IhsAdke.com

फ़ंक्शन के ग्राफ़ को कैसे बनाएं

फ़ंक्शन का एक ग्राफ एक्स और वाई के विमान में एक फ़ंक्शन का दृश्य प्रतिनिधित्व होता है। ग्राफ़ हमें फ़ंक्शन के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद करता है, जो केवल तलाश करके समझना मुश्किल होगा।

चरणों

ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
फ़ंक्शन का निर्धारण करें। फॉर्म में फ़ंक्शन प्राप्त करें (एक्स) = "वाई", जहां y समारोह की छवि का प्रतिनिधित्व करता है, एक्स डोमेन का प्रतिनिधित्व करता है और फ़ंक्शन उदाहरण के तौर पर, हम इसका प्रयोग करेंगे y = एक्स, जहाँ (एक्स) = एक्स.
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कागज के एक शीट पर दो क्रॉस-आकृति की पंक्तियां बनाएं। क्षैतिज रेखा है एक्स और ऊर्ध्वाधर अक्ष है y.
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 3 शीर्षक वाला चित्र



    3
    अपने चार्ट की संख्या दोनों को चिह्नित करें एक्स अक्ष के रूप में y समान रूप से स्थान संख्या के साथ अक्ष पर एक्स, संख्याएं बायीं ओर सही और नकारात्मक पर सकारात्मक हैं। अक्ष पर y, संख्याएं शीर्ष पर सकारात्मक और तल पर नकारात्मक हैं।
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    के मूल्य की गणना करें y प्रत्येक के लिए एक्स. अपनी भूमिका लो y = (एक्स)। के लिए मूल्यों की गणना y सभी मूल्यों को डालना एक्स समारोह के भीतर अक्ष पर दिखाई देता है
  • ग्राफ़ एक फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    प्रत्येक जोड़ी के लिए ग्राफ़ पर बिंदु को आरेखित करें। अक्ष के मूल्य के लिए लंबवत काल्पनिक लाइन बनाएं एक्स और क्षैतिज अक्ष के प्रत्येक मान के लिए y. यह बिंदु, जहां ये रेखाएं एक दूसरे को छेदते हैं, चार्ट पर एक बिंदु होगी।
  • 6
    काल्पनिक लाइनों को निकालें चार्ट के सभी बिंदुओं को एक बार खींचने के बाद, आप काल्पनिक रेखाएं हटा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com