 सेल के समान होगा। "आर" या "सी" के बाद किसी भी संख्या को रखकर शीट पेज के शीर्ष बाएं कोने के संदर्भ में संदर्भ बनाता है।
    • यदि आप अपने सूत्र में केवल एक बराबर चिह्न और एकल कक्ष संदर्भ का उपयोग करते हैं, तो संदर्भित कक्ष का मान नए सेल में कॉपी किया जाएगा। सेल B3 में सूत्र "= ए 2" दर्ज करने से सेल A2 से B3 में दर्ज किए गए मान की प्रतिलिपि होगी। वर्कशीट में सेल के मूल्य को किसी भिन्न वर्कशीट पर किसी सेल पर कॉपी करने के लिए, वर्कशीट का नाम, विस्मयादिबोधक बिंदु (!) के बाद शामिल करें Plan2 के सेल F7 में "= Plan1! B6" दर्ज करने से Plan2 के सेल F7 में Plan1 के सेल बी 6 के मान प्रदर्शित होंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 3 में टाइप फॉर्मूला टाइप करें
    3
    बुनियादी गणना करने के लिए अंकगणित ऑपरेटरों का उपयोग करें। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सभी बुनियादी अंकगणितीय कार्यों - जोड़, घटाव, गुणा, और विभाजन - साथ ही ताकत को भी कर सकता है। कुछ कार्रवाइयां हाथ से समीकरण लिखते समय उपयोग किए जाने से भिन्न प्रतीकों का उपयोग करती हैं ऑपरेटर की सूची क्रम में दी जाती है जिसमें एक्सेल की प्रक्रियाएं अंकगणितीय संचालन करती हैं:
    • अस्वीकार: एक शून्य चिह्न (-)। इस आपरेशन संख्या सांख्यिक निरंतर या ऋण के बाद कक्ष संदर्भ द्वारा प्रतिनिधित्व के additive उलटा (रिवर्स additive एक नंबर एक nulo- मूल्य का उत्पादन करने के मूल्य में जोड़ा जाता है -1 से संख्या से गुणा के समान है) देता है।
    • प्रतिशत: एक प्रतिशत चिह्न (%) यह ऑपरेशन संख्या के सामने संख्यात्मक स्थिरता के प्रतिशत के दशमलव बराबर देता है।
    • गुणन: एक परिधि (^)। यह ऑपरेशन सन्दर्भ कक्ष द्वारा प्रस्तुत संख्या को बढ़ाता है या कैरेट के बाद संख्या की शक्ति के लिए परिधि के सामने स्थित निरंतर होता है।
    • गुणन: एक तारांकन (*) अक्षर "x" के साथ भ्रम से बचने के लिए एक तारांकन का उपयोग गुणा में किया जाता है
    • डिवीजन: एक स्लैश (/) गुणा और विभाजन का एक ही प्राथमिकता है और बाएं से दाएं पर किया जाता है
    • जोड़: एक प्लस चिह्न (+)
    • घटाव: एक शून्य चिह्न (-) जोड़ और घटाव के समान वरीयता है और बाएं से दाएं पर किया जाता है
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला टाइप 4 चित्र
    4
    कोशिकाओं में मानों की तुलना करने के लिए तुलना ऑपरेटर का उपयोग करें। आप एसई फंक्शन के साथ फ़ार्मुलों में अक्सर तुलना ऑपरेटर का उपयोग करेंगे। आप संदर्भ कक्ष, संख्यात्मक स्थिरता, या फ़ंक्शन जो सम्मिलन ऑपरेटर के प्रत्येक पक्ष पर एक संख्यात्मक मान देता है सम्मिलित करेंगे। तुलना ऑपरेटर नीचे सूचीबद्ध हैं:
    • समतुल्य: एक समान चिह्न (=)
    • यह बराबर नहीं है (<>)।
    • कम से कम<).
    • से कम या बराबर (<=).
    • (>) से बड़ा
    • (> =) से बड़ा या बराबर
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 5 में टाइप फॉर्मूला टाइप करें
    5
    पाठ के तारों को मर्ज करने के लिए एक एम्परसेंड () का उपयोग करें पाठ स्ट्रिंग्स संघ (तार) एक एकल क्रम में संयोजन कहा जाता है, और "" जब एक्सेल सूत्रों में तार में शामिल होने के लिए इस्तेमाल किया एक पाठ ऑपरेटर के रूप में जाना जाता है। आप पाठ स्ट्रिंग्स, कक्ष संदर्भ या ambos- प्रकार "= A1B2" सेल C3 में के साथ उपयोग करें "बैटमैन" में परिणाम होगा जब "बैट" सेल A1 में "आदमी" सेल बी 2 में दर्ज किया गया है और कर सकते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला टाइप 6 चित्र
    6
    कोशिकाओं की श्रेणियों के साथ काम करते वक्त संदर्भ ऑपरेटरों का उपयोग करें आप कोशिकाओं की श्रेणी को एसओएमए जैसे कार्यों के साथ सबसे अधिक उपयोग करेंगे, जो कि एक श्रेणी की कोशिकाओं का योग पाता है। एक्सेल तीन संदर्भ ऑपरेटरों का उपयोग करता है:
    • रेंज ऑपरेटर: बृहदान्त्र (:)। ऑपरेटर एक श्रेणी के सभी सेल करने के लिए इसी अंतराल, सेल पेट के सामने संदर्भित के साथ शुरू और पेट के बाद सेल के साथ समाप्त। सभी कोशिकाओं को आमतौर पर एक ही या स्तंभ लाइन "= SUM (बी -6 बी 12)" कर रहे हैं स्तंभ बी -6 बी 12 कोशिकाओं को जोड़ने का परिणाम से पता चलता है, जबकि "= औसत (बी -6 F6)" में औसत संख्या प्रस्तुत करता है बी 6 से F6 तक सेल लाइन
    • संघ ऑपरेटर: अल्पविराम (,) संघ ऑपरेटर दोनों का नाम कोशिकाओं या अल्पविराम से पहले कोशिकाओं की सीमाओं, और her- के बाद उन "= SUM (बी -6 बी 12 सी 6: C12)" भी शामिल है कोशिकाओं बी 12 और C12 के लिए बी -6 सी 6 के सेट कहते हैं।
    • चौराहा ऑपरेटर: एक स्थान () प्रतिच्छेदन ऑपरेटर सामान्य कोशिकाओं को दो या दो से अधिक अंतरालों पर पहचानता है - लिस्टिंग सेल श्रेणी "= B5: D5 C4: C6" का परिणाम सेल C5 के मूल्य में होगा, जो दोनों श्रेणियों के लिए सामान्य है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला शीर्षक चरण 7
    7
    फ़ंक्शन तर्कों को पहचानने और संचालन के आदेश को ओवरराइड करने के लिए कोष्ठक का उपयोग करें। कोष्ठकों की सेवा एक्सेल में होती है: फ़ंक्शन आर्गुमेंट्स की पहचान करें और सामान्य की तुलना में आपरेशनों का एक अलग ऑर्डर निर्दिष्ट करें।
    • कार्य पूर्वनिर्धारित फ़ार्मुलों हैं कुछ - जैसे एसईएन, सीओएस या टीएएन - के पास एक तर्क है, जबकि अन्य, जैसे एसई, एसयूएम या औसत, में कई तर्क हो सकते हैं। फ़ंक्शन के भीतर एक से कई तर्क अल्पविरामों द्वारा अलग किए जाते हैं, जैसा SE फ़ंक्शन के लिए "= SE (A4> = 0," positive "," negative ") में होता है। कार्य अन्य कार्यों के भीतर नेस्टेड किया जा सकता है 64 स्तरों तक गहरी।
    • गणितीय प्रक्रिया सूत्रों में कोष्ठक में आपरेशन से पहले वे में उनमें से बाहर हैं, प्रदर्शन कर रहे हैं "= ए 4 + बी 4 * सी 4 `बी 4 सी 4 द्वारा पहले गुणा किया जाता है और ए 4 परिणाम में जोड़ा जाता है, लेकिन" = (ए 4 + बी 4 ) * सी 4 ", ए 4 और बी 4 को पहले समझाया गया है, फिर परिणाम सी 4 से गुणा किया जाता है। ऑपरेशन में पैरेन्टेशस एक-दूसरे में एम्बेडेड हो सकते हैं - सबसे पहले कोष्ठक सेट में ऑपरेशन को पहले क्रियान्वित किया जाएगा।
    • यदि आप गणित कार्यों में नेस्टिंग कोष्ठक या नेस्टेड फ़ंक्शंस में हैं, तो हमेशा समान संख्या के कोष्ठकों की जांच करें जो सूत्र में खुले और बंद हैं, या आपको एक त्रुटि संदेश प्राप्त होगा।
  • विधि 2
    सूत्रों को सम्मिलित करना

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला टाइप 8 चित्र 8



    1
    वह कक्ष चुनें जहां आप सूत्र में प्रवेश करना चाहते हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला शीर्षक 9
    2
    सेल या फॉर्मूला बार में बराबर चिह्न लिखें। सूत्र बार कक्षों की पंक्तियों और स्तंभों के ऊपर और मेनू बार के नीचे स्थित है
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में टाइप फॉर्मूला शीर्षक 10
    3
    यदि आवश्यक हो, तो एक खुला कंस्रैंक दर्ज करें आपके फार्मूले की संरचना के आधार पर, आपको कई खुले कोष्ठक टाइप करने की आवश्यकता हो सकती है
  • 4
    एक कक्ष संदर्भ बनाएं। आप इसे कई तरीकों से एक में कर सकते हैं: कक्ष संदर्भ मैन्युअल रूप से दर्ज करें। मौजूदा वर्कशीट पृष्ठ पर सेल या श्रेणी की कोशिकाओं का चयन करें। वर्कशीट के किसी दूसरे पेज पर सेल या श्रेणी का चयन करें। किसी भिन्न कार्यपत्रक के किसी पृष्ठ पर कक्षों या श्रेणी की श्रेणी का चयन करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्टेप 12 में टाइप फॉर्मूला टाइप करें
    5
    यदि वांछित हो, तो गणितीय, तुलना, संदर्भ या पाठ ऑपरेटर दर्ज करें अधिकांश फ़ार्मुलों के लिए, आप गणितीय ऑपरेटर या संदर्भ ऑपरेटरों में से एक का उपयोग करेंगे।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 13 में टाइप फॉर्मूला टाइप करें
    6
    अपने सूत्र को विकसित करने के लिए आवश्यक पिछले तीन चरणों को दोहराएं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 14 में टाइप फॉर्मूला टाइप करें
    7
    सूत्र में खोले प्रत्येक कोष्ठक के लिए एक बंद कोष्ठक लिखें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 15 में टाइप प्रपत्र टाइप करें
    8
    जब आप सूत्र चाहते हैं, तो "Enter" दबाएं।
  • युक्तियाँ

    • जब आप जटिल फ़ार्मुलों के साथ काम करना शुरू करते हैं, तो सूत्र को Excel में डालने से पहले कागज के एक टुकड़े पर लिखने में सहायक हो सकता है। यदि सूत्र एकल कक्ष में प्रवेश करने के लिए बहुत जटिल लगता है, तो आप इसे कई भागों में विभाजित कर सकते हैं, इसे एकाधिक कोशिकाओं में सम्मिलित कर सकते हैं, और सूत्र के अलग-अलग हिस्सों के परिणामों को गठबंधन करने के लिए किसी अन्य कक्ष में एक साधारण सूत्र का उपयोग कर सकते हैं।
    • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सूत्र स्वत: पूर्ण, काम करता है, बहस या अन्य संभावनाओं की एक गतिशील सूची आप बराबर के चिह्न और उसके सूत्र का पहला वर्ण टाइप करने के बाद लगता है कि साथ फ़ार्मूले दर्ज करने में सहायता प्रदान करता है। "टैब" कुंजी दबाएँ या यदि आइटम एक समारोह है formula- में डालने के लिए गतिशील सूची में किसी आइटम पर डबल क्लिक करें, अपने तर्कों की शुरूआत की आवश्यकता है। आप सक्षम या संवाद "एक्सेल विकल्प" में "सूत्र" का चयन और जाँच या "स्वत: पूर्ण सूत्र" अनचेक करके इस सुविधा को अक्षम कर सकते हैं (यदि आप Excel 2003 में "उपकरण" मेनू से "विकल्प" में इस डायलॉग बॉक्स का उपयोग कर सकते "एक्सेल विकल्प" से Excel 2007 में "फ़ाइल" मेनू बटन और Excel 2010 में "फाइल" टैब में "विकल्प" का चयन) में।
    • कई पृष्ठों के एक पत्रक पर पृष्ठों का नाम बदलने से, नए नाम पर रिक्त स्थान का उपयोग नहीं करने की प्रथा को अपनाने। एक्सेल (आप भी जब यह एक सूत्र में उपयोग करते हुए एक अंडरस्कोर अंतरिक्ष पत्रक का नाम बदल कर भी इस समस्या को हल करने कर सकते हैं) पृष्ठों पर सूत्रों संदर्भों के नामों में रिक्तियां पहचान नहीं होगा।

    चेतावनी

    • संख्या में अल्पविराम या डॉलर के संकेत के रूप में इस तरह के स्वरूपण क्योंकि एक्सेल विभाजक तर्कों और यूनियनों और पूर्ण मानक के रूप में डॉलर चिह्न ऑपरेटर के रूप में अल्पविराम के पहचानता उन्हें सूत्रों में प्रवेश करने के लिए शामिल न करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com