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एक कार्टेशियन प्लेन में अंक का प्रतिनिधित्व करना

कार्टेशियन विमान पर अंक का प्रतिनिधित्व करने के लिए, आपको विमान के संगठन को समझना और पता करना चाहिए कि इन निर्देशांक (एक्स, वाई) के साथ क्या करना है। अभिनय करने का तरीका जानने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें

चरणों

भाग 1
कार्टेशियन विमान को समझना

1
कार्तीय विमान के कुल्हाड़ियों को समझें इस विमान में एक बिंदु का प्रतिनिधित्व करके, आप इसे रूप में (एक्स, वाई) दिखाते हैं। आपको यह जानने की आवश्यकता है:
  • एक्स-अक्ष बायीं तरफ से चलती है। दूसरा निर्देशांक y- अक्ष पर है
  • Y अक्ष नीचे से ऊपर चलाता है
  • धुरी के आधार पर सकारात्मक संख्याएं ऊपर या दायीं ओर जाती हैं नकारात्मक छोड़ें या नीचे जाएं
  • 2
    कार्टेशियन विमान के चौगुले को समझें याद रखें कि चार्ट में चार quadrants हैं, आमतौर पर रोमन अंकों में गिने। आपको पता होना चाहिए कि कौन सा बिंदु है
    • क्वाड्रंट I (+, +) - यह एक्स-अक्ष से ऊपर और y- अक्ष के बाईं ओर है
    • चतुर्भुज चतुर्थ (+, -) है - यह एक्स-अक्ष के नीचे स्थित है और y- अक्ष के दाईं ओर स्थित है। (5.4) चतुर्भुज में है I
    • (-5.4) क्वाट्रंट II में है I (-5, -4) क्वाड्रंट III में है (5, -4) क्वाड्रंट 4 में स्थित है।
  • भाग 2
    एक बिंदु का प्रतिनिधित्व करना

    1
    प्रारंभ (0, 0), या स्रोत पर। बस (0, 0) पर जाएं, जो एक्स और वाई अक्षों के बीच का चौराहे है, ठीक कार्टेशियन विमान के केंद्र में।
  • 2
    एक्स इकाइयों को दाएं या बाएं चलें मान लें कि आप निर्देशांक के सेट (5, -4) के साथ काम कर रहे हैं एक्स-निर्देशांक 5 है। चूंकि 5 एक सकारात्मक संख्या है, इसलिए आपको पांच इकाइयों को दाएं स्थानांतरित करने की आवश्यकता होगी। यदि संख्या नकारात्मक थी, तो आप बाईं ओर पांच इकाइयां पास करेंगे।
  • 3
    Y इकाइयों को ऊपर या नीचे ले जाएं जहां से आपने छोड़ा, वहां से शुरू करें, (0, 0) के दाईं ओर 5 इकाइयां जैसा कि आपके y- समन्वय 4 है, आपको चार यूनिटों को नीचे करना होगा। यदि यह 4 था, तो आप चार इकाइयां ऊपर जा सकते हैं।



  • 4
    बिंदु को चिह्नित करें बिंदु को पांच यूनिटों को दायें और चार यूनिट नीचे चलने से पायें - बिंदु (5, -4) चौथा चतुर्थ भाग में है तुमने किया
  • भाग 3
    उन्नत तकनीक के बाद

    1
    यदि आप एक समीकरण के साथ काम कर रहे हैं तो अंक का प्रतिनिधित्व करना सीखें। यदि आपके पास कोई निर्देशांक नहीं है, तो आपको एक्स के लिए एक यादृच्छिक समन्वय चुनकर और y के लिए जो बाहर निकलता है, उसे देखकर अंक ढूंढना होगा। जब तक आप उन सभी को प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त अंक न मिलें, तब तक जारी रखें जब उन्हें आवश्यक हो। यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं, चाहे आप सीधी रेखा से काम कर रहे हों या परोबा की तरह अधिक जटिल समीकरण:
    • एक पंक्ति के अंक को चित्रित करें मान लीजिए कि समीकरण y = x + 4 है। इसलिए एक्स के लिए एक यादृच्छिक संख्या चुनें, जैसे 3, और देखें कि y से बाहर क्या होता है। y = 3 + 4 = 7, इसलिए आपको बिंदु (3, 7) मिल गया है।
    • एक उच्च विद्यालय समीकरण के अंक को चित्रित करें मान लीजिए parabola का समीकरण y = x 2 + 2 है। ऐसा ही करें: x के लिए एक यादृच्छिक संख्या चुनें और देखें कि y के बाहर क्या निकलता है। एक्स के लिए 0 (शून्य) का चयन करना सबसे आसान है। वाई = 0 2 + 2, तो y = 2. आपको बिंदु (0, 2) मिल गया है।
  • 2
    यदि आवश्यक हो तो डॉट्स कनेक्ट करें यदि आपको एक सीधी रेखा बनाना है, एक मंडल खींचना है, या परबोल के सभी बिंदुओं को जोड़ने या दूसरी डिग्री के दूसरे समीकरण को जोड़ने के लिए, आपको उन्हें एक साथ मिलना होगा। यदि समीकरण रैखिक है, तो बाएं से दाएं बिंदुओं को जोड़ने वाली रेखा खींचें हाई स्कूल समीकरण के साथ काम करते समय, वक्र के साथ अंकों में जुड़ें
    • जब तक आप केवल एक बिंदु का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं, आपको कम से कम दो की आवश्यकता होगी एक सीधी रेखा के दो टाँटे की आवश्यकता होती है
    • एक वृत्त को दो बिंदु चाहिए, यदि इनमें से एक केंद्र तीन है, यदि केंद्र शामिल नहीं है (जब तक कि आपके प्रशिक्षक ने समस्या में सर्कल का केंद्र शामिल नहीं किया हो, तीन का उपयोग करें)।
    • एक परबोलो को तीन अंक की आवश्यकता होती है, इनमें से एक पूर्ण न्यूनतम या अधिकतम है - अन्य दो विपरीत होना चाहिए।
    • एक हाइपरबोले को छह अंकों की आवश्यकता होती है, प्रत्येक अक्ष पर तीन
  • 3
    समीकरण को बदलने का तरीका समझना ग्राफ को बदलता है। समीकरण को बदलना निम्नलिखित अवसरों पर चार्ट को बदलता है:
    • एक्स समन्वय बदलने से समीकरण को बाएं या दायीं ओर ले जाता है
    • लगातार जोड़ना समीकरण ऊपर या नीचे चलता है
    • इसे 1 से गुणा करके नकारात्मक समीकरण को घुमाकर इसे स्पिन करने का कारण बनता है। ऊपर से नीचे तक जाने वाली रेखा नीचे से ऊपर तक जाएगी, और इसके विपरीत।
    • दूसरे नंबर से गुणा करना ढलान में वृद्धि या घटाना होगा।
  • 4
    समीकरण को संशोधित करने के ग्राफ को कैसे बदलता है यह देखने के लिए एक उदाहरण का पालन करें। समीकरण y = x ^ 2 - पर आधारित एक परवलोल (0,0) पर विचार करें। जैसा कि आप समीकरण को बदलते हैं, वहां ये अंतर दिखाई देंगे:
    • y = (x-2) ^ 2 एक ही परवलय है, लेकिन दो जगहों को मूल के दायीं ओर दर्शाया गया है- इसका आधार अब (2.0) में है।
    • y = x ^ 2 + 2 अभी भी एक ही परवलय है, लेकिन अब ऊपर दो स्थान (0.2) में दर्शाए गए हैं।
    • वाई = - एक्स ^ 2 (नकारात्मक एक्सपोनेंट के बाद लागू किया जाता है ^ 2) एक y = x ^ 2 उल्टा है - इसका बेस है (0,0)।
    • वाई = 5x ^ 2 अभी भी एक परवलय है, लेकिन बेहतर बढ़ता है, बेहतर लग रहा है।
  • युक्तियाँ

    • आपको उनको प्रस्तुत करने के अलावा अंक भी पढ़ना होगा। एक अच्छा तरीका पहले अक्ष एक्स पालन करने के लिए याद करने के लिए और फिर y नाटक करने के लिए है कि आप एक घर का निर्माण और नींव (एक्स अक्ष के साथ) प्राप्त करने वाली प्रथम इससे पहले कि आप संयंत्र का निर्माण कर सकते हैं की जरूरत है कर रहे हैं। वही अन्य अर्थों के लिए भी सच है जब उतरते हैं, ढोंग करते हैं आप तहखाने हैं आपको अभी भी नींव की आवश्यकता है और इसे शीर्ष पर शुरू करना होगा
    • यह याद करने का एक अच्छा तरीका है कि कौन सी दिशा का अनुक्रम होता है, यह सोचने के लिए कि ऊर्ध्वाधर अक्ष में एक छोटी झुकाव रेखा है, जिससे यह "y" जैसा दिखता है।
    • कुर्सियां ​​मूल रूप से क्षैतिज और नकारात्मक संख्याओं की रेखाएं होती हैं, साथ ही मूल पर एक दूसरे को छेदने (एक कार्टेशियन विमान का मूल शून्य है, या जहां दोनों अक्षएं एक दूसरे को छेदते हैं)। सब कुछ उत्पत्ति से "उत्पत्ति"

    सूत्रों और कोटेशन




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