IhsAdke.com

एक्स का चौराहे कैसे खोजें

बीजगणित में, दो-आयामी समन्वय के ग्राफ में एक क्षैतिज अक्ष (या एक्स-अक्ष) और एक ऊर्ध्वाधर अक्ष (या वाई-अक्ष) है। ऐसे स्थान जहां मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने वाली रेखाएं इन अक्षों को छेदते हैं, उन्हें चौराहे के बिंदु कहा जाता है। वाई का प्रतिच्छेदन बिंदु है, जहां रेखा y- अक्ष को प्रतिच्छेद करती है, और एक्स के प्रतिच्छेदन बिंदु होता है जहां रेखा एक्स-अक्ष को छेद करती है समीकरण की डिग्री के आधार पर एक्स-एक्स ढूँढना सरल या जटिल हो सकता है। नीचे दिए गए चरण बताते हैं कि इसे 1 और 2 डिग्री के समीकरणों में कैसे खोजना है।

चरणों

विधि 1
साधारण 2-चर समीकरण

एक्स अवरोध चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
Y को 0 से बदलें इस बिंदु पर जहां रेखा क्षैतिज अक्ष को पार करती है, y का मान शून्य होता है।
  • उदाहरण के समीकरण 2x + 3y = 6 में, 0 से वाई की जगह इसे 2x + 3 (0) = 6 या 2x = 6 में बदल देता है
  • छवि एक्सचेंज चरण 2 को ढूंढें
    2
    समीकरण को हल करें इसका अर्थ है कि एक्स के समान गुणांक से समीकरण के दो किनारों को विभाजित करना, इसे 1 का मान देना।
    • ऊपर दिए गए उदाहरण में, 2x = 6, दो पक्षों द्वारा दो भागों को विभाजित करते हुए 2/2 x = 6/2 या x = 3 का उत्पादन होता है। यह समीकरण 2x + 3y = 6 के लिए एक्स पर चौराहे है
    • आप फार्म कुल्हाड़ी में समीकरणों के लिए एक ही चरण का उपयोग कर सकते हैं2 + द्वारा2 = सी। इस स्थिति में, 0 के साथ y को बदलने के बाद, आपको एक्स मिलेगा2 = सी / ए, और बराबर चिह्न के बाईं ओर मान को खोजने के बाद, आपको एक्स का वर्गमूल मिलना होगा2. यह दो मान देगी, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक, जो, जब जोड़ा जाए, 0 दें।
  • विधि 2
    2 डिग्री डिग्री के समीकरणों के लिए




    छवि का पता लगाएं एक्स अवरोध चरण 3 खोजें
    1
    फार्म कुल्हाड़ी में समीकरण रखो2 + बीएक्स + सी = 0 यह एक 2 डिग्री समीकरण के लिए मानक फॉर्मूला है, जहां x के गुणांक का प्रतिनिधित्व करता है2, एक्स के गुणांक का प्रतिनिधित्व करता है, और एक विशुद्ध संख्यात्मक मूल्य है।
    • इस खंड के उदाहरण के लिए, हम समीकरण एक्स का उपयोग करेंगे2 + 3x = 10
  • एक्स अवरोध कदम 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक्स के लिए समीकरण को हल करें 2 डिग्री समीकरण को हल करने के कई तरीके हैं। जो दो हम यहां देखेंगे वे कारक और परिवादात्मक सूत्र का उपयोग कर रहे हैं।
    • फैक्टरिंग में समीकरण को दो सरल बीजगणितीय अभिव्यक्तियों में तोड़ना शामिल है, जो जब गुणा किया जाता है, तो मूल समीकरण का उत्पादन होता है। आम तौर पर की कीमतें और सही कारक जानने के लिए महत्वपूर्ण हैं चूंकि 2 बार 5 10 को देता है, का पूर्ण मूल्य , और के पूर्ण मूल्य के रूप में मूल्य के मुकाबले कम है , 2 और 5 शायद सही कारकों के संख्यात्मक घटकों जैसा कि 5 शून्य से 2 देता है 3, सही कारक x + 5 पूर्व- 2. समीकरण में कारकों को प्रतिस्थापित करना (x + 5) (x-2) = 0, दो चौराहे के अंक हैं -5 (क्योंकि -5 + 5 = 0) और 2 (2 से - 2 = 0)।
    • द्विघात रूप का उपयोग करने के लिए मूल्यों को लेने की आवश्यकता है , और समीकरण का और सूत्र में डाल दिया [-बी ± √ (बी2 - 4ac)] / 2 ए एक्स के मूल्य या मूल्यों को खोजने के लिए
    • इस समीकरण में 1, 3 और -10 के मूल्यों को सम्मिलित करके हमारे पास [-3 ± √ (32 - 4 (1) (- 10))] / 2 (1) वर्ग रूट कोष्ठक के भीतर का मूल्य 9 - (-40) या 9 + 40 तक घटाया जाता है, जो 49 है - इस प्रकार, समीकरण कम हो जाता है (-3 ± 7) / 2. दो समीकरणों को बनाकर हम -3 + 7) / 2 = 4/2 = 2 और (-3 -7) / 2 = -10/2 = -5
    • पिछले अनुभाग में वर्णित दो चर के साथ सरल समीकरण के विपरीत, 2 डिग्री समीकरण कार्तीय तल के आकार परवलय ( "यू" या "वी" के आकार में एक वक्र) के बजाय एक आम लाइन में तैयार कर रहे हैं। द्वितीय डिग्री समीकरणों के पास एक्स, एक चौराहे या दो चौराहों पर कोई चौराह नहीं हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उदाहरण के पहले भाग के समीकरण में, यदि आप y के बजाय 0 के लिए एक्स का स्थान लेते हैं, तो आप y पर चौराहे के मूल्य पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com